विटामिन सी क्रीम के क्या फायदे हैं? - vitaamin see kreem ke kya phaayade hain?

विटामिन-सी को हमारे स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इनसे त्वचा स्वस्थ और ज्यादा चमकदार बन सकती है। यहां पर हम आपके लिए कुछ बेहतरीन फेस क्रीम का कलेक्शन लेकर आए हैं जिनमें विटामिन-सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह आपकी त्वचा को ज्यादा साफ चमकदार और गोरी बना सकती हैं।इन Vitamin C Cream को लगभग हर तरह के स्किन टाइप पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इन फेस क्रीम को लगाकर आप ऑफिस भी जा सकती हैं। ये धीरे-धीरे आप की स्किन टोन को बेहतर बनाने में मददगार मानी जाती हैं।

The Moms Co Vitamin C Face Cream for Women & Men:

विटामिन सी क्रीम के क्या फायदे हैं? - vitaamin see kreem ke kya phaayade hain?

यह महिला और पुरुष दोनों के लिए सूटेबल ऑयल फ्री लुक देने वाली विटामिन-सी फेस क्रीम है। इसे ड्राई और ऑयली दोनों तरह के स्किन पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह फेस क्रीम आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ ही उसे सन प्रोटेक्शन भी दे सकती है। ये क्रीम आपके चेहरे पर होने वाले फ्री रेडिकल्स के डैमेज को भी कम करने में मददगार मानी जाती है। GET THIS


Organic Harvest Vitamin C Face Cream:


यह स्किन के लिए फायदेमंद मानी जाने वाली Vitamin C Face Cream है। इसमें आपको पैराबेन और सल्फेट जैसे हानिकारक केमिकल की मात्रा बिल्कुल भी नहीं मिलती है। यह रोज इस्तेमाल करने के लिए सूटेबल डे प्रोटेक्शन फेस क्रीम है। ये फेस क्रीम आपकी त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करने के साथ ही पोषण भी दे सकती है। इसमें र्गेनिक विटामिन-सी की एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज मिलती हैं, जो फ्री रेडिकल के नुकसान को कम कर सकता है। GET THIS


यह भी पढ़ें : कपड़े धुलने के साथ ही सुखा भी देती हैं ये Washing Machine, बारिश की टेंशन करें खत्म

Biotique Vitamin C Correcting and Brightening Non Greasy Face Cream:


यह आपकी त्वचा को कंप्लीट पोषण देने वाली विटामिन सी युक्त फेस क्रीम है। इस क्रीम के इस्तेमाल से आपकी त्वचा को हाइड्रेशन, नरिशमेंट तो मिलता ही है, साथ ही डार्क सर्कल, पिगमेंटेशन और एक्ने से भी से छुटकारा मिल सकता है। यह फेस क्रीम आपकी स्किन को चमकदार और हेल्दी बनाने में मददगार मानी जाती है। इसमें आपको कई सारे बोटैनिकल एक्सट्रैक्ट भी मिल रहे हैं। इसमें किसी भी तरह का मिनरल ऑयल नहीं पाया जाता है। GET THIS


WOW Skin Science Vitamin C Face Cream:


आपकी त्वचा को हेल्दी और बेहतर बनाने के लिए ये फेस क्रीम उसे हाइड्रेट और ब्राइट करने के साथ ही पिगमेंटेशन भी कम कर सकती है। इसमें आपको विटामिन सी के साथ शिया बटर और कई सारे नरिशिंग ऑइल्स भी मिल रहे हैं। यह आपके स्किन की डलनेस को कम करने में मददगार मनी जाती है। इसे रोजाना लगाने से आपकी स्किन का टेक्सचर भी बेहतर हो सकता है। इस क्रीम में मिनरल ऑयल, सिलिकॉन और पैराबेन जैसे हानिकारक केमिकल नहीं मिलेंगे। GET THIS


StBotanica Vitamin C, E & Hyaluronic Acid DePigmentation Cream:


यह खास तौर पर स्किन को गोरा और चमकदार बनाने के लिए मददगार मानी जाने वाली मल्टीविटामिन फेस क्रीम है। इसमें Vitamin-C और E की खूबियां पाई जाती हैं, जो आपकी स्किन क्वालिटी और उसके कलर को बेहतर बनाने में काफी मददगार मानी जाती हैं। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी स्किन को एजिंग साइन से सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसमें किसी भी तरह के टॉक्सिक सब्सटेंस नहीं पाए जाते हैं। ये हाइपरपिगमेंटेशन को भी कम कर सकती है। GET THIS


यह भी पढ़ें : मात्र ₹8299 से शुरू हो रही है इन OTT प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करने वाली Smart TV की रेंज

नोट : Beauty Storeसे अन्य सामानों की शॉपिंग करने के लिए यहां क्लिक करें।

Disclaimer : NBT के पत्रकारों ने इस आर्टिकल को नहीं लिखा है। आर्टिकल लिखे जाने तक ये प्रोडक्ट्स Amazon पर उपलब्ध है।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

जब भी सबसे ज्यादा बेनिफिट्स वाले विटामिन्स की बात आती है, तो सबसे पहले विटामिन सी का नाम आता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन सी न सिर्फ आपके शरीर के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह आपकी स्किन का BFF भी है! सीरम, मॉइश्चराइज़र और क्रीम के रूप में इस विटामिन का उपयोग असमान स्किन टोन, डलनेस, फाइन लाइंस, रफ टैक्शचर और मुंहासों के दाग-धब्बों को ठीक करता है। विटामिन सी से भरपूर प्रॉडक्ट को अपनी दिनचर्या में शामिल करना बेहद ज़रूरी है।

परेशान न हों, इसके लिए आपको अलग से कुछ करने की ज़रूरत नहीं है। दरअसल, ये एक साथ आपकी स्किन संबंधी कई परेशानियों से निपटेगा और इसके लिए आपको किसी मुश्किल स्किनकेयर रूटीन को फॉलो नहीं करना होगा। यहां पर हम आपको वो सभी कारण बता रहे हैं, जिनसे आप जान जाएंगे कि आखिर विटामिन सी आपके वैनिटी की सबसे बड़ी ज़रूरत क्यों है।

असरदार एंटीऑक्सीडेंट

विटामिन सी क्रीम के क्या फायदे हैं? - vitaamin see kreem ke kya phaayade hain?

विटामिन सी खासतौर पर अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों और उनके लाभ के लिए जाना जाता है और कई स्किन एक्सपर्ट्स द्वारा सभी उम्र की स्किन के लिए इसे एक बेहतरीन उपाय माना जाता है। यह पोषक तत्व आपकी स्किन के डीएनए को सेलुलर स्तर पर रीबिल्ट करता है, जिससे कोलेजन का स्तर बढ़ता है और सूर्य की यूवी किरणों से डैमेज्ड स्किन ठीक हो जाती है। कई स्किन एक्सपर्ट्स त्वचा की सही देखभाल के लिए विटामिन सी सीरम के इस्तेमाल की सलाह देते हैं, क्योंकि ये मॉइश्चराइज़र की तुलना में हल्का फॉर्मूलेशन होता है और स्किन में आसानी से समा जाता है। इसके लिए आप Lakmé 9to5 Vitamin C+ Facial Serum का इस्तेमाल कर सकती हैं, इसे काकाडू प्लम के अर्क के साथ तैयार किया गया है और इसमें संतरे की तुलना में 100 गुना अधिक विटामिन सी है, जिससे आपकी स्किन को सभी आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट मिल जाते हैं और स्किन चमकदार बन जाती है।

सन डैमेज को ठीक करता है

विटामिन सी क्रीम के क्या फायदे हैं? - vitaamin see kreem ke kya phaayade hain?

लंबे समय तक धूप में रहने से स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है; जिससे स्किन पर दाग-धब्बे, खुरदरापन, फाइन लाइंस आदि नज़र आने लगते हैं। विटामिन सी का उपयोग आपकी स्किन को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है और साथ ही डैमेज्ड स्किन सेल्स को भी ठीक कर देता है। दिन के समय अपने सनस्क्रीन के साथ विटामिन सी से भरपूर क्रीम को शामिल करना बेहद ज़रूरी है। Lakmé 9to5 Vitamin C+ Facial Serum एक लाइटवेट फार्मूला है, जिसमें विटामिन सी की सक्रिय मात्रा होती है, जो स्किन को एंटीऑक्सीडेंट के फायदे देता है और स्किन को चमकदार बनाने में मदद करता है। यह स्किन में कोलेजन बनने की प्रक्रिया को बढ़ाने में भी मदद करता है।

सन डैमेज को ठीक करता है

विटामिन सी क्रीम के क्या फायदे हैं? - vitaamin see kreem ke kya phaayade hain?


लंबे समय तक धूप में रहने से स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है; जिससे स्किन पर दाग-धब्बे, खुरदरापन, फाइन लाइंस आदि नज़र आने लगते हैं। विटामिन सी का उपयोग आपकी स्किन को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है और साथ ही डैमेज्ड स्किन सेल्स को भी ठीक कर देता है। दिन के समय अपने सनस्क्रीन के साथ विटामिन सी से भरपूर क्रीम को शामिल करना बेहद ज़रूरी है। Lakmé 9to5 Vitamin C+ Day Creme एक लाइटवेट फार्मूला है, जिसमें विटामिन सी की सक्रिय मात्रा होती है, जो स्किन को एंटीऑक्सीडेंट के फायदे देता है और स्किन को चमकदार बनाने में मदद करता है। यह स्किन में कोलेजन बनने की प्रक्रिया को बढ़ाने में भी मदद करता है।

स्किन को सॉफ्ट बनाता है

विटामिन सी क्रीम के क्या फायदे हैं? - vitaamin see kreem ke kya phaayade hain?


आपकी स्किन आपके शरीर का एक ऐसा अंग है, जिसे हाइड्रेशन की बहुत ज़रूरत होती है। जब आप भरपूर मात्रा में पानी पी रहे होते हैं, तो यह शरीर के अन्य अंगों में वितरित हो जाता है। यही कारण है कि आपकी त्वचा को पोषित रखने के लिए बाहरी हाइड्रेशन ज़रूरी है। क्या आप जानते हैं कि विटामिन सी में ये क्षमता है कि ये स्किन में पानी का सही स्तर बनाए रखता है और स्किन को बहुत ज़्यादा ऑयली या ड्राई होने से बचा सकता है? विटामिन सी से भरपूर क्रीम या मॉइश्चराइज़र लगाने से आपकी स्किन लंबे समय तक मॉइश्चराइज़्ड रहेगी, जिससे स्किन सॉफ्ट और सुंदर बनी रहेगी।

स्किन टोन निखारता है

विटामिन सी क्रीम के क्या फायदे हैं? - vitaamin see kreem ke kya phaayade hain?

स्किन पर गहरे धब्बे या हाइपरपिग्मेंटेशन तब होते हैं जब आपकी स्किन एक्स्ट्रा मेलेनिन (वह पिग्मेंट जो आपकी त्वचा को रंग देता है) बनाने लगती है। हालांकि यह हानिकारक नहीं है, लेकिन हर कोई फ्लॉलेस और चमकदार स्किन का सपना देखता है। विटामिन सी का उपयोग खासकर रात में, टायरोसिनेस (एक एंजाइम जो मेलेनिन उत्पादन में योगदान देता है) के उत्पादन को रोक सकता है। Lakmé 9to5 Vitamin C+ Night Creme विटामिन सी का एक भंडार है। इसमें मौजूद एथिल एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में सक्रिय विटामिन सी और शिया बटर और मुरुमुरु बटर जैसी मॉइश्चराइज़िंग सामग्री आपकी स्किन को हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने के लिए रिपेयर करेगी और रात में जब आप आराम कर रही होंगी, तब स्किन को पोषण देने में मदद करेगी।

विटामिन सी क्रीम लगाने से क्या होता है?

विटामिन-सी सीरम खुरदरी त्वचा, असमान स्किन टोन, एजिंग साइन, पिंपल मार्क्स और डेड स्किन के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. विटामिन-सी में एंटी-इंफ्लामेटरी तत्व होते हैं, जो स्किन की टोन और बनावट में सुधार करने, स्किन को हाइड्रेट करने और एजिंग साइन को कम करने में मदद करते हैं.

विटामिन सी क्रीम कब लगाना चाहिए?

विटामिन-सी सीरम हमेशा रात को सोने से पहले उपयोग करना चाहिए. इसके कई फायदे हैं, पहला तो यह कि रात में स्किन की रिपेयरिंग चल रही होती है, ऐसे में यह सीरम त्वचा पर अच्छी तरह काम करता है. दूसरा, यह है कि दिन में यानी सनलाइट में इसे लगाने से स्किन में डार्कनेस बढ़ने की समस्या हो सकती है.

कौन से विटामिन से चेहरा गोरा होता है?

विटामिन-सी को हमारे स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इनसे त्वचा स्वस्थ और ज्यादा चमकदार बन सकती है। यहां पर हम आपके लिए कुछ बेहतरीन फेस क्रीम का कलेक्शन लेकर आए हैं जिनमें विटामिन-सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह आपकी त्वचा को ज्यादा साफ चमकदार और गोरी बना सकती हैं।

विटामिन सी की सबसे अच्छी क्रीम कौन सी है?

Mamaearth विटामिन C फेस क्रीम विटामिन C और SPF 20 त्वचा रोशनी के लिए - 50g. Amazon की पसंद तुरंत शिप करने के लिए उपलब्ध सबसे ज़्यादा रेटिंग दिए गए, अच्छी कीमत वाले प्रोडक्ट को हाइलाइट करता है.