चावल और रोटी में क्या अंतर है? - chaaval aur rotee mein kya antar hai?

  1.   |  
  2. फिटनेस मंत्रा
  3.   |

चावल खाएं या रोटी? जानिए सेहत के लिए क्या है बेहतर और क्यों

चावल और रोटी में क्या अंतर है? - chaaval aur rotee mein kya antar hai?

google creative

कुछ लोगों का मानना है कि चावल खाने से मोटापा बढ़ता है तो कुछ लोगों का कहना है कि रोटी को पचने में बहुत समय लगता है। अगर आप भी इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि चावल और रोटी में से कौन सी चीज़ हमारी सेहत के लिए बेहतर है तो आज हम आपकी यह कंफ्यूजन दूर कर देंगे।

भारत में चावल और रोटी किसी भी व्यंजन का एक महत्व्पूर्ण हिस्सा हैं। कोई भी भारतीय व्यंजन चावल और रोटी के बिना अधूरा है। हालाँकि, भोजन में चावल और रोटी के बीच जंग काफी पुरानी है। काफी लंबे समय से इस बात को लेकर बहस होती चली आ रही है कि चावल और रोटी में से कौन सी चीज़ बेहतर है। कुछ लोगों का मानना है कि चावल खाने से मोटापा बढ़ता है तो कुछ लोगों का कहना है कि रोटी को पचने में बहुत समय लगता है। अब सवाल यह उठता है कि कौन सी बात को सही माना जाए? अगर आप भी इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि चावल और रोटी में से कौन सी चीज़ हमारी सेहत के लिए बेहतर है तो आज हम आपकी यह कंफ्यूजन दूर कर देंगे। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि हमें चावल खाना चाहिए या रोटी -

इसे भी पढ़ें: नॉन-वेज से भी ज़्यादा ताकतवर है ये दाल, इसके फायदे जानकर आज ही कर लेगें डाइट में शामिल

रोटी में होता है ज्यादा सोडियम 

चावल और रोटी दोनों में ज़्यादा अंतर नहीं है। दोनों की कैलोरी वैल्यू और पोषक तत्व लगभग एक जैसे ही होते हैं। इन दोनों के पोषक तत्वों को देखा जाए तो सिर्फ सोडियम की मात्रा का फर्क है। चावल की तुलना रोटी में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है। 120 ग्राम गेंहू के आटे में 190 मिलीग्राम सोडियम होता है। जबकि, चावल में सोडियम की मात्रा ना के बराबर होती है। डॉक्टर्स के मुताबिक अगर आपको कोई ऐसी बीमारी है जिसमें सोडियम लेना मना है तो आपको रोटी की बजाय चावल खाना चाहिए। 

वेटलॉस में मददगार है रोटी 

चावल की तुलना रोटी में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा ज़्यादा होती है जिससे पाचनक्रिया मजबूत बनती है। रोटी खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे ओवरईटिंग से बचा जा सकता है। यही वजह है कि जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें रोटी खाने की सलाह दी जाती है। 

जल्दी पचता है चावल 

रोटी को पचाने में ज्यादा समय लगता है और यह ब्लड-शुगर लेवल को नियंत्रित रखती है। वहीं, चावल में ज्यादा मात्रा में स्टार्च होता है जिसकी वजह से यह पचाने में आसान रहता है। डॉक्टर्स के मुताबिक जिन लोगों का पेट ठीक नहीं रहता उनके लिए चावल बेहतर विकल्प है।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में इन मसालों और हर्ब्स को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल, सेहत रहेगी चकाचक

रोटी में होते हैं अधिक पौष्टिक तत्व 

चावल के मुकाबले रोटी में ज्यादा पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। रोटी में पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस अधिक मात्रा में होता है। वहीं, चावल में कैल्शियम नहीं होता। इसके साथ ही इसमें पोटेशियम और फॉस्फोरस भी रोटी से कम होता है। लेकिन चावल में रोटी मुकाबले फोलेट और विटामिन बी अधिक मात्रा में होता है। 

स्वास्थ्य के लिए दोनों है जरूरी 

डॉक्टर्स के मुताबिक चावल और रोटी दोनों ही सेहत के लिए अच्छे हैं। हालाँकि, चावल के मुकाबले रोटी में पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जिसकी वजह से यह एक बेहतर विकल्प है। वहीं, चावल खाने से ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है जबकि रोटी खाने से ऐसा नहीं होता। डॉक्टर्स मानते हैं कि जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए चावल की तुलना में रोटी एक बेहतर विकल्प है। रोटी खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख भी कम लगती है जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। लेकिन जिन लोगों को पाचन संबंधित परेशानी है उन्हें चावल खाने की सलाह दी जाती है।

- प्रिया मिश्रा 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़

चावल और रोटी में क्या अंतर है? - chaaval aur rotee mein kya antar hai?

Weight Loss: रोटी और चावल दोनों में ही कार्बोहाइटड्रेड और कैलोरी वेल्यू (Rice and Roti calorific value) एकसी होती है.

खास बातें

  • चावल में कार्बोहाइड्रेट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.
  • चावल जल्दी पच जाते हैं
  • रोटी से पूरे दिन पेट भरा रहता है

Roti or Rice. Which One is Better: चावल ज्यादातर लोगों को पसंद होते हैं. भारत में तो चावल कई राज्‍यों में मुख्य भोजन माना जाता है. असल में दुनियाभर में चावल का व्यापक रूप से इस्‍तेमाल होता है. जब हम भारतीय खाने की बात करते हैं तो इसमें चावल का जिक्र न हो यह कैसे हो सकता है. भारतीय खाने में बनने वाली सब्जियो को रोटी या चावल (Rice or Chapati?) के साथ ही खाया जाता है. लेकिन जब जब भी जिक्र होता है वजन घटाने (Which is better for weight loss) या फिट दिखने का तो सबसे पहला नाम डाइटिंग (Healthy Meal Plan For Weight Loss) का ही आता है. ऐसे में लोग खाने को लेकर बहुत सचेत हो जाते हैं. बिना किसी पूरी जानकारी के ही डाइट लिस्ट बना लेते हैं. रोटी की संख्या तो कम कर ही देते हैं, साथ ही घी, मक्खन, चावल तो उनकी खाने की प्लेट से नदारद हो जाते हैं. अक्सर लोगों को कहते सुना है कि चावल खाने से वजन जल्दी बढ़ता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. वज़न कैलोरी से बढ़ता है और चावलों में कार्बोहाइटड्रेड पाया जाता है. चावल के बारे में कोई भी धारणा बनाने से पहले उसके बारे में कुछ बातें जानना जरूरी है. तो चलिए जानते हैं कि रोटी या चावल में से कौन सी चीज है बेहतर. 

यह भी पढ़ें

Indian Ketogenic Diet: आप शायद नहीं जानते, लेकिन ये टॉप 5 देसी डिश हैं कीटो-फ्रेंडली...

राइस की ये नई रेसिपीज बना देंगी घरवालों को आपका दिवाना

Roti Or Rice: Which One Is A Healthier Option: रोटी गेहूं से तैयार आटे से बनाई जाती है और चावल के दानों को रिफाइन कर चावल तैयार किए जाते हैं. जोकि हल्के होते हैं. इस बात पर अक्सर बहस होती है कि सेहत के नजरिए से चावल और रोटी दोनों में से कौन सा बेहतर विकल्प है. तो चलिए जानते हैं.

क्या सचमुच Curd Rice खाने से ही आप बन सकते हैं खुशम‍िजाज! यहां है जवाब...

चावल और रोटी में क्या अंतर है? - chaaval aur rotee mein kya antar hai?

Calories in Rice: एक कप सफेद चावल में लगभग 35 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है

रोटी या चावल क्‍या है सेहत के लिए बेहतर? | Which Is Healthier, Rice or Chapati?

हालांकि यह सच है कि चावल और रोटी दोनों ही का आपकी सेहत पर एकसा असर होता है जब बात बॉडी फैट कि की जाए. 

Calories in Rice: एक कप सफेद चावल में लगभग 35 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. चावल का एक कप लगभग 165 कैलोरी और 3-4 ग्राम प्रोटीन देता है. अधिकांश कार्ब्‍स की तरह, चावल भी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में ग्लूकोज में बदल जाता है. ब्राउन चावल की तुलना में सफेद चावल में कम फाइबर होता है. ब्राउन चावल में भी अधिक विटामिन और खनिज होते हैं. ब्राउन चावल में मैंगनीज, सेलेनियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम होता है.

Weight Loss: जानिए कैसे आप अपनी वेट लॉस डाइट में भी शामिल कर सकते हैं सफेद चावल

Weight Loss: 5 हाई प्रोटीन डिनर आइडिया, जो हैं लजीज और आसान

- रोटी और चावल दोनों में ही कार्बोहाइटड्रेड और कैलोरी वेल्यू (Rice and Roti calorific value) एकसी होती है.

- चावल और रोटी में ग्लाइसेमिन इंडेक्स (Glycaemic index in rice and roti) एक जैसा होता है. इसका मतलब है कि यह शरीर के ब्लड प्रेशर को नियमित रखने में मददगार हैं. 

- चावल और रोटी दोनों में ही आयरन भी समान मात्रा में होता है. 

- रोटी ज़्यादा पोषण से भरपूर होती है. लेकिन इसमें सोडियम भी पाया जाता है. हर 120 ग्राम गेंहू के आटे में 190 मिलीग्राम सोडियम होता है. वहीं, चावलों में सोडियम नहीं होता. 

- चावलों में रोटी से ज्यादा स्टार्च यानी मांढ होता है, जो पचाने में आसान होता है. 

- चावल में लोअर डाइटरी फाइबर होता है, जबकि रोटी में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा ज़्यादा होती है.

तेजी से घटाना चाहते हैं अपना वजन... तो फौरन अपनाएं ये डाइट प्‍लान

फूड ब्लॉग: सफेद, ब्राउन, काला या लाल: कौन सा चावल है सेहत के लिए सबसे बेहतर?

चावल और रोटी में क्या अंतर है? - chaaval aur rotee mein kya antar hai?

रोटी और चावल दोनों में ही कार्बोहाइटड्रेड और कैलोरी वेल्यू (Rice and Roti calorific value) एकसी होती है.

- रोटी में पोटेशियम, आइरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है. वहीं, चावल में कैल्शियम तो नहीं होता और साथ ही पोटेशियम और फॉस्फोरस भी कम होता है. 

- क्योंकि चावल में स्टार्च होता है, तो यह पचाने में आसान होते हैं, लेकिन रोटी पचने में ज़्यादा समय लेती है. यही वजह है कि यह ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रखने में मददगार है. 

- चावल में काफी मात्रा में फोलेट होते हैं, विटामिन बी भी चावलों में रोटी के मुकाबले अधिक होता है.

Biryani Recipes: 10 बेस्ट बिरयानी रेसिपीज हिंदी में...

इन सभी बातों को जानने पर यह तो समझ आता है कि रोटी और चावल दोनों ही आपकी डाइट में होने जरूरी हैं. लेकिन फिर भी कुछ मायनों में अधिक पोषण रखने वाली रोटी इस मुकाबले में ज्यादा भारी दिखती है. लेकिन इसके साथ ही साथ चावलों से मिलने वाले फायदों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. इसलिए जरूरी है कि आप अपने आहार में दोनों को जगह दें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

रात को क्या खाना चाहिए चावल या रोटी?

पूरा पढ़ेंरात में रोटी खाने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि मल्टीग्रेन या चोकर वाले आटे की रोटी में फाइबर होता है। फाइबर से आपको लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती। अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो डिनर में मिस्सी रोटी भी खा सकते हैं। इससे आपको प्रोटीन और कार्ब्स दोनों मिलेंगे।

एक दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए?

दिन भर में 4 रोटी खाना वजन घटाने के लिए बेहतर माना जाता है। यदि आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप गेहूं की रोटी के अलावा जौ और बाजरे की रोटी भी खा सकते हैं। ये गेहूं की रोटी से अधिक हेल्दी होती है और इनमें कम कार्बोहाइड्रेट लेकिन अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं।

चावल और रोटी में कौन जल्दी पचता है?

जल्दी पचता है चावल रोटी को पचाने में ज्यादा समय लगता है और यह ब्लड-शुगर लेवल को नियंत्रित रखती है। वहीं, चावल में ज्यादा मात्रा में स्टार्च होता है जिसकी वजह से यह पचाने में आसान रहता है।

रात में चावल क्यों नहीं खाना चाहिए?

रात के समय यदि चावलों का सेवन किया जाए तो इससे डायबिटीज और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. रात के समय चावल खाने से साइनस और अस्थमा की समस्या भी बढ़ सकती है. यदि वयक्ति रात के समय चावलों का सेवन करता है तो उसे सांस फूलने की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है. रात के समय चावल खाने से गले की खराश बढ़ सकती है.