बालों में नींबू का रस लगाने से क्या होता है? - baalon mein neemboo ka ras lagaane se kya hota hai?

बालों में नींबू का रस लगाने से क्या होता है? - baalon mein neemboo ka ras lagaane se kya hota hai?

बालों पर डैंड्रफ की परेशानी होने पर अक्सर कई लोग हमें नींबू का रस लगाने की सलाह देते हैं। वहीं, हम में से कई लोग बिना सोचे समझे डैंड्रफ को दूर करने के लिए नींबू का रस लगा भी लेते हैं। नींबू स्वास्थ्य से लेकर स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे स्किन और बालों की कई परेशानी को दूर भी किया जा सकता है। अंडे से लकर नारियल तेल में इसे मिक्स करके लगाने से बालों और चेहरे की कई परेशानी दूर होती है। इस बात में कोई शक नहीं है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू को बालों पर लगाने से कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं? जी हां, अगर आप बिना सोचे-समझे नींबू के रस को अपने बालों पर लगाते हैं, तो यह आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में- 

बालों में नींबू का रस लगाने से क्या होता है? - baalon mein neemboo ka ras lagaane se kya hota hai?

बालों पर नींबू लगाने के नुकसान ( Lemon Side Effects of Hair in Hindi )

1. स्कैल्प पर हो सकता है रिएक्शन

नींबू लगाने से बालों में मौजूद डैंड्रफ की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। लेकिन अगर आप लंबे समय पर स्कैल्प पर नींबू के रस को लगाकर रखते हैं, तो यह स्कैल्प पर रिएक्टशन कर सकता है। जिससे स्कैल्प का रंग गहरा और दाग-धब्बे हो सकते हैं। हालांकि, बालों को यह कोई खास तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है।

इसे भी पढ़ें - स्किन ही नहीं बालों के लिए भी फायदेमंद है हल्दी, जानें कैसे करें इस्तेमाल

2. धूप में कर सकता है रिएक्शन

नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, जो सूर्य की किरणों के प्रति काफी संवेदनशील होता है। ऐसे में जब आप अपने बालों पर नींबू का रस लगाकर बाहर जाते हैं, तो यह रिएक्ट कर सकता है। जिसकी वजह से बालों में खुजली और रैशेज हो सकते हैं। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें कि नींबू का रस बालों में लगाने के बाद बाहर न निकलें। 

3. बाल हो सकते हैं रूखे

नींबू के इस्तेमाल से बालों का रूखापन दूर हो सकता है। लेकिन अगर आप बार-बार बालों पर नींबू का रस लगाते हैं, तो यह आपके बालों को रूखे और बेजान बना सकता है। इसलिए इसका इस्तेमाल सीधे तौर पर करने से बचें। तेल या फिर दही के साथ मिक्स करके इसे अपने बालों पर लगाएं। 

बालों में नींबू का रस लगाने से क्या होता है? - baalon mein neemboo ka ras lagaane se kya hota hai?

4. सफेद हो सकते हैं बाल

जी हां, अगर आप नींबू के रस को सीधे तौर पर बालों पर लगाते हैं, तो यह आपके बालों को सफेद कर सकता है। दरअसल, नींबू के रस में सिट्रिक एसिड होता है, जो बालो के केराटिन को निकाल सकता है। केराटिन एक प्रोटीन है, जो हमारे बालों की रंगत को सुधारने में असरदार होता है। ऐसे में बालों पर नींबू को लगाने से पहले इसमें कोई अन्य वाहक चीजें जैसे- नारियल तेल, दही, बादाम का तेल इत्यादि मिक्स करें। ताकि सिट्रिक एसिड का असर आपके बालों पर ज्यादा न हो। 

इसे भी पढ़ें - Cocoa Butter से बढ़ाएं बालों की खूबसूरती, जानें बालों के लिए कोकोआ बटर के फायदे और इस्तेमाल का तरीका

बालों पर नींबू लगाते समय क्या बर्तें सावधानी

नींबू का रस बालों में लगाने के दौरान कुछ सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं इस बारे में-

  • नींबू का रस बालों में लगाने के बाद धूप में न बैठें। 
  • लंबे समय पर बालों पर नींबू का रस न लगाएं रखें। 
  • नींबू को सीधे तौर पर बालों में न लगाएं। इसके साथ कुछ अन्य चीजें जैसे-नारियल तेल, बादाम तेल या फिर दही मिक्स कर लें।
  • नींबू को 15 दिन में एक बार ही अपने बालों पर लगाएं। 

ध्यान रखें कि नींबू आपके बालों के लिए काफी अच्छा हो सकता है। बशर्ते अगर आप सावधानी पूर्वक अपने बालों में इसका इस्तेमाल करते हैं।

अगर आपका स्कैल्प अत्यधिक ड्राय रहता है, बाल बहुत झड़ते हैं या दो मुंहे हो, चाहें आपके सिर में रूसी हो या खुजली हो, इसी तरह की कई समस्याओं से निजात पाना है तो नींबू के रस को बालों में लगाएं फिर देखिए कैसे आपकी बालों से संबंधित सारी समस्याएं छूमंतर हो जाएगी। आइए, जानते हैं बालों में नींबू का रस लगाने के फायदे -

1 नींबू विटामिन सी, विटामिन बी और फॉस्फोरस से भरपूर होते हैं, जो बालों की सेहत के लिए अच्छे होते है। ये बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते और उन्हें घना बनाने में मदद करते हैं।

2 अगर नींबू के रस को नारियल तेल में मिलाकर लगाएं तो बालों का झड़ना कम हो जाता हैं, साथ ही ये बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

3 अगर आपके बाल ड्राय और बेजान हो गए है, तो दही में नींबू का रस मिलाकर लगाएं, इससे डैंड्रफ व रूसी से छुटकारा मिलता है साथ ही बालों में चमक भी आती है।

4 अगर सिर में खुजली हो रही हो, तो भी नींबू का रस बालों में लगाने से इंफेक्‍शन दूर हो जाएगा और खुजली से राहत मिलेगी।

5 नींबू के रस में कैस्‍टर व ऑलिव ऑयल मिलाएं और बालों की मसाज करें, फिर 1 घंटे के बाद शैंपू कर लें। इससे बालों की कई समस्याओं से राहत मिलेगी।

6 अगर दो मुंहे बालों से छुटकारा पाना हैं, तो बालों के आखिरी छोर पर नींबू के रस में ऑलिव ऑयल मिलाकर लगाएं। ऐसा करने से दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

नींबू न केवल बालों को झड़ने से बचाता बल्कि यह उससे संबंधित कई समस्‍याओं को भी दूर करता है. इसके अलावा नींबू के और भी कई फायदे हैं जैसे नींबू सिर से रूसी साफ करता है, बालों को मजबूत बनाता है. नींबू में विटामिन सी, बी और फास्‍फोरस भरे होते हैं, जिससे बालों को कोई नुकसान नहीं होता और बाल घने बनते हैं. आइये जानते हैं नींबू कैसे बनाते हैं बालों को हेल्दी.

ये भी पढ़ें- हर रोज नहाना क्यों है जरूरी, जानें यहां

  1. नींबू का रस सिर से रूसी कि समस्‍या को भी दूर करता है.
  2. अगर बाल मोटे और घने चाहिये तो नींबू के रस के साथ नारियल पानी मिला कर बालों को धोएं.
  3. बालों के आखिरी छोर पर नींबू और औलिव औयल लगाइये. इससे आपको दो मुंहे बालों से छुटकारा मिलेगा.
  4. अगर आपको अपने बालों को हाईलाइट करना हो, तो भी आप नींबू को उस पर रगड़ कर उसका कलर चेंज कर सकती हैं. अपने बालों के कुछ पट्टियों को कलर करने के लिये नींबू का रस लगाएं. यह एक ब्‍लीचिंग एजेंट है जो बालों का रंग बदल देगा.

ये भी पढ़ें- 6 टिप्स: ऐसे करें औयली स्किन की देखभाल

5.जब इसे नारियल के तेल में मिला कर लगाया जाए तो यह बालों का झड़ना रोक देता है.

6. अगर आपके बाल ड्राय और बेजान हैं तो, उस पर दही और नींबू का रस मिला कर लगाएं, इससे बालों में चमक आ जाएगी.

7. यदि सिर में खुजली हो रही हो तो नींबू का रस लगाएं, इससे इंफेक्‍शन दूर हो जाएगा.

8. नींबू के रस को कैस्‍टर औयल या औलिव औयल के साथ मिला कर बालों की मसाज करें. फिर 1 घंटे के बाद हल्‍के शैंपू से सिर धो लें. इससे आपको बालों की कई समस्याओं से राहत मिलेगी.अगर बालों को जड़ से मजबूत बनाना है तो उसमें नींबू, शहद और दही मिला कर सिर पर लगा कर मसाज करें.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

गृहशोभा डिजिटल

डिजिटल प्लान

USD4USD2

1 महीना (डिजिटल)

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी

सब्सक्राइब करें

डिजिटल प्लान

USD48USD10

12 महीने (डिजिटल)

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी

सब्सक्राइब करें

प्रिंट + डिजिटल प्लान

USD100USD79

12 महीने (24 प्रिंट मैगजीन+डिजिटल)

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी

सब्सक्राइब करें

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...

बालों में नींबू रगड़ने से क्या होता है?

नींबू का रस न सिर्फ डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने का काम करता है, बल्कि इससे बालों में चमक भी आ जाती है। इसका बालों के लिए इस्तेमाल करना आम बात है। फिर चाहे इसे नारियल तेल में मिलाकर लगाया जाए, या फिर अंडे के साथ या महेंदी में मिलाकर, नींबू का रस आपको अच्छे परिणाम ही देगा।

बालों में नींबू का प्रयोग कैसे करें?

1 नींबू विटामिन सी, विटामिन बी और फॉस्फोरस से भरपूर होते हैं, जो बालों की सेहत के लिए अच्छे होते है। ये बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते और उन्हें घना बनाने में मदद करते हैं। 2 अगर नींबू के रस को नारियल तेल में मिलाकर लगाएं तो बालों का झड़ना कम हो जाता हैं, साथ ही ये बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

बालों में नींबू कितनी देर तक लगाना चाहिए?

नींबू के इस्तेमाल से बालों का रूखापन दूर हो सकता है। लेकिन अगर आप बार-बार बालों पर नींबू का रस लगाते हैं, तो यह आपके बालों को रूखे और बेजान बना सकता है।

नींबू से बाल बढ़ते हैं क्या?

बालों को बढ़ने में मदद करता है: नींबू विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो कोलेजन के उत्पादन और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने का काम करता है। यह बालों के रोम को भी उत्तेजित करता है, जिससे बाल लंबे होते हैं और झड़ना भी कम होता है।