एप्पल का पूरा नाम क्या है? - eppal ka poora naam kya hai?

Apple Full Form, Apple Full Form in Hindi, एप्पल का फुल फॉर्म, Apple क्या हैं, Apple का मतलब तथा अर्थ, Apple की शुरुआत कब हुईं, Apple के iPad, एप्पल के प्रोडक्ट्स इस तरह के प्रश्नों के उत्तर आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे।

क्या आप Apple Ka Full Form या Apple से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर आए हैं, यदि आप Apple से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए यहां पर आए हैं तो आप सही जगह आ गए हैं।

आज इस आर्टिकल में हम Apple से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियों को देने वाले हैं बस आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। मैं वादा करता हूं हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में Apple से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे आपको उन सारे प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे।

एप्पल का पूरा नाम क्या है? - eppal ka poora naam kya hai?

दोस्तों आपने बहुत बार एप्पल कंपनी के बारे में सुना होगा क्योंकि एप्पल एक बहुत ही बड़ी कंपनी है तथा लोगों को बहुत अधिक सुविधाएं भी प्रदान करती है | दोस्तों आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने एप्पल कंपनी का नाम नहीं सुना होगा।

आज हर एक व्यक्ति एप्पल कंपनी के प्रोडक्ट को इस्तेमाल करना चाहते हैं इसकी वजह यह है कि एप्पल कंपनी लोगों को बहुत ही अधिक सुविधाएं प्रदान करती है।

आज इस आर्टिकल में हम इसी एप्पल से संबंधित जानकारियों को देने वाले हैं, आईए शुरू करते हैं और एप्पल के बारे में डिटेल्स में जानकारी प्राप्त करते हैं-

  • HP Ka Full Form Kya Hota Hai

Apple Ka Full Form :-

Apple का फुल फॉर्म “Apple PugetSound Program Library Exchange” होता हैं, जिसे हम आपनी भाषा में ‘एप्पल पुगेटसाउंड प्रोग्राम लाइब्रेरी एक्सचेंज’ के नाम से जानते हैं।

A Apple
P PugetSound
P Program
L Library
E Exchange

एप्पल एक अमेरिकन प्रौद्योगिकी कंपनी है, यह कंपनी मुख्य रूप से उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर ऑनलाइन सेवाएं उत्पादों की रचना, बिक्री तथा विकास करने का काम पूरा करती हैं।

  • LG Ka Full Form Kya Hota Hai

Apple का हिंदी अर्थ? (Meaning of Apple in Hindi) :-

दोस्तों जैसा कि ऊपर मैंने आपको बताया उसे पढ़कर अब तक आपको यह पता चल ही गया होगा कि Apple का फुल फॉर्म “Apple PugetSound Program Library Exchange” होता हैं।

Apple PugetSound Program Library Exchange का हिंदी भाषा में अर्थ ‘Apple PugetSound प्रोग्राम लाइब्रेरी एक्सचेंज‘ होता हैं, यह Apple के फुल फॉर्म का हिंदी उच्चारण हैं।

Apple Apple PugetSound प्रोग्राम लाइब्रेरी एक्सचेंज.

Apple एक आधिकारिक Apple उपयोगकर्ता समूह हैं, उपयोगकर्ता समूह का मतलब जो अपने सदस्यों को सहायता, सॉफ्टवेयर तथा सूचना प्रदान करने का कार्य करता हैं | इसके माध्यम से लोग एक दूसरे से आपस में जुड़ भी सकते हैं।

  • DELL Ka Full Form Kya Hota Hai

एप्पल क्या है? (What is Apple in Hindi) :-

एप्पल अमेरिका की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो iPhone Computer, iPhone Smartphone, Tablets, Macintosh Personal Computer, Apple Watch Smartwatch, Apple TV, Digital Media Player तथा और भी बहुत से उपकरणों का निर्माण करती हैं।

इस कंपनी के सारे प्रोडक्ट बहुत ही अच्छे होते हैं शायद यही वजह भी है कि इस कंपनी के प्रोडक्ट पर लोग बहुत अधिक भरोसा भी करते हैं तथा आज हर कोई व्यक्ति एप्पल के प्रोडक्ट को यूज करना चाहता है।

एप्पल के सॉफ्टवेयर में Mac OS, iOS, सफारी वेब ब्राउजर, iTunes Media Player इत्यादि जैसे एप्लीकेशन को शामिल किया गया होता हैं। इस कंपनी के ऑनलाइन सेवाओं में iTunes स्टोर, iOS App स्टोर, Mac App स्टोर आदि को शामिल कर दिया गया हैं।

  • iPhone Ka Full Form Kya Hota Hai

Apple की शुरुआत :-

Apple की शुरुआत 1 अप्रैल सन 1976 में स्टीव जॉब्स, रोनाल्ड वेन तथा स्टीव vojinyak के द्वारा की गयी थी। इस कंपनी की शुरुआत मुख्य रूप से पर्सनल कंप्यूटर का विकास तथा उसकी बिक्री के लिए किया गया था।

3 जनवरी सन 1977 ईस्वी में एप्पल कंपनी निगमित की गयी तथा एप्पल के साथ साथ इसके कंप्यूटर की भी तेजी से बिक्री होने लगी। एप्पल का सार्वजानिक निर्गम सन 1980 में तत्काल वित्तीय सफलता के साथ ही पूरा हो गया, धीरे-धीरे कुछ वर्षों के बाद एप्पल ने नये कम्प्यूटरों जैसे मैकिनटोश को इनोवेटिव ग्राफिकल यूजर इंटरफेस की विशेषता प्रदान कर दी जिसकी वजह से इस कंपनी का बहुत नाम हुआ और आज बहुत से लोगों के द्वारा इसे पसंद किया जा रहा हैं।

  • Tally Ka Full Form Kya Hota Hai

एप्पल कंपनी द्वारा लांच किए गए कुछ महत्वपूर्ण प्रोडक्ट्स :-

दोस्तों एप्पल कंपनी के द्वारा लांच किए गए इसके कुछ महत्वपूर्ण प्रोडक्टों के नाम नीचे निम्नलिखित प्रकार से दिए गए हैं-

  • सन 1998 ईस्वी में एप्पल कंपनी ने ‘उपभोक्ता ऑल इन वन डेस्कटॉप कंप्यूटर‘ को लांच किया था।
  • सन 2005 में एप्पल कंपनी ने मैक मिनी: सब डेस्कटॉप कंप्यूटर को लॉन्च किया था।
  • सन 2006 में एप्पल कंपनी में ‘मैकबुक प्रो: पेशेवर नोटबुक’ को लॉन्च किया था।
  • सन 2006 में इसने ‘मैक प्रो: वर्कस्टेशन डेस्कटॉप कंप्यूटर’ को लॉन्च किया था।
  • सन 2008 में एप्पल की कंपनी ने ‘मैकबुक एरर: उपभोक्ता बेहद पतली, अल्ट्रा पोर्टेबल नोटबुक’ को लॉन्च किया था।
  • सन 2015 में इस कंपनी ने मैकबुक: उपभोक्ता, बेहद पतली, अल्ट्रा पोर्टेबल नोटबुक’ को लॉन्च किया था।
  • सन 2017 में एप्पल कंपनी ने आईमैक प्रो: उपभोक्ता, ऑल इन ओने डेस्कटॉप कंप्यूटर‘ को मार्केट में उतारा था।

इन सबके अलावा एप्पल की कंपनी मैक के लिए मैजिक हाउस, मैजिक ट्रैकपैड, लैदर कीबोर्ड, चार्ज केबल, एडेप्टर तथा सुपरड्राइव इत्यादि जैसे उपकरणों को बेचता हैं।

  • AC Ka Full Form Kya Hota Hai

एप्पल कंपनी के आईपैड (Apple iPad’s) :-

एप्पल की कंपनी ने सर्वप्रथम सन 2001 में आईपैड डिजिटल संगीत प्लेयर की शुरुआत की थी, एप्पल कंपनी के द्वारा इसके कई अद्यतन मॉडल पेश किये गये, इसे सितम्बर 2015 तक लगभग 400 मिलियन से अधिक इकाईयों में बेचा गया था।

एप्पल ने नाइकी के साथ नाइकी + आईपैड स्पोर्ट्स किट के लिए भी साझेदारी कर रखी हैं, धावकों को iTunes तथा नाइकी की वेबसाइट के साथ सिंक्रोनाइज करने तथा उसकी निगरानी करने में सक्षम बनाने का काम करता हैं।

सन 2017 के अंत में लगभग जुलाई में एप्पल ने आईपैड नैनो तथा आईपैड सफल मॉडल को बंद कर दिया था जिसकी वजह से खरीद के लिए लोगों को अब सिर्फ आईपॉड टच ही उपलब्ध कराये जाते हैं।

  • Virus Ka Full Form Kya Hota Hai

Apple के अन्य फुल फॉर्म्स :-

Apple का दूसरा फुल फॉर्म “Ariane Passenger PayLoad Experiment” होता हैं जिसे हम अपनी भाषा में ‘एरियन पैसेंजर पेअलाड एक्सपेरिमेंट’ होता हैं।

  • A – Ariane
  • P – Passenger
  • P – Pay
  • L – Load
  • E – Experiment.

Ariane Passenger PayLoad Experiment एक प्रयोगात्मक संचार उपग्रह था जिसे 19 जून सन 1981 को सी-बैंड ट्रांसपोंडर के साथ भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में उपग्रह Ariane के द्वारा European Space Agency (ESA) के एक प्रक्षेपण वाहन के लिए केंद्र स्थानिक गुयाना, फ्रेंच गुयाना में कौरो के पास में लॉन्च किया गया था।

दोस्तों Apple के और भी कई फुल फॉर्म्स होते हैं जिनमे से कुछ निम्न प्रकार से हैं-

  • Apple – Active Programme Promoting Lifestyle Education.
  • Apple – Application for Passport on-Line Electronic System.
  • Apple – Ariane Passenger PayLoad Experiment.
  • Apple – Apple PugetSound Program Library Exchange etc.

  • LLM Ka Full Form Kya Hota Hai

FAQ :-

एप्पल की कुल संपत्ति कितनी है?

विकिपीडिया के अनुसार Apple की कुल संपत्ति 351,002,000,000 अमेरिकी डॉलर है

एप्पल का फुल फॉर्म है?

एप्पल (Apple) का फुल फॉर्म “Apple PugetSound Program Library Exchange” होता है।

iPhone में i का मतलब क्या होता है?

अगर आपको लगता है कि ‘i’ का मतलब ‘मेरा’ (myself) से हैं तो आपको बिल्कुल ही गलत लगता हैं क्यूंकि ‘i’ का मतलब ‘मेरा’ (myself) से नहीं होता हैं। दोस्तों आपको बता दूँ की ‘i’ शब्द का प्रयोग ‘imac‘ के समय से किया जा रहा हैं, सन 1988 में ‘imac’ को लॉन्च किया गया था तब स्टीव जॉब ने लोगों को यह बताया था कि ‘i’ का मतलब ‘internet‘ हैं।

आईफोन का मतलब क्या है?

Apple PugetSound Program Library Exchange का हिंदी भाषा में अर्थ ‘Apple PugetSound प्रोग्राम लाइब्रेरी एक्सचेंज‘ होता हैं, यह Apple के फुल फॉर्म का हिंदी उच्चारण हैं।

आज आपने क्या सीखा :-

आज इस आर्टिकल में हमने Apple से संबंधित जानकारियों को प्राप्त किया, इस आर्टिकल में हमने Apple Full Form, Apple Full Form in Hindi, एप्पल का फुल फॉर्म, एप्पल क्या हैं, एप्पल की शुरुआत, एप्पल के प्रोडक्ट्स तथा इसके अलावा एप्पल से संबंधित और भी कई प्रकार की जानकारियों को प्राप्त किया।

दोस्तों अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको एप्पल से संबंधित बहुत सी प्रकार की जानकारियां प्राप्त हुई होंगी।

आशा करता हूं दोस्तों हमारे इस आर्टिकल Apple Full Form को पढ़कर आपको उस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा जिस प्रश्न के उत्तर के लिए आप हमारे इस ब्लॉग पर आए थे।

दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और यदि हमारे इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो नीचे कमेंट करके वह भी जरूर बताएं।

यदि आप हमारे इस एप्पल से संबंधित आर्टिकल पर हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट के द्वारा वह भी जरूर बताएं, मुझे आपके फ़ीडबैक का बेसब्री से इंतजार रहेगा।

इस ब्लॉग पर हम इसी प्रकार की जानकारियों को ही देते हैं इसी तरह की और जानकारियों को पाने के लिए आप हमारे  इस ब्लॉग www.Hindima.in पर डेली विजिट करते रहें (धन्यवाद)

एप्पल का फुल फॉर्म क्या है?

एप्पल का फुल फॉर्म है? एप्पल (Apple) का फुल फॉर्मApple PugetSound Program Library Exchange” होता है। iPhone में i का मतलब क्या होता है?

Apple company का मुख्यालय कहाँ है?

कूपर्टीनो, कैलीफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिकाएप्पल / मुख्यालयnull

एप्पल कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

1 अप्रैल 1976, लॉस अल्टोस, कैलीफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिकाएप्पल / स्थापना की तारीख और जगहnull

एप्पल कंपनी का नाम कैसे पड़ा?

दरअसल कंप्यूटर कंपनी का नाम एप्पल कैसे पड़ा इसकी एक मजेदार घटना है। एक इंटरव्यू में स्टीव वॉजनियाक ने बताया कि ड्राइविंग के दौरान स्टीव जॉब्स ने उनसे कहा था कि उन्हें कम्प्यूटर का नाम मिल गया है जो कि एप्पल होगा।