एप्पल कितने प्रकार के होते हैं? - eppal kitane prakaar ke hote hain?

एप्पल कितने प्रकार के होते हैं? - eppal kitane prakaar ke hote hain?

सेब के प्रकार  – फलों में आम के बारे में आपने बहुत सुना होगा।

आम को फलों का राजा कहा जाता है। हम सभी जानते हैं कि आम कई प्रकार के होते हैं। कोई अपने आकार के कारण तो कोई अपने टेस्ट के कारण एक दूसरे से अलग है। ज्यादातर लोग मानते है कि आम ही ऐसा फल है जो सबसे ज्यादा अलग-अलग वैरायटी का है लेकिन आंकड़े चौकाने वाले हैं।

फलों में आम नहीं बल्कि सेब ऐसा फल है जिसकी सबसे ज्यादा वैरायटी है।

एप्पल कितने प्रकार के होते हैं? - eppal kitane prakaar ke hote hain?

हम लोग शायद सेब के कुछ ही प्रकार के बारे में जानते होंगे जिसमें हिमाचल का सेब और कश्मीर का  सेब सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है।

सेब के बारे में कहा जाता है कि सेब के प्रकार इतने है कि अगर एक व्यक्ति रोज एक प्रकार के सेब खाए तो भी उसे सभी प्रकार के सेब खाने में 20 साल लग जाएंगे।

बाजार में मिलने वाली ज्यादातर फल और सब्जियों की सिर्फ एक ही वैरायटी मिलती है। ब्लैकबेरी, स्वीटकार्न जैसे जहां एक प्रकार के ही हर जगह मिलते हैं वहीं केला और अमरुद में 2-3 प्रकार ही होते हैं लेकिन सेब के प्रकार कई है ।

खास बात यह भी है कि अलग अलग प्रकार के सेब अलग अलग सीजन में फलते हैं।

विश्व में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध सेब रेड डिलीसियश है जो लोवा के पेरु में सबसे ज्यादा पाया जाता है। यह सेब वर्ष भर फलता है।

गुलाबी और पीले रंग के सैडो टाईप गाला न्यूजीलैंड में पाया जाता है। न्यूजीलैंड ही नहीं सम्पूर्ण विश्व में लोग गाला को खाना पसंद करते हैं।

जापान का फ्यूजी इतना टेस्टी है कि आपके दिल और दिमाग को फ्यूज कर देता।

हमें बाजार में हरे रंग का जो सेब नजर आता है वह आस्ट्रेलिया का प्रसिद्ध सेब है। सबसे ज्याजा इस फल की पैदावार आस्ट्रेलिया में है। इसे ग्रानी स्मीथ नाम से जाना जाता है।

ये है सेब के प्रकार  – इसके अलावा भी बहुत से सेब के प्रकार हैं जिसे खाकर हम अपना स्वाद बढ़ा सकते हैं। आप भी चाहते हैं विभिन्न प्रकार के सेब खाना तो अब हर बार हर तरह के सेब खरीदें और उसके स्वाद का आनन्द लें।

भारत में सेब कितने प्रकार के होते हैं?

सबसे स्वादिष्ट सेब की प्रजातियों में शामिल दुनिया भर में सेब की 7500 प्रजातियां पाई जाती हैं। इनमें, रेड डिलीसियस और गोल्डन डिलीसियस सबसे स्वादिष्ट प्रजाति होती है।

सेब की सबसे अच्छी वैरायटी कौन सी है?

सेब की खेती के लिए कौनसी किस्म अच्छी है? उत्तर. सेब की उन्नत किस्मों में सन फ्यूजी, रैड चीफ, ऑरिगन स्पर, रॉयल डिलीशियस किस्म, हाइब्रिड 11-1/12 किस्म प्रमुख हैं। इसके अलावा इसकी नई किस्म हरिमन भी है जो अधिक तापमान को भी सहन करने की क्षमता रखती है।

दुनिया में सेब की कितनी किस्में हैं?

पूरी दुनिया में सेब की 7500 किस्में मौजूद हैं आज पूरी दुनिया में सेब उगाया और खाया जा रहा है और इसकी लगभग 7500 किस्में मौजूद हैं.

एप्पल कितने तरीके के होते हैं?

इनके रंग अलग होने के साथ ही गुणों में भी हल्का अंतर होता है लेकिन ये सभी स्वास्थ्य के लिए अमृत समान होते हैं....
क्लासिक रेड सेब (Kashmiri Apple) ... .
मैकिन्टोश ऐपल (McIntosh apples) ... .
फूजी ऐपल (Fuji apples) ... .
ग्रीन ऐपल (Green Apple) ... .
पीला सेब (Yellow And Golden Apple) ... .
हनीक्रिस्प ऐपल (Honeycrisp apples) ... .
बाल्डविन ऐपल (Baldwin).