बैंकिंग लोकपाल में शिकायत कैसे करे? - bainking lokapaal mein shikaayat kaise kare?

Lokpal में कैसे करें शिकायत? देखें वीडियो

सरकारी अधिकारी से लेकर कर्मचारियों की अब आप ऑनलाइन शिकायत कर सकेंगे(Online Complaint of Government Employees). बस आपको लोकपाल पोर्टल (Lokpal Portal) पर जाना होगा और वहां शिकायत के लिए फॉर्म भरना होगा(Complaint Form). इसकी पूरी प्रक्रिया पारदर्शी (Transparent Process) होगी. आपको हर एक प्रोसेस के बारे में ईमेल(Email) और मैसेज(Massage) के जरिए अपडेटेड रखा जाएगा. इसके लिए आपको सिर्फ lokpalonline.gov.in में जा कर शिकायत करना होगा(Complaint In Lokpal Portal). देखिए ये वीडियो.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

  • बैंकिंग लोकपाल में शिकायत कैसे करे? - bainking lokapaal mein shikaayat kaise kare?

  • बैंकिंग लोकपाल में शिकायत कैसे करे? - bainking lokapaal mein shikaayat kaise kare?

अगर आप किसी शिकायत को लोकपाल के पास ले जाना चाहते हैं तो इसमें शामिल राशि कितनी होनी चाहिए?

बिंदुओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए लोकपाल की शक्तियों के रुपये मूल्य से अधिक नहीं बीमा अनुबंध करने के लिए प्रतिबंधित कर रहे हैं। 20 लाख।

क्या लोकपाल के पास शिकायत करने का कोई शुल्क प्रभार भी है?

नहीं। बैंकिंग लोकपाल ग्राहकों की शिकायतों का समाधान करने के लिए कोई शुल्‍क वसूल नहीं करता हैं ।

बैंक की परिभाषा क्या है?

बैंक उस वित्तीय संस्था को कहते हैं जो जनता से धनराशि जमा करने तथा जनता को ऋण देने का काम करता है। लोग अपनी अपनी बचत राशि को सुरक्षा की दृष्टि से अथवा ब्याज कमाने के हेतु इन संस्थाओं में धनराशि जमा करते और आवश्यकतानुसार समय समय पर निकालते रहते हैं।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में खाता कैसे खोलें?

कैसे खोलें आरडीजी अकाउंट इसके लिए आपको रिजर्ब बैंक की वेबसाइट पर जाना है और आरबीआई रिटेल डायरेक्ट में लॉगिन होना है. यहां आपको पैन, रुपी बैंक अकाउंट, ईमेल और मोबाइल नंबर देना होता है. इसके बाद ऑनलाइन केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होती है. रिजर्व बैंक के बताए केवाईसी नियमों का पालन कर ही यह खाता खोला जा सकता है.