मेथी को बालो में कैसे लगाए? - methee ko baalo mein kaise lagae?

होम /न्यूज /जीवन शैली /झड़ते बालों के लिए मेथी दाना है बहुत उपयोगी, बालों को बनाता है मजबूत और घना, ऐसे करें इस्‍तेमाल

झड़ते बालों के लिए मेथी दाना है बहुत उपयोगी, बालों को बनाता है मजबूत और घना, ऐसे करें इस्‍तेमाल

मेथी को बालो में कैसे लगाए? - methee ko baalo mein kaise lagae?

मेथी दानें में कई गुण है जो बालों की अच्‍छी ग्रोथ के लिए जरूरी है. Image/shutterstock

अगर आपके बाल बहुत गिर (Hair Fall) रहे हैं तो आप घर पर मेथी दाने (Fenugreek Seeds) का हेयर पैक (Hair Pack) बनाएं और इसे ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated : June 19, 2021, 13:56 IST

    Fenugreek Seeds For Hair Growth: मॉनसून में बालों का झड़ना बहुत ही आम समस्‍या है. लेकिन अगर ये जरूरत से ज्‍यादा गिरने लगे तो इसे हेयर लॉस की समस्‍या कहा जा सकता है. ऐसे में हम बालों को घना और मुलायम बनाने के लिए तमाम तरह के प्रयास करते हैं और तरह तरह के होममेड हेयर मास्‍क का प्रयोग करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप गिरते बालों को रोकने के लिए मेथी के दानों का प्रयोग करें तो ये काफी फायदेमंद होता है. बता दें कि मेथी में पोटेशियम होता है जो बालों को गिरने से रोकता है. मेथी के छोटे से दाने में विटामिन ए, के, सी, आयरन, कैल्श्यिम और फोलिक एसिड जैसे पौष्टिक तत्‍व भी पाए जाते हैं.

    मेथी दानें में कई गुण है जो बालों की अच्‍छी ग्रोथ और स्‍कैल्‍प रिपेयर के लिए जरूरी है. भारतीय आयुर्वेद में तो बरसों से इसका प्रयोग बालों को खूबसूरत बनाने के लिए किया जाता रहा है. तो आइए जानते हैं कि हम मेथी हेयर मास्क (Methi Hair Mask) का प्रयोग अपने बालों को हेल्‍दी रखने के लिए कैसे कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

    मेथी हेयर मास्‍क बनाने की विधि

    पहली विधि‍

    इसके लिए आपको मेथी के दाने, नींबू का रस और कोकोनट मिल्‍क की जरूरत पड़ेगी. अब सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्‍मच मेथी दाने को रात भर भिगोने रख दें. अगले दिन भीगे हुए मेथी दानों को मिक्‍सी में डालकर अच्‍छी तरह से पेस्‍ट तैयार कर लें. इस पेस्‍ट में एक चम्‍मच नींबू का रस और कोकोनट मिल्‍क मिलाएं. मेथी हेयर मास्‍क तैयार है. आप अब इस पेस्‍ट को बालों की जड़ों पर अच्‍छी तरह से लगाएं. इसे 20 मिनट तक बालों पर लगे रहने दें. सूख जाने में बालों की मालिश करें और फिर शैम्‍पू से धो लें.

    इसे भी पढ़ें : फटी एड़ियों से पाना है छुटकारा तो करें ये उपाय, रातभर में ही दिखेगा असर

    दूसरी विधि‍

    इसके लिए सूखी मेथी का बीज और नारियल तेल की जरूरत पड़ेगी. आप सबसे पहले मेथी दानों को पीसकर उसका पाउडर तैयार कर लें. अब एक कटोरी में इस पाउडर को डालकर और उसमें 1 चम्‍मच नारियल का तेल मिलाएं. अब इसे अच्‍छी तरह मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं. जब बाल अच्‍छी तरह सूख जाएं तो शैम्‍पू से धो लें. कुछ ही दिन के प्रयोग के बाद  आपके बालों में अंतर दिखेगा और बाल झड़ना बंद हो जाएंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

    Tags: Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Home Remedies, Lifestyle

    FIRST PUBLISHED : June 19, 2021, 13:24 IST

    होम /न्यूज /जीवन शैली /बालों को मजबूत बनाने से लेकर ग्रोथ बढ़ाने तक के काम आते हैं मेथी के बीज, जानें कैसे

    बालों को मजबूत बनाने से लेकर ग्रोथ बढ़ाने तक के काम आते हैं मेथी के बीज, जानें कैसे

    मेथी को बालो में कैसे लगाए? - methee ko baalo mein kaise lagae?

    बालों के झड़ने को रोकने के लिए आप मेथी दाने को नारियल तेल में मिलाकर इस्तेमाल करें. Image : Canva

    बालों की कई समस्‍याओं को दूर करने के लिए मेथी का इस्‍तेमाल आयुर्वेद में भी किया जाता रहा है. मेथी के बीज में भरपूर मात् ...अधिक पढ़ें

    • News18Hindi
    • Last Updated : April 27, 2022, 08:50 IST

    Hair Care Tips: बालों का कमजोर होना, टूटना, झड़ना और असमय सफेद होना एक आम समस्‍या होती जा रही है जिससे इन दिनों हर दूसरा इंसान परेशान है. इन समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह तरह के उपाय करते हैं. इनमें से एक घरेलू उपाय है मेथी के बीज का हेयर केयर में इस्‍तेमाल. जी हां, बालों की समस्‍याओं को दूर करने के लिए मेथी के बीज का इस्‍तेमाल आयुर्वेद (Ayurveda) में भी किया जाता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, मेथी के बीज में भरपूर मात्रा में आयरन, जिंक, हेल्‍दी फैट और प्रोटीन पाए जाते हैं जो बालों को भरपूर न्‍यूट्रीशन देने के काम आता है. इसमें एंटी फंगस और एंटी इन्‍फ्लामेट्री तत्‍व होते हैं जो बालों के ग्रोथ के लिए जरूरी है. एक शोध में भी पाया गया है कि जिन लोगों ने सेप्‍लीमेंट के रूप में मेथी का इस्‍तेमाल किया उनमें से 80 प्रतिशत लोगों के बालों में वॉल्‍यूम और थिकनेस देखने को मिली. तो आइए जानते हैं  कि मेथी के बीज से हम अपने बालों की समस्‍या को किस तरह दूर कर सकते हैं और इसके उपयोग के अलग अलग तरीके क्‍या हैं.

    बालों में मेथी लगाने के फायदे और तरीका

    हेयर फॉल रोके
    बालों के झड़ने को रोकने के लिए आप मेथी दाने को नारियल तेल में मिलाकर इस्तेमाल करें. इसके लिए पहले मेथी के दानों को पीसकर पाउडर बना लें और इस पाउडर में नारियल तेल मिक्स कर लें. जब वीक में दो दिन बालों की जड़ों पर इसे लगाएं.

    ये भी पढ़ें: घर पर बनाएं एलोवेरा शैंपू, गर्मी में बालों की कई समस्‍याएं रहेंगी दूर

    बालों को बनाएं मजबूत
    बालों को मजबूत बनाने के लिए आप दो चम्मच मेथी दाने को पानी में उबाल लें और ठंडा कर लें. अब इस पानी को छान लें और इस पानी से अपने बालों को धोएं. इसे पानी से खंगालने की जरूरत नहीं है.

    ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: बालों को घना बनाना हो, तो इन 5 चीजों को डाइट में करें शामिल

    बढ़ाएं बालों की ग्रोथ
    बालों को मजबूत, शाइनी और लंबा बनाने के लिए मेथी के दानों को रातभर के लिए पानी में भिगो दें. फिर इन दानों को पीसकर बारीक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को साफ़ पानी से धो लें.

    ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

    Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

    FIRST PUBLISHED : April 27, 2022, 08:50 IST

    बालों में मेथी कैसे लगाना चाहिए?

    इसके लिए पहले मेथी के दानों को पीसकर पाउडर बना लें और इस पाउडर में नारियल तेल मिक्स कर लें. जब वीक में दो दिन बालों की जड़ों पर इसे लगाएं. बालों को मजबूत बनाने के लिए आप दो चम्मच मेथी दाने को पानी में उबाल लें और ठंडा कर लें. अब इस पानी को छान लें और इस पानी से अपने बालों को धोएं.

    मेथी से बाल घने कैसे करें?

    मेथी का पेस्ट है बालों के लिए रामबाण मेथी को पीस कर इसका पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। इसका इस्तेमाल आपके बालों को घना बना सकता है और वाल्युम को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए बस आपको मेथी के बीजों को भिगोकर रात भर रखना है। फिर सुबह इसे पीस कर अपने बालों में लगाएं।

    बालों में मेथी पीसकर लगाने से क्या होता है?

    मेथी में प्रोटीन और विटामिन सी होता है जो कि स्कैल्प को हेल्दी रखने के साथ बालों को घना और लंबा करने में मदद करते हैं। इसके अलावा मेथी के बीजों में आयरन की अच्छी मात्रा होती है जो कि ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है और बालों को अंदर से मजबूत बनाने में मदद करता है।