भारत में सबसे अधिक लोगों द्वारा बोली जाने वाली भाषा कौन सी है? - bhaarat mein sabase adhik logon dvaara bolee jaane vaalee bhaasha kaun see hai?

विषयसूची

Show
  • 1 भारत में तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा कौन सी है?
  • 2 कन्नड कहाँ की भाषा है?
  • 3 तीसरी भाषा क्या है?
  • 4 इंडिया में सबसे ज्यादा बोलने वाली भाषा कौन सी है?
  • 5 अमेरिका में कितनी भाषाएं बोली जाती हैं?
  • 6 अमेरिका का मातृभाषा क्या है?
  • 7 भारत में हिंदी के बाद सबसे ज्यादा बोलने वाली भाषा कौन सी है?
  • 8 अमेरिका में कौन कौन सी भाषाएं बोली जाती है?
  • 9 जापान में कौन सी भाषा बोली जाती है?
  • 10 अमेरिका में कौन कौन सी भाषाएं बोली जाती हैं?

भारत में तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा कौन सी है?

इसे सुनेंरोकें2001 में 41.03% लोगों ने हिंदी को मातृभाषा बताया था जबकि 2011 में इसकी संख्या बढ़कर 43.63% हो गई है। बांग्ला भाषा दूसरे नंबर पर बरकरार है वहीं, मराठी ने तेलुगू को तीसरे स्थान से अपदस्थ कर दिया है। 22 सूचीबद्ध भाषाओं में संस्कृत सबसे कम बोली जाने वाली भाषा है। केवल 24,821 लोगों ने संस्कृत को अपनी मातृभाषा बताया है।

कन्नड कहाँ की भाषा है?

इसे सुनेंरोकेंकन्नड (ಕನ್ನಡ) भारत के कर्नाटक राज्य में बोली जानेवाली भाषा तथा कर्नाटका की राजभाषा है। यह भारत की उन २२ भाषाओं में से एक है जो भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में साम्मिलित हैं। यह भारत की सबसे अधिक प्रयोग की जाने वाली भाषाओं में से एक है।

तीसरी भाषा कौन सी है?

इसे सुनेंरोकें61.5 करोड़ लोगों की भाषा हिंदी अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के अवसर पर जारी वर्ल्ड लैंग्वेज डेटाबेस के 22वें संस्करण इथोनोलॉज के मुताबिक दुनियाभर की 20 सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में 6 भारतीय भाषाएं शामिल हैं, जिनमें हिंदी तीसरे स्थान पर है।

तीसरी भाषा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंफरवरी 2019 में अबू धाबी में हिन्दी को न्यायालय की तीसरी भाषा के रूप में मान्यता मिली।

इंडिया में सबसे ज्यादा बोलने वाली भाषा कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंहिंदी – 52.83 करोड़ वक्ताएं हिंदी भारत में सबसे बोली जाने वाली भाषा है. यह देश की आधिकारिक भाषाओं में से एक है. 2011 के जनगणना के आधार पर भारतीयों भाषाओं के आंकड़े के अनुसार हिंदी को मातृभाषा के रूप में बताने वाले लोगों की संख्या में 2001 के जनगणना के मुकाबले में 2011 में बढ़ोतरी हुई है.

सबसे ज्यादा भाषा बोलने वाली कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंविश्व में सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा मंदारिन ही है। यह विश्व मे सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा बन गयी हैं मार्च 2019 तक पूरे विश्व मे 17.1% दर्ज की गई थी। तथा चीन में 28% दर्ज की गई हैं। 1,365,053,177 से ज्यादा लोग इस भाषा का उपयोग क‍रते हैं।

अमेरिका में कितनी भाषाएं बोली जाती हैं?

इसे सुनेंरोकेंअमरीका की विशाल भाषाई विविधता कोलंबस के 1492 में आने के बाद से कम हुई है, उपनिवेशवाद की वजह से। उदाहरण के लिए ब्रासील में पहले 1200 भाषाएँ बोली जाती थीं। व आज सिर्फ़ 170, जिनमें से अधिकतर तेज़ी से विलुप्त होने की प्रक्रिया में हैं।

अमेरिका का मातृभाषा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअंग्रेजी 82 फीसदी अमेरिकियों की मातृभाषा है और देश की 96 फीसदी जनता ‘अच्छी तरह’ और ‘बहुत अच्छी तरह’ अंग्रेजी बोलती है, लेकिन आज तक इस भाषा को इकलौती राजभाषा बनने का सौभाग्य प्राप्त नहीं हो पाया है। अब इसे यह रुतबा दिलाने की मुहिम जोर पकड़ चुकी है।

विश्व की दूसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअंग्रेजी मूल रूप से अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन में बोली जाने वाली अंग्रेजी भाषा लगभग 983 मिलियन लोगों के बातचीत का जरिया है. अंग्रेजी दुनिया में दूसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है.

भारत में हिंदी के बाद सबसे ज्यादा बोलने वाली भाषा कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंक्या आप जानते हैं कि हिंदी शब्द पांच श्रेणियों में विभाजित हैं, तत्समा, अर्धत्त्तसामा, तधभव, देशज और विदेशी. भारत की दूसरी सबसे ज्यादा बोलने वाली भाषा बंगाली है, जिसे 9.72 करोड़ नागरिकों द्वारा बोली जाती है यानी कुल जनसंख्या का 8.03 प्रतिशत. बंगाली एक भारतीय-आर्यन भाषा है जो ज्यादातर दक्षिण एशिया में बोली जाती है.

अमेरिका में कौन कौन सी भाषाएं बोली जाती है?

इसे सुनेंरोकेंअमेरिका में घरों में अंग्रेजी के अलावा बोली जाने वाली शीर्ष भाषाओं में स्पेनिश, चीनी, फ्रेंच, कोरियाई, जर्मन, वियतनामी, अरबी, टागालोग और रूसी भाषा शामिल है।

लंदन में कौन सी भाषा बोली जाती है?

इसे सुनेंरोकेंअंग्रेजी यहां की आधिकारिक भाषा है.

जापान में कौन सी भाषा बोली जाती है?

इसे सुनेंरोकेंजापान की भाषाओं में सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली जापानी है, जिसे टोक्यो बोली के साथ मानक जापानी माना जाता है, जो बड़ी संख्या में बोलीभाषाओं में विभाजित है। जापानी भाषा के अलावा, रुकुआन द्वीपों में ओकिनावा और कागोशिमा के कुछ हिस्सों में रुकुआन भाषाएं बोली जाती हैं।

अमेरिका में कौन कौन सी भाषाएं बोली जाती हैं?

भारत में सबसे ज्यादा बोले जानी वाली मातृभाषा में हिंदी नंबर वन, संस्कृत की स्थिति खराब

| Updated: Jun 27, 2018, 12:15 PM

भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में हिंदी पहले नंबर पर है। 2011 के जनगणना के आधार पर भारतीयों भाषाओं के आंकड़े के अनुसार हिंदी को मातृभाषा के रूप में बताने वाले लोगों की संख्या में 2001 के जनगणना के मुकाबले में 2011 में बढ़ोतरी हुई है...

भारत में सबसे अधिक लोगों द्वारा बोली जाने वाली भाषा कौन सी है? - bhaarat mein sabase adhik logon dvaara bolee jaane vaalee bhaasha kaun see hai?
सांकेतिक तस्वीर

भारती जैन, नई दिल्ली
भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में हिंदी पहले नंबर पर है। 2011 के जनगणना के आधार पर भारतीयों भाषाओं के आंकड़े के अनुसार हिंदी को मातृभाषा के रूप में बताने वाले लोगों की संख्या में 2001 के जनगणना के मुकाबले में 2011 में बढ़ोतरी हुई है। 2001 में 41.03% लोगों ने हिंदी को मातृभाषा बताया था जबकि 2011 में इसकी संख्या बढ़कर 43.63% हो गई है। बांग्ला भाषा दूसरे नंबर पर बरकरार है वहीं, मराठी ने तेलुगू को तीसरे स्थान से अपदस्थ कर दिया है। 22 सूचीबद्ध भाषाओं में संस्कृत सबसे कम बोली जाने वाली भाषा है।

केवल 24,821 लोगों ने संस्कृत को अपनी मातृभाषा बताया है। बोलने वालों की सख्या के लिहाज से संस्कृत बोडो, मणिपुरी, कोंकणी और डोगरी भाषओं से भी नीचे है। 2011 जनगणना के आंकड़े के अनुसार गैर सूचीबद्ध भाषाओं में अंग्रेजी को करीब 2.6 लाख लोगों ने मातृभाषा बताया। अंग्रेजी को पहली भाषा बताने वाले लोगों में सबसे ज्यादा 1.06 लाख लोग महाराष्ट्र से हैं। तमिलनाडु इस मामले में दूसरे स्थान पर और कर्नाटक तीसरे स्थान पर है।

भारत में सबसे अधिक लोगों द्वारा बोली जाने वाली भाषा कौन सी है? - bhaarat mein sabase adhik logon dvaara bolee jaane vaalee bhaasha kaun see hai?

जानें, भारत में कौन सी भाषा बोलते हैं कितने लोग


गैर सूचीबद्ध भाषआों में राजस्थान में बोली जाने वाली भिली/भिलौडी भाषा 1.04 करोड़ की संख्या के साथ पहले नंबर पर है। इसके बाद गोंडी दूसरे नंबर पर है। इसे बोलने वालों की संख्या 29 लाख है।

भारत में सबसे अधिक लोगों द्वारा बोली जाने वाली भाषा कौन सी है? - bhaarat mein sabase adhik logon dvaara bolee jaane vaalee bhaasha kaun see hai?

2011 के आंकड़े


भारत में बांग्ला को मातृभाषा बताने वालों लोगों का प्रतिशत बढ़कर 8.3% हो गया है। मराठी बोलने वालों की संख्या 2001 की तुलना में 6.99% से बढ़कर 2011 में 7.09% हो गया है। 2001 में तेलुगू भाषा बोलने वाली संख्या 7.19% से घटकर 2011 में 6.93% पर पहुंच गया है।

भारत में सबसे अधिक लोगों द्वारा बोली जाने वाली भाषा कौन सी है? - bhaarat mein sabase adhik logon dvaara bolee jaane vaalee bhaasha kaun see hai?

हिंदी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली मातृभाषा


उर्दू 2001 में छठे स्थान पर था लेकिन, 2011 के आंकड़े के अनुसार वह खिसककर सातवें स्थान पर पहुंच गई है। गुजराती ने 4.74% बोलने वालों की संख्या के साथ छठे स्थान पर कब्जा कर लिया है।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा कौन सी है?

भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में हिंदी पहले नंबर पर है। 2011 के जनगणना के आधार पर भारतीयों भाषाओं के आंकड़े के अनुसार हिंदी को मातृभाषा के रूप में बताने वाले लोगों की संख्या में 2001 के जनगणना के मुकाबले में 2011 में बढ़ोतरी हुई है।

सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा कौन है?

सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषाओं के अनुसार भारत के राज्य.

2 भारत में हिंदी के बाद सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा कौन सी है?

भारत की दूसरी सबसे ज्यादा बोलने वाली भाषा बंगाली है, जिसे 9.72 करोड़ नागरिकों द्वारा बोली जाती है यानी कुल जनसंख्या का 8.03 प्रतिशत. बंगाली एक भारतीय-आर्यन भाषा है जो ज्यादातर दक्षिण एशिया में बोली जाती है. भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्रों में अंडमान और निकोबार द्वीप समेत अधिकांश राज्यों में यह सबसे प्रमुख भाषा है.

हिंदी की सर्वाधिक बोली जाने वाली बोली कौन सी है?

इनमें हिंदी के बाद बंगाली भाषा का स्थान है जो लिस्ट में 26.5 करोड़ लोगों के साथ सातवें स्थान पर है. 17 करोड़ लोगों के साथ 11वें नंबर पर उर्दू का स्थान है. 9.5 करोड़ लोगों के साथ 15वें स्थान पर मराठी, 9.3 करोड़ के साथ 16वें नंबर पर तेलगू और 8.1 करोड़ लोगों के साथ 19वें स्थान पर तमिल भाषा आती है.