फेस पतला करने का तरीका इन हिंदी - phes patala karane ka tareeka in hindee

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

खबर की भाषा और शीर्षक से आप संतुष्ट हैं?

खबर के प्रस्तुतिकरण से आप संतुष्ट हैं?

खबर में और अधिक सुधार की आवश्यकता है?

Verified by Fitness Expert Sonia Bakshi चाहे वह हमारे हाथ, जांघ या पेट हों, हम में से कई महिलाओं की इच्छा होती है कि हमारे शरीर के इन अंगों की चर्बी कम हो। बहुत सी महिलाएं अपने चेहरे की चर्बी से परेशान होती है और खूबसूरती को बढ़ाने के लिए अपने गाल, गर्दन या चिन से चर्बी भी कम करना चाहती हैं।

हालांकि, बाजार में कई स्लिमिंग स्ट्रैप्स और डिवाइस हैं जो चेहरे की चर्बी कम करने का दावा करते हैं, लेकिन चर्बी कम करने के लिए आमतौर पर आपकी डाइट और जीवनशैली में दीर्घकालिक परिवर्तन करने की आवश्यकता होती है।

सौभाग्य से, बहुत सारे टिप्‍स हैं जो वेट लॉस को सपोर्ट कर सकते हैं और आपके चेहरे को पतला दिखाने में मदद कर सकते हैं। आपके चेहरे की अनचाही चर्बी को कम करने में मदद करने के लिए इस आर्टिकल में कुछ टिप्‍स दिए गए हैं, साथ ही इन टिप्‍स की मदद से आप लंबे समय में चर्बी को बढ़ने से रोक सकती हैं।

इन टिप्‍स के बारे में हमें डांस टू फिटनेस स्टूडियो की फाउंडर, फिटनेस एक्‍सपर्ट सोनिया बख्शी जी बता रही हैं। उनका कहना है, 'सही एक्‍सरसाइज करना चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है। अगर आप सही तरीके से एक्‍सरसाइज कर रही हैं तो फेस का फैट एकदम से नेचुरल कम हो जाएगा।' 

कार्डियो और एरोबिक एक्‍सरसाइज करें 

फेस पतला करने का तरीका इन हिंदी - phes patala karane ka tareeka in hindee

चरण 1: अपना मुंह बंद करें, और अपने गालों को मछली के चेहरे की तरह अंदर की ओर चूसें।

चरण 2: मुद्रा को धारण करते हुए मुस्कुराने का प्रयास करें।

चरण 3: 15-20 सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहें। आप अपने गालों और जबड़े के क्षेत्र में जलन महसूस करेंगे।

चेहरे के मोटापे को कैसे कम करें?

फेस फैट कम करने के लिए डाइट में करें ये बदलाव- सोडियम युक्त फूड्स जैसे जंक और फ्राइड फूड का सेवन न करें. अपनी डाइट में प्रोटीन, मिनरल्स जैसे ताजे फल को एड करें. शराब या धूम्रपान का सेवन अवॉइड करें इससे चेहरा मोटा नजर आ सकता है. फेस को पतला बनाने का नेचुरल उपाय है मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाना.

अपने गालों को पतला कैसे करें?

लिप्स पुल इस कसरत को नियमित रूप से करने से आपके गाल बहुत जल्दी पतले हो इसे करने के लिए नीचे का होंठ जितना हो सके ऊपर उठाएं, इसके लिए निचले जॉ को बाहर निकालें। ... .
फिश फेस फिश फेस एक ऐसी कसरत है जिसके लिए आपको अलग से वक्त नहीं निकालना होगा क्योंकि इसे आप कभी भी कर सकते हैं। ... .
गालों में हवा भरना.

फेस मोटा क्यों होता है?

दरअसल, पेट और कमर के बाद सबसे ज्यादा फैट चेहरे पर ही जमा होता है। जरूरत से ज्यादा शराब पीने से, डिहाइड्रेशन, अधूरी नींद, मोटापा और असंतुलित आहार के अलावा थायरॉयड हार्मोन की कमी या फिर कुछ अनुवांशिक कारण भी कई बार चेहरे पर चर्बी जमा होने की वजह बन जाते हैं। जिसकी वजह से चेहरा सूजा हुआ नजर आता है।

चेहरे की एक्सरसाइज कैसे करें?

ये एक्सरसाइज आपके गालों की मसल्स को टोन करने में मददगार है. फिश फेस एक्सरसाइज आपके गालों पर जमा फैट कम कर देता है और उन्हें आकर्षक बनाता है. फिश फेस एक्सरसाइज को करने का तरीका ये है कि इसके लिए अपने गाल और होठों को अंदर की तरफ खींचता है और फिर 5 सेकंड के लिए रुकना है. ऐसा हर दिन 10 बार करिए.