गुजरात से समुद्र कितने किलोमीटर है? - gujaraat se samudr kitane kilomeetar hai?

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • वेब स्टोरीज
  • ई-पेपर

गुजरात से समुद्र कितने किलोमीटर है? - gujaraat se samudr kitane kilomeetar hai?

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • वेब स्टोरीज
  • ई-पेपर

  • Hindi News
  • National
  • Diu Daman Is Most Famous And Beautiful Location Of Gujarat

गोवा का सौंदर्य भी फीका है गुजरात की इस जगह के आगे

अहमदाबाद। बिखरी हुई चांदी जैसी चमकती रेत, उसे बार-बार छूकर जाती सागर की लहरें, दूर क्षितिज तक सागर पर झुका नीला आकाश, तट के दूसरी ओर समुद्री हवाओं से लहराते ताड़ के दरख्त.. सब कुछ ऐसा कि जो भी देखे देखता रह जाए। कौन सी जगह है यह, जहां सब कुछ नया सा नजर आ रहा है? जी नहीं, यह गोवा नहीं है.. अरे जनाब कोवलम भी नहीं.. ना ना पुरी का बीच भी नहीं है। चलिए बता ही देते हैं, यह खुशनुमा जगह है ‘दीव’। खूबसूरती की तो जैसे यहां कोई सीमा ही नहीं। यह स्थान मुख्य भूमि से हट कर अरब सागर में एक द्वीप के रूप में बसा यह पर्यटन स्थल गुजरात के एक छोर पर स्थित है। आखिर दीव ही क्यों…

भारत अपने प्राकृतिक सौंदर्य को लेकर पूरे विश्व में विख्यात है। यहां की ऐतिहासिक धरोहरों की बात ही न पूछो। यदि समुद्र के सौंदर्य की बात की जाए, तो सबसे खूबसूरत गोवा को माना जाता है। यहां देश-विदेश से पर्यटक आते ही रहते हैं। परंतु गुजरात के 1600 कि.मी. लम्बे समुद्री किनारे की बात की जाए, तो इसके आगे गोवा का समुद्री तट भी फीका लगता है। गुजरात के कई समुद्री किनारे इतने अधिक खूबसूरत हैं कि पर्यटक यहां बार-बार आना चाहेंगे।

सबसे खूबसूरत है दीव

गुजरात का सबसे साफ और सुंदर बीच है दीव। यहां घूमने के लिए देश ही नहीं, विश्व से पर्यटक आते ही रहते हैँ। केवल बीच ही नहीं, यहां कई ऐसे प्राकृतिक स्थल हैं, जो पर्यटकों को लुभाते हैं। दीव टाउन में आकर्षण का मुख्य केंद्र यहां का किला है। दीव फोर्ट तीन दिशाओं में समुद्र से घिरा है तो चौथी दिशा में एक छोटी सी नहर इसकी सुरक्षा करती है। इसी दिशा में किले का प्रवेशद्वार है। इस किले का निर्माण गुजरात के सुल्तान बहादुर शाह ने पुर्तगालियों से संधि के तहत मु़गल आक्रमण से बचाव के लिए 16वीं सदी में करवाया था। उस दौर में किले की प्राचीर पर तैनात की गई कई तोपें आज भी देखी जा सकती हैं। हालांकि वक्त के थपेड़ों से धीरे-धीरे उनका क्षय होता जा रहा है। दीव फोर्ट से समुद्र का नजारा देखते ही बनता है। किले के सामने समुद्र के अंदर की दिशा वाले हिस्से में किले जैसी एक और छोटी सी इमारत है। इसे पनीकोटा कहते हैं। क्रीक के मुहाने पर बने होने के नाते इसे दूर से ही देखा जा सकता है। यहां एक चैपल भी है, जो ‘अॅवर लेडी ऑफ सी’ को समर्पित है। स्थानीय लोग पनीकोटा को कालापानी जेल बताते हैं। किले से कुछ दूर ही फेयरी जेट्टी है। जहां से बोट में बैठ कर खाड़ी की सैर की जा सकती है।

गुफा में शिवलिंग

दीव के फुदम गांव में समुद्र के किनारे एक झुकी हुई चट्टान के नीचे छोटी सी गुफा है। मान्यता है कि वनवास के दौरान भटकते हुए पांडव इस क्षेत्र में भी कुछ समय रुके थे। इस गुफा के अंदर उन्होंने पांच शिवलिंग स्थापित किए थे। वे शिवलिंग आज भी वहां उपस्थित हैं। यह स्थान गंगेश्वर मंदिर कहलाता है। समुद्र का जलस्तर बढ़ने पर ये शिवलिंग अकसर जलमग्न हो जाते हैं। मानो समुद्र श्रद्धापूर्वक भगवान शिव का अभिषेक करता हो। गंगेश्वर मंदिर यहां के लोगों की आस्था का केंद्र है।

जालंधर दैत्य का राज

यह छोटा सा द्वीप गुजरात के काठियावाड़  तटीय क्षेत्र के निकट मुख्यभूमि से जरा सा हट कर है। उत्तर दिशा में गुजरात के जूनागढ़ और अमरेली जिलों की धरती है। बा़की तीन तऱफ समुद्र से घिरा है। यह द्वीप दो पुलों के जरिये मुख्यभूमि से जुड़ा है। माना जाता है पौराणिक काल में यहां जालंधर दैत्य का राज था, जिसका अंत भगवान विष्णु ने किया था।  वनवास के दौरान पांडव भी यहां कुछ दिन रुके थे। द्वारिका नगरी बसाए जाने के बाद यह क्षेत्र भगवान कृष्ण के प्रभाव में भी रहा। ईसा से 322-320 वर्ष पूर्व यह मौर्यवंश के आधिपत्य में था। बाद में यहां गुप्त व चालुक्य राजाओं का भी प्रभाव रहा। दीव ने बाहरी आक्रमण भी कई बार झेले। 16वीं शताब्दी में पुर्तगाली यहां व्यापार के लिए आए। धीरे-धीरे उन्होंने दीव को उपनिवेश बना लिया। दिसंबर 1961 में गोवा और दमन के साथ दीव को भी आजाद करा लिया गया। लगभग 450 वर्षो तक पुर्तगालियों के प्रभाव में रह चुके इस छोटे से द्वीप पर आज भी पुर्तगाली संस्कृति के चिन्ह दिखते हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें  PHOTOS...

विषयसूची

  • 1 गुजरात के समुद्र का क्या नाम है?
  • 2 गुजरात के समुद्र तट की लंबाई कितनी है?
  • 3 संसार में कितने समुद्र है?
  • 4 भारत में समुद्र तट की लंबाई कितनी है?
  • 5 केरल के तट को क्या कहते हैं?
  • 6 केरल में कौन सा तट है?
  • 7 मुंबई के समुद्र तट का क्या नाम है?
  • 8 गुजरात समुद्र तट की लंबाई कितनी है?

गुजरात के समुद्र का क्या नाम है?

इसे सुनेंरोकेंमरीना एक प्राकृतिक शहरी रेतीला समुद्र तट है जो बंगाल की खाड़ी के कोरामंडल तट के साथ है। मुख्य रूप से रेतीले, समुद्र तट लगभग 13 किमी (8.1 मील) तक फैला है, जो उत्तर में फोर्ट सेंट जॉर्ज के पास से दक्षिण में बेसेंट नगर तक चल रहा है और भारत में सबसे लंबा प्राकृतिक शहरी समुद्र तट है।

गुजरात के समुद्र तट की लंबाई कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंगुजरात समुद्र तट की लंबाई 1214.7 किलोमीटर है। यह कुल समुद्र तट का लगभग 23% भाग कवर करता है। भारत की भूमि सीमा लगभग 15,200 किमी है।

कौन सा सागर केरल के तट को छूता है?

इसे सुनेंरोकेंभौगोलिक दृष्टि से केरल उत्तर अक्षांश 8 डिग्री 17′ 30″ और 12 डिग्री 47′ 40″ के बीच तथा पूर्व रेखांश 74 डिग्री 7′ 47″ और 77 डिग्री 37′ 12″ के बीच स्थित है। यह सह्याद्रि तथा अरब सागर के बीच एक हरित मेखला की तरह खूबसूरत लगता है।

संसार में कितने समुद्र है?

इसे सुनेंरोकेंप्रशांत महासागर तथा अटलांटिक महासागर का विस्तार उत्तरी गोलार्द्ध तथा दक्षिणी गोलार्द्ध दोनों जगह है इसलिए भूमध्य रेखा के उत्तर में स्थित उत्तरी प्रशांत महासागर तथा दक्षिण में स्थित दक्षिणी प्रशांत महासागर स्थित हैं। इस प्रकार कुल मिलाकर 7 महासागर या 7 समंदर हैं।

भारत में समुद्र तट की लंबाई कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय समुद्र तट की कुल लंबाई 7516.6 किलोमीटर है। इसमें से भारतीय मुख्य भूमि का तटीय विस्तार 6300 किलोमीटर तथा द्वीप क्षेत्र अंडमान निकोबार एवं लक्षद्वीप का संयुक्त तटीय विस्तार 1216.6 किलोमीटर है।

भारत की तटरेखा की लंबाई कितने किलोमीटर है?

इसे सुनेंरोकेंभारत की 7516.6 िकलोमीटर लंबी तटरेखा गुजरात, महारा, गोवा, कनार्टक, केरल, तिमलनाडु, आ ध्र प्रदेश, उड़ीसा एवं पि म बंगाल रा य तथा दमन एवं द्वीव, लक्षद्वीप, पुडुचेरी तथा अंडमान एवंिनकोबार द्वीप समूह संघ शािसत क्षेत्र से होकर गुजरती है।

केरल के तट को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंकेरल तट को मालाबार तट कहते हैं।

केरल में कौन सा तट है?

इसे सुनेंरोकेंकेरल में अनेक खूबसूरत समुद्र तट हैं जिन्हें आप देखते ही रह जाएँगे। चूँकि केरल एक तटीय राज्य है, केरल के कुछ सबसे अधिक लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में यहाँ के खूबसूरत समुद्र तट हैं जिनमें कोवलम, वरकला, चोवरा, चावक्काड, नाट्टिका, चेराइ, किझून्ना, पूवर आदि शामिल हैं।

महाराष्ट्र के तट को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंकोंकण अथवा कोंकण तट , भारत के पश्चिमी तट का पर्वतीय अनुभाग हैं। यह 720 कि. मी लंबा समुद्र तट है। कोंकण में महाराष्ट्र और गोवा के तटीय जिले आते है।

मुंबई के समुद्र तट का क्या नाम है?

इसे सुनेंरोकेंवर्सोवा बीच, मुंबई, महाराष्ट्र वर्सोवा को नरम सफेद और काले सूखे रेत के सबसे शानदार समुद्र तटों में गिना जाता है। जुहू समुद्र तट के पास स्थित, यह कम भीड़ वाला शांत समुद्र तट है।

गुजरात समुद्र तट की लंबाई कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंगुजरात समुद्र तट की लंबाई 1214.7 किलोमीटर है। यह कुल समुद्र तट का लगभग 23% भाग कवर करता है। भारत की भूमि सीमा लगभग 15,200 किमी है। अंडमान और निकोबार और लक्षद्वीप सहित मुख्य भूमि के समुद्र तट की कुल लंबाई 7,516.6 किमी है।

महाराष्ट्र में कितने समुद्र है?

इसे सुनेंरोकेंपुड्डुचेरी, 11. अंडमान-निकोबार, 12. दमण-दीव और 13. लक्ष्यद्वीप।

गुजरात से समुद्र कितने किलोमीटर दूर है?

गुजरात में १६०० किमी लंबा समुद्र तट है।

गुजरात के समुद्र का क्या नाम है?

कच्छ की खाड़ी गुजरात राज्य के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में कच्छ जिला और जामनगर जिले के मध्य स्थित है। इस खाड़ी के पश्चिम में अरब सागर स्थित है। वैसे यह खाड़ी अरब सागर का ही एक हिस्सा है। गुजरात की पश्चिमी सीमा में १६०० कि.

ऐसा कौन सा राज्य है जहां समुद्र नहीं है?

आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे की भारत के 20 राज्यों की सीमाएं ऐसी है जहां पर एक भी समुद्र तट नहीं है उनके नाम - सिक्किम, मिजोरम, त्रिपुरा, मणिपुर, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान इन सारे ...

भारत का सबसे बड़ा समुद्र कौन सा है?

सही जवाब मरीना समुद्र तट है। मरीना समुद्र तट भारत का सबसे लंबा समुद्र तट है।