भारत का सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता देश कौन सा है? - bhaarat ka sabase bada tel aapoortikarta desh kaun sa hai?

Q. कौन सा देश भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता बन गया है?
Answer: [D] अमेरिका
Notes: इराक के बाद अमेरिका भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता देश बन गया है। अमेरिका ने सऊदी अरब को भारत के दूसरे सबसे बड़े तेल आपूर्तिकर्ता के रूप में पछाड़ दिया है। अमेरिका तेल और आयात का विश्व का शीर्ष उत्पादक है और वर्तमान में अमेरिका से आयात प्रति दिन 5,45,300 बैरल है, जो कि जनवरी 2021 की तुलना में फरवरी 2021 में 48% अधिक है।

<<

 5

>>

कौन सा देश भारत का सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता बन गया है?

इराक अभी भी भारत का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता देश बना हुआ है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत अभी दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक देश है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, सऊदी अरब ने भारत को अगस्त महीने में 8,63,950 बैरल प्रतिदिन की कच्चे तेल का निर्यात किया है।

भारत का पहला तेल आपूर्तिकर्ता देश कौन है?

पांच महीने के निचले स्तर पर तेल खरीद में 23% गिरावट के बावजूद इराक ने 867500 बैरल प्रतिदिन का निर्यात भारत को किया है। इराक वर्तमान में भारत का शीर्ष तेल आपूर्तिकर्ता देश है।

भारत विश्व का कौन से नंबर का सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता देश है?

संयुक्त राज्य अमेरिका.

भारत का सबसे बड़ा तेल निर्यातक देश कौन सा है?

बता दें कि हम आपको जो डेटा बता रहे हैं वह अप्रैल 2021 से लेकर जनवरी 2022 के बीच का है. इराक- भारत को तेल निर्यात करने में सबसे पहला स्थान इराक का है. इराक भारत का सबसे बड़ा निर्यातक देश है. अप्रैल 2021 से जनवरी 2022 तक भारत ने इराक से 22.24 अरब डॉलर का तेल खरीदा था.