भारत की सबसे ऊंची पर्वत चोटी का नाम क्या है? - bhaarat kee sabase oonchee parvat chotee ka naam kya hai?

भारत की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है : तो दोस्तों आज हम जानने वाले हैं की, भारत की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है। भारत की सबसे ऊँची चोटी कौन सी है दोस्तों, यह प्रश्न आमतौर पर आपसे परीक्षा में पूछा जा सकता है और इस पर छात्र बहुत भ्रमित है, क्युकी तब उनके दिमाग में दो ऑप्शन आता है एक है k-2 जिसका नाम है गाडविन आस्टिन और दूसरा है कंचनजंगा। तो दोस्तों चलिए अब जानते है की भारत की सबसे ऊंची चोटी कोन सी है।

भारत की सबसे ऊंची पर्वत चोटी का नाम क्या है? - bhaarat kee sabase oonchee parvat chotee ka naam kya hai?
भारत की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है

विषयसूची

  • 1 भारत की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?
  • 2 कंचनजंगा कहाँ स्थित है? 
  • 3 कंचनजंगा के बारे में कुछ जानकारी –   
  • 4 भारत की सबसे ऊंची 10 चोटी का नाम –
      • 4.0.1 Q. भारत की सबसे ऊंची पर्वत चोटी का नाम क्या है ?

भारत की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है?

भारत की सबसे ऊंची चोटी है कंचनजंगा और यह दुनिया की तीसरी सबसे ऊँची चोटी है, जो समुद्र तल से 8,586 मीटर (28,169 फीट) ऊंची है। आप यह भी सोच सकते हैं कि k-2 सबसे ऊंची चोटी है क्योंकि यह 8,611 मीटर ऊंची है, लेकिन k-2 पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में है जो पूरी तरह से भारत के अधिकार क्षेत्र से बाहर है इसलिए भारत की सबसे ऊंची चोटी कंचनजंगा है। जिसकी ऊंचाई 8,586 मीटर है।

कंचनजंगा कहाँ स्थित है? 

कंचनजंगा सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत और पूर्वी नेपाल की सीमा पर स्थित है। कंचनजंगा मासिफ एक विशाल क्रॉस के आकार का है, जिसकी भुजाएँ उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम में फैली हुई हैं। कंचनजंगा ग्रेट हिमालय पर स्थित होने के कारण से, वहां पर कई जानवरों का घर भी है।

भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है

कंचनजंगा के बारे में कुछ जानकारी –   

  • पहले जान ले की कंचनजंगा एक तिब्बती भाषा का शब्द है जो तिब्बती मूल के चार शब्दों कांग-छेन-दजों-गा से मिलकर बना है और इसका अर्थ है – “महान्‌ हिमानियों के पाँच अतिक्रमण” है ।
  • इसके अलाबा भी इसका दूसरे नाम कोंगलोचु तथा कुंभकरन लंगूर भी है।
  • कंचनजंगा क्षेत्र में 7,000 मीटर से ऊपर पांच चोटियां हैं, जबकि इस क्षेत्र में 7,000 मीटर (23,000 फीट) से ऊपर 12 अतिरिक्त चोटियां हैं।

भारत की सबसे ऊंची 10 चोटी का नाम –

संख्यापर्वत चोटीऊंचाई (मीटर में)ऊंचाई (मीटर में)
1.कंचनजंगा चोटी             8586यह भारत की सबसे ऊँची चोटी और विश्व की तीसरी सबसे ऊँची चोटी है। इसे ‘five treasures of snow’ के रूप में भी जाना जाता है।
 2.कामेट    7756यह देश की तीसरी सबसे ऊंची चोटी है, लेकिन यह अपने स्थान के कारण दूसरों की तरह सुलभ नहीं है। यह तिब्बती पठार के पास स्थित है।
 3.नंदा देवी चोटी     7816यह भारत की दूसरी सबसे ऊंची चोटी है। यह नंदादेवी राष्ट्रीय उद्यान, शिखर के आसपास के क्षेत्र में स्थित है, जिसमें सबसे अधिक ऊँचाई वाली वनस्पतियाँ और जीव हैं। यह पूरी तरह से भारत में स्थित सबसे ऊँची चोटी है।
 4.ममस्तोंग कांगड़ी चोटी                7516यह सियाचिन ग्लेशियर के सुदूर क्षेत्र में स्थित है। यह भारत की 48 वीं स्वतंत्र चोटी है।
 5.रिम्मो                  7385यह द रिमो ग्रेट काराकोरम पर्वतमाला का एक हिस्सा है। रिमो दुनिया की 71 वीं सबसे ऊंची चोटी है।
 6.ससेर कांगड़ी       7672जम्मू और कश्मीर में स्थित, यह पाँच राजसी पर्वत चोटियों का एक समूह है।
 7.हरदौल               7151इस चोटी को ‘भगवान के मंदिर’ के रूप में भी जाना जाता है। यह कुमाऊँ हिमालय के सबसे पुराने शिखर में से एक है।
 8.त्रिसूल चोटी                   7120इसका नाम भगवान शिव के अस्त्र पर रखा गया है। यह उत्तराखंड के कुमाऊँ हिमालय में स्थित तीन पर्वत चोटियों में से एक है।
 9.चौखंबा चोटी     7138यह गंगोत्री समूह का एक भाग है जिसमें कुल चार चोटियाँ शामिल हैं।

दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है

FAQ –

Q. भारत की सबसे ऊंची पर्वत चोटी का नाम क्या है ?

Ans.  भारत की सबसे ऊंची पर्वत चोटी का नाम कंचनजंगा है ।

यह भी पढ़ें :

  • भारत की खोज किसने की थी
  • पुलिस को हिंदी में क्या कहते हे
  • पृथ्वी का वजन कितना है
  • भारत का सबसे ऊँचा बांध कौन सा है

भारत की सबसे ऊंची पर्वत का क्या नाम है?

कंचनजंगा भारत की सबसे ऊंची पर्वत पर्वत श्रंखला है और यह दुनिया में पर्वत ऊंची श्रृंखलाओं के मामले में तीसरे स्थान पर है, इसकी कुल लंबाई 8,586 m (28,169 ft) है।

भारत में सबसे ऊंचा choti कौन सा है?

कंचनजंगा भारत की सबसे ऊँची चोटी है और यह दुनिया की तीसरी सबसे ऊँची चोटी है, जो समुद्र तल से 8,586 मीटर (28,169 फीट) ऊपर उठती है। कंचनजंगा सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत और पूर्वी नेपाल की सीमा पर दार्जिलिंग, सिक्किम के उत्तर-उत्तर-पश्चिम में 46 मील की दूरी पर स्थित है।

ऊंची चोटी का नाम क्या है?

माउंट एवरेस्ट नेपाली में सगरमाथा कही जाने वाली यह चोटी दुनिया की सबसे ऊंची चोटी है. 1955 में भारत ने इसका सर्वे किया और ऊंचाई 8,848 मीटर बताई. ब्रिटिश सर्वेयर सर जॉर्ज एवरेस्ट के सम्मान में इस चोटी को माउंट एवरेस्ट नाम दिया गया.

सबसे छोटी चोटी कौन सी है?

भारत की सबसे ऊँची पर्वत चोटी.