डीजल का रंग कैसा होता है - deejal ka rang kaisa hota hai

डीजल का रंग कैसा होता है - deejal ka rang kaisa hota hai

अपन सभी जानते हैं कि पेट्रोल, डीजल, केरोसिन तेल और रसोई गैस सभी क्रूड ऑयल से बनते हैं। क्रूड ऑयल का कलर ब्लैक होता है और रिफाइनरी में प्रोसेस करने के बाद वह पानी की तरह पूरी तरह से पारदर्शी हो जाता है। सवाल यह है कि जब सभी प्रोडक्ट क्रूड ऑयल से बनते हैं तो फिर उनके कलर्स अलग-अलग क्यों होते हैं। आइए पता लगाते हैं:- 

क्रूड ऑयल को जब रिफाइनरी में फ्रैक्शनल डिस्टिलेशन प्रोसेस किया जाता है तो उसके अंदर मौजूद सारा कचरा अलग हो जाता है और एक ऐसा तरल पदार्थ प्राप्त होता है जो बिल्कुल पानी की तरह पारदर्शी दिखाई देता है, लेकिन जब पेट्रोल पंप से पेट्रोल या डीजल खरीदा जाता है तो उसमें कलर्स होते हैं। पेट्रोल सुनहरा पीले रंग का होता है और डीजल हल्का हरे रंग का दिखाई देता है। इसी प्रकार केरोसिन तेल नीले रंग का दिखाई देता है।

दरअसल, यह सब कुछ आम नागरिकों की सुविधा के लिए किया जाता है। फ्रैक्शनल डिस्टिलेशन प्रोसेस के बाद पेट्रोल, डीजल और केरोसिन तेल में कलर मिलाए जाते हैं। ताकि कोई भी आम नागरिक आसानी से तीनों पेट्रोलियम उत्पादों को पहचान सके और कोई गड़बड़ी ना हो। जरूरी नहीं है कि सारी दुनिया में पेट्रोल सुनहरे पीले रंग का होता हो। कई देशों में यह हल्का लाल रंग का भी होता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 

(इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) 

:- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें।

(general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, )

डेस्क : आजकल ज्यादातर लोग पेट्रोल डीजल और एलपीजी का अधिक उपयोग कर रहे हैं लोगों को इसकी सही कीमत भी पता होगी क्योंकि आज के समय में यह एक जरूरत बन गई है। डीजल पेट्रोल के रंग को भी एक निश्चित तरीके से निर्देशित किया जा सकता है। सामान्यत: सारा तेल कच्चे दिल से बनाया जाता है और कच्चे तेल का रंग काला होता है।

रिफाइनरी में प्रसंस्करण के बाद इसे पानी की तरह पूरी तरह से पारदर्शी बना दिया जाता है। यानी कि इस सभी तरह के सभी उत्पाद कच्चे तेल से बनता है। फिर उसके रंग अलग-अलग क्यों होते हैं?आपको बता दें कि ज्यादातर लोग को आज भी नहीं पता होगा कि कच्चे तेल से बने पेट्रोल और डीजल के रंग अलग-अलग होते हैं। हालांकि, इसकी प्रक्रिया को लोग ठीक तरह से जानते हैं।

जैसा कि अपशिष्ट प्रक्रिया के दौरान उनमें रहा खराब कचरा अलग कर दिया जाता है और एक तरल के रूप में पारदर्शी तेल को तैयार किया जाता है। अब सवाल यह उठता है कि पेट्रोल सुनहरा पीला है तो डीजल हल्का हरा क्यों है? आपको बता दें कि यह सब आम नागरिकों की सुविधा को देखते हुए किया जाता है। इसका मतलब है कि प्रसंस्करण के समय रंग समान होता है, लेकिन इसकी पहचान कराने के लिए पेट्रोल और डीजल या केरोसिन के तेल में रंगों को मिश्रित किया जाता है। जिससे कोई भी आम नागरिक इन तीनों पेट्रोलियम उत्पादों की आसानी से पहचान कर सकें। पेट्रोल का रंग अक्सर हल्के लाल रंग में देखा जाता है।

Continue Reading

पेट्रोल का रंग कैसा होता है? ...


चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

पेट्रोल का रंग होता है बुला पेट्रोल काम होता है उनका बुलाओगी

Romanized Version

डीजल का रंग कैसा होता है - deejal ka rang kaisa hota hai

1 जवाब

This Question Also Answers:

  • पेट्रोल का रंग कैसा होता है - petrol ka rang kaisa hota hai
  • का रंग कैसा होता है पेट्रोल का रंग कैसा होता है - ka rang kaisa hota hai petrol ka rang kaisa hota hai

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

डीजल का असली रंग क्या होता है?

गैसोलीन स्वाभाविक रूप से स्पष्ट, सफेद या थोड़ा एम्बर होता है। डीजल साफ या पीला निकलता है।

भारत में डीजल का रंग कैसा होता है?

उच्चतम रिफाइनिंग प्रक्रिया के कारण, डीजल कमोबेश सफेद रंग का होता है। अतीत में, मिट्टी का तेल सफेद रंग के तरल के रूप में आता था, यही वजह है कि ग्राहक दो प्रकार के ईंधन को भ्रमित कर रहे हैं।

पेट्रोल कौन सा कलर होता है?

Petrol Ka Rang Neela Kyon Hota Hai.

डीजल को हिंदी में क्या कहते हैं?

डीजल को हिंदी में शिला तेल, ध्रुव स्वर्ण और संपीडन-ज्वलन इंधन' कहते है। डीजल एक प्रकार का भारी खनिज तेल है या ईंधन के रूप में प्रयोग किया जाने वाला पेट्रोलियम पदार्थ है ।