गेहूं में घुन हो जाए तो क्या करें - gehoon mein ghun ho jae to kya karen

विषयसूची

  • 1 गेहूं में घुन पड़ जाए तो क्या करें?
  • 2 आटे में घुन लग जाए तो क्या करें?
  • 3 चने को कीड़े से कैसे बचाएं?
  • 4 Dal में कीड़े लगने से कैसे बचाएं?
  • 5 घुन खाने से क्या होता है?

गेहूं में घुन पड़ जाए तो क्या करें?

इसे सुनेंरोकेंजब घुन लग गए तो दवा का छिड़काव कर दिया, लेकिन बेअसर रही। ऐसे में घुन मारने के लिए इन बोरों पर सल्फास का पाउडर डाल दिया। इससे बाहरी घुन तो मर गए, लेकिन जब तक सल्फास की हीट अंदर नहीं पहुंचेगी, तब तक अंदर के घुनों पर इसका असर नहीं होगा। आमतौर पर सल्फास को पोटली बनाकर रखा जाता है, ताकि वह गेहूं में न मिल पाए।

अनाज में कीड़े पड़ जाए तो क्या करें?

इसे सुनेंरोकेंइसके लिए आटे में तेजपत्ता डालकर रख दें और डब्बा बंद कर दें. आटे में करी पत्ता डालकर रखें- नमी की वजह से आटे में कीड़े लग जाते हैं. इसलिए आप चाहें तो हल्दी का एक टुकड़ा या करी पत्ता डालकर भी रख सकते हैं.

आटे में घुन लग जाए तो क्या करें?

इसे सुनेंरोकेंतो आइए जानते हैं कुछ तरीके…. आटे को सुरक्षित कीड़ो से बचाए रखने के लिए आप आटे में नीम की पत्तियां रख दें। इससे आटे में चीटियां और घुन लगने की परेशानी नहीं होगी। नीम की पत्तियों के अलावा आप चाहे तो आटे तेज पत्ता या बड़ी इलायची का उपयोग कर सकते हैं।

घुन कैसे पैदा होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंवातावरण में नमी, गर्मी और ऑक्‍सीजन एक साथ मिलने के कारण इनमें जीवाणु पनपने लगते हैं. दालों में घुन या कीड़े लगने का भी यही कारण है. इसके अलावा, ढक्‍कन ठीक से बंद न होने के कारण या गीले हाथ इस्‍तेमाल करने के कारण दालों में घुन लग जाता है.

चने को कीड़े से कैसे बचाएं?

इसे सुनेंरोकेंचनों को कीड़ों से बचाने के लिए आप साबुत लाल मिर्च का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप सूखी हुई लाल मिर्च को सीधे ही चनों को स्टोर करने वाले कंटेनर में डाल दें। मिर्च की महक की वजह से कीड़े अनाज से दूर रहते हैं। अगर चने में कीड़े लगने की शुरुआत हो चुकी है तो उन्हें कम से कम एक घंटे के लिए धूप में रखें।

गेहूं में से कीड़ा कैसे निकाले?

इसे सुनेंरोकेंएक किलो नीम की पत्तियों को छाया में सुखाकर भंडार करने से पहली टंकी की तली में बिछाना चाहिए। इससे गेहूं खराब नहीं होगा। यह तरीका कम मात्रा में गेहूं को भंडारित करने का है। अगर पहले ही गेहूं में कीड़ा लगा हो तो एल्यूमिनियम फॉस्फाइड की 3 गोली प्रति 10 कुंतल बीज पर उपयोग कर सकते हैं।

Dal में कीड़े लगने से कैसे बचाएं?

Kitchen Hacks For Pulses: दाल में लग रहे हैं कीड़े, तो इन टिप्स की मदद से उनसे पाएं छुटकारा

  1. नीम का पत्तियां नीम के पत्ते आपके बहुत काम आता है और ये आपके दालों को भी कीड़े से दूर रख सकता है.
  2. फ्रिज में रखें अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है तो ऐसे में आप दालों को फ्रिड में भी रख सकते हैं.
  3. लहसुन
  4. लौग
  5. सरसो का तेल

गेहूं को सुरक्षित कैसे रखें?

इसे सुनेंरोकेंगेहूं का भंडारण करने से पहले लोहे की टंकी को चार-पांच दिन तपती धूप में रखें। धूप में रखने से टंकी में मौजूद कीड़े नष्ट हो जाते हैं। जानकारों का कहना है कि जहां पर गेहूं का भंडारण किया जाना है कि उसके पास नमी न हो। यदि नमी होगी तो गेहूं खराब हो जाएगा।

घुन खाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंघुन लगी दाल खाने के नुकसान अगर दाल में घुन लग गया है और आपने भूलवश भी उसका सेवन कर लिया तो आपको हैजा होने का जोखिम रहता है। छोटे बच्‍चों की तो डीहाइड्रेशन के कारण मौत भी हो सकती है। घुन लगी हुई दाल खाने से कई बार शरीर के आंतरिक अंगों को भी नुकसान पहुंचता है। जिससे लीवर और किडनी भी प्रभावित हो सकते हैं।

गेहूं में से घुन कैसे निकाले?

इसे सुनेंरोकेंजब घुन लग गए तो दवा का छिड़काव कर दिया, लेकिन बेअसर रही। ऐसे में घुन मारने के लिए इन बोरों पर सल्फास का पाउडर डाल दिया। इससे बाहरी घुन तो मर गए, लेकिन जब तक सल्फास की हीट अंदर नहीं पहुंचेगी, तब तक अंदर के घुनों पर इसका असर नहीं होगा। आमतौर पर सल्फास को पोटली बनाकर रखा जाता है, ताकि वह गेहूं में न मिल पाए।

गेहूं में कीड़े न लगे इसके लिए क्या करें?

इसे सुनेंरोकेंचार-पांच दिन धूप में रखें टंकी : गेहूं का भंडारण करने से पहले लोहे की टंकी को चार-पांच दिन टंकी को तपती धूप में रखें। धूप में रखने से टंकी में मौजूद कीड़े नष्ट हो जाते हैं। जानकारों का कहना है कि जहां पर गेहूं का भंडारण किया जाना है कि उसके पास नमी न हो। यदि नमी होगी तो गेहूं खराब हो जाएगा।

इसे सुनेंरोकेंऐसे में घुन मारने के लिए इन बोरों पर सल्फास का पाउडर डाल दिया। इससे बाहरी घुन तो मर गए, लेकिन जब तक सल्फास की हीट अंदर नहीं पहुंचेगी, तब तक अंदर के घुनों पर इसका असर नहीं होगा। आमतौर पर सल्फास को पोटली बनाकर रखा जाता है, ताकि वह गेहूं में न मिल पाए।

गेहूं में घुन क्यों लगता है?

इसे सुनेंरोकेंगेहूं कटाई-मड़ाई के बाद सबसे जरूरी काम होता है अनाज भंडारण का, भंडारण के समय हल्की सी भी नमी रह जाती है तो गेहूं में घुन लगने लगते हैं। इसलिए गेहूं को सुखाने के बाद ही भंडारित करें। गेहूं और अन्य अनाजों में अगर नमी ज्यादा है तो इनके भंडारण के फलस्वरूप इनके अंदर कई तरह के इंसेक्ट-पेस्ट पनपने लगते हैं।

आटे में घुन लग जाने पर क्या करें?

इसे सुनेंरोकेंआटे को सुरक्षित कीड़ो से बचाए रखने के लिए आप आटे में नीम की पत्तियां रख दें। इससे आटे में चीटियां और घुन लगने की परेशानी नहीं होगी। नीम की पत्तियों के अलावा आप चाहे तो आटे तेज पत्ता या बड़ी इलायची का उपयोग कर सकते हैं।

गेहूं के आटे में कीड़े हो जाए तो क्या करें?

इसे सुनेंरोकेंइसके लिए आटे में तेजपत्ता डालकर रख दें और डब्बा बंद कर दें. आटे में करी पत्ता डालकर रखें- नमी की वजह से आटे में कीड़े लग जाते हैं. इसलिए आप चाहें तो हल्दी का एक टुकड़ा या करी पत्ता डालकर भी रख सकते हैं.

गेहूं को कैसे स्टोर करें?

इसे सुनेंरोकेंप्लास्टिक का कंटेनर अनाज को सुरक्षित रखने का एक अच्छा तरीका है. इसके लिए जहां भी कंटेनर रखें वहां पर चारकोल बिछा दें. स्टोर रूम को बार-बार खोले नहीं साथ ही 10 से 15 दिन में एक बार चेक कर लें कहीं अनाज खराब तो नहीं हुआ. अनाज जहां स्टोर करके रखें वो जगह हवादार हो.

दाल में कीड़ा लग जाए तो क्या करें?

इसे सुनेंरोकेंदाल में सरसों का तेल लगा कर रखें- दालों को किसी सूखे कंटेनर में रख दें. अब इसमें 1-2 चम्मच सरसों का तेल डालकर अच्छी तरह से मिला दें. इससे दाल जल्दी खराब नहीं होगी और कीड़े भी नहीं लगेंगे.

गेहूं में घुन पड़ जाए तो क्या करना चाहिए?

ऐसे में घुन मारने के लिए इन बोरों पर सल्फास का पाउडर डाल दिया। इससे बाहरी घुन तो मर गए, लेकिन जब तक सल्फास की हीट अंदर नहीं पहुंचेगी, तब तक अंदर के घुनों पर इसका असर नहीं होगा। आमतौर पर सल्फास को पोटली बनाकर रखा जाता है, ताकि वह गेहूं में न मिल पाए।

आटे में घुन कैसे निकाले?

एक चम्मच सरसों का तेल मिलाकर अनाज को धूप में सुखा लें। दाल या चावल में कीड़े और घुन लगने पर उसमें साबुत लहसुन मिलाकर रख दें। लहसुन की सूखी कलियां अनाज से कीड़ों को बाहर कर देंगी। आटे में या सब्जी मसालों में कीड़े लग जाएं तो साफ करने और कीड़े निकालने के लिए इन्हें धूप में रख दें।

घुन क्यों लगता है?

जानें क्यों लगते हैं अनाज में घुन जब अनाज को डेहरी में रखा जाता है, तो अक्सर ढक्कन ठीक से बंद नहीं होने के कारण, या फिर गीले हाथों से छुने के कारण अनाज में नमी बन जाती है, जिस कारण आनाज में घुन पनपने लगते है। घुन आनाज को खा कर दाने को अंदर से खोखला कर देते है और ऐसे अनाज का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

गेहूं से कीड़े कैसे साफ करें?

तेज धूप में साफ हो जाएंगे कीड़े अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो आप पूरे आटे को सुबह से लेकर शाम तक तेज धूप में रख दें।