फादर बुल्के ने भारत में रहते हुए हिंदी के उत्थान के लिए क्या क्या कार्य किया? - phaadar bulke ne bhaarat mein rahate hue hindee ke utthaan ke lie kya kya kaary kiya?

फ़ादर बुल्के ने हिंदी के उत्थान के लिए क्या-क्या प्रयास किए?

Solution

भारत में रहते हुए फ़ादर ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से हिंदी में एम०ए० किया। इससे ज्ञात होता है कि हिंदी से उन्हें विशेष लगाव था। उन्होंने हिंदी के उत्थान के लिए

  • हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए अकाट्य तर्क प्रस्तुत करते।
  • हर मंच से हिंदी की दुर्दशा पर दुख प्रकट करते।
  • हिंदी वालों द्वारा हिंदी की उपेक्षा पर दुख प्रकट करते।
  • वे हिंदी को राष्ट्रभाषा के रूप में देखने के लिए चिंतित रहते।

Concept: गद्य (Prose) (Class 10 A)

  Is there an error in this question or solution?

APPEARS IN

फादर कामिल बुल्के ने भारत में रहते हुए हिंदी के उत्थान के लिए क्या कार्य?

फादर बुल्के ने भारत में रहते हुए क्या क्या कार्य: फादर बुल्के ने हिंदी को समृद्ध और राष्ट्रभाषा के रूप में स्थापित करने में भरसक बहुत सहयोग दिया है| उन्होंने रामकथा , उत्पत्ति और विकास किया| फादर बुल्के की मातृभाषा अंग्रेजी थी तथापि हिंदी के प्रति उनका प्रेम काफी था।

5 फादर कामिल बुल्के का भारत में आकर रहने का क्या कारण रहा होगा?

फ़ादर बुल्के को भारतीय संस्कृति का एक अभिन्न अंग इसलिए कहा गया है क्योंकि वे बेल्जियम के रेश्व चैपल से भारत आकर यहाँ की संस्कृति में पूरी तरह रच-बस गए थे। उन्होंने संन्यासी बन कर भारत में रहने का फैसला किया। मसीही धर्म से संबंध रखते हुए भी उन्होंने हिंदी में शोध किया। शोध का विषय था -रामकथा: उत्पत्ति और विकास।

फादर कामिल बुल्के के हिंदी प्रेम को दर्शाने के लिए लेखक ने क्या क्या उदाहरण दिया है?

उन्होंने सुप्रसिद्ध शब्दकोश अंग्रेजी-हिंदी लिखा। वे हिंदी को राष्ट्रभाषा के रूप में देखने के लिए सदैव चिंतित रहे। हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए अकाट्य तर्क प्रस्तुत करते रहे। जब हिंदी वाले हिंदी की उपेक्षा करते थे तो बहुत दुखी होते थे।