बेलपत्र खाने से क्या होता है? - belapatr khaane se kya hota hai?

बेलपत्र खाने से क्या होता है? - belapatr khaane se kya hota hai?
Bael

हिन्दू धर्म में पूजा के लिए प्रयोग होने वाला बेलपत्र, सिर्फ पूजा के लिए ही नहीं, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद है. ज्यादातर लोगों को इससे होने वाले फायदों के बारे में नहीं पता है. तो आइए आज हम अपने इस लेख में आपको बेल से जुड़ीं कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बताते हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे कि बेल आपको आखिर कैसे इन बीमारियों से बचा सकता है. तो आइये जानते हैं इसके बारे में विस्तार से 

Show

बेल से फायदा  (Benefit from Bel)

बेल स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी है. यह कई प्रकार के रोगों की रोकथाम के लिए भी प्रयोग किया जाता है. यह शरीर में कफ, वात विकार,  दस्त, बदहजमी, मूत्र रोग, डायबिटीज, पेचिश, ल्यूकोरिया के लिए भी कारगर औषधि है. 

बेल का पत्ता खाने से फायदा (Benefits of eating bel leaves)

बेल के पत्तों का सेवन करने से रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफ़ी हद तक कम हो जाता है. तो आइये जानते हैं बेल के पत्तों से होने वाले फायदों के बारे में -

1. गर्भ निरोधक में कारगर

विशेषज्ञों की मानें तो बेल के पत्ते से बना चूर्ण गर्भ निरोधक में काफी ज्यादा कारगर साबित हुआ है. पुरुष प्रति किलो अपने शरीर के वजन के हिसाब से 10 ग्राम बेल के पत्ते का चूर्ण का सेवन कर सकते हैं.

2. कैंसर, सूजन, पेट सम्बंधित समस्या से बचाव

बेल के पत्ते का चूर्ण कैंसर होने की संभावना को काफी हद तक कम कर देता है. यह शरीर की किसी भी प्रकार के सूजन, पेट सम्बंधित समस्या में काफी लाभकारी है. 

3. मधुमेह से राहत

मधुमेह रोगियों (Diabetic Patients) के लिए बेल का पत्ता बहुत लाभदायक माना गया है. आप घर पर बेल की पत्तियों को पीसकर उसके रस का रोजाना 2 बार सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से इस बीमारी में काफी हद तक राहत मिलती है. 

बेल पत्र के जूस पीने के फायदे (Benefits of drinking Bel Patra juice)

गर्मी के मौसम में बेल का शरबत न सिर्फ गर्मी से राहत दिलाता है बल्कि कई तरह की स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओं से भी मुक्ति दिलाने में मदद करता है. तो आइये जानते हैं बेल के जूस पीने के फायदों के बारे में...

1. शरीर को ठंडक दे

बेल के रस को ताजा शहद में मिलाकर सेवन करने से एसिडिटी से राहत मिलती है. अगर आपको बार बार मुंह के छाले होते हैं तो भी इसका सेवन आपके लिए काफी हद तक फायदेमंद माना गया है. और  इसका सेवन आपको गर्मियों में लू से बचाए रखने में मददगार है वहीं ये शरीर को अंदर से ठंडक देने का काम भी करता है.

2. स्तन दूध उत्पादन बढ़ाए

अगर आप हाल ही में मां बनी हैं तो आपके लिए इसके जूस का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. ये स्वास्थ्य को बेहतर कर स्तन दूध उत्पादन को बढ़ाता है.

3) खून साफ करने में काफी सहायक

बेल के रस में हल्का गुनगुना पानी मिलाकर उसमें थोड़ी सी मात्रा में शहद डालकर नियमित सेवन करने से खून साफ हो जाता है.

4) कब्ज व पाचन की समस्या ठीक करे

बेल के पके फल के गूदे को ठंडे पानी में अच्छे से मसलकर, किसी गिलास में छान लें. फिर इसमें मिश्री, लौंग, इलायची, काली मिर्च व कपूर को मिलाकर शर्बत बना लें. फिर रोजाना इसका सेवन करें. इससे आपको ज्यादा प्यास नहीं लगेगी, पेट में जलन की समस्या से भी राहत मिलेगी, उल्टी, कब्ज व पाचन विकार की समस्या भी ठीक होगी.

बेल के औषधीय गुण (Medicinal properties of Bel)

आयुर्वेद शास्त्र में भी बेल के अनगिनत फायदे बताए गए हैं, जिस वजह से इसका प्रयोग औषधि के रूप भी किया जाता है. तो आइये जानते हैं बेल के औषधीय गुणों के बारे में-

दस्त की समस्या से लाभ

बेल के कच्चे फल को आग में अच्छे से सेंक लें. फिर इसके 10 से 20 ग्राम गूदे को चीनी के साथ रोजाना दिन में 3 से 4  बार सेवन करें. इससे दस्त की समस्या से लाभ मिलेगा.

रतौंधी की समस्या में लाभकारी

10  ग्राम ताजे बेल के पत्तों को 7 काली मिर्च के साथ अच्छे से पीस लें. फिर इसे 100 ml  पानी में अच्छे से छान लें. फिर इसमें 25g  मिश्री  मिलाकर रोजाना सुबह और शाम सेवन करें. इसके अलावा, रात में बेल के पत्ते को पानी में भिगो दें. फिर उस पानी से सुबह उठकर आंखों को धोएं.

मूत्र रोग से राहत

मूत्र रोग की समस्या से राहत पाने के लिए 10 ग्राम बेलगिरी, 5 ग्राम सोंठ को अच्छे से कूट कर 400 ml पानी में डालकर काढ़ा बना लें. फिर इस काढ़े को रोजाना सुबह व शाम सेवन करें.

फोड़े-फुंसी में लाभ

अगर आप फोड़े-फुंसी की समस्या से ग्रस्त हो तो आप बेल की जड़ या फिर लकड़ी को पानी में पीसकर फोड़े-पुंसियों पर लगाएं. इससे जलन से राहत मिलेगी और जल्दी ठीक होंगे.

बेल खाने से नुकसान (Side-effects of Bel)

कब्ज़ की समस्या

अगर आपको मल के कठोर होने की वजह से कब्ज़ की समस्या है, तो आप बेल का सेवन न करें. क्योंकि यह मल को और सख्त बनाता है.

बाजार में बिकने वाले बेल के शरबत से बचें

अगर आप डायबिटीज की समस्या से ग्रस्त हैं, तो आप बाज़ार में मिलने वाले बेल का शरबत का सेवन न करें. क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जोकि आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है.

English Summary: benefits and medicinal properties of eating bael leaves Published on: 19 June 2021, 05:03 IST

बेलपत्र खाने से कौन कौन सी बीमारी ठीक होती है?

बेलपत्र को दिल के रोगियों के लिए भी बहुत ही खास औषधि माना जाता है। बेलपत्र का काढ़ा बनाकर पीने से रक्‍चसंचार दुरुस्‍त होता है, रक्‍तसंचार अच्‍छा होने से हृदय मजबूत होता है। ऐसा होने से हर्ट अटैक का खतरा कम होता है। इसकी पत्तियों का रस पीने से श्‍वास संबंधी रोगों में भी आराम मिलता है।

बेल की पत्ती खाने से क्या लाभ होता है?

बेल के पत्ते के फायदे बेल का उपयोग कब्ज, दस्त, डायबिटीज और अन्य रोगों के लिए के लिए किया जाता है। बेल के पत्तों में टैनिन, फ्लेवोनोइड्स और कौमारिन नामक रसायन होते हैं, जो कई रोगों के उपचार में सहायक हैं। ये रसायन सूजन को कम करने, अस्थमा, दस्त और हाई ब्लड शुगर जैसे विकारों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

बेलपत्र सुबह खाली पेट खाने से क्या होता है?

ऐसा कहा जाता है कि यह आंत से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। बेल पेट को साफ करने का काम करता है। इसमें लैक्सेटिव प्रोपर्टीज होती हैं जो डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करती हैं। अगर आपको पाचन संबंधित समस्याएं हैं तो बेल या बेल क पत्तों को सेवन करें।

बेलपत्र का सेवन कैसे करें?

अगर आपको डायबिटीज की बीमारी है और आप ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं तो बेलपत्र का काढ़ा पी सकते हैं. इसे बनाने के लिए पहले बेल के पत्तों को साफ करें और इसे पीस कर रस निकाल लें. अब इस रस को 1 कप पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें. छानकर इसका सेवन करें.