एसी लॉक टैबलेट कब खाना चाहिए? - esee lok taibalet kab khaana chaahie?


Product introduction

एसीलॉक 150 टैबलेट एक ऐसी दवा है जो आपके पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा को कम करती है. इसका उपयोग हार्ट बर्न, अपच और पेट में बहुत अधिक एसिड के कारण होने वाले अन्य लक्षणों के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है. इसका इस्तेमाल पेट के अल्सर, रिफ्लेक्स रोग और कुछ अन्य रेयर कंडीशंस के इलाज और रोकथाम के लिए भी किया जाता है.

एसीलॉक 150 टैबलेट आमतौर पर पेन किलर्स के इस्तेमाल के कारण होने वाले पेट के अल्सर और हार्टबर्न को रोकने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. दवा डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और समय के अनुसार ली जानी चाहिए. आपको कितने की ज़रूरत है, और आप इसे कितनी बार लेंगे यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप इसे किस लिए ले रहे हैं. Follow the advice of your doctor. इस दवा के सेवन से कुछ घंटों के भीतर अपच और हार्टबर्न से राहत मिलनी चाहिए और आपको इसे केवल थोड़े समय के लिए लेने की आवश्यकता हो सकती है जब आपके लक्षण दिखाई दें. अगर आप इसे अल्सर और अन्य स्थितियों की रोकथाम के लिए ले रहे हैं तो आपको इसे लंबे समय तक लेना पड़ सकता है. आपको भविष्य में होने वाली समस्याओं से बचने के लिए इसे नियमित रूप से लेना चाहिए. आप समय समय पर छोटी छोटी मात्रा में भोजन करके और मसालेदार या फैटी फूड के सेवन से बचकर, अपने लक्षणों में सुधर लाने में मदद कर सकते हैं.
ज्यादातर लोग जो इसे लेते हैं उन्हें कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है लेकिन सबसे आम हैं सिर दर्द, कब्ज, नींद या थकान महसूस करना, और डायरिया (दस्त). अगर आपको साइड इफेक्ट होता है, तो आमतौर पर यह हल्का होता है और आप जैसे ही दवा लेना बंद करते हैं या आपको इसकी आदत पड़ जाती है, वैसे ही यह दूर हो जाता है. यदि इन दुष्प्रभावों में से कोई भी आपको परेशान करता है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें.
इसे लेने से पहले, अगर आपको किडनी या लिवर से संबंधित कोई समस्या है तो आपको अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताना चाहिए. इससे इस दवा की खुराक या उपयुक्तता पर असर पड़ सकता है. अपने डॉक्टर को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में बताएं, जिनका आप इस्तेमाल कर रहे हैं, क्योंकि इससे दूसरी दवाएं प्रभावित हो सकती हैं या दूसरी दवाओं से यह प्रभावित हो सकती है. किसी डॉक्टर के सुझाव पर, इस दवा को आमतौर पर गर्भावस्था और स्तनपान कराने के दौरान लेने के लिए सुरक्षित माना जाता है. शराब पीने से बचें क्योंकि इससे पेट में एसिड की मात्रा बढ़ सकती है और आपके लक्षण बिगड़ सकते हैं.

Show

एसीलॉक 150 टैबलेट के लाभ- Aciloc 150 Tablet benefits in hindi

गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (एसिड रिफ्लक्स) के इलाज में

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जी.ई.आर.डी.) एक क्रोनिक कंडीशन है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके पेट के ऊपर की मांसपेशी बहुत अधिक आराम करती है और पेट की सामग्री को आपके एसोफेगस या मुंह में वापस आने देती है. एसीलॉक 150 टैबलेट, H2-receptor एंटागोनिस्ट नामक दवाओं के समूह से संबंधित है. यह आपके पेट द्वारा बनाए जाने वाले एसिड की मात्रा को कम करता है और हार्टबर्न और एसिड रिफ्लक्स से जुड़े दर्द से राहत देता है. इसके प्रभावी होने के लिए आपको इसे ठीक वैसे लेना चाहिए जैसा आपको बताया गया हो.

जीवनशैली में कुछ आसान बदलाव हार्टबर्न को रोकने या कम करने में मदद कर सकते हैं. उन भोजनों के बारे में सोचें जिनसे हार्टबर्न होता है और उनसे बचने की कोशिश करें; थोड़ी-थोड़ी देर में, कम मात्रा में भोजन खाएं; अगर आप ओवरवेट हैं तो वजन घटाने की कोशिश करें और आराम के तरीके खोजने की कोशिश करें. बिस्तर पर जाने के 3–4 घंटे के भीतर भोजन न करें.

पेप्टिक अल्सर रोग का इलाज

पेट के अल्सर आमतौर पर नॉन-स्टेरायडल एंटी इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) या हेलिकोबैक्टर पाइलोरी बैक्टीरिया के कारण होते हैं।. वे दोनों उस एसिड के खिलाफ पेट की सुरक्षा को खत्म कर देते हैं जिसे खाने को पचाने के लिए पेट बनाता है. यह पेट को नुकसान पहुंचाता है और जिसके कारण अल्सर बनता है. इन अल्सर के इलाज के लिए एसीलॉक 150 टैबलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा को कम करता है, जिससे अल्सर डैमेज नहीं होता है क्योंकि यह अपने आप ठीक हो जाता है. अल्सर के कारण क्या हुआ है उसके आधार पर आपको अन्य दवाएं दी जा सकती हैं. आपको दवा के प्रभावी तरीके से काम करने के लिए डॉक्टर द्वारा बताई गई अवधि तक इसे लेते रहना होगा, भले ही लक्षण दिखाई देना बंद हो जाए. इसे पेट में एसिड की मात्रा कम करके पेट में अल्सर होने से बचाने के लिए भी दिया जा सकता है.

show more

show less


एसीलॉक 150 टैबलेट के साइड इफेक्ट- Aciloc 150 Tablet side effects in hindi

इस दवा से होने वाले अधिकांश साइड इफेक्ट में डॉक्टर की सलाह लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती है और नियमित रूप से दवा का सेवन करने से साइट इफेक्ट अपने आप समाप्त हो जाते हैं. अगर साइड इफ़ेक्ट बने रहते हैं या लक्षण बिगड़ने लगते हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें

एसीलॉक 150 टैबलेट के सामान्य साइड इफेक्ट

  • नींद आना
  • सिर दर्द
  • थकान
  • कब्ज
  • डायरिया (दस्त)


एसीलॉक 150 टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें- How to take Aciloc 150 Tablet in hindi

इस दवा की खुराक और अनुपान की अवधि के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें. इसे साबुत निगल लें. इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं. एसीलॉक 150 टैबलेट को खाने के साथ या भूखे पेट भी ले सकते हैं, लेकिन बेहतर यह होगा कि इसे एक तय समय पर लिया जाए.


एसीलॉक 150 टैबलेट की सुरक्षा सलाह

एसीलॉक 150 टैबलेट के साथ शराब पीना सुरक्षित नहीं है.

गर्भावस्था

डॉक्टर की सलाह पर सुरक्षित

एसीलॉक 150 टैबलेट को आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करने लिए सुरक्षि‍त माना जाता है. जानवरों पर किए अध्ययनों में पाया गया कि विकसित हो रहे शिशु पर इसका कम या कोई प्रभाव नहीं पड़ता है ; हालाँकि इससे संबंधित अध्ययन सीमित हैं.

स्तनपान

डॉक्टर की सलाह पर सुरक्षित

स्तनपान के दौरान एसीलॉक 150 टैबलेट का इस्तेमाल संभवतः सुरक्षित है. मानव पर किए गए सीमित शोध से यह पता चलता है कि दवा से बच्चे को कोई गंभीर जोखिम नहीं पहुंचता है.

एसीलॉक 150 टैबलेट के सेवन से आपकी गाड़ी चलाने की क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ता है.

किडनी की बीमारियों से पीड़ित मरीजों में एसीलॉक 150 टैबलेट का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए. एसीलॉक 150 टैबलेट की खुराक में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.

लिवर की बीमारियों से पीड़ित मरीजों में एसीलॉक 150 टैबलेट का इस्तेमाल सावधानी से किया जाना चाहिए. एसीलॉक 150 टैबलेट की खुराक में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है. कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें.


अगर आप एसीलॉक 150 टैबलेट लेना भूल जाएं तो?

अगर आप एसीलॉक 150 टैबलेट निर्धारित समय पर लेना भूल गए हैं तो जितनी जल्दी हो सके इसे ले लें. हालांकि, अगर अगली खुराक का समय हो गया है तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और नियमित समय पर अगली खुराक लें. खुराक को डबल न करें.


एसीलॉक 150 टैबलेट के वैकल्पिक ब्रांड

यह जानकारी सिर्फ सूचना के उद्देश्य से है. कृपया कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें.

एसीलॉक 150 टैबलेट

₹1.36/Tablet


ख़ास टिप्स

  • अगर आप एसिडिटी (जैसे, एंटासिड) का इलाज करने के लिए अन्य दवाएं भी ले रहे हैं , तो एसीलॉक 150 टैबलेट को लेने से 2 घंटे पहले या बाद में उन्हें लें.
  • सॉफ्ट ड्रिंक्स, संतरे और नींबू जैसे खट्टे फल लेने से परहेज़ करें, जो पेट में परेशानी कर सकते हैं और एसिड का स्त्राव बढ़ा सकते हैं.
  • अगर आपको 2 सप्ताह तक एसीलॉक 150 टैबलेट लेने के बाद बेहतर महसूस नहीं होता है, तो अपने डॉक्टर को बताएं, क्योंकि इससे आपको कुछ अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं.
  • अगर आपको कभी भी किडनी से जुड़ी किसी बीमारी के लिए डायग्नोस किया गया है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें क्योंकि आपकी दवा की खुराक एडजस्ट करने की आवश्यकता हो सकती है.

  • अपने डॉक्टर से बात किए बिना दवा लेना बंद न करें. 


एसीलॉक 150 टैबलेट के बारे में तथ्य

रासायनिक वर्ग

Aralkylamines Derivative

चिकित्सीय वर्ग

GASTRO INTESTINAL

एक्शन क्लास

H2 Receptor Blocker


अन्य दवाओं के साथ दुष्प्रभाव

एसीलॉक को निम्नलिखित में से किसी भी दवा के साथ लेने पर उनमें से किसी का प्रभाव बदल सकता है और इससे कुछ अनचाहे साइड इफेक्ट हो सकते हैं

Brand(s): Evirenz, Estiva, Efamat

Brand(s): Nevimune, Nevipan, Nevir

Brand(s): Diadose, Abacus, Disorb


यूजर का फीडबैक

एसीलॉक 150 टैबलेट लेने वाले मरीज

आप ऐसीलोक टैबलेट का उपयोग किस लिए कर रहे हैं?

अब तक कितना सुधार हुआ है?

ऐसीलोक 150 टैबलेट के सेवन से आपको क्या साइड इफ़ेक्ट हुए ?

आप ऐसीलोक टैबलेट किस तरह से लेते हैं?

कृपया एसीलॉक 150 टैबलेट को कीमत के आधार पर रेटिंग दें


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्र. क्या एसीलॉक 150 टैबलेट लंबे समय तक इस्तेमाल के लिए सुरक्षित है?

एसीलॉक 150 टैबलेट का इस्तेमाल दीर्घकालिक अवधि के लिए किया जा सकता है या नहीं, लेकिन यह एक अपेक्षाकृत सुरक्षित दवा है. आपको डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई अवधि के लिए इसे लेना चाहिए. डॉक्टर की सलाह के बिना 2 सप्ताह से अधिक समय तक एसीलॉक 150 टैबलेट न लें.

प्र. क्या मैं एसीलॉक 150 टैबलेट को खाली पेट ले सकता/सकती हूं?

एसीलॉक 150 टैबलेट खाने के साथ या बिना खाना खाए भी लिया जा सकता है. बेडटाइम से एक बार या रोज सुबह और बेडटाइम से पहले इसे बेडटाइम से दो बार लिया जा सकता है, जैसा कि सुझाया गया है.

प्र. क्या एसीलॉक 150 टैबलेट प्रभावी है?

एसीलॉक 150 टैबलेट तभी प्रभावी होगा जब डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई खुराक और अवधि में सही संकेत के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपको यह दवा लेते समय अपनी स्थिति में कोई बदलाव नहीं मिलता है, तो कृपया अपने डॉक्टर से बात करें. डॉक्‍टर की सलाह के बिना खुराक को न बदलें या उसका सेवन न बंद करें.

प्र. एसीलॉक 150 टैबलेट लेते समय क्या करते हैं और क्या नहीं करते हैं?

गठिया, पीरियड दर्द या सिर दर्द के इलाज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एस्पिरिन और अन्य दर्दनाक दर्द लेने से बचें. ये दवाएं पेट में जलन हो सकती हैं और आपकी स्थिति को और भी खराब बना सकती हैं. अन्य दवाओं का सुझाव देने वाले अपने डॉक्टर से संपर्क करें. कॉफी, चाय, कोको और कोला के पेय से बचें क्योंकि इनमें ऐसे तत्व होते हैं जो आपके पेट में जलन कर सकते हैं. छोटे, अधिक अक्सर भोजन खाएं. धीरे-धीरे खाएं और अपना खाना सावधानीपूर्वक बनाएं. भोजन करते समय जल्दी न जाने की कोशिश करें. आपको धूम्रपान करने पर बंद करना या कटाना चाहिए.

प्र. क्या मैं एसीलॉक 150 टैबलेट के साथ शराब ले सकता/सकती हूं?

एल्कोहल एसीलॉक 150 टैबलेट के कार्य में हस्तक्षेप नहीं करता है. लेकिन, आपको शराब लेने से बचना चाहिए क्योंकि यह पेट को आगे नुकसान पहुंचा सकता है, आपकी रिकवरी में देरी हो सकती है.

प्र. एसीलॉक 150 टैबलेट को काम शुरू करने में कितना समय लगता है?

एसीलॉक 150 टैबलेट इसे देने के 15 मिनट के भीतर ही काम करना शुरू कर देता है. इसका प्रभाव पूरे दिन या पूरे रात तक देखा जाता है.

प्र. एसीलॉक 150 टैबलेट और ओमप्राजोल के बीच क्या अंतर है?

एसीलॉक 150 टैबलेट और ओमप्राजोल दवाओं के अलग-अलग ग्रुप से संबंधित है. जबकि एसीलॉक 150 टैबलेट हिस्टामाइन एच-2 एंटागोनिस्ट ग्रुप से संबंधित है, ओमप्राजोल प्रोटोन पंप इनहिबिटर्स ग्रुप से संबंधित है. यह दवाएं (एसीलॉक 150 टैबलेट और ओमप्राजोल) पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा को कम करके, लक्षणों में राहत देती और उपचार करती है.

अधिक दिखाएं

कम दिखाएं

Disclaimer:

टाटा 1mg's का एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि उसके उपभोक्ताओं को एक्सपर्ट द्वारा जांच की गई, सटीक और भरोसेमंद जानकारी मिले. यहां उपलब्ध जानकारी को चिकित्सकीय परामर्श के विकल्प के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए. यहां दिए गए विवरण सिर्फ़ आपकी जानकारी के लिए हैं. यह संभव है कि इसमें स्वास्थ्य संबधी किसी विशेष समस्या, लैब टेस्ट, दवाओं और उनके सभी संभावित दुष्प्रभावों, पारस्परिक प्रभाव और उनसे जुड़ी सावधानियां एवं चेतावनियों के बारे में सारी जानकारी सम्मिलित ना हो। किसी भी दवा या बीमारी से जुड़े अपने सभी सवालों के लिए डॉक्टर से संपर्क करें. हमारा उद्देश्य डॉक्टर और मरीज के बीच के संबंध को मजबूत बनाना है, उसका विकल्प बनना नहीं.

रिफरेंस

  1. Wallace JL, Sharkey KA. Pharmacotherapy of Gastric Acidity, Peptic Ulcers, and Gastroesophageal Reflux Disease. In: Brunton LL, Chabner BA, Knollmann BC, editors. Goodman & Gilman's: The Pharmacological Basis of Therapeutics. 12th ed. New York, New York: The McGraw-Hill Companies, Inc.; 2011. [Accessed 24 Jan. 2019] (online) Available from:

    एसी लॉक टैबलेट कब खाना चाहिए? - esee lok taibalet kab khaana chaahie?

  2. Drugs and Lactation Database (LactMed) [Internet]. Bethesda (MD): National Library of Medicine (US); 2006. Ranitidine. [Updated 2018 Oct 31]. [Accessed 20 Feb. 2020] (online) Available from:

    एसी लॉक टैबलेट कब खाना चाहिए? - esee lok taibalet kab khaana chaahie?

  3. Central Drugs Standard Control Organisation (CDSCO). [Accessed 28 Mar. 2019] (online) Available from:

    एसी लॉक टैबलेट कब खाना चाहिए? - esee lok taibalet kab khaana chaahie?

सरखेज-धोल्का रोड, भात, अहमदाबाद-382 210, इंडिया.

मूल देश: भारत
एक्सपायरी डेट: अगस्त, 2024

A लाइसेंस वेंडर पार्टनर आपकी सबसे नज़दीकी लोकेशन से एसीलॉक 150 टैबलेट डिलीवर करेगा. जैसे ही फार्मेसी आपका ऑर्डर स्वीकार कर लेती है, फार्मेसी का विवरण आपके साथ शेयर किया जाएगा. आपके ऑर्डर की स्वीकृति आपके डॉक्टर की ℞ की वैधता और इस दवा की उपलब्धता पर आधारित है.

In case of any issues, contact us

Email ID: [email protected]
पता: 5th Floor Tower - B of the Presidency Building, 46/4 Mehrauli Gurgaon Road, Sector 14, Gurugram, Haryana-122001, India

एसीलॉक कब खाना चाहिए?

Ans: इस दवा का सेवन तब तक करना चाहिए, जब तक कि रोग पूरी तरह से समाप्त न हो जाए। इस प्रकार यह सलाह दी जाती है कि जब तक आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित किया जाता है और इसके अलावा इस दवा को निर्धारित समय से अधिक समय तक लेने से भी रोगी पर अपर्याप्त प्रभाव पड़ सकता है।

एसी लॉक टैबलेट खाने से क्या होता है?

एसीलॉक 150 टैबलेट एसीलॉक 150 टैबलेट एक ऐसी दवा है जो आपके पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा को कम करती है. इसका उपयोग हार्ट बर्न, अपच और पेट में बहुत अधिक एसिड के कारण होने वाले अन्य लक्षणों के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है.

एसी लॉक इंजेक्शन क्या काम करता है?

ऐसीलोक इन्जेक्शन का उपयोग अल्सर (पेट या आंत के अस्तर में घावों) के इलाज के लिए भी किया जाता है जो अन्य दवाओं के साथ ठीक नहीं हो पाते हैं. इसे आमतौर पर डॉक्टर या नर्स द्वारा दिया किया जाता है. इस दवा को घर पर खुद से न लें.. डोज़ इस बात पर निर्भर करेगी कि किस कंडीशन के लिए आपका इलाज किया जा रहा है.