एड़िया फटने का क्या कारण है? - ediya phatane ka kya kaaran hai?

हमारे शरीर को प्रोटीन, विटामिन समेत सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर इन समस्याओं पर ध्यान ना दिया जाए तो यह काफी बढ़ सकती हैं. इसके लिए आज हम विटामिन्स से होने वाली कमियों की बात कर रहे हैं. फटे होंठ से लेकर कमजोर हड्डियों तक विटामिन की कमी के कई  लक्षण हो सकते हैं. कमजोर दांत और हड्डियां विटामिन डी की कमी की ओर इशारा करती हैं. वहीं, फटे होंठ और मसूड़ों से खून आना विटामिन सी और  विटामिन बी की कमी की ओर इशारा करता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी समस्या के बारे में बताने जा रहे हैं जिसपर किसी का भी ध्यान नहीं जाता लेकिन यह समस्या भी शरीर में एक खास विटामिन की कमी के कारण हो सकती है. 

ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें फटी एड़ियों की समस्या का सामना करना पड़ता है. अधिकतर लोगों में सर्दियों के मौसम में यह समस्या देखने को मिलती है. लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्हें पूरे साल भर फटी एड़ियों की समस्या का सामना करना पड़ता है. क्या आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है? एड़ियां फटने के कई कारण हो सकते हैं जैसे  खराब स्किन केयर रुटीन, गंदगी आदि. लेकिन क्या आप जानते हैं एड़ियां फटने के पीछे शरीर में विटामिन की कमी भी एक बड़ा कारण हो सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं शरीर में किन विटामिन्स की कमियों के कारण फटी एड़ियों की समस्या का सामना करना पड़ता है. 

किन विटामिन्स की कमी के कारण करना पड़ता है फटी एड़ियों की समस्या का सामना

विटामिन सी, ई और बी 3  स्किन की  हेल्थ को मेंटेन रखने के लिए काफी जरूरी माने जाते हैं. शरीर में इन विटामिन्स की कमी होने पर फटी एड़ियों की समस्या का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में अधिकतर लोगों को इस बारे में पता ही नहीं होता कि फटी एड़ियों के पीछे किसी विटामिन की कमी भी हो सकती है. ऐसे में अगर आपको सर्दियों के अलावा भी फटी एड़ियों की समस्या का सामना करना पड़ता है तो जरूरी है कि डॉक्टर से संपर्क करें और इन तीनों विटामिन्स की कमी की जांच करें. 

विटामिन बी 3- विटामिन बी 3 स्किन और ब्रेन की हेल्थ के लिए काफी जरूरी माना जाता है. शरीर में विटामिन बी 3 की कमी के कारण मेमोरी लॉस, डायरिया का सामना भी करना पड़ता है. कई बार विटामिन बी 3 की कमी से शरीर के उन हिस्सों में तेज खुजली होती है जो धूप के संपर्क में रहते हैं. जैसे गर्दन और हाथ, पैर आदि.

विटामिन सी- विटामिन सी मसूड़ों और स्किन के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है.  शरीर में विटामिन सी की कमी से स्कर्वी नाम की बीमारी होती है जिससे मसूड़ों से खून आना, बालों की जड़ों के आसपास रक्तस्राव, घावों का धीरे भरना शामिल है. इसके अलावा बालों का झड़ना, थकान और एनीमिया भी विटामिन सी  की कमी के लक्षण है. 

विटामिन ई- विटामिन ई इम्यूनिटी सिस्टम, कोशिकाओं और ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. इसे ब्यूटी विटामिन के रूप में भी जाना जाता है, स्किन और बालों के लिए यह विटामिन काफी फायदेमंद माना जाता है. शरीर में विटामिन ई की कमी से मसल्स में कमजोरी, ड्राई स्किन, झुर्रियां और समय से पहले बूढ़ापा आना शामिल है. 

इस तरह पाएं फटी एड़ियों की समस्या से राहत

फटी एड़ियों के पीछे स्किन ड्राईनेस एक बड़ा कारण है. ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी एड़ियों को मॉइश्चराइज करें. साथ ही इसके लिए यह भी जरूरी है कि आप खुद को और अपनी स्किन को हाइड्रेटेड रखें. ऐसे वॉटर इंटेक को बढ़ाएं. साथ ही फटी एड़ियों की समस्या से निपटने के लिए स्किन को अच्छी तरह से साफ करें. इसके लिए रात को सोने से पहले एड़ियों को अच्छी तरह से साफ करें, उसके बाद मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. इसके अलावा आप ऐसी क्रीम्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो क्रैक हील्स की समस्या से निपटने में आपकी मदद कर सकती हैं. 

Cracked Heels Causes In Winter: सर्दियों के मौसम में लोग कई तरह की समस्याओं से परेशान रहते हैं. यह मौसम में स्किन को भी खराब कर देता है. इसलिए इस मौसम में स्किन ड्राई, और बेजान हो जाती है. इसके अलावा इस मौसम में  पैरों की स्किन भी खराब हो जाती है. जी हां सर्दियों में ज्यादातर लोग एड़ी के फटने की दिक्कत का सामना करते हैं. वहीं फटी एड़ियां पैरों की खूबसूरती को कम कर देते हैं. लेकिन एड़ी के फटने की समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. चलिए जानते हैं कि सर्दियों में एड़िया फड़ने के क्या कारण होते हैं?

सर्दी में एड़ी फटने के कारण क्या होते हैं?
खुली एड़ी के जूते-चप्पल पहनना-
अगर आप सर्दियों में खुली एड़ी के जूते पहनते हैं तो इसकी वजह से सर्दियों के मौसम में आपकी एड़ियां फट सकती हैं. ऐसा इसिलए क्योंकि खुले जूते, चप्पल से एड़ी की स्किन पर धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कण जमा हो जाते हैं. जिसकी वजह से एड़ियां फटने लगती हैं. ऐसे में आपको सर्दियों के मौसम में हमेशा बंद शूज ही पहनना चाहिए. इससे आप एड़ी फटने की समस्या से बच सकते हैं.
गर्म पानी से नहाना-
अगर सर्दियों में आप तेज गर्म पानी से नहाते हैं तो आपकी एड़ियां फट सकती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि गर्म पानी से स्किन ड्राई हो सकती है. ऐसे में आपकी एड़िया रूखी और बेजान हो सकती हैं.इसलिए अगर आप फटी एड़ियों से छुटकारा चाहते हैं तो आप सर्दी में गुनगुने पानी से नहा सकते हैं. इसके साथ ही तुरंत एड़ी को मॉइश्चराइज करें.
ड्राई स्किन-
सर्दियों में ज्यादातर लोगों की स्किन ड्राई हो जाती है. ऐसे में आपकी एड़ियां फटने लगती हैं, ऐसे में अगर आपकी स्किन ज्यादा ड्राई है तो आप रात को सोने से पहले लोशन लगाकर लेटे.

लंबे समय तक खड़ा रहना-
अगर आप सर्दी में लंबे समय तक बिना जूते-चप्पल पहने खड़े रहते हैं तो आपको फटी एड़ियों की समस्या से परेशान होना पड़ सकता है. इसलिए सर्दियों में हमेशा मोजे पहनकर रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए क्या करना चाहिए?

एक कटोरी में एक छोटा केला मैश करें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिलाकर, एक अच्छी कंसिस्टेंसी वाला पेस्ट बना लें। अब अपने पैरों को धोकर और सूखा लें और इसके बाद तैयार पेस्ट को अपनी एड़ी पर लगाएं और 20-30 मिनट तक इसे लगाकर रखें। निर्धारित समय के बाद इसे धीरे-धीरे रगड़ें और गुनगुने पानी से धो लें।

पैर की एड़ी क्यों फट जाती है?

गंदगी फटी एड़ियों का सबसे आसान कारण है। गर्मियों में हमारे पैर हमेशा खुले रहते हैं, यानी कि हम सर्दियों की तुलना में गर्मियों में कम जूता पहनते हैं। ऐसे में गर्मी, पसीना, धूप और धूल के कारण हमारे पैर गंदे हो जाते हैं। साथ ही ये गंदगी फटी एड़ियों का कारण बनता है।

सर्दियों में एड़ी क्यों फटती है?

Cracked Heels Causes: सर्दी के मौसम में तापमान का सीधा असर त्वचा पर पड़ता है। सैंडल पहनने से धूल, गंदगी और प्रदूषण के कण एड़ी की त्वचा पर जमा हो जाते हैं। नतीजतन, एड़ियां फटने लगती हैं।