महाशिवरात्रि 2022 व्रत में क्या खाना चाहिए? - mahaashivaraatri 2022 vrat mein kya khaana chaahie?

नई दिल्ली: भगवान शिव (Lord Shiva) के भक्तों के लिए महाशिवरात्रि (Mahashivratri) सबसे बड़ा पर्व होता है. इस मौके पर उपासक भोले बाबा को प्रसन्न करन के लिए कावड़ यात्रा भी करते हैं और गंगा का पवित्र जल चढ़ाते हैं. इस पावन त्यौहार में व्रत रखा जाता है, जो लोग पहली बार उपवास रख रहें उनके मन में ये दुविधा होती है कि इस दौरान क्या खाएं और क्या न खाएं. हम आपको इसकी पूरी जानकारी दे रहे हैं.

व्रत के दौरान क्या खाएं?

महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के व्रत के दौरान भक्तों को अनाज, प्यास, लहसुन, मांस, मछली खाने की मनाही होती है, साथ ही वो किसी भी तरह का नशा नहीं कर सकते. हम ऐसे 5 खाने-पीने की चीजों के बारे में बता रहे हैं जिसका सेवन आप उपवास के दौरान कर सकते हैं.

1. फल

महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के व्रत के दौरान सबसे ज्यादा सलाह फल खाने को लेकर दी जाती है, इसमें नारंगी, अनार, सेब और मौसम्बी जैसे फल खाएं क्योंकि इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी और पेट भी खाली नहीं रहेगा.

2. हेल्दी ड्रिंक

महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के दिन पूजा-पाठ के बाद आप हेल्दी ड्रिंक्स जरूर पिएं जिससे शरीर को दिन भर ऊर्जा मिलती रहेगी. उपवास के दौरान बॉडी में पानी की कमी हो जाती है इसलिए आपको नारियल पानी, फ्रूट जूस, स्मूदी और नीबू पानी जैसे तरल पदार्थ पीने चाहिए.

3. कुट्टू का आटा

चूंकि महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के व्रत के दौरान अनाज खाना मना होता है ऐसे में आप कुट्टू का आटा (Kuttu ka Atta) खा सकते हैं. इसकी मदद से परांठे, पूरी या पकौड़े बनाए जा सकते हैं.

4. सब्जियां

सब्जियों को शुद्ध सात्विक आहार माना जाता है इसलिए व्रत के लिए ये उपयुक्त है. अपने खाने में आलू, कद्दू और अरबी की सब्जियों को जरूर शामिल करें, इसे तैयार करते वक्त सेंधा नमक का इस्तेमाल करेंगे. सब्जी खाने न सिर्फ स्वाद मिलेगा, बल्कि शरीर भी सेहतमंद रहेगा.

5. ड्राईफ्रूट्स

महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के व्रत के दौरान ऐसा भोजन करना जरूरी है जिससे आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहे, ऐसे में ड्राईफ्रूट्स (Dry Fruits) खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे बॉडी को काफी एनर्जी मिलती है.

महाशिवरात्रि 2022 व्रत में क्या खाना चाहिए? - mahaashivaraatri 2022 vrat mein kya khaana chaahie?

Mahashivratri 2022: जानें शिवरात्रि के दिन क्या खाना माना जाता है शुभ.

Mahahivratri 2022: महाशिवरात्रि के मौके पर अनेक भक्त महादेव (Mahadev) को खुश करने के लिए तरह-तरह के प्रसाद और भोग बनाते हैं. वे इस प्रसाद को पूजा करने के बाद ग्रहण करते हैं. वे भक्त जो महाशिवरात्रि (Mahashivratri) का व्रत रखते हैं उन्हें विशेष प्रसाद खाने की सलाह दी जाती है जो उनके शरीर को ताकत दे जिससे वे अपने प्रभु की भक्ति में पूरे मन से डूब सकें. इस वर्ष महाशिवरात्रि 01 मार्च के दिन मनाई जानी है. इस दिन व्रत रखने वालों के लिए ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें खाना मान्यताओं के अनुसार शुभ माना जाता है. आइए जानें, ये खाद्य पदार्थ कौन से हैं.

यह भी पढ़ें

महाशिवरात्रि के दिन खाए जाने वाले 5 फूड | 5 Foods to Eat in Mahashivratri Fast 


बादाम का दूध 

बादाम के दूध को पीने से आपको व्रत रखने पर भरपूर पोषण तो मिलेगा ही, साथ ही इसका सेवन महाशिवरात्रि के दिन बेहद शुभ माना जाता है. जो व्रत नहीं भी रखते वे भी इसे पी सकते हैं. इसे बनाना भी बेहद आसान है. बादाम को धो कर उसे तकरीबन 2 घंटे भिगो कर रखें और फिर उसके छिलके उतार लें. इसे दूध में मिलाकर केसर, पिस्ता, चीनी, इलायची डालकर पीस लें, बादाम का दूध (Badam ka dudh) तैयार है. 

दूध से बनी चीजें 

बादाम के दूध (Almond Milk) के अलावा सादा दूध, दही, बर्फी, खीर आदि जो भी चीजें दुग्ध पदार्थों से बनती हैं उन्हें महाशिवरात्रि के दिन खाना शुभ मानते हैं. 

ड्राई फ्रूट्स 

महाशिवरात्रि के दिन ड्राई फ्रूट्स खाना ना सिर्फ शुभ माना जाता है बल्कि इन्हें खाने पर पेट भी भरा हुआ महसूस होता है जिससे आप और अधिक सुलभता से महादेव की भक्ति में लीन हो सकते हैं. 

साबूदाना 

साबूदाने का सेवन महाशिवरात्रि के दिन किया जा सकता है. आप इसकी खीर बनाकर या फिर आलू में डालकर चटपटा बनाकर भी खा सकते हैं. इसकी खीर साधारण खीर की तरह ही बनती है बस फर्क इतना है कि चावल की जगह दूध में साबूदाना डाला जाता है. 

फल 

फलों का सेवन भी शिवरात्रि के दिन किया जाना अच्छा होता है. लेकिन, मान्यताओं के अनुसार आपको शिवलिंग (shivalinga) पर चढ़ाए गए फल नहीं खाने चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

सनातन धर्म में सभी व्रत त्‍योहार प्रमुख तौर पर किसी न किसी भगवान को समर्पित होते हैं और उन्‍हीं की इस दिन पूजा की जाती है। इसी प्रकार से महाशिवरात्रि का व्रत भी शिवजी और माता पार्वती को समर्पित होता है और इस दिन उन्‍हीं की पूजा भी की जाती है। मान्‍यता है कि भगवान शिव और पार्वती विवाह संपन्‍न हुआ था। यह त्‍योहार उनकी वैवाहिक वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है। देवी पार्वती और शिवजी के मिलन के इस उत्‍सव को पूरे भारत में विशेष धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन सभी लोग व्रत करके शिवजी की आराधना करते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे किया जाता है शिवरात्रि का व्रत और पूजा…

शिवजी की पूजा में इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान, शिवजी करेंगे आपका कल्याण

ऐसे करें व्रत की शुरुआत
माना जाता है कि महाशिवरात्रि के व्रत की शुरुआत त्रयोदशी से ही हो जाती है और इसी दिन से लोगों को शुद्ध सात्विक आहार लेना शुरू कर देना चाहिए। कुछ लोग तो इसी दिन से व्रत का आरंभ कर देते हैं। इसके बाद चतुर्दशी तिथि को पूजा करके व्रत करने का संकल्‍प लेते हैं। इस दिन शिवजी को भांग, धतूरा, गन्‍ना, बेर और चंदन अर्पित किया जाता है। वहीं माता पार्वती को सुहागिन महिलाएं सुहाग की प्रतीक चूड़ियां, बिंदी और सिंदूर अर्पित किया जाता है। यदि आप उपवास करते हैं तो पूरे दिन फलाहार ग्रहण करें और नमक का सेवन न करें। यदि किसी वजह से नमक का सेवन करते हैं तो सेंधा नमक का सेवन करें।

महाशिवरात्रि व्रतविधि
महाशिवरात्रि व्रत में चारों पहर में पूजन किया जाता है। प्रत्येक पहर की पूजा में ऊं नम: शिवाय का जप करते रहना चाहिए। अगर शिव मंदिर में यह जप करना संभव न हो, तो घर की पूर्व दिशा में, किसी शान्त स्थान पर जाकर इस मंत्र का जप किया जा सकता है। चारों पहर में किए जाने वाले इन मंत्रों के जप से विशेष पुण्य प्राप्त होता है। इसके अतिरिक्त उपवास की अवधि में रुद्राभिषेक करने से भगवान शंकर अत्यन्त प्रसन्न होते हैं।

महाशिवरात्रि व्रत के लाभ
महाशिवरात्रि का व्रत बहुत ही प्रभावशाली माना जाता है। खासकर कि उन महिलाओं के लिए जो अविवाहित हैं। माना जाता है कि जो कन्‍याएं शिवरात्रि का व्रत करती हैं उन्‍हें जल्‍द ही व्रत का फल मिलता है और उनके विवाह के शीघ्र ही संयोग बन जाते हैं। वहीं विवाहित महिलाएं इस दिन व्रत करती हैं तो उन्‍हें चिर सौभाग्‍य की प्राप्ति होती हैं और उनके परिवार में खुशहाली रहती है।

पूजापाठ से जुड़े ये 10 नियम हमेशा रखें ध्‍यान, कभी नहीं होगा आपका नुकसान

  • व्रत के नियममहाशिवरात्रि के व्रत में नमक का सेवन नहीं किया जाता है। यदि फिर भी कोई बीमार है या फिर गर्भवती महिला हैं या बुजुर्ग हैं तो वह व्रत में फलाहारी नमक का प्रयोग कर सकते हैं।
  • व्रत करने वाले व्‍यक्ति को दिन में निद्रा नहीं लेनी चाहिए और रात्रि में भी शिवजी का भजन करके जागरण करना चाहिए। इस दिन पति और पत्‍नी को साथ मिलकर शिवजी के भजन करने चाहिए। ऐसा करने से उनके संबंधों में मधुरता बनी रहती है।
  • माना जाता है कि शिवजी को खट्टे फलों का भोग नहीं लगाना चाहिए और सफेद मिष्‍ठान का प्रयोग करना चाहिए।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

शिवरात्रि के व्रत में शाम को क्या खाना चाहिए?

महाशिवरात्रि के व्रत में मखाना खा सकते हैं। इसका इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। कई लोग दूध के साथ खीर बनाकर खा सकते हैं। कुछ लोग घी के साथ फ्राई करके सूखा खाते हैं।

शिवरात्रि के दिन क्या खाएं क्या ना खाएं?

-व्रत में मीठी चीजें खा सकते हैं जिसमें गाजर या लौकी की खीर बनाकर खा सकते हैं। -शिवरात्रि के व्रत में मांसाहार और भारी भोजन खाने से पूरी तरह परहेज करना चाहिए। -शिवरात्रि के व्रत के भोजन में प्याज और लहसुन का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

महाशिवरात्रि 2022 पर क्या खाना चाहिए?

6 आप दिन में चाय, दूध और फल आदि का सेवन कर सकते हैं। 7 शाम के वक्त सात्विक भोजन ग्रहण कर सकते हैं। इसके लिए साधारण नमक की जगह सेंधा नमक का प्रयोग कर सकते है। 8 शिवपुराण में महाशिवरात्रि में रात के समय जागरण करने का अधिक महत्व बताया गया है।

शिवरात्रि का व्रत कैसे खोला जाता है?

ऐसे करें व्रत की शुरुआत माना जाता है कि महाशिवरात्रि के व्रत की शुरुआत त्रयोदशी से ही हो जाती है और इसी दिन से लोगों को शुद्ध सात्विक आहार लेना शुरू कर देना चाहिए। कुछ लोग तो इसी दिन से व्रत का आरंभ कर देते हैं। इसके बाद चतुर्दशी तिथि को पूजा करके व्रत करने का संकल्‍प लेते हैं