बिहार के सबसे बड़ा त्यौहार कौन सा है? - bihaar ke sabase bada tyauhaar kaun sa hai?

बिहार में आने वाले तीन महीनों में त्योहारों की धूम रहने वाली है। अगले तीन में कुल 31 फेस्टिवल आने वाले हैं जिसको लेकर लोगों में काफी उत्साह है। कोरोना संक्रमण के कम मामलों के बीच इस बार लोग त्योहारों का आनंद लेने की तैयारी में जुटे हैं।

गिरधारी अग्रवाल, बक्सर। कोरोना संक्रमण के घटते मामलों के बीच अब लोग फेस्टिवल सीजन का लुत्फ उठाने को तैयार हैं।  त्योहारों को लेकर लोगों में खासा उत्साह भी देखा जा रहा है। आने वाले तीन महीने में छोटे बड़े 31 पर्व आने वाले हैं उसके बाद और इसके बाद क्रिसमस और न्यू ईयर परवान चढ़ेगा। बीते वर्ष कोरोना संक्रमण की वजह से फेस्टिव सीजन पर खासा असर देखने को मिला था। सोमवार से शुरू हुआ त्योहारों का सिलसिला कार्तिक पूर्णिमा (19 नवम्बर) तक कुल 31 त्योहार पड़ेंगे, जो बाजार पर सकारात्मक असर डालेंगे। इसके अलावा भी श्रीराणी सती दादी की पूजा, वामन द्वादशी, गणेशोत्सव आदि कुछ त्योहार हैं।

किस महीने कौन सा त्योहा 

सितंबर महीने में ही हरितालिका तीज, ऋषि पंचमी, विश्वकर्मा पूजा, जिउतिया समेत अन्य कुल आठ त्योहार हैं। इसी महीने की 20-21 तारीख से पितृपक्ष का पखवाड़ा भी आरंभ हो रहा है। अक्टूबर में कुल 09 त्योहार हैं, नवंबर में भी 14 त्योहार हैं। यानी यूं कहें कि हर सप्ताह में कोई बड़ा त्योहार। त्योहारों का यह सिलसिला 18-19 नवम्बर को पड़ रहे देव दीपावली अथवा कार्तिक पूर्णिमा तक जारी रहेगा। कर्मकांडी पंडित अमरेंद्र कुमार शास्त्री ने बताया कि प्रमुख त्योहारों में शारदीय नवरात्रि सात अक्टूबर से प्रारंभ हो रहे हैं और विजयादशमी 15 तारीख को है। नवंबर के महीने में चार को दीपावली, 10-11 को महापर्व छठ और 15 तारीख को देवउठनी एकादशी है। इसके बाद से वैवाहिक लग्न मुहूर्त भी शुरू हो जाएंगे।

सितंबर

1. कुशोत्पाटिनी अमावस्या : 06 तारीख दिन सोम

2. हरितालिका तीज : 09 तारीख दिन गुरुवार

3. ऋषि पंचमी : 11 तारीख दिन शनिवार

4. पद्मा एकादशी व्रत : 17 तारीख दिन शुक्रवार

5. विश्वकर्मा पूजा : 17 तारीख दिन शुक्रवार

6. अनंत चतुर्दशी व्रत : 19 तारीख दिन रविवार

7. महालया आरंभ (पूर्णिमा): 20 तारीख दिन सोमवार

8. जिउतिया व्रत : 29 तारीख दिन बुधवार

अक्टूबर

9. पितृ विसर्जन अमावस्या : 06 तारीख दिन बुधवार

10. नवरात्रि प्रारंभ : 07 तारीख दिन बुधवार

11. महाष्टमी व्रत : 13 तारीख दिन बुधवार

12. महानवमी व्रत : 14 तारीख दिन गुरुवार

13. विजयादशमी : 15 तारीख दिन शुक्रवार

14. एकादशी व्रत : 16 तारीख दिन शनिवार

15. शरद पूर्णिमा व्रत : 19 तारीख दिन मंगलवार

16. करवा चौथ : 24 तारीख दिन रविवार, चंद्रोदय रात्रि 7:51 पर

17. अहोई अष्टमी व्रत : 28 तारीख दिन गुरुवार

नवंबर

18. रंभा एकादशी : 01 तारीख दिन सोमवार

19. धनतेरस : 02 नवंबर दिन मंगलवार

20. हनुमत जयंती : 03 तारीख दिन बुधवार

21. दीपावली : 04 तारीख दिन गुरुवार

22. भैया दूज, गोवर्धन पूजा : 06 तारीख दिन शनिवार

23. सूर्योपासना व्रत आरंभ (नहायखाय) 08 ता. दिन सोमवार

24. खरना : 09 तारीख दिन मंगलवार

25. सूर्य षष्ठी व्रत (प्रथम अघ्र्य): 10 ता. दिन बुधवार

26. सूर्य अघ्र्य (प्रात:) : 11 तारीख दिन गुरुवार

27. गोपाष्टमी व्रत : 12 तारीख दिन शुक्रवार

28. अक्षय नवमी : 13 तारीख दिन शनिवार

29. हरि प्रबोधिनी एकादशी तुलसी विवाह उत्सव : 15 ता. दिन सोमवार

30. बैकुंठ चतुर्दशी : 17 तारीख दिन बुधवार

31. कार्तिक पूर्णिमा : 19 तारीख दिन शुक्रवार

Edited By: Rahul Kumar

बिहार के त्यौहार

First Published: April 6, 2019

बिहार के सबसे बड़ा त्यौहार कौन सा है? - bihaar ke sabase bada tyauhaar kaun sa hai?

बिहार राज्य को प्राचीन भारत में शक्ति की सीट के रूप में मान्यता दी गई थी। यह न केवल शक्तिशाली मौर्य राजवंश का घर था, बल्कि यह बौद्ध धर्म का केंद्र भी था। त्यौहार और मेले हमेशा से भारतीय सभ्यता के अभिन्न अंग रहे हैं। बिहार के त्योहार नियमित जीवन की एकरसता से एक अच्छा ब्रेक के रूप में काम करते हैं और हमें प्रेम और भाईचारे को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करते हैं। इतना ही नहीं त्यौहार भी समाज के उत्थान के लिए सामाजिक कारण के लिए काम करने के लिए होते हैं। बिहार राज्य में भी समारोहों की एक लंबी सूची है। बिहार के त्योहारों को मोटे तौर पर दो प्रकारों, धार्मिक त्योहारों और आदिवासी त्योहारों में वर्गीकृत किया जा सकता है। दोनों प्रकार के त्योहारों का किसी न किसी पौराणिक कथा से संबंध है। बिहार के त्यौहार वास्तव में आनंदमय समारोहों की विशेषता है, जो बहुत ही मज़ेदार और उत्सव का उत्साह है। बिहार के धार्मिक त्योहार देश के दूरस्थ भागों से तीर्थयात्रियों को आकर्षित करते हैं। आदिवासी त्योहार राज्य की सांस्कृतिक संपदा को प्रदर्शित करते हैं, जिसे असंख्य रंगों और रूपों में देखा जा सकता है। कुछ त्यौहार हैं, जो लोगों की जीवन शैली, मौसम के बदलाव और कटाई से भी जुड़े हैं।

छठ पूजा
सूर्य-देव की पूजा लगभग सभी सभ्यताओं द्वारा की जाती है, लेकिन बिहार में एक अनूठा रूप अपनाता है। इस त्यौहार के दौरान सूर्य की साधना अत्यंत ईमानदारी और भक्ति के साथ की जाती है। बिहार के निवासियों को इस शुभ त्योहार पर बहुत विश्वास है, जो साल में दो बार चैत्र या मार्च के महीने में मनाया जाता है, और दूसरी बार जिसमें यह मनाया जाता है, कार्तिक का महीना है, जो नवंबर के महीने में आता है। । इस त्यौहार के दौरान बिहार के स्थानीय लोग सूर्य देव और छठी मैया सम्मान में लोक गीत गाते हैं और गीत की सुरीली धुन एक पवित्रता और इस शुभ अवसर की पवित्रता में डूब जाने देती है। हिंदुओं के अलावा, कुछ मुस्लिम भी पवित्र समारोह में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। यदि हम इस त्योहार को फिर से परिभाषित करने का विकल्प चुनते हैं तो हम कह सकते हैं कि यह प्रकृति की शक्तियों से आशीर्वाद प्राप्त करने की अभिव्यक्ति है, इस प्रकार वैदिक और गैर-आर्य धर्म के समामेलन का प्रतिनिधित्व करता है।

साम चकेवा
यह त्यौहार बिहार के मिथिला जिले में सर्दियों के मौसम के दौरान मनाया जाता है। यह मौसम के दौरान है कि हिमालय से पक्षी मैदानों की ओर पलायन करते हैं और यह इन रंगीन पक्षियों के आगमन के साथ है जो कि सामा चकेवा का उत्सव होता है। मिथिला क्षेत्र के लोग इस त्योहार को भाई बहन के रिश्ते के उत्सव के लिए समर्पित करते हैं। इस त्यौहार के दौरान विभिन्न प्रकार के संस्कार और अनुष्ठान किए जाते हैं और त्यौहारों का उत्सव ख़ुशी के साथ समाप्त होता है।

राम नवमी
यह धार्मिक हिंदू त्योहार पूरे बिहार के साथ-साथ पूरे देश में मनाया जाता है। यह शुभ दिन भगवान राम के जन्म को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। बिहार के लोग इस पवित्र त्यौहार को उपवासों और उनके सम्मान में प्रार्थनाओं को देखते हुए मनाते हैं। बिहार और उत्तर प्रदेश के राज्यों में सुबह-सुबह होने वाले अनुष्ठान इस पवित्र समारोह को चिह्नित करते हैं। इस त्यौहार के दौरान बिहार के लोग भगवान राम के नाम का उच्चारण करते हैं और गाते हैं। भक्तों में वास्तव में शादी समारोह की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए एक अत्यधिक रंगीन समारोह होता है।

दिवाली
बिहार में दिवाली का उत्सव वास्तविक दीवाली से दो दिन पहले शुरू होता है, जिसे धन्वंतरी के सम्मान में मनाया जाता है, जिसे देवताओं के चिकित्सक के रूप में भी जाना जाता है। वास्तविक दिवाली से ठीक पहले के दिन को ‘छोटी दिवाली’ या ‘छोटी दिवाली’ के रूप में जाना जाता है। देवताओं के सम्मान में गीत आरती का प्रदर्शन, रोशनी या तेल / घी के दीए जलाना, पटाखे फोड़ना दिवाली के त्योहार की विशेषता है। धन की देवी के छोटे पैरों के निशान, माँ लक्ष्मी इस शुभ समारोह के लिए बनाई गई रंगोलियों की एक विशेष विशेषता है। राज्य के आदिवासी लोग इस दिन देवी काली की पूजा करते हैं।

होली
होली का त्यौहार बिहार में बहुत ही उत्साह और आकर्षण के साथ मनाया जाता है। होलिका की कथा यहाँ प्रचलित है। इस राज्य में उत्सव के उत्सव के रूप में बहुत सारे रंग और उल्लास दिखाई देते हैं। इस त्योहार में बूढ़े और जवान दोनों ही समान आनंद लेते हैं। होली के मधुर गीतों पर लोकगीत और नृत्य की जीवंत प्रस्तुति इस रंगारंग उत्सव की भावना का निर्माण करती है। विभिन्न प्रकार के शानदार व्यंजनों के साथ-साथ ‘भांग’ के नाम से जाना जाने वाला नशीला पेय इस त्योहार के मूड और भावना दोनों को बढ़ाता है।

नाग पंचमी महोत्सव
नाग पंचमी को ‘सांपों के त्योहार’ के रूप में भी जाना जाता है। यह त्यौहार मानसून के मौसम के दौरान मनाया जाता है, श्रावण के महीने में शानदार पखवाड़े के पांचवें दिन। इस दौरान सर्पदंश की बढ़ती संभावना का विरोध करने के लिए इस पर विचार किया गया। नाग पंचमी के इस त्योहार के दौरान तीर्थयात्री और पर्यटक पूरे देश से बिहार के मंदिरों में जाते हैं। भगवान शिव को समर्पित मंदिरों को भी श्रद्धा के लिए पसंद किया जाता है, क्योंकि सांप भगवान शिव को प्रिय हैं।

मधुश्रवणी
यह त्यौहार बिहार के मिथिलांचल में सावन के महीने में या अगस्त के महीने में मनाया जाता है। बिहार का यह त्योहार अपने साथ एक विशेष संदेश लेकर जाता है और सिखाता है कि नियमित जीवन में धर्म और परंपरा दोनों को कैसे मिलाया जाए।

बिहूला
बिहुला का त्यौहार पूर्वी बिहार में बहुत प्रसिद्ध है। यह भागलपुर जिले में विशेष रूप से प्रसिद्ध है। इस व्यापक रूप से लोकप्रिय त्योहार के आसपास बहुत सारे मिथक हैं। इस क्षेत्र के लोग अपने परिवार, रिश्तेदारों और दोस्तों के कल्याण और कल्याण के लिए देवी मनसा से प्रार्थना करते हैं।

विज्ञापन

Recent Current Affairs
  • मध्य प्रदेश में किया जाएगा पांचवें खेलो इंडिया यूथ गेम्स (Khelo India Youth Games) का आयोजन
  • मध्य प्रदेश ने दुर्गावती टाइगर रिजर्व (Durgavati Tiger Reserve) नामक एक नए बाघ अभयारण्य की स्थापना को मंजूरी दी
  • एना मे वोंग (Anna May Wong) अमेरिकी मुद्रा पर प्रदर्शित होने वाली पहली एशियाई-अमेरिकी बनीं
  • जलवायु पारदर्शिता रिपोर्ट (Climate Transparency Report) 2022 जारी की गई
  • इंटरपोल मेटावर्स (Interpol Metaverse) क्या है?

विज्ञापन

बिहार का सबसे बड़ा पर्व कौन सा है?

छठ पूजा बिहार में सबसे ज्यादा लोकप्रिय पर्व है. यह पूजा लोक आस्था का पर्व है. दिवाली,नवरात्रि,होली,कर्मा आदि प्रमुख पर्व है. बिहार में सबसे प्रसिद्ध त्यौहार छठ है।

बिहार का मुख्य त्यौहार कौन सा है?

छठ बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मनाया जाने वाला एक प्रमुख हिंदू त्योहार है। लगभग सभी सभ्यताओं में 'सूर्य देवता' की पूजा का एक पर्व है, लेकिन बिहार में इसका एक अनूठा रूप है। छठ पर्व एकमात्र ऐसा अवसर है जहां उगते सूर्य के साथ-साथ अस्त होते हुए सूर्य की भी पूजा की जाती है।

बिहार का महापर्व कौन सा है?

छठ पर्व, छइठ या षष्‍ठी पूजा कार्तिक शुक्ल पक्ष के षष्ठी को मनाया जाने वाला एक हिन्दू पर्व है। सूर्योपासना का यह अनुपम लोकपर्व मुख्य रूप से बिहार, झारखण्ड, पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश और नेपाल के तराई क्षेत्रों में मनाया जाता है।

बिहार का सबसे बड़ा पूजा कौन सा है?

छठ पूजा 2017: बिहार में क्यों दीपावली से भी बड़ा पर्व माना जाता है छठ