छुहारा भिगोकर खाने से क्या होता है? - chhuhaara bhigokar khaane se kya hota hai?

छुहारा भिगोकर खाने से क्या होता है? - chhuhaara bhigokar khaane se kya hota hai?

ड्राई फ्रूट्स हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यह शरीर की कई समस्याएं और बीमारियों को दूर रखने में प्रभावी हैं। मार्केट में कई तरह के ड्राई फ्रूट्स उपलब्ध होते हैं, जिनमें छुहारा भी शामिल है। छुहारा स्वास्थ्य (dry dates benefits for health ) के लिए कई तरह के फायदेमंद है। यह कई तरह के पोषक तत्वों जैसे - फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, विटामिन सी, कॉपर, जिंक, फास्फोरस, आयरन इत्यादि से भरपूर होते हैं। ऐसे में छुहारा शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। नियमित रूप से दो से तीन छुहारा खाने से संक्रमण से लेकर पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर किया जा सकता है। आज इस लेख में हम छुहारे के फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे। आइए जानते हैं छुहारा खाने से क्या ( Dry Dates Benefits in hindi ) होता है? 

छुहारा भिगोकर खाने से क्या होता है? - chhuhaara bhigokar khaane se kya hota hai?

छुहारे के फायदे ( Dry Dates Benefits in Hindi )

छुहारा स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकते हैं। इसके सेवन से वजन कम करने से लेकर शरीर की कई अन्य परेशानी जैसे- बालों का झड़ना, एनीमिया, स्किन की समस्याएं इत्यादि दूर हो सकती हैं। आइए विस्तार से जानते हैं छुहारे के अन्य फायदों के बारे में-

कैंसर से करे बचाव

छुहारे में कैंसररोधी गुण पाया जाता है, जो कैंसर से बचाव करने में प्रभावी है। रिसर्च में बताया गया है कि छुहारे में एंटी-ट्यूमर गुण पाया जाता है, जो कैंसर के लक्षणों को कम करने में प्रभावी है। यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में हमारी मदद करता है। साथ ही यह शरीर में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में हमारी मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें - सर्दी में बहुत फायदेमंद है छुहारे का हलवा खाना, जानें इसके 6 फायदे और बनाने का तरीका

सूजन करे कम

छुहारा एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, शरीर में सूजन की समस्याओं को कम करने में प्रभावी है। यह लिवर में होने वाले सूजन और अर्थराइटिस की वजह से शरीर में होने वाले सूजन को कम करने में प्रभावी हो सकता है। अगर आप नियमित रूप से छुहारे का सेवन करते हैं, तो शरीर में सूजन की परेशानी कम होती है। 

इंफेक्शन से रखे सुरक्षित

छुहारा एंटीमाइक्रोबियल गुण से भरपूर होता है, जो शरीर में संक्रमण फैलने से रोकने में हमारी मदद करता है। साथ ही नियमित रूप से छुहारा डाइट में शामिल करने से यह संक्रमण को दोबारा पनपने से भी रोक सकता है। इतना ही नहीं, वायरल, फ्लू, सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचाव करने में प्रभावी है। 

छुहारा भिगोकर खाने से क्या होता है? - chhuhaara bhigokar khaane se kya hota hai?

दिल को रखे सुरक्षित

हृदय से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप नियमित रूप से छुहारे का सेवन कर सकते हैं। छुहारे में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एपोप्टोटिक और हाइपोलिपिडेमिक गुण पाए जाते हैं, जो दिल को सुरक्षित रखने में हमारी मदद कर सकते हैँ। इतना ही नहीं, यह दिल के दौरे को रोकने में भी प्रभावी हो सकता है। 

पेट की समस्या से दिलाए राहत 

नियमित रूप से छुहारा का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे- दस्त, गैस, एसिडिटी इत्यादि से राहत मिल सकता है। दरअसल, छुहारे में क्लीजिंग एजेंट पाया जाता है, जो पेट और आंत को साफ करने में प्रभावी है। इसके साथ ही इसमें एंटीडायरेहियल प्रभाव होता है, जो दस्त की परेशानी से आराम दिला सकता है। 

छुहारे के नुकसान  ( Side Effects of Dry Dates in Hindi )

नियमित रूप से छुहारा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, अगर आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो इससे आपको कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं। जैसे-

पेट से जुड़ी परेशानी - दरअसल, छुहारे में फाइबर भरपूर रूप से होता है, जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट दर्द, ब्लोटिंग, पेट फूलना जैसी परेशानी हो सकती है। 

डायबिटीज - डायबिटीज रोगियों को भी छुहारा सीमित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है। इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में शुगर स्तर बढ़ सकता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदेय है। 

इसे भी पढ़ें - Fresh Dates & Dried Dates: छुहारे और खजूर में क्या है अंतर? एक्सपर्ट से जानें दोनों के फायदे

छुहारा स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आप अधिक मात्रा में छुहारे का सेवन करते  हैं, तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए सीमित मात्रा में छुहारे का सेवन करें। वहीं, अगर आप पहले से किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

ड्राई फ्रूट की दुनिया में छुहारे (Date) बहुत लाभदायक माने जाते है। छुहारा और खजूर एक ही पेड़ से उत्पन्न होने वाले फल हैं। छुहारे का सेवन करने से शरीर को मजबूती मिलती है। छुहारे की तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों में इसका उपयोग और बढ़ जाता है। यह शरीर को मजबूत बनाने में विशेष भूमिका निभाते हैं। वैसे इसका सेवन दूध में भिगोकर किया जाए तो बहुत अच्छा होता है। आइये जानते है भीगे छुहारा (Soaked dates benefits) खाने के फायदे।

भीगे छुहारे खाने के फायदे : Bhige Chuhare Khane Ke Fayde In Hindi

1. सर्दी-जुकाम को भगाए दूर (Cures cold and cough)

सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो एक गिलास दूध में पांच छुहारे, पांच दाने काली मिर्च और एक इलायची डालकर अच्छी तरह उबाल कर उसमें एक चम्मच घी डालें। फिर रात में सोने से पहले पी लें. सर्दी-जुकाम तुरंत आराम मिल जाएगा। इसके अलावा छुहारे को घी में भूनकर दिन में 2-3 बार सेवन करने से खांसी, छींक, और बलगम में भी राहत मिलती है।

2. ब्लड प्रेशर (Prevents blood pressure)

छुहारा लो ब्लड प्रेशर वाले लोग 3-4 खजूर गर्म पानी में धोकर गुठली निकाल दें। इसके बाद गाय के गर्म दूध के साथ छुहारे के गुदे को उबाल लें। उबले हुए दूध को सुबह-शाम पीएं। कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर से छुटकारा मिल जाएगा।

3. वजन बढ़ाने में मददगार (Helps in weight gain)

शारीरिक रूप से कमजोर और पतले लोगों के लिए छुहारा किसी वरदान से कम नहीं है। इसके लिए छुहारे को दूध के साथ मिलाकर पिएं। लेकिन अगर मोटे हैं तो इसका सेवन सावधानीपूर्वक करें।

4. पाचन में सहायक (Helps in digestion)

छुहारा खाने से पेट को अतिरिक्त बल मिलता है जिससे भोजन अच्छी तरह पच जाता है। रोजाना छुहारे का सेवन करने से आपका डाइजेशन अच्छा रहेगा।

5. भूख न लगने की समस्या को करे खत्म (Eliminate the problem of loss of appetite)

जिन लोगों को भूख नहीं लगती है उन्हें छुहारे का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके लिए छुहारे के गूदे को दूध के साथ उबाल लें। ठंडा होने के बाद दूध को मिक्सर में डालकर पीस लें। इसके सेवन करने से भूख न लगने की समस्या खत्म हो जाती है।

6. घाव व चोट भरने में लाभदायक (Beneficial in healing wounds and injuries)

छुहारे की गुठली को पानी के साथ पत्थर में घिस लें। इस पेस्ट को घाव और चोट पर लगाने से यह जल्दी भर जाता है।

7. दांतों को बनाए मजबूत (Make Teeth Strong)

छुहारे को गर्म दूध के साथ पीने से कैल्शियम की कमी से होने वाले रोग, जैसे दांतों की कमजोरी, हड्डियों का गलना आदि में भी लाभ मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Rate this story!

Thank You!

छुहारे को पानी में भिगोकर खाने से क्या होता है?

दांतों का गलना : छुहारे खाकर गर्म दूध पीने से कैल्शियम की कमी से होने वाले रोग, जैसे दांतों की कमजोरी, हड्डियों का गलना इत्यादि रूक जाते हैं। 5. कब्ज : सुबह-शाम तीन छुहारे खाकर बाद में गर्म पानी पीने से कब्ज दूर होती है। खजूर का अचार भोजन के साथ खाया जाए तो अजीर्ण रोग नहीं होता तथा मुंह का स्वाद भी ठीक रहता है।

1 दिन में कितनी छुहारे खाने चाहिए?

छुहारे और दूध का सेवन करने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है। खासतौर पर यौन समस्याओं के दौरान होने वाली शारीरिक कमजोरी को दूर करने में छुहारा और दूध काफी प्रभावी हो सकता है। इसके लिए रात में सोने से पहले 1 गिलास दूध में 2 से 3 छुहारे को अच्छी तरह से उबाल लें। अब इस दूध को पी जाएं।

छुआरा कैसे खाना चाहिए?

छुहारा स्टेमिना बढ़ाने में मदद करता है. इसमें एमिनो एसिड होता है, जो पुरुषों के स्टेमिना को बढ़ाने का काम करता है. दूध में उबालकर इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है. छुहारा और दूध का एक साथ सेवन आपको एनीमिया की बीमारी से बचा सकता है.

छुहारे की तासीर क्या है?

छुहारे की तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों में इसका उपयोग और बढ़ जाता है। यह शरीर को मजबूत बनाने में विशेष भूमिका निभाते हैं।