12 नम बर क महत व

अयोध्या समाचार विशेष

12 नम बर क महत व

अयोध्या व रामअवतार से है दीपावली का संबंध

अम्बेडकर नगर, 3, अक्टूबर। सामाजिक,धार्मिक और सांस्कृतिक सभी रूपों में महत्त्वपूर्ण दीपपर्व भारतीय संस्कृति का एक अत्यंत प्रमुख उत्सव है।

Read More

12 नम बर क महत व

नवमी तिथि को विशेष पूजा अर्चना के साथ कन्या पूजन का भी है विधान

बसखारी अंबेडकर नगर, 14 अक्टूबर ।नवरात्रि के नौवें एवं अन्तिम दिन मां भगवती के नवे रूप सिद्धिदात्री माता की पूजा अर्चना का विधान है।

Read More

12 नम बर क महत व

सोमवार को करूणामयी कात्यायनी माता के बाद मंगलवार को शुरू हुई मां के विकराल स्वरुप कालरात्रि की पूजा

बसखारी अंबेडकर नगर, 12 अक्टूबर। सोमवार को भगवती मां दुर्गा के छठे स्वरूप करुणामई कात्यायन ऋषि की पुत्री के रूप में जन्म लेने वाली, सुनहरे और चमकदार बलिए चार भुजाओं के साथ सिंह पर सवार भक्तों का कल्याण करने वाली माता कात्यानी देवी की पूजा

Read More

12 नम बर क महत व

स्कंदमाता वात्सल्य,पद्मासन, कल्याणकारी शक्ति की अधिष्ठात्री देवी के रूप में भी पुज्जनीय

बसखारी अंबेडकर नगर, 10 अक्टूबर। या देवी सर्वभूतेषु मां स्कंदमाता रूपेण संस्थिता।नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नमः। नवरात्रि के दौरान अश्वनी मास की पंचमी तिथि को वात्सल की प्रतिमूर्ति मां स्कंदमाता की स्तुति एवं पूजा आराधना का विधान शास्त्रों में वर्णित है।

Read More

12 नम बर क महत व

शुभ संजोग के बीच शुरू हुई चंद्रघंटा एवं कुष्मांडा माता की आराधना

बसखारी अंबेडकर नगर, 9 अक्टू बर । हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार की नवरात्रि 8 दिवसीय होने के कारण तृतीय एवं चतुर्थी तिथि का शुभ संयोग शनिवार को बन रहा है। जिस कारण 9 रूपों में विराजमान जगत जननी मां दुर्गा के तृतीय स्वरूप चंद्रघंटा माता एवं चतुर्थ स्वरूप कुष्मांडा माता की आराधना भक्तों के द्वारा संयुक्त रुप से की गई।

Read More

12 नम बर क महत व

नौ देवी की साधना का पर्व नवरात्रि गुरुवार से शुरू

बसखारी, अंबेडकर नगर, 7 अक्टूबर। इस बार मातृशक्ति की प्रतीक महालक्ष्मी ,महासरस्वती एवं महाकाली की आराधना का पर्व शरादीय नवरात्रि की शुरुआत गुरुवार से हुई।

Read More

12 नम बर क महत व

नवरात्र और नारी सशक्तीकरण

मातृशक्ति की वंदना और उनकी आराधना को समर्पित नवरात्र का पर्व एक सनातन महोत्सव है।यह पर्व एकओर जहाँ मातृ वंदना का संदेश देता है वहीं नारी सशक्तीकरण का भी सर्वोत्कृष्ट उदाहरण है।

Read More

12 नम बर क महत व

नाग पंचमी : मनाने के कारण और महत्व

अम्बेडकर नगर 13 अगस्त । कृण्वन्तो विश्वमार्यम के सिद्धांत पर वसुधैव कुटुम्बकम और व्यापतं येन चराचरं तस्मै नम: की मूल भावना से ओतप्रोत कणकण में परमेश्वर की उपस्थिति को स्वीकार करने वाली भारतीय संस्कृति जहाँ देवपूजा और साधना तथा उपासना की विभिन्न पद्धतियों से अत्यंत समृद्ध है

Read More

12 नम बर क महत व

 रोजी रोजगार से महरुम बच्चों के छोड़ सम्मान का मौका आने से पूर्व ही बहुतों ने संसार से ले ली विदा

अयोध्‍या। आपातकाल लागू होने से पूर्व से ही विपक्ष की राजनीति में सक्रिय भागीदारी करने वाले बहुतायत लोगों ने आपातकाल के दौरान जेल की यातनाएं भी झेली। आपातकाल हटने के बाद भी तमाम लोग गर्दिशी हालत के शिकार रहे।

Read More

12 नम बर क महत व

महाशिवरात्रि पर विशेष - भाग्यलेख बदलने वाले शंकर का पर्व

महाकवि बाण ने अप्रस्तुत प्रशंसा अलंकार का दृष्टांत प्रस्तुत करते हुए जगदीश्वर श्रीशिव की महत्ता का वर्णन करते हुए लिखा है-

Read More

12 नम बर क महत व

धुम्रपान निषेध दिवस पर विशेष - तम्बाकू उत्पाद-उपभोक्ता की मृत्यु की दावत

सत्रहवीं सदी में फ्रांस में तम्बाकू की सफलतापूर्वक खेती करने वाले जिन निकोट के नाम पर निकोटिन नाम से प्रचलित मादक द्रव्य सम्प्रति सम्पूर्ण विश्व में जाना पहचाना नाम है

Read More

12 नम बर क महत व

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस विशेष

विषय अत्यंत विशद और भाव बहुत ही गूढ़ होने औरकि अनेक प्रकार के मतमतान्तर से अपनी अपनी भाषाएं,परिभाषाएं और उदाहरण दिए जाने याकि गढ़े जाने के बावजूद महिला सशक्तिकरण के समग्र उपायों,उपागमों और साधनों तथा कृत प्रयासों पर सम्यक विवेचन आवश्यक है।

Read More

  • Load All News