एमएस वर्ड में टेक्स्ट को अंडरलाइन करने की शॉर्टकट की क्या है? - emes vard mein tekst ko andaralain karane kee shortakat kee kya hai?

MS-Word Document Formatting Hindi Notes

MS-Word - Text Formatting

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड - टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग | Microsoft Word - Text Formatting

एमएस वर्ड में टेक्स्ट को अंडरलाइन करने की शॉर्टकट की क्या है? - emes vard mein tekst ko andaralain karane kee shortakat kee kya hai?

Show

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड - टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग | Microsoft Word - Text Formatting

  • 1 माइक्रोसॉफ्ट वर्ड - टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग | Microsoft Word - Text Formatting
  • 2 माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट तैयार करना | Microsoft Word Creating a Document
  • 3 माइक्रोसॉफ्ट वर्ड फ़ॉर्मेटिंग मार्क्स का प्रयोग | Microsoft Word Using Formatting Marks
  • 4 माइक्रोसॉफ्ट वर्ड नेविगेशन ऑप्शन | Microsoft Word Navigation Option
  • 5 माइक्रोसॉफ्ट वर्ड टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग | Microsoft Word Text Formatting
  • 6 माइक्रोसॉफ्ट वर्ड टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग होम टैब का प्रयोग | Microsoft Word Text Formatting using Home Tab
  • 7 माइक्रोसॉफ्ट वर्ड टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग फ़ॉन्ट डायलॉग बॉक्स का प्रयोग | Microsoft Word Text Formatting using Font Dialog Box
  • 8 माइक्रोसॉफ्ट वर्ड टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग मिनी टूलबार का प्रयोग | Microsoft Word Text Formatting using Mini Toolbar
  • 9 माइक्रोसॉफ्ट वर्ड टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग शॉर्टकट की का प्रयोग | Microsoft Word Text Formatting using Shortcut Keys
  • 10 माइक्रोसॉफ्ट वर्ड टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग फॉर्मेट पेंटर का प्रयोग | Microsoft Word Text Formatting using Format Painter


माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (Microsoft Word) की प्रमुख विशेषताओं में डॉक्यूमेंट बनाने और उसे किसी भी प्रकार से फॉर्मेट करने की क्षमता है। सिंपल टेक्स्ट डॉक्यूमेंट को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में विभिन्न फ़ॉर्मेटिंग ऑप्शन का प्रयोग करके देखने में आकर्षक बनाया जा सकता है।
डॉक्यूमेंट फ़ॉर्मेटिंग में फॉण्ट स्टाइल्स, कलर्स, साइज़, अपीयरेंस, पैराग्राफ ऑप्शन आदि का प्रयोग किया जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड द्वारा विभिन्न प्रकार के डॉक्यूमेंट तैयार किए जाते हैं जैसे ऑफिस लेटर्स, लीगल डॉक्यूमेंट, रिज्यूमे, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, ब्रोशर आदि. इन डॉक्यूमेंट को विभन्न फ़ॉर्मेटिंग फीचर का उपयोग करके आकर्षक एवं उपयोगी बनाया जा सकता है।
किसी भी डॉक्यूमेंट का विजुअल अपीयरेंस यानि वह किस प्रकार दिखाई देता है, उसकी प्रभावशीलता बढ़ा देता है। डॉक्यूमेंट में हैडलाइन का प्रयोग, आवश्यकतानुसार महत्त्वपूर्ण शब्दों को बोल्ड, इटैलिक, अंडरलाइन करना, डॉक्यूमेंट में कलर का प्रयोग, लाइन्स के बीच में स्पेस, पैराग्राफ एलाइनमेंट आदि डॉक्यूमेंट फ़ॉर्मेटिंग में महत्त्वपूर्ण योगदान देते हैं।

एमएस वर्ड में टेक्स्ट को अंडरलाइन करने की शॉर्टकट की क्या है? - emes vard mein tekst ko andaralain karane kee shortakat kee kya hai?

किसी भी सिंपल टेक्स्ट डॉक्यूमेंट को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के फ़ॉर्मेटिंग ऑप्शन के उपयोग से प्रभावशील बनाया जा सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (Microsoft Word) में फ़ॉर्मेटिंग के लिए मुख्य रूप से टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग एवं पैराग्राफ फ़ॉर्मेटिंग का प्रयोग किया जाता है. डॉक्यूमेंट फ़ॉर्मेटिंग माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का सबसे अधिक प्रयोग में लाया जाने वाला प्रमुख फीचर है इसलिए इसके सभी ऑप्शन होम टैब के अंतर्गत उपलब्ध हैं.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट तैयार करना | Microsoft Word Creating a Document माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में डॉक्यूमेंट बनाने के लिए विंडोज बटन से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड प्रोग्राम पर क्लिक करके अथवा सर्च बॉक्स में "winword" टाइप करके माइक्रोसॉफ्ट वर्ड स्टार्ट किया जा सकता है. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की प्रोग्राम विंडो निम्नानुसार स्क्रीन पर दिखाई देती है. वर्ड डॉक्यूमेंट में टेक्स्ट इन्सर्ट करने के लिए कीबोर्ड का उपयोग किया जाता है, डॉक्यूमेंट एरिया में इंसर्शन पॉइंट, जिसे कर्सर भी कहा जाता है एक ब्लिंकिंग लाइन (|) के रूप में दिखाई देता है जो टाइप करने पर आगे बढ़ता जाता है. (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({}); ब्लिंकिंग इंसर्शन पॉइंट से पता चलता है कि टाइपिंग शुरू करते ही आपका अगला शब्द कहाँ होगा। इंसर्शन पॉइंट (कर्सर) को डॉक्यूमेंट में कीबोर्ड या माउस की सहायता से मूव करते हैं। I-बीम से पता चलता है कि आपका माउस पॉइंटर कहां है। डॉक्यूमेंट फाइल में निम्नानुसार टेक्स्ट टाइप कीजिए. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डिफ़ॉल्ट रूप से वर्ड रैप (Word Wrap) ऑप्शन को सपोर्ट करता है, वर्ड रैप (Word Wrap) आपको किसी लाइन के अंत में एंटर कुंजी दबाए बिना लगातार एक पैराग्राफ में शब्द टाइप करने की अनुमति देता है। डॉक्यूमेंट में टाइप करते समय यदि कोई शब्द राईट मार्जिन से आगे निकलता है, तो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड उस शब्द को स्वचालित रूप से कर्सर के साथ अगली लाइन में ले जाता है। इसलिए टाइप करते समय जब तक पैराग्राफ ख़त्म ना हो तब तक "एंटर की" का प्रयोग नहीं करना चाहिए. टाइप करने के पश्चात फ़ाइल को सेव करने के लिए फ़ाइल मेनू सेव ऑप्शन अथवा कीबोर्ड शॉर्टकट "Ctrl + S" के द्वारा फाइल को सेव किया जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड फ़ॉर्मेटिंग मार्क्स का प्रयोग | Microsoft Word Using Formatting Marks माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में टाइपिंग में आपने "एंटर की" या "स्पेसबार" का प्रयोग कहाँ किया है, यह देखने के लिए फ़ॉर्मेटिंग मार्क्स सहायक होता। फ़ॉर्मेटिंग मार्क्स (चिह्न), माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट की स्क्रीन पर प्रदर्शित तो होता है, लेकिन यह प्रिंटिंग में दिखाई नहीं देता है. फ़ॉर्मेटिंग मार्क्स को नॉन-प्रिंटिंग करैक्टर भी कहा जाता है. होम टैब के पैराग्राफ ग्रुप से शो/हाइड बटन को क्लिक करके फॉर्मेटिंग मार्क्स प्रदर्शित कर सकते हैं। फ़ॉर्मेटिंग मार्क्स (¶) लाइन ब्रेक / एंटर की को दर्शाता है, (•) डॉट वर्ड्स के बीच के स्पेस एवं एरो (→) टैब स्पेस को दर्शाता है. फॉर्मेटिंग मार्क्स डॉक्यूमेंट फ़ॉर्मेटिंग में सहायक होते हैं. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड नेविगेशन ऑप्शन | Microsoft Word Navigation Option

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में एडिटिंग अथवा फ़ॉर्मेटिंग करने के लिए डॉक्यूमेंट में स्क्रॉल करने की आवश्यकता होती है, इसके लिए कीबोर्ड या माउस का उपयोग कर सकते हैं. इसे नेविगेशन कहा जाता है. टाइपिंग के बाद एडिटिंग अथवा फ़ॉर्मेटिंग करने के लिए कीबोर्ड की नेविगेशन की / एरो की (←,→,↑,↓) का प्रयोग आगे, पीछे, ऊपर एवं नीचे की ओर जाने के लिए किया जाता है.

नेविगेशन कीज को कॉम्बिनेशन में प्रयोग करके डॉक्यूमेंट में तेजी से स्क्रोल करने के लिए भी किया जा सकता है.

एमएस वर्ड में टेक्स्ट को अंडरलाइन करने की शॉर्टकट की क्या है? - emes vard mein tekst ko andaralain karane kee shortakat kee kya hai?

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में कीबोर्ड के अलावा माउस का प्रयोग भी नेविगेशन के लिए किया जाता है. निर्धारित स्थान पर कर्सर पोजीशन के लिए माउस के स्क्रॉल बटन का उपयोग किया जाता है. डॉक्यूमेंट स्क्रॉलिंग के लिए वर्ड विंडो के स्क्रॉल बार पर क्लिक करके भी किया जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग | Microsoft Word Text Formatting

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में फ़ॉर्मेटिंग के लिए मुख्य रूप से होम टैब का उपयोग किया जाता है. होम टैब मुख्य रूप से 5 कमांड ग्रुप क्लिपबोर्ड, फ़ॉन्ट, पैराग्राफ, स्टाइल, एडिटिंग के साथ विभिन्न फ़ॉर्मेटिंग कमांड्स को प्रयोग करने की सुविधा प्रदान करता है।

डॉक्यूमेंट में टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग के द्वारा टेक्स्ट को इस प्रकार से फॉर्मेट किया जाता है जिससे डॉक्यूमेंट में दी गई महत्वपूर्ण जानकारी जैसे टाइटल, हैडिंग, लेबल, पैराग्राफ टेक्स्ट आदि को अलग से दर्शाया जा सके. इसके लिए वर्ड में फ़ॉन्ट,फ़ॉन्ट साइज़, फ़ॉन्ट कलर आदि का प्रयोग किया जाता है.
टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग के लिए टेक्स्ट को सिलेक्ट किया जाना जरुरी है. टेक्स्ट को सिलेक्ट करने के लिए माउस का प्रयोग किया जाता है. माउस के ड्रैग ऑप्शन द्वारा डॉक्यूमेंट में आवश्यकतानुसार टेक्स्ट सिलेक्ट किया जा सकता है. इसके लिए माउस पॉइंटर को जिस टेक्स्ट को सिलेक्ट करना है उस पर ले जाकर लेफ्ट बटन प्रेस करके वहां तक ड्रैग करेंगे जहाँ तक टेक्स्ट सिलेक्ट करना है. सिलेक्शन के पश्चात वह टेक्स्ट एरिया हाईलाइट हो जाता है.
माउस के डबल क्लिक ऑप्शन द्वारा किसी भी वर्ड को सिलेक्ट किया जा सकता है जबकि माउस के ट्रिपल क्लिक द्वारा पूरी लाइन अथवा पैराग्राफ को सिलेक्ट कर सकते हैं.
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग के लिए 4 ऑप्शन का प्रयोग किया जा सकता है.
1- होम टैब
2- फॉन्ट डायलॉग बॉक्स
3- मिनी टूलबार
4- शॉर्टकट की

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में होम टैब का प्रयोग टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग में फ़ॉन्ट कमांड ग्रुप के अंतर्गत दी गई कमांड्स को प्रयोग किया जाता है. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड टेक्स्ट में विभिन्न फ़ॉन्ट फॉर्मेटिंग या कैरेक्टर फॉर्मेटिंग ऑप्शन प्रदान करता है। इन ऑप्शन को रिबन के होम टैब पर फ़ॉन्ट कमांड ग्रुप से सम्बन्धित कमांड पर क्लिक करके प्रयोग किया जा सकता है। टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट में टेक्स्ट को सिलेक्ट किया जाना होता है, टेक्स्ट को सिलेक्ट करने के बाद होम टैब से फॉन्ट ऑप्शन का प्रयोग करके फॉन्ट, फ़ॉन्ट साइज़ एवं अन्य ऑप्शन का प्रयोग चित्रानुसार किया जा सकता है. फ़ॉन्ट कमांड ग्रुप के द्वारा मुख्य रूप से फ़ॉन्ट टाइप (Arial, Times New Roman, Courier....), फ़ॉन्ट साइज़ (10/12/14.... पॉइंट), फ़ॉन्ट स्टाइल (बोल्ड, इटैलिक, अंडरलाइन.....), फॉन्ट कलर (Red, Blue, Green....), टेक्स्ट केस (Lower Case, Upper Case, Sentence Case....) आदि को परिवर्तित किया जा सकता है. सम्बन्धित बटन पर माउस क्लिक करके आसानी से टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग की जा सकती है. यदि फ़ॉन्ट फ़ॉर्मेटिंग को हटाना है तो राईट टॉप कार्नर पर स्थित क्लियर फ़ॉर्मेटिंग बटन का प्रयोग कर टेक्स्ट को पहले वाली स्थिति में वापिस लाया जा सकता है. यह ऑप्शन डॉक्यूमेंट के डिफ़ॉल्ट फॉण्ट एवं साइज़ में बिना किसी टेक्स्ट इफ़ेक्ट के टेक्स्ट को परिवर्तित कर देता है.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में फॉन्ट डायलॉग बॉक्स का उपयोग फ़ॉन्ट कमांड ग्रुप के निचले दाएं कोने में फ़ॉन्ट डायलॉग बॉक्स लॉन्चर पर क्लिक करके अथवा शॉर्टकट की "Ctrl + D" के द्वारा भी फ़ॉन्ट डायलॉग बॉक्स ओपन किया जा सकता है. फ़ॉन्ट डायलॉग बॉक्स का प्रयोग किसी भी टेक्स्ट में एक से अधिक फ़ॉर्मेटिंग स्टाइल को एक साथ अप्लाई करने के लिए किया जा सकता है. फ़ॉन्ट डायलॉग बॉक्स में मुख्य रूप से दो टैब्स होते हैं: 1- Font 2- Character Spacing फ़ॉन्ट डायलॉग बॉक्स द्वारा निम्नानुसार फ़ॉन्ट इफ़ेक्ट प्रयोग किए जा सकते हैं: (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({}); फ़ॉन्ट डायलॉग बॉक्स के करैक्टर स्पेसिंग टैब द्वारा करैक्टर के बीच का स्पेस बढाया / घटाया जा सकता है, करैक्टर की पोजीशन को ऊपर / नीचे किया जा सकता है एवं कर्निंग (Kerning) भी की जा सकती है. कर्निंग के द्वारा दो करैक्टर के बीच के स्पेस को एडजस्ट किया जा सकता है.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मिनी टूलबार का उपयोग माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में मिनी टूलबार का उपयोग करके भी टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग की जा सकती है, वर्ड में जैसे ही किसी टेक्स्ट को सिलेक्ट किया जाता है तो सिलेक्ट किए गए टेक्स्ट के साथ ही मिनी टूलबार डिस्प्ले होता है, माउस की सहायता से टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग के ऑप्शन को तेजी से प्रयोग किया जा सकता है. मिनी टूलबार समय बचाने एवं तेजी से सामान्य फ़ॉर्मेटिंग के लिए अत्यंत उपयोगी है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में शॉर्टकट की का उपयोग माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में शॉर्टकट की (Shortcut Keys) का उपयोग करके तेजी से टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग की जा सकती है. शॉर्टकट की का प्रयोग समय बचाने एवं तेजी से टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग के लिए किया जा सकता है। प्रमुख शॉर्टकट की (Shortcut Keys) निम्नानुसार हैं. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में फॉर्मेट पेंटर का उपयोग


फॉर्मेट पेंटर का उपयोग एक स्थान की फ़ॉर्मेटिंग को किसी अन्य स्थान पर अप्लाई करने के लिए किया जाता है. यह किसी एक जगह की फ़ॉर्मेटिंग को कॉपी करके अन्य स्थान पर उस फ़ॉर्मेटिंग को पेस्ट करने के लिए किया जाता है. होम टैब के क्लिपबोर्ड ग्रुप से फॉर्मेट पेंटर को सिलेक्ट करके जिस स्थान पर फ़ॉर्मेटिंग अप्लाई करना है उसे सिलेक्ट करके इसे पूरा किया जा सकता है.

एमएस वर्ड में टेक्स्ट को अंडरलाइन करने की शॉर्टकट की क्या है? - emes vard mein tekst ko andaralain karane kee shortakat kee kya hai?



Back to Contents








फंडामेंटल्स ऑफ़ कम्प्यूटर हिंदी नोट्स


ऑपरेटिंग सिस्टम हिंदी नोट्स

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस हिंदी नोट्स

Tags - What is MSWord? How to use MS Word? Different version of Word? Features of MS-Word ?MS Word - Ribbon and Tabs. Microsoft Word File Tab. Microsoft Word Home Tab. Microsoft Word Insert Tab.Microsoft Word Design Tab. Microsoft Word Layout Tab Microsoft Word Reference Tab. Microsoft Word Mailing Tab. Microsoft Word Review Tab. Microsoft Word View Tab. MS-Word - Text Formatting. Features of Home Tab in MS-Word. How to use MS-Word Text and Paragraph Options. Learning MS-Word. MS-Word in Hindi. Using Font Dialog Box, Shortcut Keys, Mini ToolBar, Format Painter. Download Computer Hindi Notes PDF. MS Word क्या है और कैसे सीखे - हिंदी नोट्स, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्‍या है? एम एस वर्ड क्या है? एम एस वर्ड की विशेषता? एम एस वर्ड 2007 एम. एस वर्ड की उपयोगिता एम एस ऑफिस का प्रयोग एम एस ऑफिस की विशेषताएं एम एस वर्ड सीखें हिंदी में. ऍम एस वर्ड 2016 क्या है माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (MS Word) क्या है माइक्रोसॉफ्ट वर्ड - रिबन एवं टैब, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड फ़ाइल टैब, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड होम टैब, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड इन्सर्ट टैब, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डिजाईन टैब, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड लेआउट टैब, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड रिफरेन्स टैब, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड मेलिंग टैब, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड रिव्यु टैब, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड व्यू टैब, विभिन्न प्रकार के वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर वर्ड प्रोसेसर की विशेषताएँ क्या हैं? माइक्रोसॉफ्ट वर्ड - टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड - डॉक्यूमेंट तैयार करना, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड - फ़ॉर्मेटिंग मार्क्स का प्रयोग, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड - नेविगेशन ऑप्शन, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड - टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड - टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग होम टैब का प्रयोग, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड - टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग फ़ॉन्ट डायलॉग बॉक्स का प्रयोग, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड - टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग मिनी टूलबार का प्रयोग, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड - टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग शॉर्टकट की का प्रयोग, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड - टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग फॉर्मेट पेंटर का प्रयोग कैसे करें?

एमएस वर्ड में सेलेक्ट टेक्स्ट को कॉपी करने का शॉर्टकट क्या है?

कॉपी करने और चिपकाने के लिए, आप कीबोर्ड शॉर्टकट का इस्तेमाल कर सकते हैं:.
PC: कॉपी करने के लिए Ctrl + c, काटने के लिए Ctrl + x और चिपकाने के लिए Ctrl + v..
Mac: कॉपी करने के लिए ⌘ + c, काटने के लिए ⌘ + x और चिपकाने के लिए ⌘ + v..

एमएस वर्ड में टेक्स्ट को तिरछा कैसे करें?

चरण अपने वर्ड डॉकयुमेंट को खोलें: उस डॉकयुमेंट पर डबल क्लिक करें जिसमे आप शब्द या फ्रेज को तिरछा करना चाहते हैं। एक शब्द या फ्रेज चुने: अपने माऊस कर्सर (mouse cursor) को अपने चाहे हुए शब्द या फ्रेज, जिसे आप तिरछा करना चाहते हैं, के ऊपर क्लिक करें और उसके आर पार ले जाएँ।

एमएस वर्ड में टेक्स्ट की लाइन के ऊपर छोटे अक्षर बनाने के लिए किसका उपयोग किया जाता है?

सही उत्तर सुपरस्क्रिप्ट है। सुपरस्क्रिप्ट या सबस्क्रिप्ट एक संख्या, आकृति, प्रतीक या सूचक है जो सामान्य प्रकार की रेखा से छोटी होती है और इसे इससे थोड़ा ऊपर (सुपरस्क्रिप्ट) या इसके नीचे (उपस्क्रिप्ट) सेट किया जाता है।

एमएस वर्ड में कौनसा शॉर्टकट?

MS Word Shortcut Keys List.