छुहारा का सेवन कैसे करना चाहिए? - chhuhaara ka sevan kaise karana chaahie?

1 दिन में कितनी छुहारे खाने चाहिए?

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो व्यक्ति को 1 दिन में 2 से 3 छुहारा का सेवन करना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति रोजाना दो से तीन छुआरा का सेवन करता है तो 2 सप्ताह के अंदर शरीर में कई फायदे दिखेंगे। खासकर छुहारे का सेवन सर्दियों में बेहतर माना जाता है क्योंकि छुहारे की तासीर गर्म होने के कारण यह शरीर को गर्म रखता है।

छुहारे खाने का सही तरीका क्या है?

खासतौर पर यौन समस्याओं के दौरान होने वाली शारीरिक कमजोरी को दूर करने में छुहारा और दूध काफी प्रभावी हो सकता है। इसके लिए रात में सोने से पहले 1 गिलास दूध में 2 से 3 छुहारे को अच्छी तरह से उबाल लें। अब इस दूध को पी जाएं। साथ में छुहारे को चबा चबाकर ( benefits of eating dates with milk at night ) खाएं।

पानी में छुहारा भिगोकर खाने से क्या होता है?

छुहारा खाने से पेट को अतिरिक्त बल मिलता है जिससे भोजन अच्छी तरह पच जाता है। रोजाना छुहारे का सेवन करने से आपका डाइजेशन अच्छा रहेगा। जिन लोगों को भूख नहीं लगती है उन्हें छुहारे का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके लिए छुहारे के गूदे को दूध के साथ उबाल लें।

छुहारे कब खाने चाहिए?

सुबह-शाम तीन छुहारे खाकर बाद में गर्म पानी पीने से कब्ज दूर होती है। खजूर का अचार भोजन के साथ खाया जाए तो अजीर्ण रोग नहीं होता तथा मुंह का स्वाद भी ठीक रहता है। खजूर का अचार बनाने की विधि थोड़ी कठिन है, इसलिए बना-बनाया अचार ही ले लेना चाहिए