प्याज के पानी से क्या होता है? - pyaaj ke paanee se kya hota hai?

प्याज के पानी से क्या होता है? - pyaaj ke paanee se kya hota hai?

Onion Water Benefits: प्याज का इस्तेमाल लगभग हर रसोई में किया जाता है। सब्जी बनाने से लेकर सलाद के रूप में प्याज का किया जाता है। दरअसल प्याज कई ऐसे पोषक तत्वों और गुणों से भरपूर होती है, जो सेहत के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं। इसका सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं में फायदा मिलता है। पाचन तंत्र को मजबूत रखने के लिए भी प्याज का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। प्याज में विटामिन बी, विटामिन सी, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम और पोटैशियम पाया जाता है। इसका सेवन शरीर को पोषण देने के साथ-साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और वजन संतुलित रखने में भी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं प्याज का पानी पीने के फायदे (Pyaj Ka Pani Peene Ke Fayde) और बनाने का तरीका।

प्याज का पानी पीने के फायदे- Onion Water Benefits in Hindi

प्याज का रस न सिर्फ शरीर के वजन को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है बल्कि इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ भी बाहर होते हैं। प्याज में मौजूद सल्फाइट, सल्फोक्साइड और थायोसल्फेट गुण आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में उपयोगी होते हैं। नियमित रूप से प्याज का पानी पीने से आपकी सेहत को ये फायदे मिलते हैं-

प्याज के पानी से क्या होता है? - pyaaj ke paanee se kya hota hai?

इसे भी पढ़ें: भुना प्याज खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, पेट के लिए है बहुत फायदेमंद

1. पेट के लिए फायदेमंद

पेट के लिए प्याज का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। इमें मौजूद गुण कब्ज की समस्या और गैस्ट्रिक सिंड्रोम में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है, जो पेट को साफ रखने और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

2. ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए प्याज का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। प्याज के पानी में मैग्नीशियम की मात्रा होती है, मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए प्याज का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। आप डॉक्टर की सलाह के आधार पर प्याज का पानी पी सकते हैं।

3. पीलिया में फायदेमंद

खानपान में गड़बड़ी के कारण पीलिया की समस्या होती है। पीलिया की समस्या में नियमित रूप से प्याज का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। प्याज के पानी में सिरका या आंवला जूस मिलाकर पीने से पीलिया की समस्या में फायदा मिलता है। पीलिया में प्याज खाना भी फायदेमंद माना जाता है।

4. शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद

ब्लड शुगर कंट्रोल में रखने के लिए प्याज का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। प्याज में क्रोमियम की पर्याप्त मात्रा होती है, क्रोमियम ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। इसका सेवन ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखने में फायदेमंद होता है। 

5. इम्यूनिटी करे बेहतर

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी प्याज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रखने के लिए भी प्याज का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन रोजाना करने से आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और कई दूसरे फायदे मिलते हैं।

6. वजन कंट्रोल करने में फायदेमंद

प्याज का पानी पीने से आपका वजन ही कंट्रोल में रहता है। इसमें मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। जल्दी फैट बर्न करने के लिए भी इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: दही और प्याज खाने से सेहत को मिलते हैं ये 6 फायदे

कैसे बनाएं प्याज का पानी?- How to Make Onion Water?

प्याज का पानी बनाने के लिए आप सबसे पहले एक प्याज लें और इसे साफ करके छील लें। अब इसे बारीक टुकड़ों में काट लें और एक कटोरी में पानी भरकर इसे डाल दें। इस कटोरी को ढककर रात भर रखा रहने दें। सुबह में इस पानी का सेवन करें। प्याज के पानी में शहद और आंवला भी मिला सकते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Onion Water Benefits: प्याज का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि प्याज पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो सेहत के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं. बता दें प्याज का सेवन करने से शरीर में एनर्जी मिलती है और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं में भी लाभ मिलता है. इतना ही नहीं प्याज आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत रखता है. प्याज में विटामिन बी, विटामिन सी, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं. जो आपकी बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे प्याज का पानी पीने के क्या फायदे होते हैं. चलिए जानते हैं.
प्याज का पानी पीने के फायदे-
पेट के लिए फायदेमंद-

पेट के लिए प्याज का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद गुण क्बज की समस्या और गैस्ट्रिक सिंड्रोम में बहुत फायदेमंद होते हैं. इसमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है जो पेट को साफ रखने में मदद करता है. 
वजन कंट्रोल-
प्याज का पानी पीने से आपका वजन कंट्रल में रहता है. इसमें मौजूद फाइबर और अन्य पेषक तत्व वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो प्याज के पानी का सेवन कर सकते हैं.
इम्यूनिटी करे बेहतर-
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए प्याज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रखने के लिए भी प्याज का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है. वहीं अगर आप रोजाना प्याज का पानी पीते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत बनती है.
शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद-
ब्लड शुगर कंट्रोल में रखने के लिए प्याज का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है. बता दें प्याज में क्रोमियम की पर्याप्त मात्रा होती है. क्रोमियम ब्लड को कंट्रोल में रखने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

प्याज का रस पीने से क्या होता है?

खाली पेट प्याज का रस पीने से जल्दी फैट बर्न होता है। मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए फायदेमंद : प्याज के जूस का सेवन भी मेमोरी पॉवर को बूस्ट करने के लिए प्रभावी रूप से मददगार साबित हो सकता है। इसका एक वैज्ञानिक कारण यह है कि प्याज के जूस में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है जो याददाश्त क्षमता को सुधारता है।

रात में प्याज खाने से क्या होता है?

प्याज जल्दी सोने में मदद करता है इसके पीछे तथ्य यह है कि प्याज में एल-ट्रिप्टोफैन (L-Tryptophan) होता है,यह एक एमिनो एसिड है जिसे नींद को प्रेरित करने के लिए जाना जाता है। ट्रिप्टोफैन भी सेरोटोनिन हार्मोन में परिवर्तित हो जाता है, जिसे तनाव मुक्त करने वाले गुणों के कारण हैप्पी हार्मोन (Happy Hormones) भी कहा जाता है।

प्याज का रस बालों में लगाने से क्या होता है?

चलिए हम आपको बताते हैं प्याज के रस के ज़रिए बालों को घना, मजबूत और लंबा बनाने से जुड़े उपाय के बारे में. प्याज का रस बालों की ग्रोथ अच्छी करने में मदद करता है. प्याज में मौजूद पोषक तत्व में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण स्कैल्प को इंफेक्शन से बचाने में असरदार होते हैं. इससे बालों की ग्रोथ बेहतर होती है.

1 दिन में कितना प्याज खाना चाहिए?

रोग प्रतिरोधक क्षमता - प्याज शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करती है। इसमें फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटमिन-सी जैसे कई गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को निरोग बनाने के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करते हैं। कैंसर से बचाव - प्याज में एंटी-कैंसर गुण भी पाए जाते हैं।