भारतीय गांव में सामान्य ऊर्जा का स्रोत क्या है? - bhaarateey gaanv mein saamaany oorja ka srot kya hai?

First Published: December 28, 2020

भारतीय गांव में सामान्य ऊर्जा का स्रोत क्या है? - bhaarateey gaanv mein saamaany oorja ka srot kya hai?

भारत में औद्योगिक युग की शुरुआत के साथ विशाल मशीनों को चलाने के लिए ऊर्जा के स्रोतों को प्रमुखता मिली। लकड़ी का ईंधन केवल घरेलू उपयोग तक ही सीमित था और वह भी ग्रामीण क्षेत्रों में था। कोयला जो पहले से ही उपयोग में था, वह अत्यधिक मूल्य वाली वस्तु बन गया। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, ऊर्जा का एक और स्रोत जोड़ा गया था। यह परमाणु ऊर्जा थी। ऊर्जा के गैर-नवीकरणीय स्रोतों के संभावित विलोपन ने भारत में ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों के उपयोग का जोरदार समर्थन किया। आधुनिक दुनिया पानी, हवा और सूरज जैसे ऊर्जा के नवीकरणीय या प्राकृतिक स्रोतों से अच्छी तरह वाकिफ है। इस प्रकार, जलविद्युत के उपयोग को उन क्षेत्रों में महत्व प्राप्त हुआ जहाँ पानी चलाने और आवश्यक तकनीक आसानी से उपलब्ध थी। पवन ऊर्जा का उत्पादन करने की भारत की क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है। भारत में सौर ऊर्जा उत्पादन उद्योग भी बढ़ रहा है।
भारत में पावर ग्रिड
भारत में पावर ग्रिड विद्युत संचारण का कार्य करता है। सभी क्षेत्रीय ग्रिडों को प्रतिकूल परिस्थितियों में भी सभी क्षेत्रों की सेवा करने के लिए एक एकल राष्ट्रीय ग्रिड से जुड़े रहने की उम्मीद है।
भारत में थर्मल पावर
भारत में थर्मल पावर गैर-नवीकरणीय संसाधनों का उपयोग करके उत्पन्न होता है। विशेष रूप से यह थर्मल जनरेटर में कोयले या प्राकृतिक गैस या पेट्रोलियम को जलाने से उत्पन्न होता है। ऊर्जा के पारंपरिक स्रोतों में कोयला एक प्रमुख स्थान रखता है। भारत के पास दुनिया का 5 वां सबसे बड़ा कोयला भंडार है। यह पूर्वी भारत और दक्षिण-मध्य भारत है जहाँ कोयला जमा मुख्य रूप से पाया जाता है। 31 मार्च, 2016 को भारत में झारखंड में लगभग 26.29 प्रतिशत और ओडिशा में 24.58 प्रतिशत सबसे बड़ा कोयला भंडार दर्ज किया गया। ऊर्जा का प्रमुख स्रोत होने के अलावा, कोयला भी एक कच्चा माल और भारत में इस्पात उद्योग और रासायनिक उद्योग का एक अनिवार्य हिस्सा है।
तेल और प्राकृतिक गैस भारत में मुख्य बिजली संसाधनों में से एक हैं। ये तलछटी चट्टानें, जो कभी उथले समुद्रों के नीचे थीं, तेल और प्राकृतिक गैस के जमाव को रोकने की संभावना रखती हैं। थर्मल पावर को भारत में बिजली का सबसे बड़ा स्रोत होने का गौरव प्राप्त है। थर्मल पावर प्लांट भाप उत्पन्न करने के लिए उपयोग किए जाने वाले ईंधन के संदर्भ में भिन्न होते हैं। ये बिजली संयंत्र भारत में खपत होने वाली बिजली का लगभग 71 प्रतिशत उत्पादन करते हैं।
भारत में परमाणु ऊर्जा
भारत में परमाणु ऊर्जा, रेडियो सक्रिय खनिजों जैसे खनिजों पर निर्भर करती है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भारत के घरेलू यूरेनियम भंडार इतने कम हैं कि उसे रूस जैसे देश से यूरेनियम का आयात करना पड़ता है। परमाणु ऊर्जा को भारत में बिजली का चौथा सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है। भारत दवा और कृषि जैसे क्षेत्रों में परमाणु ऊर्जा का शांतिपूर्ण उपयोग करने में अग्रणी रहा है। 2016 तक लगभग 8 परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में काम करने वाले लगभग 22 परमाणु रिएक्टर भारत में दर्ज किए गए थे।
भारत में हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर
एक सरल सिद्धांत का उपयोग करके भारत में हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर उत्पन्न होता है। इस तरह के बिजली उत्पादन में, पानी की गतिज ऊर्जा विद्युत ऊर्जा में बदल जाती है, जब पानी का प्रवाह टरबाइनों को घुमाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भारत दुनिया में पनबिजली का 7 वां सबसे बड़ा उत्पादक है।
भारत में पवन ऊर्जा का उत्पादन
भारत में पवन ऊर्जा उत्पादन का इतिहास 1986 से है। भारत में 2015 के अंत तक दुनिया की चौथी सबसे बड़ी स्थापित पवन ऊर्जा क्षमता थी। भारत की कुल स्थापित बिजली उत्पादन क्षमता में पवन ऊर्जा की हिस्सेदारी लगभग 9.87 प्रतिशत है।
भारत में सौर ऊर्जा
एक वर्ष में उपलब्ध सौर ऊर्जा भारत में सभी जीवाश्म ईंधन ऊर्जा भंडार के संभावित ऊर्जा उत्पादन से अधिक है। भारत के भूमि क्षेत्र पर अनुमानित सौर ऊर्जा का प्रसार प्रति वर्ष लगभग 5000 ट्रिलियन किलोवाट-घंटे है। भारत की पहली सौर ऊर्जा परियोजना 16 मई, 2011 को स्वच्छ विकास तंत्र के तहत पंजीकृत की गई थी। यह परियोजना चालू है।

विज्ञापन

Recent Current Affairs

विज्ञापन

राजधानी स्थित किट (कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) के परिसर में भारतीय सौर ऊर्जा संघ व किट के संयुक्त तत्वावधान में गांवों के विकास के लिए वैकल्पिक ऊर्जा पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आई-कोर 2013 का उद्घाटन किया गया। 29 नवबर तक चलने वाले इस सम्मेलन में गांवों में ऊर्जा के स्रोत की वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए राज्य सरकार और केन्द्र सरकार के बीच समन्वय कायम करने पर बल दिया जाएगा। पूर्वी भारत में पहली बार किट में आयोजित सम्मेलन में जापान, जर्मनी तथा भारत के विभिन्न शहरों के 500 प्रतिनिधि सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, बायोगैस प्लांट आदि के उपयोग से वैकल्पिक ऊर्जा के उत्पादन पर विभिन्न अधिवेशन में चर्चा करेंगे। साथ ही गावों तथा दूर-दराज के इलाकों में मौजूद कारखानों समेत कृषि के विकास, आम लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने तथा रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए आधारभूमि तलाशी जाएगी।

सम्मेलन में पहले दिन बताया गया कि उद्योग, रेल, कृषि, निजी क्षेद्द के विद्युत उपभोग को छोड़ दिया जाए, तो साल में एक आदमी 1000 किलोवाट बिजली खर्च करता है। देश में 40 प्रतिशत परिवार बिजली उपयोग नहीं कर पाते हैं। डिसेंट्रलाइज सोलर पीवी प्लांट, बायोमास गैस प्लांट तथा वायोगैस प्लांट जैसे आधुनिक ऊर्जा उत्पादन स्रोत के जरिए ग्रामीण इलाकों में भोजन बनाने और प्रकाश व्यवस्था जैसी जरूरी आवश्यकता को पूरा किया जा सकता है। सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य फोटो, वोलटाइक, सोलर थर्मल, पवन, बायोमास, छोटे जल परियोजना क्षेद्द में भारत तथा दक्षिण एशिया में इस व्यवस्था को लोगों के बीच लाना है। इससे लोग केवल विद्युत ऊर्जा के प्रयोग पर निर्भर न रहकर वैकल्पिक ऊर्जा का प्रयोग कर पाएंगे।

किट के संस्थापक डॉ. अच्युत सामंत की अध्यक्षता में आयोजित सम्मेलन में सेसीर के अध्यक्ष आरके सत्पथी, पी. पाठक, सीइआरसी के सदस्य वीएस वर्मा और किट के कुलपति डॉ. पीपी माथुर आदि उपस्थित थे।

भारतीय गांव में ऊर्जा का मुख्य स्रोत क्या है?

सूर्य ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है । ये दिन में हमारे घरों में रोशनी प्रदान करता है कपड़े और कृषि उत्पादों को सुखाता है हमें गर्म रखता है इसकी क्षमता इसके आकार से बहुत ज्यादा है ।

भारत में ऊर्जा के कौन कौन से स्रोत हैं?

Solution : (i) पेट्रोलियम तथा इसके उत्पाद, (ii) कोयला, (iii) जल शक्ति, (iv) नाभिकीय ऊर्जा, (v) प्राकृतिक गैस, (vi) पवन ऊर्जा

भारत में ऊर्जा का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत क्या है?

भारत में सर्वाधिक महत्वपूर्ण ऊर्जा स्रोत कोयला (Coal) है। भारत में कोयला से 54% बिजली प्राप्त होता है। भारत में 63% ऊर्जा तापीय ऊर्जा से प्राप्त होता है।

ऊर्जा के दो मुख्य स्रोत क्या है?

ऊर्जा स्रोत दो प्रकार के होते हैं- नवीकरणीय या रिन्यूएबल और अ-नवीकरणीय या नॉन रिन्यूएबल। ऊर्जा के कभी खत्म नहीं होने वाले स्रोतों को नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत कहते हैं। पानी, हवा, सूर्य की किरणें और बायोमास इसके कुछ उदाहरण हैं। जबकि दूसरे प्रकार के ऊर्जा स्रोत सीमित मात्रा में ही उपलब्ध हैं।