चेहरे पर रोज नींबू लगाने से क्या होता है? - chehare par roj neemboo lagaane se kya hota hai?

चेहरे पर रोज नींबू लगाने से क्या होता है? - chehare par roj neemboo lagaane se kya hota hai?

चेहरे पर रोज नींबू लगाने से क्या होता है? - chehare par roj neemboo lagaane se kya hota hai?

Show

Applying Lemon On Face Benefits: चेहरे का ग्लो बढ़ाने और दाग-धब्बे मिटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। नींबू में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है और इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को बेहतर बनाने रखने में बहुत उपयोगी होते हैं। लोग चेहरे को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए नींबू का फेसपैक, लेमन फेसमास्क आदि का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा नींबू का रस भी चेहरे पर लगाने ( Chehre Par Nimbu Lagane Ke Fayde) से बहुत फायदा मिलता है। हालांकि चेहरे पर सीधे नींबू का रस लगाने से आपको कई समस्याएं भी हो सकती हैं, इसलिए आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए। चेहरे पर नींबू का रस लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं, चेहरे का ग्लो बढ़ता है और चेहरे की चमक वापस आती है। आइए जानते हैं चेहरे पर नींबू का रस लगाने के फायदे और सही तरीका।

चेहरे पर नींबू का रस लगाने के फायदे-  Benefits Of Applying Lemon On face in Hindi

नींबू में मौजद गुण स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है, इसके अलावा नींबू में भरपूर मात्रा में फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन बी भी होता है। नींबू में एसिड और नेचुरल शुगर की भी पर्याप्त मात्रा होती है, इसलिए नींबू का रस चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं और कई दूसरी स्किन प्रॉब्लम भी दूर होती हैं। चेहरे पर नींबू का रस लगाने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

चेहरे पर रोज नींबू लगाने से क्या होता है? - chehare par roj neemboo lagaane se kya hota hai?

इसे भी पढ़ें: स्किन के लिए फायदेमंद है बेकिंग सोडा और नींबू, जानें कैसे करें इस्तेमाल

1. दाग-धब्बे दूर करने के लिए फायदेमंद

दाग-धब्बों को दूर करने के लिए नींबू का रस चेहरे पर लगाना बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल सप्ताह में दो से तीन बार करने से चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे और झाइयां दूर होती हैं। नींबू के रस को लगाने से सन टैन और झुर्रियों को भी दूर करने में मदद मिलती है।

2. ऑयली स्किन वालों के लिए फायदेमंद

ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए नींबू का रस बहुत फायदेमंद होता है। चेहरे पर सप्ताह में 3 दिन नींबू का रस लगाने से स्किन पर ऑयल कम होता है और चेहरे की चमक बढ़ती है। इसमें मौजूद गुण चेहरे से तेल को कम करने और चेहरे का ग्लो बढ़ाने में उपयोगी होते हैं।

इसे भी पढ़ें: स्किन पर गुलाब जल और नींबू का रस लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल के तरीके

3.  मुहांसों को दूर करने में उपयोगी

नींबू का रस चेहरे पर लगाने से पिंपल्स और एक्ने की समस्या को दूर करने में बहुत फायदा मिलता है। नींबू में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो चेहरे से एक्ने और मुहांसे कम करने में बहुत फायदेमंद होता है। नींबू के रस के साथ नारियल तेल या टी-ट्री ऑयल लगाने से मुहांसे और एक्ने दूर होते हैं।

4.  होंठों के लिए फायदेमंद नींबू का रस

नींबू का रस होंठों पर लगाने से डेड स्किन सेल्स दूर होते हैं और होंठों का रंग निखरता है। डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करने के लिए नींबू का रस बहुत फायदेमंद माना जाता है।

5. एंटी एजिंग गुण स्किन को बनाएं जवां

नींबू में एंटी-एजिंग गुण मौजूद होते हैं। इसका इस्तेमाल चेहरे पर झुर्रियों को कम करने का काम करता है और उम्र की वजह से स्किन पर दिखने वाले लक्षणों को कम करता है। नींबू का रस चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स भी दूर होते हैं।

नींबू का रस चेहरे पर कैसे लगाएं?- How To Apply Lemon On Face in Hindi

चेहरे पर नींबू का रस डायरेक्ट लगाने से आपको कई नुकसान हो सकते हैं। इसलिए हमेशा आपको नींबू के रस में कुछ चीजों को मिलाकर ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए। चेहरे से दाग-धब्बे दूर करने और स्किन को खूबसूरत व ग्लोइंग बनाने के लिए नींबू के रस में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और इसको मिक्स करके हल्के हाथों से स्किन पर लगाएं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो एलोवेरा की जगह पर ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको स्किन से जुड़ी एलर्जी या कोई अन्य समस्या है, तो नींबू का रस चेहरे पर लगाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

नींबू गुणों की खान है। नींबू का उपयोग न सिर्फ खाने में किया जाता है बल्कि कई बीमारियों का इलाज करने में भी किया जाता है। चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने से तैलीय त्वचा की समस्या नहीं होती और त्वचा पर निखार लाने में मदद मिलती है। चेहरे की झाइयां, झुर्रियां, सन टैन आदि समस्या को कम करने के लिए नींबू बेहद फायदेमंद उपाय माना जाता है। इसका सकारात्मक्क परिणाम मिलने के बाद यकीन मानिए आप नींबू को इस्तेमाल करने का सुझाव औरों को भी जरूर देंगे।

(और पढ़ें - त्वचा की देखभाल कैसे करें)

तो चलिए इस लेख में हम आपको बताते हैं चेहरे पर नींबू लगाने के फायदे व नुकसान:

चेहरे पर नींबू लगाने के फायदे इस प्रकार हैं:

फेस पर नींबू लगाने के फायदे दिलाए त्वचा तैलीय से मुक्ति - Face par nimbu lagane se twacha tailiye nahi hoti

चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने से त्वचा तैलीय नहीं होती। त्वचा पर सीबम के अधिक उत्पादन से स्किन ऑयली हो जाती है और ऐसे में नींबू तैलीय त्वचा से लड़ने में मदद करता है। नींबू में एस्ट्रिजेंट होते हैं जो चेहरे को ऑयली नहीं होने देते। नींबू लगाने से त्वचा के बड़े छिद्र सिकुड़ जाते हैं और इस तरह त्वचा ऑयली नहीं होती।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक)

चेहरे पर नींबू लगाने का तरीका:

सामग्री:

  1. आधा छोटा चम्मच नींबू।

बनाने व लगाने का तरीका:

  1. पहले आधा नींबू काटें और फिर उसे साफ चेहरे पर लगा लें।
  2. चेहरे पर लगाने के बाद अच्छे से मसाज करें और फिर मसाज के बाद जूस को सूखने के लिए छोड़ दें।
  3. फिर चेहरे को गर्म पानी से धो दें और धोने के बाद चेहरे को तौलिए से पोछ लें।
  4. तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के लिए इस उपाय का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करें।
  5. अच्छा परिणाम पाने के लिए आप नींबू से बने फेस वाश का भी उपयोग कर सकते हैं।  

 (और पढ़ें - तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के उपाय​)

चेहरे पर नींबू लगाने के लाभ दे निखरी त्वचा - Face par nimbu lagane se twacha nikharti hai

नींबू में प्राकृतिक एस्ट्रिजेंट होते हैं जो चेहरे को निखारने और गोरा बनाने में मदद करते हैं। जब आप नींबू के जूस का इस्तेमाल करते हैं तो इससे त्वचा ड्राई हो जाती है और स्किन भी टाइट लगने लगती है। नींबू के उपयोग से बड़े छिद्र सिकुड़ जाते हैं और सीबम का उत्पादन भी संतुलित हो जाता है, त्वचा तैलीय नहीं होती, ब्लैक हेड्स, व्हाइटहेड्स और मुहांसों की समस्या भी दूर हो जाती है।

(और पढ़ें - मुहांसों के लिए टिप्स)

नींबू का इस्तेमाल करने के लिए:

सामग्री:

  1. एक स्प्रे बोतल।
  2. आधा कप डिस्टिल्ड वाटर।
  3. एक छोटा चम्मच नींबू का जूस।

बनाने व लगाने का तरीका:

  1. पहले बोतल में पानी और नींबू का जूस मिला दें।
  2. अब बोतल को बंद करें और फिर अच्छे से बोतल को हिलाएं।
  3. फिर बोतल को चेहरे पर स्प्रे करें।
  4. इस उपाय को एक हफ्ते तक इसी तरह दोहराएं।

(और पढ़ें - चेहरे पर चमक लाने के उपाय) 

चेहरे पर नींबू लगाने से होता है ब्लैकहेड्स दूर - Face par nimbu blackheads ko door karta hai

ब्लैकहेड्स त्वचा के छिद्रों पर तेल, अशुद्धियों और बैक्टीरिया के आने से शुरू होते हैं। भाप की मदद से आप अशुद्धियों को निकाल सकते हैं और फिर एक नींबू को आधा काटकर उसे प्रभावित क्षेत्र पर रगड़ें। अब चेहरे को धोएं और फिर खुले छिद्रों पर बर्फ के टुकड़े को रगड़ें। इस उपाय को हफ्ते में एक बार दोहराएं और चेहरे को मुलायम व ब्लैकहेड्स से मुक्त करें। 

(और पढ़ें - चेहरे को गोरा करने के उपाय)

चेहरे पर नींबू लगाने से लाभ है पिगमेंटेशन की समस्या में - Nimbu ko face par lagane se pigmentation ki samasya nahi hoti

खट्टे फल, खासकर नींबू काले दाग-धब्बों, एजिंग और चकत्तों की समस्या के लिए बेहद अच्छा होता है। बस आपको नींबू का जूस प्रभावित क्षेत्र पर लगाना है और इस तरह आप देखेंगे कि धीरे-धीरे काले दाग धब्बों और पिगमेंटेशन की समस्या दूर हो रही है। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड चेहरे को साफ रखने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें - झाइयां हटाने की क्रीम)

नींबू को चेहरे पर लगाने से होता है एजिंग की परेशानी दूर - Nimbu ko face par lagane se ageing ki pareshani door hoti hai

विटामिन सी एजिंग को कम करने के लिए बहुत ही बेहतरीन सप्लीमेंट माना जाता है। एजिंग को दूर करने के लिए आप नींबू के जूस और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इसमें दालचीनी, जायफल पाउडर, जैतून के तेल को भी मिलाया गया है। जायफल पाउडर रक्त प्रवाह में सुधार करता है जबकि नींबू का जूस त्वचा को जवान बनाने में मदद करता है।

(और पढ़ें - एंटी एजिंग फेस मास्क)

नींबू का इस्तेमाल करने के लिए:

सामग्री:

  1. एक बड़ा चम्मच नींबू का जूस।
  2. एक बड़ा चम्मच शहद।
  3. एक चुटकीभर दालचीनी और एक चुटकीभर जायफल पाउडर।
  4. जैतून के तेल की कुछ बूंदें।

बनाने व लगाने का तरीका:

  1. पहले सभी सामग्रियों को एक साथ मिला लें।
  2. अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं।
  3. लगाने के बाद मिश्रण को ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें।
  4. फिर 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो दें।
  5. एक हफ्ते बाद आपको अपना चेहरा टोन और चमकदार लगने लगेगा।

(और पढ़ें - बेस्ट एंटी एजिंग क्रीम के फायदे) 

चेहरे पर नींबू रगड़ने के फायदे रखे मुहांसे दूर - Face par nimbu lagane se muhaso ka hota hai ilaaj

नींबू के जूस में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुहांसों से लड़ने में मदद करते हैं। नींबू के जूस के साथ आप टी ट्री तेल मिलाकर कील-मुहांसों की समस्या को दूर कर सकते हैं।

(और पढ़ें - मुँहासे के निशान मिटाने के उपाय)

नींबू का इस्तेमाल करने के लिए:

सामग्री:

  1. एक छोटा चम्मच नींबू जूस।
  2. एक बूंद टी ट्री ऑयल।

बनाने व लगाने का तरीका:

  1. पहले दोनों सामग्रियों को एक साथ मिला लें।
  2. अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और लगाने के बाद 15 मिनट के लिए मिश्रण को ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। अब मुलायम कपड़े से चेहरे को पोछ लें। ऐसे करने से चेहरे पर मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे जिससे मुहांसे होते हैं।

(और पढ़ें - मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय) 

चेहरे पर नींबू लगाने के नुकसान - Face par nimbu lagane ke nuksan

चेहरे पर नींबू लगाने के नुकसान इस प्रकार हैं:

नींबू लगाने से त्वचा का PH स्तर बदल जाता है:
नींबू के जूस में एसिड अधिक मात्रा में होता है। नींबू को त्वचा पर लगाने के कारण त्वचा की सुरक्षात्मक परत को स्थाई रूप से नुकसान हो सकता है क्योंकि यह त्वचा के PH स्तर को बदल देता है। इसकी वजह से हाइपरपिगमेंटशन, इरिटेशन की समस्या होती है और त्वचा अत्यधिक संवेदनशील हो सकती है।

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय)

दाग और निशान:
नींबू में बहुत अधिक एसिड होता है जिसका इस्तेमाल अगर आप मुहांसों पर करते हैं तो इससे उनमें से खून निकल सकता है। हालांकि नींबू से पिम्पल्स से लड़ने में मदद मिलती है, लेकिन खून निकलने से आपकी त्वचा पर दाग-धब्बे रह सकते हैं।

(और पढ़ें - स्ट्रेच मार्क्स हटाने की क्रीम)

केमिकल से त्वचा जल सकती है:
चेहरे पर नींबू का जूस लगाने के बाद बाद जब आप बाहर निकलते हैं तो सूरज की तेज किरणों की वजह से फाइटोफोटोडर्मटाइटिस (Phytophotodermatitis) हो सकता है। नींबू में मौजूद साइट्रस एसिड से आपकी त्वचा सूरज के सामने अधिक संवेदनशील हो सकती है।

(और पढ़ें - काले दाग हटाने के उपाय)

स्किन इरिटेशन:
जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है उन्हें स्किन बर्न होने का एहसास हो सकता है और नींबू का जूस लगाने से त्वचा पर खुजली की भी परेशानी होने लगती है। इससे त्वचा लाल हो सकती है और सूजने लगती है जिसके कारण त्वचा पर मार्क्स पड़ने लगते हैं और अन्य त्वचा से संबंधी समस्याएं शुरू हो सकती हैं।

(और पढ़ें - कील मुंहासे हटाने की क्रीम)

क्या हम रोजाना चेहरे पर नींबू लगा सकते हैं?

Applying Lemon On Face Benefits: चेहरे का ग्लो बढ़ाने और दाग-धब्बे मिटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। नींबू में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है और इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को बेहतर बनाने रखने में बहुत उपयोगी होते हैं

नींबू को मुंह में कैसे लगाएं?

इसका उपयोग हमेसा फेसमास्क (Lemon Face Mask) और फेसपैक (Lemon Face Pack) के रूप में करना चाहिए सिर्फ नींबू का रस फेस पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे चेहरे पर जलन या एलर्जी हो सकती है। ऑयली स्किन वालों के लिए नींबू के फेसमास्क और फेसपैक इस्तेमाल काफी फायदेमंद है क्योंकि यह एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करता है।

रोजाना चेहरे पर क्या लगाएं?

बेसन, चंदन, हल्दी और दूध का फेस पैक इसके लिए 2 चम्मच बेसन में थोड़ा सा चंदन पाउडर, 1 चुटकी हल्दी और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। ... .
मसूर की दाल मसूर की दाल को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और फिर उसे शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। ... .
नींबू ... .
नीम के पत्ते ... .
टमाटर ... .
दही ... .
हल्दी और मलाई ... .

रात को नींबू लगाने से क्या होता है?

Applying it on the face can cause problems like pimples, rashes, dark circles. चेहरे पर नींबू का रस इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। नींबू का पीएच लेवल बहुत ही अधिक होता है। चेहरे पर इसे लगाने से पिंपल्स, रैशेज, डार्क सर्कल्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं।