ए एल यू का क्या अर्थ है? - e el yoo ka kya arth hai?

हमारा कंप्यूटर छोटी-छोटी इकाइयों से मिलकर बना हुआ है जो अलग-अलग लेकिन महत्वपूर्ण कार्य करती हैं उन्ही में से एक इकाई है ALU लेकिन ये है क्या, इसकी फुल फॉर्म क्या होती है और यह कंप्यूटर में क्या कार्य करती है आइए जानते हैं:

ALU की फुल फॉर्म होती है Arithmetic Logic Unit जिसे हिंदी में अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट लिखा जाता है। इसका हिंदी में अर्थ होता है अंकगणित तर्क इकाई। आइए देखते हैं इस से संबंधित क्या-क्या प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

1. अंकगणित तर्क इकाई क्या है?
ALU कंप्यूटर का दिमाग कहे जाने वाले प्रोसेसर का एक हिस्सा है तथा प्रोसेसर की सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट के घटकों में शामिल है सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट में मुख्यता तीन घटक होते हैं जिनमें से एक अर्थमेटिक लॉजिक यूनिट भी होता है। इसके अलावा दो अन्य घटक जो सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट में होते हैं वे हैं मेमोरी यूनिट और कंट्रोल यूनिट।

2. अंकगणित तर्क इकाई क्या कार्य करती है?
जैसे कि इसके नाम से ही पता चलता है कि यह अंकगणित और तर्क का कार्य करती है अंक गणित में जमा, घटा, गुना और भाग का कार्य होता है यानी कि कंप्यूटर में जमा, घटा, गुना और भाग से सबंधित होने वाला पूरा कार्य अंकगणित तर्क इकाई करती है इसके अलावा यह अंकगणित में तर्क का कार्य भी करती है जैसे कि दो संख्याओं को की तुलना करना और बताना कि इनमें से कौन सी संख्या बड़ी है, कौन सी छोटी है और कौन सी बराबर है ये सब ALU बताती है। अंकगणित से जुड़े सभी मुख्य कार्य अंकगणित तर्क इकाई द्वारा ही किए जाते हैं।

3. अंक गणित तर्क इकाई का कंप्यूटर में कितना महत्व है?
वैसे तो कंप्यूटर में हर एक घटक और इसकी हर एक इकाई का बहुत अधिक महत्व है लेकिन यदि बात ALU की की जाए तो यह कंप्यूटर की मूलभूत आवश्यकताओं में शामिल है विशेषकर वाणिज्य से जुड़े क्षेत्र में या बैंकिंग से जुड़े सेक्टर में कंप्यूटर का प्रयोग ALU से ही संभव हो पाया है यदि कहा जाए की ALU कंप्यूटर का आधार है तो भी गलत नहीं होगा।

4. कंप्यूटर में ALU बनाने का प्रस्ताव सर्वप्रथम किसने दिया था?
गणितज्ञ जॉन वॉन न्यूमैन ने

5. न्यूमैन ने किस ALU से संबंधित प्रस्ताव दिया था?
वर्ष 1945 में

6. ALU सर्वप्रथम कंप्यूटर में किस वर्ष इंप्लीमेंट किया गया था?
वर्ष 1967 में

7. ALU को सर्वप्रथम कंप्यूटर में किसने इम्प्लीमेंट किया था?
फेयरचाइल्ड ने

यह भी पढ़ें:

VCR की फुल फॉर्म क्या है
ATM की फुल फॉर्म क्या है
OCR की फुल फॉर्म क्या है
BBC की फुल फॉर्म क्या है
DD की फुल फॉर्म क्या है

एएलयू का Full Form  कंप्यूटर में सबसे महत्वपूर्ण होता हैं Alu ka full form in hindi क्‍या होता हैं सीपीयू के अंदर एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा ALU होता हैं अब सवाल यह हैं कि ALU का काम CPU में क्या हैं और यह किस तरह से काम करता हैं इसका क्या योगदान होता हैं सीपीयू के अंदर और किस काम के लिए यह जुड़ा रहता हैं.

जिस तरह से शरीर में अलग-अलग तरह के अंग होते हैं. ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर के भी कितने पार्ट्स होते हैं. सीपीयू के जितने पार्ट्स होते हैं उसमें भी अलग-अलग तरह के पार्ट्स से जुड़े होते हैं, और यह सभी पार्ट्स सीपीयू या कंप्यूटर के अंदर बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

जैसे हम लोग अपने शरीर में हाथ या और भी जितने अंग हैं सभी पूरी तरह से काम करते हैं तभी हम लोग स्वस्थ रहते हैं. और अच्छे से काम कर पाते हैं ठीक उसी प्रकार सीपीयू के अंदर ALU का भी काम सीपीयू को पूर्ण रूप से चलाना अथवा उसको प्रगतिशील बनाए रखना होता हैं.

Contents

  • 1 एएलयू का फुल फॉर्म
  • 2 एएलयू क्या हैं
  • 3 एएलयू कैसे काम करता हैं
  • 4 एएलयू कहां रहता हैं 
  • 5 सर्वप्रथम एएलयू  का प्रस्ताव
  • 6 सीपीयू के अंदर मुख्य पार्ट्स के बारे में 
  • 7 सारांश
  • 8 Share this:
  • 9 Like this:

एएलयू का फुल फॉर्म

एएलयू – अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट होता. जिसको हिंदी में अंकगणित और तार्किक इकाई कहते हैं. सीपीयू के अंदर जितने भी मुख्य पार्ट्स होते हैं उनमें से एक अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट भी सीपीयू का मुख्य पार्ट्स होता हैं.

कंप्यूटर का ब्रेन यानी दिमाग सीपीयू को कहा जाता हैं. सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट को सिस्टम यूनिट के नाम से भी जाना जाता हैं और सिस्टम यूनिट के अंदर ALU होता हैं.

  • ALU Full Form:- Arithmetic logic unit
  • ALU ka full form hindi me:- अंकगणित एवं तार्किक इकाई

ए एल यू का क्या अर्थ है? - e el yoo ka kya arth hai?

  • कंप्‍यूटर का इतिहस क्‍या हैं
  • मॉनिटर क्‍या हैं

एएलयू क्या हैं

अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट नाम से यह पता चलता हैं कि कंप्यूटर में जितने भी प्रकार के कैलकुलेशन होता हैं. यानी कि जोड़, घटाव, गुणा, भाग, परसेंटेज एड्रेस या अन्य जितने भी प्रकार के गणना किए जाते हैं.

यह सारा प्रोसेस सीपीयू में जो ALU यानी कि आर्थिक लॉजिक यूनिट हैं. इसी के द्वारा किया जाता हैं. सीपीयू के अंदर एक ब्लॉक में एक डिजिटल सर्किट होता हैं जिसमें यह ALU लगा रहता हैं. चाहे एक लैपटॉप हो या डेस्कटॉप या फिर सीपीयू सब में एक प्रोसेसर होता हैं.

जिसमें एक डिजिटल सर्किट भी होता हैं. जिसका उपयोग अंकगणित और तार्किक प्रोसेस यानी कि जितने भी कैलकुलेशन होता हैं उसको करने के लिए उपयोग किया जाता हैं.

एएलयू कैसे काम करता हैं

जिस तरह से हम इंसान सभी प्रकार के भाषाओं को नहीं समझते हैं. ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर में जब हम लोग हिंदी अंग्रेजी अन्य किसी और भाषा में कुछ लिखते हैं, तो कंप्यूटर उसको नहीं समझता हैं. तब कंप्यूटर जो हैं उन सभी भाषाओं को अपने भाषा यानी कि बाइनरी लैंग्वेज में उसको कन्वर्ट कर लेता हैं, और उसको जीरो और एक के रूप में बदल कर के कार्य को प्रोसेस करता हैं.

यह जीरो और एक बाइनरी संख्या के रूप में जो डाटा कंप्यूटर को प्राप्त होता हैं. उसमें यदि किसी भी प्रकार के लॉजिकल ऑपरेशन हो या फिर कैलकुलेशन हो उसको करने के लिए सीपीयू या कंप्यूटर मेमोरी के अंदर जो ALU डिजिटल कीट जुड़े होते हैं. उसके द्वारा यह सारे कामों को किया जाता हैं.

Processor में जो डिजिटल सर्किट ALU के रूप में जुड़ा रहता हैं. जब बायनरी नंबर सिस्टम में कन्वर्ट करके जीरो के रूप में इंटर होता हैं, तो उसको यह ट्रांजिस्टर open के रूप में रिप्रेजेंट करता हैं. जबकि बाइनरी नंबर 1 को जब सिस्टम binary में कन्वर्ट करके समझता हैं closed ट्रांजिस्टर से करंट को पास करके रिप्रेजेंट करता हैं.

एएलयू कहां रहता हैं 

ALU सी पी यू के साथ जुड़ा रहता हैं. सीपीयू में प्रोसेसर होता हैं. प्रोसेसर से डिजिटल सर्किट के रूप में ALU कनेक्टेड होता हैं. चाहे एक सीपीयू हो या फिर लैपटॉप हो या डेक्सटॉप ऑल इन वन कंप्यूटर हो सब में यह प्रोसेसर के साथ डिजिटल सर्किट के रूप में जुड़ा रहता हैं.

सर्वप्रथम एएलयू  का प्रस्ताव

सीपीयू के अंदर एल यू का काम होता हैं. कैलकुलेशन अथवा अंकगणितीय कामों को करना और इसका प्रस्ताव सबसे पहले वर्ष 1945 में गणितज्ञ जान वान न्यूमैंन ने दिया था.

सीपीयू के अंदर मुख्य पार्ट्स के बारे में 

जैसा कि ऊपर हम लोग ALU के बारे में जानकारी प्राप्त किए हैं, तो इसमें सीपीयू के जो मुख्य तीन महत्वपूर्ण पार्ट्स होते हैं. उसको भी हम लोग नीचे जान लेते हैं. क्योंकि सीपीयू में के अलावा और दो महत्वपूर्ण पार्ट्स होते हैं और यह सीपीयू के तीन मुख्य पार्ट्स कंप्यूटर के सीपीयू में बहुत ही महत्वपूर्ण हैं.

  • Arithmetic logic unit
  • Control unit
  • Memory

एएलयू को कंप्यूटर में कब इंप्लीमेंट किया गया

वर्ष 1945 में न्यू मैन के द्वारा ALU का प्रस्ताव देने के बाद, वर्ष 1967 में ALU को सबसे पहली बार कंप्यूटर यानी सीपीयू में इंक्लीमेंट किया गया था.

एएलयू को पहली बार कंप्यूटर में किसने इंप्लीमेंट किया 

कंप्यूटर सीपीयू के अंदर ALU को पहली बार फेयर चाइल्ड ने कंप्यूटर सिस्टम में इंप्लीमेंट किया था.

ये भी पढ़े

  • लैपटॉप खरीदना से पहले इसे पढि़यें
  • कंप्यूटर के मुख्य पार्ट्स के बारे में 

सारांश

ऊपर दी गई जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. क्योंकि सीपीयू के अंदर जो तीन मुख्य पार्ट्स होते हैं. उसमें एक एएलयू भी होता हैं. जिसका सीधा कनेक्शन प्रोसेसर के साथ जुड़ा रहता हैं.

ALU का मतलब क्या होता हैं यदि 1 लाइन में समझा जाए तो ALU का मतलब अंकगणित अथवा गणित मैथमेटिक्स कैलकुलेशन आदि के कामों को कंप्यूटर में संचालित करने के लिए प्रोसेसर के साथ ALU प्रोसेस करता हैं.

ए एल यू का क्या अर्थ है? - e el yoo ka kya arth hai?

नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

कंप्यूटर में ए एल यू का क्या अर्थ है?

सही उत्तर अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट है। अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट (एएलयू): यह सभी अंकगणित संचालन और निर्णय लेने के संचालन करता है। डेटा ट्रांसफर: जिसमें कंप्यूटर के भीतर एक स्थान से दूसरे स्थान पर डेटा स्थानांतरित करना शामिल है।

ए एल यू का अर्थ क्या होता है?

एएलयू – अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट होता. जिसको हिंदी में अंकगणित और तार्किक इकाई कहते हैं. सीपीयू के अंदर जितने भी मुख्य पार्ट्स होते हैं उनमें से एक अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट भी सीपीयू का मुख्य पार्ट्स होता हैं. कंप्यूटर का ब्रेन यानी दिमाग सीपीयू को कहा जाता हैं.

ए एल यू का पूरा नाम क्या है?

ALU का पूर्ण रूप क्या है ? Solution : एएलयू (ALU) शब्द से तात्पर्य अरिथमेटिक-लॉजिक यूनिट से है जो कि कम्प्यूटर प्रोसेसर (CPU) का एक भाग है जो कम्प्यूटर को दिए गए इन्स्ट्रक्शन वर्ड्स के अनुसार अरिथमेटिक और लॉजिक ऑपरेशन से संबंधित कार्यों को निष्पादित करता है।

ए एल को क्या कहते हैं?

. आई.सी.टी.