हिप्स की चर्बी को कैसे कम करें? - hips kee charbee ko kaise kam karen?

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलहिप्स की चर्बी कम करने के लिए बेहद कारगर हैं ये दो योगासन, जानें कैसे करें

हिप्स की चर्बी कम करने के लिए बेहद कारगर हैं ये दो योगासन, जानें कैसे करें

बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें मोटापे की समस्या ज्यादा परेशान नहीं होते लेकिन उनकी हिप्स, थाइस, टमी के आसपास चर्बी जम जाती है, जिसकी वजह से वो फिट नहीं नजर आते।ऐसे में जिम जाने की बजाय ज्यादातर...

हिप्स की चर्बी को कैसे कम करें? - hips kee charbee ko kaise kam karen?

Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Thu, 24 Jun 2021 09:44 AM

बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें मोटापे की समस्या ज्यादा परेशान नहीं होते लेकिन उनकी हिप्स, थाइस, टमी के आसपास चर्बी जम जाती है, जिसकी वजह से वो फिट नहीं नजर आते।ऐसे में जिम जाने की बजाय ज्यादातर लोग घरेलू उपाय या वर्कआउट करके इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं। आप भी अगर इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे आसन जिन्हें अपनाकर आप अपनी हिप्स की चर्बी कम कर सकते हैं- 

तितली आसन (बटर फ्लाई)
-तितली आसन करने के लिए आप सुखासन में बैठ जाएं, अपनी सांस को नॉर्मल करें। अब धीरे-धीरे दोनों पैरों के तलुओं को एक-साथ मिलाएं और दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में फंसाते हुए दोनों पैर के पंजे मुट्टी में होल्ड कर लें।
-अब दोनों पैरों को तितली के पंखों की तरह ऊपर-नीचे मूव करें। आप यह आसन हर दिन 5 से 10 मिनट तक कर सकते हैं। इससे पेल्विक मसल्स को टोन करने में मदद मिलती है। हिप और थाई का फैट कम होता है। पेट पर चढ़ी चर्बी हट जाती है और बैक पेन में आराम मिलता है।
-यह आसन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होनेवाली समस्याओं से निजात दिलाता है। जैसे क्रैंप्स, अनियमितता, लोअर बॉडी पार्ट में तेज दर्द और बेचैनी। लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें कि महिलाओं को यह आसन पीरियड्स के दौरान नहीं करना चाहिए। इस समय में आप केवल वॉक करें।
-तितली आसन पैरों की और खासतौर पर जांघों की मसल्स को मजबूत बनाता है। इससे घुटनों पर एक्स्ट्रा दबाव नहीं पड़ता और वेट कंट्रोल में रहने से आप अच्छा और एनर्जेटिक फील करते हैं।


मलासन (स्क्वॉट पोजिशन)
-स्क्वॉट पोजिशन को मलासन के रूप में जाना जाता है। इस आसन को करने के लिए आप एक स्थान पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने पैरों के बीच एक से डेढ़ फीट का गैप बनाएं और घुटनों से पैर मोड़कर कुर्सी पर बैठने की पोजिशन मेंटेन करके रखें।
-फोटो में आप देख सकते हैं कि आपको ना तो कुर्सी पर बैठना है और ना घुटनों के बल बैठना है। आप स्क्वॉट पोजिशन में खुद को जितनी देर हो सके होल्ड करें। यह प्रक्रिया आपको 15 से 20 बार दोहरानी है। आप इसके 2 से 3 सेट एक बार में कर सकते हैं। हर सेट के बीच 10 से 15 सेकंड का ब्रेक लें।
कोई भी आसन करते हुए ध्यान रखना चाहिए कि पेट भर खाने के तुंरत बाद भोजन नहीं करना चाहिए बल्कि आसन और भोजन के बीच 2-3 घंटे का फासला जरूर होना चाहिए।

यह भी पढ़ें : हर रोज सुबह खाली पेट नींबू और शहद का पानी पीने से आपको मिलते हैं ये 6 जबरदस्त लाभ

हिप्स की चर्बी को कैसे कम करें? - hips kee charbee ko kaise kam karen?

हिप्स की चर्बी कम करने के लिए क्या करें?

स्क्वाट्स स्क्वाट्स को हिप्स के फैट को कम करने की सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज में से एक माना जाता है। यह एक्सरसाइज कूल्हे और जांघ की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने दोनों पैरों के मध्य कंधों की चौड़ाई के बराबर दूरी रख कर खड़े हो जाएं।

हिप फैट क्यों बढ़ता है?

एस्ट्रोजन के घटते स्तर (जिससे उसी अनुपात में टेस्टोस्टेरोन का प्रभाव बढ़ जाता है) से शरीर में फैट के वितरण पर असर पड़ता है। इसके कारण पेट में फैट का जमाव होने लगता है। मांसपेशियों में कमी आने पर उसी अनुपात में फैट में वृद्धि होने लगती है।

रातों रात जांघों की चर्बी कैसे कम करें?

आप भी जांघ का वसा कम करने के लिए "पहाड़ पर्वतारोही" व्यायाम करने की कोशिश कर सकते हैं। आप दिन भर में काफी सारा पानी पीएँ, इस तरह से आपके शरीर में भोजन के लिए कम जगह होगी, और यह वजन कम करने में मदद कर सकता है। एक दिन में कम से कम 1000 कदम चलें! प्रति सप्ताह 3-4 बार, 15-20 मिनट के लिए योग करें

10 दिनों में कूल्हों को कैसे कम करें?

10 दिनों में कूल्हों को कैसे कम करें?.
सबसे पहले सीधा खड़े हो जाएँ।.
अब अपने हाथों में डम्बल्स या कोई भारी चीज़ पकड़ लें।.
अब शरीर को एकदम सीधा करके उसे ज़मीन की तरफ लेकर जाएँ। ... .
बैठने के बाद कुछ सेकेंड तक रुकें।.
फिर से सीधा खड़े हो जाएँ।.
इस प्रक्रिया को 10 से 15 बार एवं हफ्ते में तीन बार दोहराएं।.