क्या गुड़ खाने से मोटापा बढ़ता है - kya gud khaane se motaapa badhata hai

क्या गुड़ खाने से मोटापा बढ़ता है - kya gud khaane se motaapa badhata hai

Gud khane ke fayde:  सर्दी के मौसम में प्रचानी काल से ही गुड़ का सेवन किया जाता रहा है।  गुड़ में शुगर काफी अधिक होता है, जिससे यह वजन बढ़ाने में (jaggery for weight gain) मददगार होता है। इसमें  कैलोरी, फैट, सोडियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, कैल्शियम और आयरन काफी अच्छी मात्रा में होता है। गुड़ विटामिन बी6 और मैग्नीशियम का भी अच्छा सोर्स है। वजन बढ़ाने में गुड़ का सेवन कैसे करें, इस बारे में जानने के लिए आगे का लेख पढ़ें (jaggery helps in weight gain)-

क्या गुड़ खाने से वजन बढ़ता है? (does jaggery cause weight gain)

आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि अगर आप वजन बढ़ाना (Jaggery increase weight gain) चाहते हैं, तो गुड़ का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। गुड़ में ग्लूकोज, फ्रुक्टोज होता है जो वजन बढ़ाने में काफी मदद करता है। लेकिन अगर आप वजन नहीं बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको इसका सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए। 

मसीना हॉस्पिटल, मुंबई के क्लीनिकल डायटीशियन अनम गोलांदाजी बताते हैं कि गुड़, चीनी से अधिक पौष्टिक होता है। लेकिन इसमें शुगर काफी मात्रा में होता है। 100 ग्राम गुड़ में लगभग 385 ग्राम कैलोरी होती है, इसलिए वेट लॉस (weight loss in hindi) करने वालों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।रोजाना गुड़ खाने से कई लाभ मिलते हैं।

क्या गुड़ खाने से मोटापा बढ़ता है - kya gud khaane se motaapa badhata hai

वजन बढ़ाने के लिए गुड़ का सेवन (how to use jaggery for weight gain)

अगर आप कमजोर हैं, तो आप सर्दी के मौसम में अपनी डाइट में गुड़ को शामिल कर सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए इन तरीकों से करें गुड़ का सेवन (jaggery helps in weight gain)- 

गुड़ और घी (jaggery and ghee for weight gain):वजन बढ़ाने के लिए गुड़ और घी का साथ में सेवन करना फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एक चम्मच घी लें। इसमें गुड़ डालें और फिर खा लें। 

गुड़ और पीनट (peanut and jaggery for weight gain): गुड़ और पीनट को साथ में खाकर भी आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। गुड़-पीनट कॉम्बिनेशन वेट गेन में काफी मददगार होता है।

गुड़ और दूध (jaggery and milk for weight gain): अकसर लोग चाय के साथ गुड़ खाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो दूध के साथ भी गुड़ का सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी हड्डियां भी मजबूत (jaggery makes bones strong) बनती हैं।

इसे भी पढ़ें - सर्दियों में सोंठ और गुड़ साथ में खाने से सेहत को मिलते हैं ये कई फायदे, जानें इसके सेवन के 4 तरीके

वजन बढ़ाने के लिए कितना गुड़ खाएं? (how much jaggery to eat everyday for weight gain)

गुड़ में मौजूद तत्व, वजन बढ़ाने में कारगर होते हैं। आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रोजाना दूध, पीनट या घी के साथ गुड़ (how to eat jaggery for weight gain) का सेवन कर सकते हैं। लेकिन वजन घटाना चाहते हैं, तो अधिक मात्रा में गुड़ का सेवन न करें। यह गुड़ खाने का सही तरीका है।

गुड़ कब नहीं खाना चाहिए?  (When should not eat jaggery)

  • अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो गुड़ का सेवन न करें। गुड़ खाने से वजन बढ़ता है।
  • डायबिटीज रोगियों को गुड़ के सेवन से बचना चाहिए। गुड़ में शुगर, सुक्रोज काफी मात्रा में होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है।
  • गुड़ की तासीर गर्म होती है। अगर स्किन रैशेज (skin rashes), एसिडिटी की समस्या है, तो गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए। 

डायबिटीज रोगियों, त्वचा संबंधी समस्याओं, एसिडिटी होने पर गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए।

गुड़ का सेवन कब करें? (when to eat jaggery)

  • गुड़ का सेवन कब करना (when should we eat jaggery) चाहिए? अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो गुड़ का सेवन आसानी से कर सकते हैं।
  • शरीर में खून की कमी होने पर गुड़ का सेवन किया जा सकता है। इसमें आयरन होता है, जिससे खून बढ़ता है।
  • कमजोर हड्डियों और जोडों की समस्या होने पर इसका सेवन किया जा सकता है।

आप भी वजन बढ़ाने के लिए गुड़ (gud benefits) को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बचें। 

  • Home
  • फूड
  • रेसिपी और टिप्स

क्या गुड़ से मोटापा बढ़ता है, जानें क्या है सच

आज हम आपको गुड़ के लाभ बताएंगे और साथ ही ये भी बताएंगे की गुड़ से मोटापा बढ़ता है या कम होता हैं। तो आइएं जानते हैं गुड़ के फायदों के बारे में।

क्या गुड़ खाने से मोटापा बढ़ता है - kya gud khaane se motaapa badhata hai

गुड़ आपकी सेहत के लिए सबसे अच्छा है। खाने की सबसे बेहतर चीजों में से एक है गुड़, जो आपकी हेल्थ सही रखती है। गुड़ ज्यादातर लोगों को पसंद होता है और लोग इसे चाव से खाते हैं। गुड़ गन्ने के रस से बनती हैं। गुड़ में विटमिन ए और विटमिन बी की भरपूर मात्रा होती है। गुड़ में आयरन, पोटैशियम, गंधक, फास्फोरस और कैल्शियम आदि तत्व पूरी मात्रा में होते हैं। आज हम आपको गुड़ के लाभ बताएंगे और साथ ही ये भी बताएंगे की गुड़ से मोटापा बढ़ता है या कम होता हैं। गुड़ के कई ऐसे फायदे हैं जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे। तो आइएं जानते हैं गुड़ के फायदों के बारे में।

क्या गुड़ खाने से मोटापा बढ़ता है - kya gud khaane se motaapa badhata hai

इसे जरूर पढ़ें: वजन कम करने के लिए ट्राई करें ये मॉर्निंग स्मूदी

  • गुड़ ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं। इससे शरीर मेटाबॉलिज्म का बढ़ता है। गुड़ खाने से एनर्जी भी बढ़ती हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की रोजाना गुड़ खाने से वजन बढ़ सकता है।
  • अगर आप डायटिंग कर रही हैं और वेट लॉस प्लान फॉलो कर रही हैं तो आपके लिए गुड़ बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। थोड़ी सी मात्रा में गुड़ खाने से कोई नुकसान नहीं होता लेकिन ज्यादा गुड़ खाने से वेट बढ़ सकता हैं। क्योंकि गुड़ में कैलोरीज ज्यादा होती हैं। गुड़ में शर्करा और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है।
  • गुड़ में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं, जो पाचन क्रिया में मदद करता है। अगर किसी इंसान की पाचन क्रिया मजबूत होगी तो उसका वजन सामान्य रूप से बढ़ेगा ही, घटेगा नहीं। क्योंकि अपच और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं के कारण आमतौर पर लोगों का वजन घटता हैं। खाना सही से नहीं पचने के कारण वो शरीर को नहीं लग पाता। पाचन संबंधी समस्याएं होने पर आप कुछ भी खाएं आपके स्वास्थ्य में सुधार नहीं होता। गुड़ पाचन तंत्र को शुद्ध करता है और स्वस्थ पाचन प्रक्रिया बढ़ता है।
  • गुड़ और चीनी दोनों गन्ने के रस से बनते हैं, लेकिन गुड़ को चीनी से बेहतर माना जाता है। क्योंकि चीनी बनने के दौरान उसके महत्वपूर्ण तत्त्व जैसे की पोटैशियम, गंधक, आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस आदि नष्ट हो जाते हैं। वैसे गुड़ कई पोषक तत्वों होने के बाद भी कहीं ना कहीं यह मीठा होता हैं जिस वजह से इसे खाने पर शरीर में शुगर का लेवल बढ़ सकता है। इसलिए हमेशा ज्यादा गुड़ खाने से बचना चाहिए।
  • गुड़ में काफी मात्रा में आयरन होता है जो खून को शुद्ध करने में भी मदद करता है। गुड़ खून में हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ाता है। गुड़ खाने से खून साफ होता हैं और शरीर में खून से विषाक्त तत्वों को हटने में मदद मिलती हैं। जिससे आपको प्रभावी तरीके से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। अगर घर पर गुड़ खत्‍म हो गया है तो आप ऑनलाइन भी मंगवा सकती हैं। 900 ग्राम गुड़ का मार्किट प्राइस 100 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 90 रुपये में खरीद सकती हैं

क्या गुड़ खाने से मोटापा बढ़ता है - kya gud khaane se motaapa badhata hai

इसे जरूर पढ़ें: वेटलॉस में मुश्किल खड़ी कर सकते हैं ये 5 प्रोटीन से भरपूर आहार, बढ़ा सकते हैं वजन

  • गुड़ में मौजूद पोटेशियम की मात्रा शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखने में मदद करती है। यह खनिज मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। इससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • अगर आप मोटे हैं तो इस बात का ध्यान रखें की रोजाना सिर्फ दो चम्मच गुड़ ही खाएं। क्योंकि ज्यादा गुड़ खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। डायबिटीज के मरीजों को गुड़ खाने से बचना चाहिए।

लेकिन कुछ मामलों में अगर गुड़ को बहुत थोड़ी मात्रा में खाया जाए तो इससे वजन कम भी होता हैं क्योंकि गुड़ में पोटेशियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह नैचुरल स्वीटनर आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइटिक संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। जिस वजह से वेट घटाने में मदद मिलती है। गुड़ फैट बर्न करने में भी मदद करता है।

Photo courtesy- (Pinterest, Foodnetindia, Health Jade & Favzon)

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

क्या गुड़ खाने से मोटापा बढ़ता है - kya gud khaane se motaapa badhata hai

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, पर हमसे संपर्क करें।

 

&lt;script&gt;var auth='Reeta Choudhary'&nbsp;&lt;script&gt; var sendreq=true; function sendRating(){ var rate1=$("input:radio[name=smiley]:checked").val(); var clientid1=jnmGetClient1(); if(sendreq){ if(!hasAlreadyReviewed(clientid1,id,type)){ ajax.get('/iw-cc/mmi/lifestyle/rating.jsp',{id:id,type:type,locale:locale,rating:rate1,author:auth,clientid:clientid1},callbackf,true); storeReviewerData(clientid1,id,type); }else{ if(locale=="en_US"){ alert('You have already submitted a review for this article'); }else{ alert('आप पहले ही इस लेख के लिए एक समीक्षा सबमिट कर चुके हैं '); } } sendreq=false; } function callbackf(resp){ //alert(resp); if(locale=="en_US"){ if(rate1&lt;=2){ alert('We are sorry you did not like our article. For suggestions on how we can improve it, mail to compliant_grow@jagrunnewmedia'); } else{ alert('Thanks for rating our article'); } }else{ if(rate1&lt;=2){ alert('हमें खेद है कि आपको हमारा यह लेख पसंद नहीं आया। हम इसे कैसे और बेहतर बना सकते हैं, ये सुझाव देने के लिए पर हमसे जुड़ें।'); } else{ alert('हमारे लेख को रेटिंग देने के लिए धन्यवाद '); } } } } function jnmGetClient1() { var name = "_ga="; var dc = decodeURIComponent(document.cookie); var cArr = dc.split(';'); for (var i = 0; i &lt; cArr.length; i++) { var c = cArr[i]; while (c.charAt(0) == ' ') { c = c.substring(1); } if (c.indexOf(name) == 0) { var val=c.substring(name.length, c.length).split('.'); return val[2]+'.'+val[3]; } } return ""; } function hasAlreadyReviewed(clientid,id,type){ var status=getReviwereData(clientid,id,type); if(status!=null){ return true; } return false; } function storeReviewerData(clientid,id,type){ localStorage.setItem(clientid+id+type,clientid+id+type); } function getReviwereData(clientid,id,type){ return localStorage.getItem(clientid+id+type); } <script> getArticleLikecount(id);

गुड़ खाने से वजन बढ़ता है क्या?

गुड़ में मौजूद तत्व, वजन बढ़ाने में कारगर होते हैं। आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रोजाना दूध, पीनट या घी के साथ गुड़ (how to eat jaggery for weight gain) का सेवन कर सकते हैं। लेकिन वजन घटाना चाहते हैं, तो अधिक मात्रा में गुड़ का सेवन न करें। यह गुड़ खाने का सही तरीका है

वजन कम करने के लिए गुड़ कैसे खाएं?

वैसे तो शहद और गुड़ वजन घटाने के लिए अच्छे विकल्प हैं. दोनों में ही कम कैलोरी होती हैं, लेकिन वजन घटाने के लिए आप जो भी चीज इस्तेमाल करें उसे सीमित मात्रा में ही खाएं. चीनी की जगह आप गुड़ या शहद इस्तेमाल कर सकते हैं. हां वेट लॉस की प्रक्रिया में आपको दोनों चीजों की शुद्धता का भी ख्याल रखना चाहिए.

गुड़ से वजन कैसे बढ़ाएं?

वजन कैसे बढ़ाएं- घी और गुड़ खाएं अगर आप दुबले-पतले हैं और वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो अब आपको घी और गुड़ के मिश्रण का सेवन शुरू कर सकते हैं। घी का गुड़ के साथ सेवन करने पर यह न केवल शरीर में बल्कि मांसपेशियों में भी वसा बढ़ाता है। इस मिश्रण को तैयार करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं घी और गुड़ चाहिए।

रात में गुड़ खाने से क्या होता है?

रात को सोने से पहले खाएं गुड़, अनिद्रा, तनाव और पेट की समस्या जैसी ये 6 परेशानियां रहेंगी दूर.
1 - इम्यूनिटी को बढ़ाएं ... .
2 - एनीमिया की समस्या से राहत ... .
3 - अनिद्रा की समस्या से राहत ... .
4 - पाचन क्रिया बनाए तंदुरुस्त ... .
5 - रक्तचाप के लिए उपयोगी ... .
6 - त्वचा के लिए उपयोगी.