बार बार जुकाम होने पर क्या खाना चाहिए? - baar baar jukaam hone par kya khaana chaahie?

सर्दी-खांसी में भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, नहीं तो बढ़ जाएगी प्रॉब्लम, हो सकते हैं हॉस्पिटलाइज

By आजाद खान | Published: January 24, 2022 06:49 PM2022-01-24T18:49:58+5:302022-01-24T18:54:12+5:30

Show

Foods To Avoid in Cold Flu: सर्दी-जुकाम में हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि क्या खाने से हमारा शरीर और खराब हो सकता है।

बार बार जुकाम होने पर क्या खाना चाहिए? - baar baar jukaam hone par kya khaana chaahie?

सर्दी-खांसी में भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, नहीं तो बढ़ जाएगी प्रॉब्लम, हो सकते हैं हॉस्पिटलाइज

Next

Highlightsठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम आम बात है।सर्दी-जुकाम से परहेज नहीं करने पर कई और बीमारियां भी होती है। इसमें दूध और फ्राइड फूड के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

Foods To Avoid in Cold Flu: ठंड हो या गर्मी अकसर लोगों को सर्दी-जुकाम हो जाता है। सर्दी-जुकाम से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। सर्दियों में तो सर्दी-जुकाम लोगों को ज्यादा होता है जिससे उन्हें काफी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में लोगों को यह पता नहीं होता है कि सर्दी-जुकाम क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। कई बार जानकारी नहीं होने के कारण लोग ऐसी चीजों को खा लेते हैं जिसे उन्हें सर्दी-जुकाम में नहीं खाना चाहिए। इससे इनको फायदा तो नहीं बल्कि उलटा नुकसान ही होता है। तो आइए जानते है कि अगर आपको सर्दी-जुकाम हो जाए तो ऐसे में क्या-क्या नहीं खाना चाहिए।

सर्दी-जुकाम में इन फूड्स से बचें (Foods To Avoid in Cold Flu)

जब आपको सर्दी-जुकाम की शिकायत हो तो इन चीजों का परहेज करें। ऐसा करने से आप अपने सर्दी-जुकाम पर काबू कर पाएंगे और इससे आपका शरीर भी फिट रहेगा।

सर्दी-जुकाम में दूध से रहें दूर (Avoid Milk in Cold Flu)

एक स्टडी की माने तो सर्दी-जुकाम में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपके शरीर पर उल्टा असर पड़ता है। सिर्फ दूध ही नहीं बल्कि सर्दी-जुकाम में डेरी से बने फूड्स से भी बचना चाहिए। सर्दी-जुकाम में दूध और डेरी से बने फूड्स आपके सर्दी-जुकाम के लिए खतरा हो जाता है। 

फ्राइड फूड और मैदा सर्दी-जुकाम में है हानिकारक (Avoid Fried Food in Cold Flu)

सर्दी-जुकाम में फ्राइड फूड और मैदा के सेवन से बचे। सर्दी-जुकाम में फ्राइड खाने जैसे पकौड़े और फ्राइड आलू खाने से बचें। इसके साथ मैदे से बनी चीजें जैसे ब्रेड, मैगी, भटुरे, कुल्चे आदि के सेवन से भी दूर रहें। 

सर्दी-जुकाम में नहीं खाएं तले हुए खाने (Avoid Oiled Food in Cold Flu)

जानकार कहते है कि सर्दी-जुकाम में तले हुए खाने से भी दूर रहें। ये आपके खांसी और चुकाम को बढ़ा सकते हैं। इसलिए सर्दी-जुकाम में इसका सेवन नहीं करना ही समझदारी है।

सर्दी-जुकाम के लिए डिब्बा बंद जूस है खतरे की घंटी (Avoid Packed Juice in Cold Flu)

सर्दी-जुकाम में डिब्बा बंद जूस का सेवन नहीं करें। डिब्बा बंद जूस में हाई शुगर इंग्रेडिएंट होते हैं जो बीमारे से लड़ने के लिए सफेद रक्त कोषिकाओं की क्षमता को और कम कर देती है। 
इसलिए सर्दी-जुकाम में इस तरह के जूस के इस्तेमाल से बचना चाहिए। 

ठंडी चीजें नहीं खाएं वर्ना बढ़ जाएगा सर्दी-जुकाम (Avoid Cold Food in Cold Flu)

आपको बता दें कि सर्दी-जुकाम में ठंडी चीजों से एकदम परहेज करें। अगर आप इससे परहेज नहीं करेंगे तो आपका सर्दी-जुकाम ठीक नहीं होगा। ठंडी चीजें जैसे कोल्ड ड्रिंक, आइसक्रिम, ठंडा फल, आदि के सेवन से बचें। इसके इस्तेमाल से आपको कई तरह की और बीमारियां भी हो सकती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: don't use these foods in winter cold flu omicron corona hospitalized health tips

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे

संबंधित खबरें

कोई भी बीमारी या इंफेक्शन होने से पहले हमारा शरीर हमें कुछ संकेत देने लगता है. ऐसा ही होता है कोल्ड या जुकाम होने से पहले. नाक में खुजली होना, लगातार छींक आना, गले में जलन होना, कानों में खुजली, गले में सूखापन इत्यादि. ये सभी लक्षण इस बात की तरफ इशारा करते हैं कि शरीर के अंदर कोल्ड बढ़ाने वाले वायरस ग्रोथ कर रहे हैं. ऐसे में आप कुछ खास सब्जियां खाना शुरू कर दें. इससे आपके शरीर को इन वायरस की ग्रोथ को रोकने में सहायता मिलेगी और कोल्ड आप पर उस तरह हावी नहीं हो पाएगा कि बुखार और बदनदर्द की स्थिति आ जाए. यहां जानें इन सब्जियों के नाम और कुछ दूसरी जरूरी टिप्स,  जो कोल्ड बढ़ने से रोकती हैं... 

इन सब्जियों का सेवन शुरू कर दें

1. लाल शिमला मिर्च:  जुकाम को बढ़ने से रोकने के लिए और जुकाम होने पर दोनों ही स्थितियों में आपको लाल शिमला मिर्च का सेवन अधिक करना चाहिए. इसे सब्जी, सलाद या दूसरे फूड्स में मिलाकर खाएं.

2. आलू-टमाटर की सब्जी: आलू और टमाटर दोनों ही कई तरह के पोषक तत्वों से भरे होते हैं. लेकिन जब इन दोनों को मिलाकर इनकी सब्जी तैयार की जाती है तो यह तासीर में काफी गर्म हो जाती है. इस सब्जी का सेवन शरीर में ऐंटिबैक्टीरियल और ऐंटिवायरल गुणों की वृद्धि करता है.

News Reels

3. कद्दू की सब्जी: कद्दू भी तासीर में गर्म होता है और पोषण का खजाना होता है. जुकाम होने पर यह सब्जी आपको बदन दर्द और भारीपन से राहत दिलाती है.

आपको खाने हैं ये 3 फल 

  • कीवी
  • स्ट्रॉबेरी
  • संतरा

सिर्फ ये तीन सब्जियां और फल ही क्यों?

  • हम आपको ये चीजें खाने की सलाह इसलिए दे रहे हैं क्योंकि इनमें विटमिन-सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जुकाम को बढ़ने से रोकने के लिए यह विटमिन बहुत जरूरी होता है. लाल शिमला मिर्च में हरी, नारंगी और पीली शिमला मिर्च की तुलना में कहीं अधिक विटमिन सी होता है, कोल्ड को बुरी स्थिति में नहीं पहुंचने देता. इसका पूरा लाभ लेने के लिए हो सके तो लाल शिमला मिर्च को सलाद के रूप में या फूड पर ऊपर से गार्निश करके खाएं. क्योंकि पकाने के दौरान इसकी बहुत सी खूबियां कम हो जाती हैं.
  • संतरे की तुलना में कीवी और स्ट्रॉबेरीज में शुगर की मात्रा काफी कम होती है और विटमिन सी अधिक होता है. इसलिए संतरे की जगह कीवी और स्ट्रॉबेरीज को चुनें. लेकिन ये ना हों तो संतरा खाना बेस्ट है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: इन 9 कारणों से झड़ते हैं दुनिया के ज्यादातर लोगों के बाल, देखें क्या है आपके हेयर फॉल की वजह

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

जुकाम ठीक करने के लिए क्या खाएं?

लौंग और शहद खाएं- खांसी या जुकाम होने पर आप लौंग का सेवन करें. ... .
तुलसी अदरक की चाय- अगर आप बहती नांक और खांसी से परेशान हैं तो आपको गर्म तासीर की चीजों का सेवन करना चाहिए. ... .
शहद और अदरक का रस- जुकाम एक ऐसी समस्या है जो हफ्तों में जाकर ठीक होती है. ... .
भाप लें- सर्दी-खांसी में सबसे ज्यादा राहत भाप लेने से मिलती है..

जुकाम होने पर क्या नहीं खाना चाहिए?

सर्दी-जुकाम की समस्या में भूल कर भी न करें इन चीजों का सेवन.
डेयरी प्रोडक्‍ट्स यदि आपको खांसी, जुकाम (सर्दी-जुकाम के 5 घरेलू नुस्‍खे) या फिर सर्दी हो जाती है तो आपको सबसे पहले दूध, दही, पनीर, घी आदि के सेवन से बचना चाहिए। ... .
अल्कोहल ... .
मीठी चीजें ... .
मांस ... .

बार बार जुकाम हो जाए तो क्या करना चाहिए?

यदि आपको बार-बार गर्मी में सर्दी, खांसी की समस्या होती है, तो आप अदरक का सेवन जरूर करें. आप अदरक वाली चाय, काढ़ा, अदरक वाला गर्म पानी पिएंगे, तो आराम मिलेगा. स्वाद बढ़ाने के लिए आप थोड़ा सा शहद या गुड़ मिला सकते हैं.

बार बार सर्दी जुकाम होने के क्या कारण हो सकते हैं?

बार-बार सर्दी और खांसी की समस्या कमजोर इम्यूनिटी के कारण होती है. अगर आपकी इम्युनिटी कमजोर है तो इसे हल्के में बिलकुल भी ना लें. एक्सपर्ट के अनुसार, अगर आपके एक महीने में दो से अधिक बार जुकाम हो रहा है तो आप सतर्क हो जाए. क्योंकि ऐसा मौसम बदलने के कारण नहीं, बल्कि आपके अंदर पर रही कोई गंभीर बीमारी का कारण होता है.