फेशियल करने के बाद की सावधानियां - pheshiyal karane ke baad kee saavadhaaniyaan

Skin Care Tips after Facial: किसी भी पार्टी या फंक्शन में जाने के लिए महिलाएं सबसे पहले पार्लर जाकर फेशियल कराती है. फेशियल अपनी स्किन के हिसाब से करवाया जाता है. फेशियल कराने से स्किन खूबसूरत और ग्लोइंग रहती है. 30 के बाद कम से कम महीने में एक बर फेशियल जरूर कराना चाहिए. यह स्किन की टैनिंग और गंदगी को हटाकर स्किन को स्वस्थ रखने में मदद करता है. आज हम आपको कुछ ऐसे कामों के बारे में बताने वाले हैं जिसे आपको फेशियल कराने के बाद करने से बचना चाहिए. इन गलतियों के कारण स्किन पर रिएक्शन की समस्या हो सकती है. तो चलिए जानते हैं  फेशियल करवाने के बाद आपको किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत है-

1. 4 घंटे तक मुंह धोने से बचें
फेशियल करवाने के बाद इस बात का खास ख्याल रखें कि कम से कम चार से घंटे तक चेहरे को पानी या किसी भी फेस वॉश से ना धोएं. अगर चेहरे पर कुछ गंदगी लग गई है तो सादे पानी का स्प्रे करके कपड़े से उसे हल्के हाथ पोछ लें.  

2. धूप में जाने से बचें
फेशियल करवाने के तुरंत बाद कोशिश करें कि तुरंत धूप में न जाएं. धूप में जाने से स्किन पर कई तरह के रिएक्शन हो सकते हैं. अगर बाहर जाना बहुत ज्यादा जरूरी है तो चेहरे को किसी कपड़े से ढककर ही बाहर निकलें.

3. थ्रेडिंग करवाने से बचें
फेशियल करवाने के तुरंत बाद थ्रेडिंग करवाने से बचें. बता दें कि फेशियल करवाने के बाद स्किन बहुत स्फॉट हो जाती है और इस कारण थ्रेडिंग के दौरान स्किन पर कट लगने की संभावना होती है. इसलिए फेशियल करवाने से पहले ही थ्रेडिंग करवाएं.

4. तीन से चार दिन स्क्रब ना करें
फेशियल कराने के बाद इस बात का खास ख्याल रखें कि आप कम से कम तीन से चार दिन तक किसी तरह का स्क्रब ना करें. फेशियल कराने के बाद स्किन स्फॉट और  सेंसिटिव हो जाती है और स्क्रब करने के कारण यह छिल भी सकती है.

5. फेस मास्क ना लगाएं
फिशयल कराने के बाद यह अक्सर सलाह दी जाती है कि कम से म एक हफ्ते तक चेहरे पर किसी भी तरह का फेस मास्क का उपयोग न करें. इससे फेशियल का ग्लो खत्म हो जाता है और इससे चेहरे पर किसी तरह का रिएक्शन भी हो सकता है. 

ये भी पढ़ें-

जानिए Shweta Tiwari का फिटनेस सीक्रेट और बढ़ती उम्र में भी दिखें हमेशा जवां

Vitamin B12 Benefit: विटामिन बी-12 से भरपूर 5 प्राकृतिक खाद्य पदार्थ, शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

फेशियल करने के बाद की सावधानियां - pheshiyal karane ke baad kee saavadhaaniyaan

फेशियल के बाद की जाने वाली कुछ गलतियां चेहरे को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

चेहरे की चमक (Face Glow) बनाए रखने के लिए लड़कियां फेशियल (Facial) करवाना पसंद करती हैं. यह काफी फायदेमंद भी है, लेकिन कई बार अनजाने में फेशियल के बाद की जाने वाली कुछ गलतियां स्किन (Skin) को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती हैं.

अधिक पढ़ें ...

  • News18Hindi
  • Last Updated : October 09, 2020, 14:13 IST

    चेहरा (Face) खिला-खिला नजर आए यह हर किसी की ख्‍वाहिश होती है. इसके लिए कई तरह के उपाय भी किए जाते हैं. वहीं खासकर जब किसी खास आयोजन में जाना हो तो चेहरे का निखार बनाए रखने के लिए लड़कियां फेशियल (Facial) करवाना पसंद करती हैं. यह काफी फायदेमंद भी है, लेकिन कई बार अनजाने में फेशियल के बाद की जाने वाली कुछ गलतियां चेहरे को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती हैं. फेशियल के बाद कम से कम एक सप्ताह तक कुछ चीजें नहीं की जानी चाहिए. ऐसा करने से ही फेशियल कराने का पूरा रिजल्ट मिलता है. हम आपको इसी से संबंधित कुछ जानकारी दे रहे हैं कि वे कौन से काम हैं, जो आमतौर पर फेशियल के बाद नहीं करने चाहिए और क्‍या-क्‍या एहतियात बरतनी चाहिए.

    न करवाएं बोटॉक्स
    अगर आपने फेशियल करवाया है, तो इसके तुरंत बाद चेहरे पर बोटॉक्स न करवाएं. ऐसा करने से आपके चेहरे पर दाने हो सकते हैं. साथ ही इंफेक्शन भी हो सकता है.

    नए प्रोडक्ट के इस्‍तेमाल से बचें
    अगर आपने फेशियल करवाया है और आपकी स्किन संवेदनशील है, तो अपनी स्किन पर किसी नए प्रोडक्ट का इस्‍तेमाल न करें. इससे आपकी स्किन पर इंफेक्शन हो सकता है.

    ये भी पढ़ें - कई समस्याओं का एक हल नीम का तेल, देगा कमाल के फायदे

    धूप में न निकलें
    फेशियल लेने के तुरंत बाद जहां तक हो सके धूप में जाने से बचें. इसकी वजह यह है कि फेशियल से स्किन सॉफ्ट हो जाती है और इसे कराने के तुरंत बाद धूप में निकलने से टैनिंग हो सकती है.

    स्क्रब से बनाएं दूरी
    फेशियल के बाद स्क्रब भी चेहरे की स्किन को खराब कर सकता है. इसलिए इसे भी न करें. इसकी बजाए चेहरे पर किसी माइल्ड फेशवॉश का उपयोग कर सकते हैं.

    साबुन न करें यूज
    अगर आपने फेशियल करवाया है, तो इसके तुरंत बाद चेहरे और अपनी गर्दन को साबुन से धोने से बचना चाहिए. इसके बजाय आप गुलाबजल से चेहरे को साफ कर सकते हैं. साबुन के इस्‍तेमाल से चेहरे पर चमक नहीं आ पाती.

    थ्रेडिंग से होगा नुकसान
    वहीं अगर आप फेशियल करवाने जा रही हैं, तो इससे पहले थ्रेडिंग या अपर-लिप करवा लें, क्‍योंकि फेशियल के तुरंत बाद इन्‍हें करवाना आपके चेहरे की स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. चेहरे की स्किन संवेदनशील होने की वजह से इस पर दाने पड़ सकते हैं.

    न लगाएं फेस मास्क
    इसके अलावा अगर आपने फेशियल करवाया है, तो इसके तुरंत बाद किसी भी तरह का फेस मास्क न लगाएं. इससे चेहरे का नेचुरल ग्लो कम हो सकता है. वहीं चेहरे पर रिएक्शन का डर भी रहता है.

    ये भी पढ़ें - वर्किंग वुमन घर-बाहर की ज़िम्मेदारियों के बीच ऐसे रखें खुद का ख्याल

    चाय और कॉफी से दूरी
    फेशियल के तुरंत बाद चाय या कॉफी भी पीने से बचना चाहिए. इसकी वजह यह है कि इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बाधित होता है और फेशियल उतना असरदार नहीं रहता है. इसलिए कुछ समय रुक कर ही इनका सेवन करें. (Dclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)undefined

    ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

    Tags: Lifestyle, Skin care

    FIRST PUBLISHED : October 09, 2020, 14:13 IST

    फेशियल करने के बाद क्या क्या नहीं करना चाहिए?

    फेशियल करवाने के बाद इस बात का खास ख्याल रखें कि कम से कम चार से घंटे तक चेहरे को पानी या किसी भी फेस वॉश से ना धोएं..
    धूप में जाने से बचें फेशियल करवाने के तुरंत बाद कोशिश करें कि तुरंत धूप में न जाएं. ... .
    थ्रेडिंग करवाने से बचें ... .
    तीन से चार दिन स्क्रब ना करें ... .
    फेस मास्क ना लगाएं.

    फेशियल कराने के बाद चेहरे पर क्या लगाना चाहिए?

    साफ-सफाई का रखें ध्यान चेहरे की त्वचा से संपर्क में आने वाले सामान साफ सुथरे रखें। जैसे कि तौलिया, बेडशीट या फिर तकिया का कवर। इन सारी चीजों के गंदे रहने पर बैक्टीरिया पोर्स के अंदर चले जाते हैं। क्योंकि फेशियल के बाद स्किन बहुत ही सेंसेटिव और क्लीन हो जाती है।

    फेशियल कराने से क्या नुकसान होता है?

    इतना ही नहीं यह आपकी त्वचा के लिए हानिकारक भी हो सकता है। 2 लालिमा आना - सही प्रक्रिया न होने के चलते या फिर अत्यधिक स्क्रबिंग और गलत मसाज से चेहरे की त्वचा लाल भी पड़ सकती है, जो आगे जाकर त्वचा की अन्य समस्याओं को जन्म दे सकती है। 3 मुहांसे - कई लोगों को यह शिकायत होती है कि फेशियल के बाद चेहरे पर मुहांसे हो जाते हैं।

    फेशियल कितने दिनों के बाद करना चाहिए?

    जब आप फेशियल से अपने स्किन केयर रूटीन को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं तो आपको बेहतर परिणाम मिलने में आपको 6 से 18 सप्ताह तक इंतजार करना पड़ सकता है। फेशियल आपकी स्किन सेल्स के स्वास्थ्य, स्थिति, और रंगत में परिवर्तन का मौका देता है।