एयरटेल सिम एक्टिवेट करने के लिए कौन सा नंबर डायल करें? - eyaratel sim ektivet karane ke lie kaun sa nambar daayal karen?

क्या आपने एयरटेल का नया सिम कार्ड लिया है और अभी तक चालू नहीं हुआ है सोच रहे हैं एयरटेल सिम चालू कैसे करें? तो यह पोस्ट आपकी मदद करेगी, कोई भी एयरटेल सिम कार्ड लेने के बाद ग्राहक को कुछ स्टेप्स फॉलो करने होते हैं उसके बाद ही वह सिम कार्ड इंटरनेट और कॉल करने में सक्षम होता है, एक समय था जब डॉक्यूमेंट जमा कराने के बाद कुछ ही समय में सिम कार्ड ऑटोमेटिक एक्टिवेट हो जाता था, लेकिन अब ग्राहक को अपनी पहचान सत्यापित करनी होती है जिससे पता चलता है कि वास्तव में यह सिम कार्ड उसी का ही है।

एयरटेल सिम चालू कैसे करें?

एयरटेल सिम एक्टिवेट करने के लिए कौन सा नंबर डायल करें? - eyaratel sim ektivet karane ke lie kaun sa nambar daayal karen?

पहले कोई भी किसी भी डाक्यूमेंट्स के द्वारा सिम कार्ड खरीद कर उसको यूज कर सकता था लेकिन अब फर्जी सिम कार्ड का जमाना खत्म हो गया है अब नई सिम कार्ड को वही चालू कर सकता है जिसने वह सिम कार्ड खरीदा है यानी जिसके नाम से है सिम कार्ड है।

नया एयरटेल सिम चालू कैसे करें

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल को बंद करें और उसके बाद सिम कार्ड डालें।
  2. सिम कार्ड डालने के बाद मोबाइल को चालू करें।
  3. उसके बाद नेटवर्क आने की प्रतीक्षा करें।
  4. नेटवर्क आने के बाद 59059 डायल करके कॉल करें।
  5. उसके बाद आपको अपनी भाषा चुनने के लिए कहा जाएगा हिंदी या इंग्लिश कोई भी भाषा चुने।
  6. अपनी भाषा चुनने के बाद आपको ओटीपी इंटर करने के लिए बोला जाएगा, जो आपके अल्टरनेट नंबर पर भेजा गया है, जब आप नया सिम कार्ड खरीदते हैं तो आपको एक अल्टरनेट नंबर देना होता है यह ओटीपी आपके उसी नंबर पर भेजा जाता है।
  7. सही और OTP दर्ज करने के बाद आपको इंटरनेट सेवा चालू करने के लिए पूछा जाएगा, जिसमें आपको बोला जाएगा अपने नंबर पर इंटरनेट सेवा चालू करने के लिए 1 दबाएं आपको उसी नंबर को दबाना है, क्योंकि ट्राई के निर्देशानुसार कोई भी मोबाइल नेटवर्क कंपनी ग्राहक की इच्छा बिना उसके नंबर पर इंटरनेट चालू नहीं कर सकता।

फिर कुछ ही देर में आपका एयरटेल मोबाइल नंबर चालू हो जाएगा और आप कॉल और इंटरनेट सेवा का लाभ उठा पाएंगे।

एयरटेल 4g सिम एक्टिवेट कैसे करें

यदि आपने पुरानी सिम कार्ड के बदले नया 4G एयरटेल सिम कार्ड लिया है तो उसको एक्टिवेट करना बहुत ही आसान है एयरटेल 2G, 3G सिम कार्ड के बदले 4G सिम कार्ड लेने पर आपको अपना नंबर बदलने की जरूरत नहीं है आप बिना नंबर बदले 2g, 3g सिम कार्ड को 4G पर स्विच कर सकते हैं।

Airtel 4g sim activation के लिए आसान उपाय:

  1. अपने पुराने सिम कार्ड से 121 पर नया सिम कार्ड का 20 अंकीय नंबर लिखकर मैसेज करें। यह नंबर आपको सिम कार्ड के पीछे मिलेगा
  2. फिर आप को एक मैसेज प्राप्त होगा रिप्लाई में ‘1’ टाइप करके उत्तर दे, अनुरोध की पुष्टि करने बाद, कुछ समय तक प्रतीक्षा करें ताकि आपका पुराना सिम कार्ड नेटवर्क से डिस्कनेक्ट हो जाए।
  3. पुरानी सिम कार्ड से नेटवर्क डिस्कनेक्ट होने के बाद, अब मोबाइल से पुरानी सिम निकालें और स्लॉट में नई सिम डालें।
  4. फिर अपने मोबाइल फोन को चालू करें और कुछ मिनट तक प्रतीक्षा करें।
  5. अब आपका New 4G Airtel SIM activated हो जाएगा।

पोर्ट करने के बाद एयरटेल सिम कैसे एक्टिवेट करें?

पोर्ट की गई सिम को चालू होने में चार-पांच दिन का समय लग सकता है, आपको यह जांचने की जरूरत है कि आपका सिम कार्ड आगे से चालू हुआ है या नहीं हुआ है, मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी प्रक्रिया पूरी होने के बाद, पुरानी सिम कार्ड से नेटवर्क चला जाएगा और आपका नया सिम कार्ड चालू हो जाएगा।

जैसे ही आपका सिम कार्ड चालू होता है मोबाइल से पुरानी सिम कार्ड को निकाले और नई सिम कार्ड डालकर मोबाइल को चालू करें, मोबाइल को चालू करने के बाद आपको पिन इंटर करने के लिए बोला जाएगा, इसके लिए आप 1, 2, 3, 4 डालकर OK बटन दबाएं उसके बाद आप देखेंगे आपका सिम कार्ड चालू हो गया है, अब आप कॉल कर सकते हैं और इंटरनेट सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

तो अब आप जान चुके हैं एयरटेल सिम चालू कैसे करें? जैसे ही आप कोई भी नया सिम कार्ड लेते हैं वह दो-तीन घंटे में चालू हो जाता है, फिर भी आपका सिम कार्ड चालू नहीं होता है तो जहां से आप ने सिम कार्ड लिया है आप उनसे संपर्क करके, अपने सिम कार्ड को चालू करवा सकते हैं, कभी-कभी सिम कार्ड खराब होने के कारण भी मोबाइल में नेटवर्क नहीं आता है और वह नंबर चालू नहीं हो पाता है। यदि आप भी इस प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो अपने एयरटेल रिटेलर या एयरटेल स्टोर से संपर्क करें जहां से आपने सिम कार्ड खरीदा था।

  • VI Recharge plan List : वैलिडिटी से लेकर प्रतिदिन डेटा व कॉलिंग की जानकारी
  • All Unnecto Android Secret Code List – Master Unlock code for android
  • Vi सिम कार्ड कैसे खरीदें ऑनलाइन और ऑफलाइन

नमस्कार दोस्तों आज में आपको Airtel Sim chalu kaise kare अगर आपका किसी कारण वश बंद हो चुका है या फिर आपने new sim card खरीदा है और आप चालू नहीं कर पा रहे है तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना आज में आपको एयरटेल सिम चालू करने के लिए कौन सा नंबर डायल करें?

एयरटेल सिम एक्टिवेट करने के लिए कौन सा नंबर डायल करें? - eyaratel sim ektivet karane ke lie kaun sa nambar daayal karen?

New Sim card लेने के बाद आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना पड़ता है उसके बाद ही सिम चालू होता हैं सो आज में airtel sim chalu करने की पूरी process शेयर करने वाला हूँ । जिसकी मदद से आप एयरटेल का सिम बहुत असानी से चालू कर सकते हैं । 

एयरटेल की सिम को चालू कैसे करें?

पहले के जमाने मे new सिम कार्ड चालू करना बहुत आसान था लेकिन अब आपको कुछ document जैसे कि आधार कार्ड देना अनिवार्य हो गया है और सिम लेने के बाद भी आपको वेरिफिकेशन करना पड़ता है तब जाकर हमारा सिम चालू होता हैं । 

नया एयरटेल सिम चालू कैसे करें 

  • यदि आपका सिम Network नहीं आ रहा है तो आप एक बार मोबाइल से बहार निकाल कर दोबारा लगाये । 
  • जब आपका सिम में नेटवर्क आ जाएं तो 59059 पर call करें ओर अपनी भाषा चुन्हे जैसे कि हिंदी english जिस भी language में आप बात करना चाहते हैं । 
  • भाषा चुनने के बाद अब आपके एक OTP डालने को बोला जाएगा । ये OTP आपके उस nunber पर भेजा गया होगा जिस टाइम आप सिम लेने वक्त mobile number दिया होगा । मतलब सिम लेते समय आपसे एक दूसरा मोबाइल नंबर मंगा होगा उसी पर ये ओटीपी आया होगा । 
  • ओटीपी डालने के बात आपसे इंटरनेट सेवा चालू करने के लिए 1 दबाये बोला जाएगा आपको simply 1 press करना हैं ।
  • इतना करते ही आपका सिम कुछ ही मिनट में चालू हो जाएगा । 

बंद सिम को कैसे चालू करें 

अगर आपका Airtel sim card किसी कारण वश बंद हो गया है और आप उसे चालू करने चाहते है तो यह काम आप बहुत आसानी से कर सकते है इसके लिए आपको मेरे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा जिसका लिंक आपको यहां मिल जाएगा airtel Band sim chalu kaise kare इसके बारे में हमनें पूरी जानकारी के साथ शेयर किया हूँ । 

एयरटेल सिम चालू करने के लिए कौन सा नंबर डायल करें?

अगर आप सिम चालू करने का नंम्बर तलाश कर रहे हैं तो हमनें आपको ऊपर में बता चुका हूं ( 59059 ) पर कॉल करें आगे की process ऊपर में मिल जाएगा । 

पोर्ट सिम को चालू कैसे करें? 

पोर्ट सिम चालू करने का process भी सेम है बस आपको 59059 पर कॉल करें और फिर अपना language select करें ओर फिर OTP enter करना है दूसरे नंम्बर पर आया होगा । उसके बाद आपका सिम कुछ ही मिनट में चालू कर दिया जाएगा ।

सिम बंद हो जाने पर क्या करना चाहिए?

सिम बंद हो जाने के बाद तुरंत अपने customer care पर कॉल करें ओर उसे पूछे सिम बंद होने कारण वो आपको पूरी जानकारी दे देगा और आपको यह भी बता देगा कि अब उस सिम को चालू कैसे करें ।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ airtel sim chalu kaise kare के बारे में आप इस पोस्ट के माध्यम से पता चल गया होगा ओर हां यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा तो आपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले पूरा पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद। 

ये भी पोस्ट पढ़े आपके काम का है 

Airtel का नंबर कैसे पता करें । 

जिओ का सिम नंम्बर कैसे निकाले । 

एक सिम से दूसरे सिम में डेटा कैसे भेजे । 

जिओ सिम में डेटा लोन कैसे ले । 

एयरटेल सिम का पुक कॉड कैसे खोले । 

एयरटेल की सिम को कैसे एक्टिवेट करें?

3 - activate Airtel SIM by call.
सबसे पहले अपने फोन ऑफ करके SIM Card डालें और उसके बाद फोन ऑन करें ।.
जब आपके फोन में नेटवर्क आ जाता है उसके बाद 59059 पर Call करें ।.
अपनी भाषा सलेक्ट करें ।.
उसके बाद ओटीपी इंटर करें जो नया सिम लेते समय आपके द्वारा दिया गया दुसरे नंबर पर आया होगा.

एयरटेल सिम चालू करने के लिए कौन सा नंबर डायल करें?

इसके लिए आप सबसे पहले एयरटेल सिम का डायलर पैड खोलकर वहां से 121 या 198 नंबर पर डायल करें। इसके बाद आपसे आपकी भाषा का चुनाव करने के लिए कहा जाएगा ताकि आपको उसी भाषा में सभी तरह के दिशा निर्देश दिए जा सके।

सिम एक्टिवेट करने का नंबर क्या है?

अपने फोन से 1507 डायल करें और अपनी पहचान की पुष्टि करें। आपसे भाषा, पहचान प्रमाण आदि जैसे प्रश्न पूछे जाएंगे। निर्देशित के अनुसार टेली-वेरिफिकेशन पूरा करें। एक बार पूरा हो जाने पर, आपका बीएसएनएल सिम कुछ ही समय में सफलतापूर्वक एक्टिवेट हो जाएगा।

एयरटेल 4जी सिम कैसे एक्टिवेट करें?

- यह सिम कार्ड पाने के बाद आपको 20 अंक का सिम नंबर 121 पर टेक्सट मैसेज करना होगा। यह आपसे सिम नंबर चेंज के लिए पुष्टि करेगा। अगले एक घंटे के भीतर 1 सेलेक्ट कर पुष्टि कर दें, इसके बाद आपका 4G SIM कार्ड एक्टिव हो जाएगा। - अपने हैंडसेट में नया सिम कार्ड डालें और आपको इंटनेट सेटिंग्स के साथ वेलकम का मैसेज दिया जाएगा।