एनडीए के बाद कौन सी रैंक दी जाती है? - enadeee ke baad kaun see raink dee jaatee hai?

देश के पहले महिला एनडीए बैच की परीक्षा में टॉपर बनीं हरियाणा की शनन ढाका, जानें कैसा रहा उनकी सफलता का सफर

Show
देश के पहले महिला एनडीए बैच की परीक्षा में टॉपर बनीं हरियाणा की शनन ढाका, जानें कैसा रहा उनकी सफलता का सफर

शनन ढाका रोहतक, हरियाणा की रहने वाली हैं। शनन ने देश के पहले महिला एनडीए बैच की परीक्षा में टॉप किया है।  शनन ढाका की ओवरऑल रैंक 10वीं है। लिखित परीक्षा पास करने के बाद 5 दिन तक चले इंटरव्यू में सफलता

एनडीए के बाद कौन सी रैंक दी जाती है? - enadeee ke baad kaun see raink dee jaatee hai?

Yogesh Joshiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 Jun 2022 11:00 PM

हमें फॉलो करें

इस खबर को सुनें

0:00

/

ऐप पर पढ़ें

शनन ढाका रोहतक, हरियाणा की रहने वाली हैं। शनन ने देश के पहले महिला एनडीए बैच की परीक्षा में टॉप किया है।  शनन ढाका की ओवरऑल रैंक 10वीं है। लिखित परीक्षा पास करने के बाद 5 दिन तक चले इंटरव्यू में सफलता हासिल कर शनन ने इतिहास रच दिया है। पिछले साल भारत सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद  एनडीए में लड़कियों के प्रवेश की अनुमति दे दी थी। लिखित परीक्षा 14 नवंबर, 2021 को आयोजित की गई थी।

पिता और दादा भी सेना में रहकर कर चुके हैं देश सेवा

  • शनन के दादा चंद्रभान ढाका सेना में सूबेदार थे और पिता विजय कुमार ढाका नायक सूबेदार।

एएनाई के ट्वीट के अनुसार शनन का कहना है कि सेना में काम करना नौकरी नहीं, बल्कि सेवा है। उन्होंने बताया कि एक बार स्कूल में एनडीए मॉक टेस्ट में  लड़कियां बैठना चाहती थीं, लेकिन इसकी अनुमति नहीं थी क्योंकि उस समय यह परीक्षा केवल लड़कों के लिए होती थी।  अब जब वो दिन याद आता है तो अच्छा लगता है।

NDA/NA परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी तीनों सेनाओं में अफसर बन सकते हैं। गौरतलब है कि NDA में चुने जाने वाले अभ्यर्थियों को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के आर्मी, नेवी और एयर फोर्स विंग में प्रशिक्षण के लिए प्रवेश दिया जाता है और NA में चुने जाने वाले अभ्यर्थियों को नौसेना अकादमी में प्रशिक्षण के लिए प्रवेश दिया जाता है।

एनडीए में क्या काम होता है?

यदि आपका सपना भारत की तीन रक्षा सेवाओं में से किसी एक भारतीय रक्षा बल में शामिल होने का है तो उसके लिए NDA एक बेहतरीन विकल्प है। हालाँकि इसके लिए आपको एनडीए परीक्षा को क्लियर करना होगा। यदि आप यह परीक्षा पास कर लेते है तो इसमें आपको भारत की सुरक्षा के लिए योग्य बनाया जाएगा।

एनडीए में जाने के लिए क्या क्या करना पड़ता है?

  1. 12वी पास करे साइंस सब्जेक्ट से
  2. एनडीए एंट्रेंस एग्जाम दे और क्लियर करे
  3. अब एसएसबी (SSB) इंटरव्यू क्लियर करे
  4. अब एनडीए की ट्रेनिंग पूरी करे

READ:   मेरा पीएफ नंबर कितना है?

एनडीए में पास होने के लिए कितने अंक चाहिए?

गणित के पेपर में 300 अंक होते हैं जबकि जनरल एबिलिटी टेस्ट में 600 अंक होते हैं। लिखित परीक्षा कुल 900 अंकों की होगी। लिखित परीक्षा को मंजूरी देने के बाद, उम्मीदवारों को एसएसबी साक्षात्कार के माध्यम से जाना होगा।

एनडीए पास करने के बाद कौन सी नौकरी मिलती है?

कैडेट्स को पढ़ाई और ट्रेनिंग पूरी करने के बाद उनके विंग के अनुसार थल सेना में लेफ्टीनेंट, नौसेना में सब-लेफ्टीनेंट या वायु सेना में फ्लाइंग ऑफिसर के पदों पर नियुक्त किया जाता है। इन पदों पर नियुक्त होने वाले कैडेट्स को दसवें(10) पे लेवल के अनुसार 56,100 रुपये से 1,77,500 रुपए तक की सैलरी मिलती है।

एनडीए की सैलरी कितनी होती है?

NDA क्लियर करने के बाद सैलरी कितनी होती है? एनडीए परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थी 4 साल के लिए ट्रेनिंग पीरियड में होते हैं जिसके बाद कैंडिडेट को 56000 से 177000 के बीच सैलरी मिलती है प्रमोशन के हिसाब से.

NDA में कितना खर्च आता है?

एनडीए परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के समय से वृत्ति दि जाती है, अभ्यार्थियों की ट्रेनिंग आई एम ए में होती है और वृत्ति 56,100 रुपये दी जाती है।

एनडीए की नौकरी कितने साल की होती है?

NDA में जाने वाले कैडेट्स को यहाँ पर 3 साल तक पढ़ाई करवाई जाती है और फिजिकल ट्रेनिंग दी जाती है। इसके बाद आगे कीट्रेनिंग के लिए कैडेट्स को उनके विंग के अनुसार अलग अलग संस्थानों में भेज दिया जाता है। NDA में पहले ढाई साल तक तीनों विंग (आर्मी, नेवी और एयरफोर्स) के कैडेट्स के लिए ट्रेनिंग एक समान होती है।

READ:   विश्व के प्रथम सुपर कंप्यूटर का नाम क्या है?

एनडीए का कोर्स कितने साल का होता है?

कितने सालों तक करनी होगी पढ़ाई :

NDA मेंप्रवेश के बाद कैडेट्स को यहाँ पर 3 साल तक शैक्षणिक और फिजिकल ट्रेनिंग दी जाती है। इसके बाद आगे की ट्रेनिंग के लिए कैडेट्स को उनके विंग के अनुसार अलग अलगसंस्थानों में भेज दिया जाता है जहाँ उनको लगभग एक साल की सैन्य ट्रेनिंग दी जाती है।

एनडीए में कितना खर्चा आता है?

सातवें वेतन आयोग के लागू होने के बाद से नेशनल डिफेंस एकेडमी और नेवल एकेडमी के वेतन संरचना में बदलाव हुआ है। एनडीए परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के समय से वृत्ति दि जाती है, अभ्यार्थियों की ट्रेनिंग आई एम ए में होती है और वृत्ति 56,100 रुपये दी जाती है।

फौजी की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है?

7वें वेतन अधिनियम के तहत सेना में एक फौजी की basic salary 25,083 रुपये से लेके 83,000 रुपये तक निर्धारित है। जब उम्मीदवार का army में selection हो जाता है, तो उन्हें उनके rank के हिसाब से ही salary दी जाती है। भर्ती होने वाले उम्मीदवार की जितनी ज्यादा रैंक होगी, उनकी उतनी ही ज्यादा salary होगी।

एनडीए का कोर्स कितने वर्ष का होता है?

NDA की ट्रेनिंग कितने दिन की होती है?

एनडीए में 3 साल गुजारने के बाद नौसेना अफसर एक साल नौसैनिक एकेडमी में जाता है। इसके बाद छह माह की सी-कैडेट ट्रेनिंग, छह माह की मिड-सी ट्रेनिंग होती है। अर्धसैनिक बल में भर्ती के बाद एक जवान को 44 से 52 हफ्ते का बेसिक कोर्स कराया जाता है।

एनडीए में कौन कौन सी नौकरी आती है?

Q: एनडीए में कौन कौन सी नौकरी आती है? Ans: एनडीए में भारत की तीनो सेनाओ की नौकरिया आती है। nda के परफॉर्मेंस के आधार पर आप भारत के किसी भी सेना में एक अधिकारी के पद पर जा सकते है।

READ:   च्यवनप्राश कब नहीं खाना चाहिए?

10वीं के बाद एनडीए की तैयारी कैसे करें?

  1. NDA Exam Preparation Tips: देश की सेवा करने के लिए भारतीय सेना में शामिल होना हर युवा का सपना होता है।
  2. बेहतर तरीके से करें स्टडी प्लान शेड्यूल
  3. मूल बातें स्पष्ट हो
  4. सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी पर दें ध्यान
  5. सही पुस्‍तकों का करें चुनाव
  6. पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें
  7. अपने आपको स्‍वास्‍थ्‍य रखें

एनडीए की तैयारी में कितना पैसा लगता है?

एनडीए की ट्रेनिंग कितने वर्ष की होती है?

एनडीए के 3 वर्ष की ट्रेनिंग देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी, एझीमाला में भारतीय नौसेना अकादमी और हैदराबाद में भारतीय वायु सेना अकादमी की ट्रेनिंग करवाई जाती है। इन 3 वर्षों के दौरान एनडीए कैडेट्स को जेएनयू में स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी होती है। जिसके पश्चात पुणे स्नातक की डिग्री प्रदान होती है।

फौज की नौकरी कितने साल की होती है?

प्रश्न 1 : आर्मी की नौकरी कितने साल की होती है? उत्तर : सेना के अधिकारी कर्नल 54 साल में, ब्रिगेडियर साल में 56, मेजर जनरल 58 तथा लेफ्टिनेंट जनरल 60 साल की उम्र में सेवानिवृत्त होते हैं, लेकिन अभी 19 साल की सेवा के बाद जवानों को सेवानिवृत्ति मिलती है।

एनडीए पास करने के बाद क्या होता है?

एनडीए में चयन होने के बाद तीन साल की ट्रेनिंग होती है और फिर कैडेट थल सेना, जल सेना और वायु सेना के लिए स्पेशलाइज्ड ट्रेनिंग के लिए बनी एकेडमी में भेजे जाते हैं।

एनडीए में पास होने के लिए कितने मार्क्स चाहिए?

50 फीसदी से भी कम मार्क्स लाकर हासिल कर सकते हैं सफलता : इसके अलावा साल 2019 में NDA & NA (I) लिखित परीक्षा में 342 अंक पाने वाले उम्मीदवार पास हो गए थे। जबकि NDA & NA (II) में यह स्कोर 346 था। इसलिए यह कहा जा सकता है कि आप 50 फीसदी से भी कम अंक हासिल करके इस परीक्षा में सफल हो सकते हैं।

एनडीए कितने साल का होता है?

कितने सालों तक करनी होगी पढ़ाई : NDA मेंप्रवेश के बाद कैडेट्स को यहाँ पर 3 साल तक शैक्षणिक और फिजिकल ट्रेनिंग दी जाती है। इसके बाद आगे की ट्रेनिंग के लिए कैडेट्स को उनके विंग के अनुसार अलग अलगसंस्थानों में भेज दिया जाता है जहाँ उनको लगभग एक साल की सैन्य ट्रेनिंग दी जाती है।

एनडीए का एग्जाम साल में कितनी बार होता है?

यह एग्जाम साल में 2 बार होता है. जो कि राज्य स्तर पर आयोजित कराई जाती है. कैंडिडेट्स इस एग्जाम के लिए देश के किसी भी राज्य से ऑनलाइन NDA की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इसका आवेदन 21 दिसंबर 2022 में ऑनलाइन शुरू कर दिया जाएगा.