भोजन में मुख्य तत्व कौन से हैं? - bhojan mein mukhy tatv kaun se hain?

विषयसूची

  • 1 भोजन के मुख्य पोषक तत्व से आप क्या समझते हैं?
  • 2 पोषक पदार्थ क्या है?
  • 3 संशोधित आहार क्या है?
  • 4 उपचारात्मक आहार से क्या तात्पर्य है?
  • 5 पोषण मूल्यांकन से आप क्या समझते हैं?
  • 6 6.2 3 जीव अपना पोषण कैसे करते हैं?

भोजन के मुख्य पोषक तत्व से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंभोजन बनाने के लिए उसमें एक या एक से अधिक प्रकार की कच्ची सामग्री की आवश्यकता होती है। इनमें हमारे शरीर के लिए कुछ आवश्यक घटक (भाग) होते हैं, जिनको हम पोषक तत्व कहते हैं। भोजन में मुख्य पोषक तत्व हैं – कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, विटामिन तथा खनिज लवण। इसके अलावा हमारे भोजन में आहारी रेशे (रुक्षांश) और जल भी शामिल हैं।

पोषक पदार्थ क्या है?

इसे सुनेंरोकेंएक पोषक तत्व या पोषकतत्व वह रसायन होता है, जिसकी आवश्यकता किसी जीव के पोषक तत्व वह पदार्थ हैं जो शरीर को समृद्ध करते हैं। यह ऊतकों का निर्माण और उनकी मरम्मत करते हैं, यह शरीर को उष्मा और ऊर्जा प्रदान करते हैं और यही ऊर्जा शरीर की सभी क्रियाओं को चलाने के लिए आवश्यक होती है। पोषक तत्वों के सेवन के विभिन्न तरीके हैं।

संशोधित आहार क्या है?

इसे सुनेंरोकेंआप एक ही भोजन में प्रत्येक सदस्य की आवश्यकतानुसार संशोधन कर रहे हैं। इसे ही आहार संशोधन कहा जाता है और ये विभिन्न प्रकार से किया जा सकता है। ( ) आहार में संशोधन – परिवार के लिये बनाये गये भोजन को उसकी आवश्यकतानुसार मात्रा, गुणवत्ता और बारंबारता के हिसाब से परोसा जाये।

जीव अपना पोषण कैसे करते हैं?

इसे सुनेंरोकेंवैसे पोषण जिसमें प्राणी अपना भोजन ठोस यया तरल के रूप में जंतुओं के भोजन ग्रहण करने की विधि द्वारा ग्रहण करते हैं प्राणीसम पोषण कहलाते हैं। उदाहरण:- अंतर्ग्रहण, अवशोषण, पाचन, बहिष्करण

भोज्य पदार्थ में पाए जाने वाले पोषक तत्व से क्या अभिप्राय है विस्तार से व्याख्या कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंजिस भोजन का हम सेवन करते हैं उसमें अनेक रासायनिक तत्व होते हैं। इन रासायनिक तत्वों को पोषक तत्व कहते हैं। हम कह सकते हैं कि पोषक तत्व भोजन में उपस्थित वे अदृश्य घटक हैं जिनकी आवश्यकता हमें शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए होती है। इन पोषक तत्वों के विभिन्न नाम हैं तथा ये हमारे शरीर में अनेक कार्य करते हैं।

उपचारात्मक आहार से क्या तात्पर्य है?

इसे सुनेंरोकें० उपचारात्मक आहार एक सामान्य या एक नियमित आहार के रूपांतरण होते हैं। कर सकता है। जाता है। आंत्र रोग आदि में उत्तेजक और स्वाद में दृढ़ मसालों एवं सुगंधित फलों और सब्जियों से परहेज किया जाता है।

पोषण मूल्यांकन से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकें‍यह हमारी सांसककृद्तक पहचान में सहा‍यक है और सामाद्जक और िाद्ममिक प्रथाओं का भाग है। भोजन अन्‍य कई चीज़ों की तरह हमें हमारी रचनात्मकता की पहचान करवाता है। ‍यह आद्तथ्‍य सत्कार, प्रद्तष्‍ा और शद्‍तत का भी प्रतीक है। हमारे भोजन की रुद्च‍यों के दूरगामी प्रभाव होते हैं।

6.2 3 जीव अपना पोषण कैसे करते हैं?

इसे सुनेंरोकें__(d) 6.2.3 जीव अपना पोषण कैसे करते हैं? रिक्तिका के अंदर जटिल पदार्थों का विघटन सरल पदार्थों में किया जाता है और वे कोशिकाद्रव्य में विसरित हो जाते हैं। बचा हुआ अपच पदार्थ कोशिका की सतह की ओर गति करता है तथा शरीर से बाहर निष्कासित कर दिया जाता है।

पदार्थ प्राणी कौन है उसे क्या प्राप्त है?

इसे सुनेंरोकेंभोजन अथवा ऑक्सीजन के अभाव में शरीर के क्रियाकलापों का अंत हो जाता है। शरीर में अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होने पर उसकी पूर्ति भोजन एवं ऑक्सीजन की अधिक मात्रा से होती है। अत: जीवन के लिए श्वसन एवं स्वांगीकरण क्रियाएँ आवश्यक हैं। जिन वस्तुओं से हमारे खाद्य पदार्थ बनते हैं, वे ऑक्सीकरण में सक्षम होती हैं।

हमारे भोजन के मुख्य तत्व कौन कौन से हैं?

भोजन में मुख्य पोषक तत्व हैं - कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, विटामिन तथा खनिज लवण | इसके अलावा हमारे भोजन में आहारी रेशे ( रुक्षांश) और जल भी शामिल हैं

भोजन में पोषक तत्व का क्या महत्व है?

एक पोषक तत्व या पोषकतत्व वह रसायन होता है, जिसकी आवश्यकता किसी जीव के पोषक तत्व वह पदार्थ हैं जो शरीर को समृद्ध करते हैं। यह ऊतकों का निर्माण और उनकी मरम्मत करते हैं, यह शरीर को उष्मा और ऊर्जा प्रदान करते हैं और यही ऊर्जा शरीर की सभी क्रियाओं को चलाने के लिए आवश्यक होती है।

संतुलित भोजन में कितने तत्व होते हैं?

दरअसल संतुलित आहार वह आहार है जिसमें सभी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन, खनिज-लवण और जल शारीरिक जरूरत के हिसाब से उचित मात्रा में मौजूद हो।

पोषक तत्व क्या है मुख्य पोषक तत्वों के नाम लिखिए?

हमारे भोजन के मुख्य पोषक तत्त्वों के नाम कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, विटामिन तथा खनिज - लवण हैं। इनके अतिरिक्त भोजन में आहारी रेशे तथा जल भी होता है।