एयरटेल का सिम लॉक हो गया कैसे खोलें? - eyaratel ka sim lok ho gaya kaise kholen?

आज हम बात करने जा रहा हूँ Airtel sim lock kaise khole अगर आपका सिम लॉक हो गया हैं मतलब आपके सिम में PUK code मांग रहा है तो आप इस पोस्ट ध्यान से देखें । तो चलिए सबसे जानते है सिम लॉक क्या है। 

एयरटेल का सिम लॉक हो गया कैसे खोलें? - eyaratel ka sim lok ho gaya kaise kholen?


सिम लॉक क्या है?

सिम लॉक हमारे सिम कार्ड के सुरक्षित के लिए बनाया गया है जिस तरह आप mobile में लॉक लगा कर रख सकते है उसी प्रकार आप सिम में लॉक लगा सकते है सिम लॉक लगाने के जब जब आपका सिम चोरी या खो जाता है तो कोई दूसरे व्यक्ति आपके सिम चला नही सकता है । सिम लॉक कैसे करें 

सिम लॉक का खास बात यह है जब जब आप mobile बंद करेगा तब तब आपको सिम का pin code मांगा जाएगा और जब जब 3 बार से ज्यादा बार गलत पिन डालने पर आपका सिम लॉक हो जाता है और 10 से ज्यादा बार डालने पर आपका सिम बराबर के ब्लॉक  हो जाएगा जिनको खोलने के आपको airtel ऑफिस जाना पड़ सकता है । अब बात करते है सिम लॉक हो जाने पर क्या करें 

एयरटेल सिम लॉक कैसे खोलें 

सिम लॉक खोलने के लिए आपको 198 पर कॉल करने होगा और airtel customer care से बात करना होगा उसके बाद आपका sim Ka PUK code बता देगा । 

  • सबसे पहले airtel customer care (198 , 121 )पर कॉल करें 
  • जब आपका कस्टमर केयर से सम्पर्क हो जाती है तो आपको उसको बताना है मेरा सिम लॉक हो गया । 
  • अब आपसे वो कुछ जानकारी पूछा जाएगा जैसे :- सिम किसके नाम पर है , सिम का सीरियल नंबर , address इत्यादि । 

सही जानकारी देने के बाद आपको customer एक पिन देगा जो 4 डिजिट का होगा उसको डालने के बाद सिम चालू हो जाएगा । 

Sim card से Related पोस्ट 

  • Airtel to airtel data share ( transfer ) kaise kare
  • Airtel me data loan kaise le 
  • Airtel me talktime loan kaise le 
  • Airtel sim band kaise kare 
  • Airtel sim ka number kaise nikale 
  • Band sim ko chalu kaise kare 
  • Airtel sim ko jio me port kaise kare 

(Note ) याद रहे 10 बार से ज्यादा बार पिन enter नहीं होना चाहिए 10 बार से ज्यादा पिन एंटर होने पर आपका ब्लॉक हो जाता है ब्लॉक सिम कैसे चालू कर इसकी जानकारी आपको नीचे मिल जाएगा । 

बंद सिम चालू कैसे करे 

एयरटेल सिम का लॉक कैसे खोलें : ये आपने इस पोस्ट में जाना अगर आपके पास jio , Bsnl , vodafone , idea sim में लॉक लगा है तो आप इसी process को फॉलो करके बाकी का सिम लॉक खोल सकते है । बस आपको उसी सिम का customer care पर कॉल करना है और आपको सही सही जानकारी देना होता है उम्मीद करता हूँ की ब्लॉक सिम कैसे सही करें के बारे आप जान गया होगा ।

एयरटेल सिम लॉक हो गया है कैसे खोलें?

सिम लॉक खोलने के लिए आपको 198 पर कॉल करने होगा और airtel customer care से बात करना होगा उसके बाद आपका sim Ka PUK code बता देगा । जब आपका कस्टमर केयर से सम्पर्क हो जाती है तो आपको उसको बताना है मेरा सिम लॉक हो गया । अब आपसे वो कुछ जानकारी पूछा जाएगा जैसे :- सिम किसके नाम पर है , सिम का सीरियल नंबर , address इत्यादि ।

एयरटेल सिम को अनब्लॉक कैसे करें?

एयरटेल सिम को अनलॉक कैसे करें? विधि – 1. यदि आपके पास कोई दूसरा Airtel नंबर है तो उस नंबर से 121 या 198 डायल करें। यदि आपके पास Airtel का दूसरा सिम नहीं है तो JIO, Vodafone, Idea, BSNL नंबर से +234 802 150 0111 या +234 802 150 0121 पर कॉल करे।

सिम कार्ड लॉक हो जाए तो क्या करें?

इन पिन को यूज करके आप अपने सिम कार्ड के लॉक ऑप्शन में जा सकते हो और आप अपने सिम कार्ड के लॉक लगा सकते हो और यदि आपने पहले से ही लॉक लगा रखा है तो उसको अनलॉक कर सकते है। लेकिन आपका सिम कार्ड ब्लॉक हो गया है पुक कोड मांग रहा है तो इसके लिए आपको जरूरत पड़ेगी puk number की, puk इंटर करके सिम कार्ड का लॉक खोल सकते हैं।

एयरटेल का पीयूके नंबर क्या है?

हमारे इस अंतिम स्टेप में आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप अपने मोबाइल सिम का PUK कोड आसानी से पता कर सकते हैं। आपको इसके लिए केवल एक sms भेजना होता हैं। आपको अपनी एयरटेल की सिम से PUK <Space> Sin Number और इसे 51619 पर भेज दे। इस sms को भेजने के कुछ ही समय के बाद आपके सिम का PUK कोड भेज दिया जायेगा।