भारतीय स्टेट बैंक आज खुला है या बंद - bhaarateey stet baink aaj khula hai ya band

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • वेब स्टोरीज
  • ई-पेपर

भारतीय स्टेट बैंक आज खुला है या बंद - bhaarateey stet baink aaj khula hai ya band

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • वेब स्टोरीज
  • ई-पेपर

  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Hisar
  • आज खुलेंगे और कल बंद रहेंगे बैंक छुट्टी के कारण हो सकती है मारामारी

आज खुलेंगे और कल बंद रहेंगे बैंक छुट्टी के कारण हो सकती है मारामारी

भारतीय स्टेट बैंक आज खुला है या बंद - bhaarateey stet baink aaj khula hai ya band

हिसार। बड़े नोटों के बंद होने के बाद लोगों को राहत देने के लिए लगातार तीसरे दिन शनिवार को बैंक खुले रहे लेकिन बैंकों में जहां पहले की तरह लंबी कतारें लगी रहीं, वहीं शहर के अधिकतर एटीएम बंद रहे और लोगों को खास राहत नहीं मिली। जो एटीएम खुले थे उन पर भी लंबी लाइनें लगी रहीं और जल्दी ही खाली भी हो गईं। रात के समय किसी भी एटीएम पर नकदी नहीं मिली।

बैंकों द्वारा पुराने नोट लेने और नए तथा छोटे नोट देने की प्रक्रिया रविवार को छुट्टी के दिन भी चलेगी लेकिन गुरुनानक जयंती के चलते सोमवार को बैंक बंद रहेंगे। कर्मचारियों की छुट्टी और व्यापारियों के प्रतिष्ठान बंद होने के कारण रविवार को चौथे दिन अफरा-तफरी मचने की भी संभावना है। मामले के अनुसार दो हजार रुपये के नए नोट पर्याप्त संख्या में न आने और एटीएम में इस नोट की कनफिग्रेशन न होने के कारण 100 के नोट लोगों को न तो बैंकों में लगी लंबी लाइनों के कारण मिल पा रहे हैं और ना ही एटीएम से मिल पा रहे हैं। सॉफ्टवेयर की तकनीकी खामी के कारण एटीएम में 100-100 के जहां दो हजार नोट डल रहे हैं जिसके कारण मशीनें जल्दी खाली हो रही हैं।

सुरक्षा के मद्देनजर एटीएम मशीनों को रात के समय बंद करने की परिपाटी भी इस मारामारी की मुख्य वजह बन रही है। यही कारण है कि रात के समय एटीएम मशीनों में कैश नहीं मिल पा रहा है। वहीं नियमों के कारण करेंसी चेस्ट को भी रात के समय खोलने का प्रावधान नहीं है जिसके कारण एटीएम मशीनों को रात के समय नोट नहीं डाले जा सकते। इसके कारण अधिकतर लोगों की जेब में पुराने एक-एक हजार और 500-500 रुपये के नोट तो है लेकिन दो हजार रुपये के नए नोट और 100-100 के नोट पहुंच नहीं आए हैं।

50 में से 40 एटीएम के शटर डाउन

शहर की अधिकांश एटीएम शनिवार को पूर्णतया बंद रहीं। अगर किसी जगह पर एकाध खुली तो उनमें कैश जमा हो रहा था, निकल नहीं रहा था। दो मशीनों पर कैश मिला, पर लाइन इतनी लंबी कि घंटों इंतजार के बाद कैश हाथ में आ रहा था। भास्कर संवाददाता ने शनिवार 12 बजे से विभिन्न क्षेत्रों में 50 मशीनों को चेक किया। इनमें से 40 मशीनों के शटर डाउन मिले। 8 मशीनें खुली थी पर कैश नहीं था। सिर्फ दो मशीनों पर कैश निकल रहा था। यह स्थिति शाम 5 तक बजे एेसे ही दिखाई दी। विद्युत नगर स्थित स्टेट बैंक आॅफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, दिल्ली रोड पर एचडीएफसी, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक, पीएनबी, कैनरा बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई, पीएनबी डाबड़ा चौक व आईटीआई चौक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया व एक्सिस बैंक, सेक्टर-13,एचडीएफसी सेक्टर-14, पीएनबी व स्टेट बैंक सेक्टर-15, पीएनबी राजगुरु मार्केट व जहाज पुल, स्टेट बैंक आफ इंडिया ऑटो मार्केट, पीएनबी बस स्टैंड, रेड स्कवेयर मार्केट स्थित आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, एक्सिस बैंकों की मशीन खुली थी, लेकिन कैश नहीं था।

इसलिए खाली हुईं एटीएम

एटीएम में चार कैसेट होती हैं जिनमें से दो में 500-500 के, एक में 1000 के तथा एक में 100 के नोट डाले जाते हैं और सॉफ्टवेयर भी ऐसे ही नोट उठाता है। 500 और 1000 के नोट बंद होने के कारण 100 रुपये के नोट ही एटीएम में डाले जा रहे हैं जो सिर्फ एक ही कैसेट में डाल सकते हैं। इनकी संख्या भी दो हजार नोट तक ही होती है। इसके कारण 100 उपभोक्ता जब दो-दो हजार रुपये निकाल लेते हैं तो मशीन खाली हो जाती है।

सिर्फ यहां मिला कैश

जिंदल चौक पर बैंक ऑफ बड़ौदा तथा गुलाब सिंह चौक पर एक्सिस बैंक की एटीएम पर कैश निकल रहा था। वहां काफी संख्या में लोग लाइन में लगे लेकिन कैश मिलने की जानकारी पर राहत महसूस कर रहे थे। जिंदल चौक पर कुछ फौजी भाई ड्रेस में थे।

50 के नोटों का भी टोटा

शनिवार को आरबीआई ने एटीएम मशीनों की एक कैसेट में 50 रुपये के नोट की कनफिग्रेशन भी कर दी है लेकिन बैंकों में इन नोटों की संख्या ज्यादा नहीं है । स्टेट बैंक आफ पटियाला की करेंसी चेस्ट में जहां 50-50 के नोट हैं वहीं पीएनबी की करेंसी चेस्ट इनकी संख्या काफी कम है।

Bank Holidays October 2022: अक्टूबर का महीना शुरू हो गया है। अक्टूबर के महीने में दुर्गा पूजा, गांधी जयंती, दिवाली, भाई दूज और छठ पूजा जैसे कई महत्वपूर्ण त्योहार हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के मुताबिक, इस महीने बैंक कुल 21 दिनों के लिए बंद रहेंगे। इन छुट्टियों में नियमित छुट्टियां भी शामिल हैं जैसे महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार। ऐसे में अगर आपको इस महीने बैंक रिलेटेड कोई जरूरी काम है तो आपको पहले लिस्ट देख लेनी चाहिए। 

सभी राज्यों के लिए नियम अलग-अलग
बता दें कि ये सभी छुट्टियां सभी राज्यो में लागू नहीं होंगी। RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays List 2022) के मुताबिक, बैंकिंग अवकाश विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में खास अवसरों की अधिसूचना पर भी निर्भर करता है। 

यह भी पढ़ें- LPG Price: सस्ता हो गया एलपीजी गैस सिलेंडर, चेक करें अपने शहर का आज का भाव

देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट - (Bank Holidays List in October 2022)
1 अक्टूबर - अर्धवार्षिक क्लोजिंग - सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे। 
2 अक्टूबर - गांधी जयंती 
3 अक्टूबर - दुर्गा पूजा (महा अष्टमी) की वजह से सिक्किम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, केरल, बिहार और मणिपुर में बैंक बंद रहेंगे। 
4 अक्टूबर - दुर्गा पूजा (दशहरा)/ शंकरदेव के जन्मोत्सव की वजह से कर्नाटक, उड़ीसा, सिक्किम, केरल, बंगाल, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, असम, बिहार और मेघालय में बैंक कर्मियों की छु्ट्टी रहेगी। 
5 अक्टूबर - दुर्गा पूजा (दशमी)/ शंकर देव जन्मोत्सव की वजह से मणिपुर को छोड़कर देशभर के बैंक बंद रहेंगे। 
6 अक्टूबर - दुर्गा पूजा की वजह से गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे। 
7 अक्टूबर - दुर्गा पूजा की वजह से गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे। 
13 अक्टूबर - करवा चौथ की वजह से बैंक बंद रहेंगे। 
14 अक्टूबर - जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे। 
18 अक्टूबर - कटि बिहू की वजह से गुवाहाटी में बैंक बंद रहेंगे। 
24 अक्टूबर - काली पूजा/नरक चतुर्दशी/दिवाली/लक्ष्मी पूजा की वजह से हैदराबाद, इम्फाल और गंगटोक को छोड़कर देश के अन्य शहरों में बैंक बंद रहेंगे। 
25 अक्टूबर - लक्ष्मी पूजा/दिवाली/गोवर्धन पूजा की वजह से गंगटोक, हैदराबाद, इम्फाल और जयपुर में बैंक बंद रहेंगे। 
26 अक्टूबर - भाई दूज जैसे त्योहारो की वजह से अहमदाबाद, बेंगलुरू, बेलापुर, देहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिलांग और शिमला में बैंक बंद रहेंगे। 
27 अक्टूबर - भाई दूज/चित्रगुप्त जैसे त्योहारों की वजह से लखनऊ, कानपुर, इम्फाल और गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे। 
28 अक्टूबर - डाला छठ/सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती की वजह से बैंक अहमदाबाद, पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे। 

यह भी पढ़ें- राहत भरा शनिवार: पेट्रोल डीजल के ताजा रेट जारी, 1 अक्टूबर को सबसे सस्ता पेट्रोल ₹84.10 लीटर मिल रहा

अक्टूबर के महीने में साप्ताहिक अवकाश
8 अक्टूबर और 22 अक्टूबर को दूसरे और चौथे शनिवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 2, 9, 16, 23 और 30 अक्टूबर को रविवार की वजह से बैंक कर्मियों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा। 

क्या कल बैंक बंद रहेगा 2022?

22 अक्टूबर 2022- धनतेरस और चौथे शनिवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। 23 अक्टूबर 2022- रविवार को पूरे देश में छुट्टी रहेगी। 24 अक्टूबर 2022- काली पूजा /दिवाली / नरक चतुर्दशी के कारण गंगटोक, हैदराबाद और इंफाल को छोड़कर पूरे देश में बैंक हॉलिडे रहेगा

अक्टूबर महीने में कितने दिन बैंक बंद है?

Bank Holiday in October: इस महीने में किसी भी दिन अगर बैंक जा रहे हैं, तो एक बार छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें. क्योंकि इस महीने कुल 21 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. बैंकिंग अवकाश अलग-अलग राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों और आयोजनों पर भी निर्भर करते हैं. अक्टूबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक.

2022 में बैंक कब कब बंद रहेगा?

14 अक्टूबर 2022 : ईद-ए-मिलाद-उन-नबी के चलते जम्मू और श्रीनगर जोन में बैंक बंद रहेंगे। 16 अक्टूबर 2022 : रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। 18 अक्टूबर 2022 : कटि बिहू होने के कारण असम में बैंक बंद रहेंगे। 22 अक्टूबर 2022 : चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे

अक्टूबर में छुट्टी कितनी है?

यह महीना त्योहारों का महीना है जिसमें आप घर में रहकर दशहरा और दीपावली सेलिब्रेट कर सकते हैं. अक्टूबर महीने में 11 छुट्टियां हैं.