बादाम खाने का सही समय क्या है? - baadaam khaane ka sahee samay kya hai?

बादाम (Almond) ड्राई फ्रूट्स में सबसे लोकप्रिय होते हैं और यह पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। रोजाना बादाम के सेवन से शरीर को फायदे होते हैं। यह विटामिन E, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, नियासिन, पोटैशियम, मोनोअनसैचुरेटेड फैट भी मौजूद होते हैं। बादाम में ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) कम होता है। बादाम टोटल कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) को नियंत्रित करने में मददगार होता है। इसके सेवन से डायबिटीज को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इस लेख में बादाम खाने का सही समय, तरीका और फायदे बताये गए हैं।

बादाम खाने का सही समय, तरीका और फायदे - Badam Khane Ka Sahi Samay, Tarika Aur Fayde In Hindi

बादाम खाने का सही समय : Right Time To Eat Almonds In Hindi

बादाम खाने का सही समय सुबह खाली पेट (On empty stomach) या चाय के समय (At tea time) होता है। बादाम को सुबह खाली पेट खाने से अनेक लाभ मिलते हैं, सेवन के लिए इन्हें रात में ही भिगो कर रख दें। बिस्कुट, नमकीन या कोई अन्य स्नैक्स खाने की जगह बादाम चाय के साथ भी खाये जा सकते हैं।

बादाम खाने का सही तरीका : Right Way To Eat Almonds In Hindi

बादाम का सेवन करना शरीर के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। बादाम का सेवन उन्हें भिगो कर, छिलका हटा कर करना चाहिए। इसके लिए 8-10 बादाम को रात को पानी में भिगो दें और सुबह उठकर इनका सेवन करें।

बादाम खाने के फायदे : Benefits Of Eating Almonds In Hindi

1. हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखे - बादाम में मौजूद गुण हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।

2. वजन कम करने में मददगार - वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोगो के लिए बादाम का सेवन फायदेमंद होता है।

3. डायबिटीज में उपयोगी - बादाम के गुण डायबिटीज में लाभकारी होते हैं। बादाम कम ग्लूकोस वाला खाद्य पदार्थ होता है, इसके सेवन से मधुमेह का खतरा कम हो सकता है।

4. ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करे - बादाम का सेवन लो-डेंसिटी कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करता है। यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित भी करने में सक्षम है।

5. याददाश्त तेज़ करे - सभी ने बचपन से सुना होगा की बादाम के सेवन से बुद्धि तेज़ होती है, जो कि सच है। बादाम खाने से हमारे दिमाग को विटामिन E मिलता है, जिससे याददाश्त तेज हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar

Thank You!

Almonds For Brain: बादाम खाना दिमाग और सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. बादाम खाने से दिमाग का विकास और याद्दाश्त मजबूत बनती है. बादाम खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. बादाम खाने से वजन कम होता है. बादाम का ग्लाइसेमिक लोड जीरो होता है, जिसकी वजह से पाचन तंत्र मजबूत बनता है. बच्चों के दिमाग के विकास (Brain Development) में भी बादाम मदद करता है. रोज बादाम खाने से हड्डियां और दांत मजबूत बनते हैं. जानिए बादाम खाने के फायदे, बादाम खाने का सही समय और दिन में कितने बादाम खाने चाहिए. 

1 दिन में कितने बादाम खाएं
एक रिसर्च के मुताबिक, एक स्वस्थ व्यकित को दिन में 1 मुट्ठी बादाम खाने चाहिए, यानि करीब 56 ग्राम बादाम आप एक दिन में खा सकते हैं. 4 साल से बड़े बच्चों को आप दिन में 3-4 बादाम भिगोकर खिला सकते हैं. 

बादाम खाने का सही समय
बादाम आप कभी भी खा सकते हैं, लेकिन भरपूर फायदा लेने के लिए बादाम को सुबह खाली पेट खाने की सलाह दी जाती है. आप चाहें तो चाय के वक्त भी बादाम खा सकते हैं. अगर आप शाम को स्नैक्स में बादाम खाना चाहते हैं तो खा सकते हैं.

बादाम खाने का सही तरीका
बादाम तासीर में गर्म होता है इसलिए इसे भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है. खासतौर से गर्मी और बारिश के मौसम में आपको भीगे हुए बादाम खाने चाहिए. आप बादाम को छील कर या बिना छीले कैसे भी खा सकते हैं. सर्दियों में आप कच्चे बादाम भी खा सकते हैं. इससे शरीर को गर्माहट मिलती है. 

News Reels

बादाम खाने के फायदे
1- बादाम खाने से इम्यूनिटी बढ़ाने (Boosts Immunity) में मदद मिलती है. बादाम न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है, जो शरीर में ब्लड क्लॉटिंग से भी बचाता है. बादाम में अच्छी मात्रा में प्रोटीन और आयरन पाया जाता है. 
2- बादाम खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है. ये शरीर में एनर्जी लेवल को बूस्ट (Energy Booster) करता है. बादाम में विटामिन और मैग्नीशियम काफी होता है, जिससे थकान दूर होती है. 
3- रोज बादाम खाने वाले लोगों की हड्डियां भी मजबूत (Keeps Bone Healthy) होती हैं. बादाम कैल्शियम और दूसरे जरूरी न्यूट्रीशन का अच्छा सोर्स है. बादाम खाने से बच्चों की हड्डियां मजबूत होती हैं. 
4-  बादाम में भरपूर ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन के, विटामि ई, प्रोटीन, कॉपर, फाइबर और जिंक भी पाया जाता है. 
5- बादाम खाने से बच्चों का दिमाग तेज (Brain Development) होता है. इससे आईक्यू लेवल बढ़ता है और ब्रेन सेल्स को रिपेयर करने में मदद मिलती है. रोज बादाम खाने से आईक्यू लेवल भी बढ़ता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-

Health Tips: रोज कितने काजू खाने चाहिए? काजू के फायदे और कीमत जानिए

Egg Side Effects:एक दिन में कितने अंडों का करना चाहिए सेवन, वरना उठाना पड़ सकता है सेहत को नुकसान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

1 दिन में कितने Badam खाने चाहिए?

1 दिन में कितने बादाम खाएं एक रिसर्च के मुताबिक, एक स्वस्थ व्यकित को दिन में 1 मुट्ठी बादाम खाने चाहिए, यानि करीब 56 ग्राम बादाम आप एक दिन में खा सकते हैं. 4 साल से बड़े बच्चों को आप दिन में 3-4 बादाम भिगोकर खिला सकते हैं.

सुबह खाली पेट कितने बादाम खाना चाहिए?

लेकिन हां सुबह खाली पेट 4-5 बादाम से ज्यादा का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि अधिक सेवन स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं सुबह खाली पेट बादाम खाने के क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

बादाम कब नहीं खाना चाहिए?

खाली पेट कभी बादाम नहीं खाने चाहिए. खाली पेट बादाम खाने से पित्त बढ़ता है और पाचन संबंधी समस्याएं हो जाती हैंअगर खाली पेट हैं तो सब्जियों और फल के साथ बादाम खा सकते हैं. बादाम के छिलके में टैनिन होता है जो पोषक तत्वों को अवशोषित होने से रोकता है. जब आप बादाम भिगोते हैं तो छिलका आसानी से निकल जाता है.

दिन में 4 बादाम खाने से क्या होता है?

एक्सपर्ट के मुताबिक, सुबह सबसे पहले आपको खाली पेट 4 भीगे हुए बादाम खाने चाहिए. जिससे हमें कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट्स, हेल्दी फैट्स आदि सबकुछ होता है, जिसकी शरीर को जरूरत हो सकती है.