बीएससी नर्सिंग के बाद हम क्या कर सकते हैं? - beeesasee narsing ke baad ham kya kar sakate hain?

BSc nursing के बाद क्या करें? बीएससी नर्सिंग के बाद आगे और कौन-कौन से courses कर सकते हैं? या बीएससी नर्सिंग के बाद आगे क्या पढ़ाई कर सकते हैं? या फिर नौकरी में b.sc nursing के बाद क्या क्या नौकरी ले सकते हैं?

दोस्तों बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई पूरी कर चुके विद्यार्थियों के मन में इस तरह के सवाल जरूर ही आते होंगे।

लाखों युवा आज के समय में अपनी 12वीं पूरी करके बीएससी नर्सिंग के कोर्स में दाखिला लेते हैं, और कोर्स पूरा होने के बाद उनके सामने इस तरह के सवाल आते हैं।

आज इस लेख में हम मुख्यतः इसी की चर्चा करेंगे कि विद्यार्थी बीएससी नर्सिंग करने के बाद आगे क्या कर सकते हैं? (bsc nursing ke baad kya kare) चाहे आगे पढ़ने के विकल्प की बात हो या फिर नौकरी करने की।

जो विद्यार्थी आगे पढ़ने की इच्छा रखते हैं उनके लिए कई सारे courses उपलब्ध है, और फिर आगे नौकरी करने की इच्छा रखने वालों के लिए तो नौकरियां हैं ही।

बीएससी नर्सिंग के बाद हम क्या कर सकते हैं? - beeesasee narsing ke baad ham kya kar sakate hain?

सबसे पहले जानते हैं कि बीएससी नर्सिंग के बाद कौन-कौन से courses कर सकते हैं?, और B.SC Nursing के बाद कौन-कौन सी नौकरियां ले सकते हैं।

आज हम जानेंगे

  • 1 B.SC Nursing के बाद क्या करें?
  • 2 B.sc Nursing के बाद ये courses कर सकते हैं –
    • 2.1 1. M.SC In Nursing
    • 2.2 2. Diploma In Critical Care Nursing
    • 2.3 3. Diploma in Nursing Administration
    • 2.4 4. Diploma in Cardiovascular & Thoracic Nursing
    • 2.5 5. MBA in Hospital Administration
    • 2.6 6. MPH (Master Of Public Health)
    • 2.7 7. B.SC Nursing के बाद नौकरी कर सकते हैं?

यदि पहले बीएससी नर्सिंग कोर्स की बात करें तो bachelor of science in nursing यानी नर्सिंग में विज्ञान स्नातक, चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में 4 साल का एक स्नातक ( under graduation ) पाठ्यक्रम है।

नर्सिंग में विद्यार्थीयों को स्वास्थ्य क्षेत्र के साथ काम करके जरूरतमंद लोगों की मदद करने और उनकी सेवा करने का अवसर प्रदान करती है।

B.sc Nursing के बाद ये courses कर सकते हैं –

अस्पतालों, क्लीनिको, medical labs आदि में nurse के काम करने वालों की जरूरत रहती है। यह कोर्स पूरा करने के बाद यदि विद्यार्थी आगे और पढ़ना चाहते हैं तो वे B.sc nursing के बाद ये courses कर सकते हैं –

  • M.sc in Nursing
  • Diploma in critical care Nursing
  • Diploma in Nursing Administration
  • Diploma in Cardiovascular & Thoracic Nursing
  • MBA in Hospital Administration
  • MPH ( master of public health )

1. M.SC In Nursing

दूसरे किसी भी विषय में b.sc की तरह nursing में भी आप बीएससी के बाद एमएससी के लिए जा सकते हैं। बीएससी नर्सिंग ग्रेजुएशन और उसके बाद एमएससी नर्सिंग पोस्ट ग्रेजुएशन होता है।

MSc in nursing 2 वर्ष की अवधि का कोर्स होता है। Nursing में 4 साल की बीएससी कंप्लीट करने के बाद आप m.sc nursing में इसके आगे की पढ़ाई कर सकते हैं।

देश के बहुत सारे मेडिकल कॉलेजेस में यह कोर्स उपलब्ध है, जिसकी फीस 50 हज़ार – 2 लाख तक हो सकती है। एमएससी करने के बाद नौकरी लेने पर आपकी सैलरी ज्यादा होती है।

2. Diploma In Critical Care Nursing

Diploma in critical care medicine (DCCM) course की अवधि 1 से लेकर 3 साल तक की हो सकती है। इमरजेंसी हालातों में जो nurses काम करती है उन्हें यही कोर्स करना होता है।

इसमें आपको आपातकाल में मरीज की देखभाल की ट्रेनिंग दी जाती है, जैसे कि आईसीयू में। BSc nursing complete करने के बाद आप इसे कर सकते हैं।

इस कोर्स की फीस कॉलेज के हिसाब से अलग-अलग हो सकती हो, पर औसतन 1 लाख तक जाती है। इस कोर्स को करके आप 3 से 4 लाख सालाना तक की नौकरी पा सकते हैं।

3. Diploma in Nursing Administration

हॉस्पिटल में नर्सिंग स्टाफ को किस तरह से मैनेज किया जाता है, इस चीज की पढ़ाई आप इस कोर्स के दौरान करते हैं।

इस डिप्लोमा कोर्स को करने के लिए विद्यार्थी के पास बीएससी नर्सिंग कंप्लीट करने के बाद 2 साल का working experience होना चाहिए।

यह एक 3 साल की अवधि का कोर्स है जिसकी फीस 10 हज़ार से 1 लाख तक हो सकती है। इस कोर्स के बाद आपकी सैलरी सालाना 3-5 लाख तक हो सकती हो।

4. Diploma in Cardiovascular & Thoracic Nursing

Cardiology हृदय रोग से संबंधित है, nursing में इसके लिए अलग से यह कोर्स उपलब्ध है। जिन विद्यार्थियों की कार्डियोलॉजी में रुचि हो वे अपनी बीएससी नर्सिंग कंप्लीट करके 1 वर्ष की अवधि के इस CVT nursing कोर्स को कर सकते हैं।

कॉलेज के हिसाब से इस कोर्स की फीस 10 हज़ार – 1 लाख तक हो सकती है। इसमें सालाना सैलरी 3-3.5 लाख तक जाती है।

5. MBA in Hospital Administration

बीएससी नर्सिंग के बाद यदि आप इस कोष का चुनाव करते हैं तो आपको CAT, XAT या MAT clear करना होता है, और फिर इंटरव्यू के बाद आपको कॉलेज दिया जाता है। समय

अवधि में यह 2 वर्ष का एक course है। इसमें विद्यार्थी को hospital administration यानी management के बारे में पढ़ाया जाता है।

MBA के कोर्स महंगे होते हैं, इसकी फीस 1- 8 लाख तक हो सकती है। MBA के बाद शुरुआती सैलरी सालाना 3-5 लाख तक होती है।

6. MPH (Master Of Public Health)

बीएससी नर्सिंग के बाद आप 2 साल का master of public health care, पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स भी कर सकते हैं।

यह कोर्स आपको WHO, UN Children Fund, Bill & Melinda Gates Foundation आदि जैसे संस्थानों में नौकरी के योग्य बनाता है।

कोर्स में दाखिले के लिए आपको कॉलेज और नेशनल लेवल पर होने वाले entrance exams pass करने होते हैं।

कोर्स की फीस 3-6 लाख, और नौकरी लग जाने के बाद सैलरी 15 लाख तक भी हो सकती है।

7. B.SC Nursing के बाद नौकरी कर सकते हैं?

बीएससी नर्सिंग के बाद सरकारी और प्राइवेट दोनो ही क्षेत्रों में नौकरी के कई अवसर मौजूद होते हैं।

  • B.Sc Nursing के बाद Government Jobs

पहले यदि सरकारी नौकरी की बात करें तो कई ऐसे क्षेत्र या कहें संस्थान हैं जहां बीएससी नर्सिंग के बाद नर्स के पदों पर नौकरी मिल सकती है, जैसे अस्पताल, क्लीनिक और स्वास्थ्य विभाग, नर्सिंग साइंस स्कूल, रक्षा सेवाएं, प्रशिक्षण संस्थान, सार्वजनिक क्षेत्र के चिकित्सा विभाग, रेलवे चिकित्सा विभाग, औद्योगिक कारखाने और घर आदि।

नौकरी की बात करें तो विद्यार्थी नर्स, स्टाफ नर्स, वरिष्ठ नर्स, बाल चिकित्सा नर्स, नर्सिंग पर्यवेक्षक (supervisor), नर्सिंग अधीक्षक (superintendent), रोगी देखभाल समन्वयक (coordinator), मेडिकल रिकॉर्ड तकनीशियन, सहायक नर्सिंग अधीक्षक (सुपरीटेंडेंट) आदि के पद पर नियुक्त हो सकते हैं।

साथ ही नर्स मैनेजर, साइकियाट्रिक नर्स, नर्सिंग ट्यूटर आदि के भी विकल्प रहते हैं, या फिर मेडिकल कोडिंग सीखने या नर्सिंग में मैनेजमेंट भी बेहतरीन options हैं, क्योंकि नर्सिंग में मैनेजमेंट फील्ड में विद्यार्थी अच्छा सैलरी पैकेज पा सकते हैं।

इन नौकरियों में शुरुआती सैलरी ठीक-ठाक ही रहती है और उसके बाद salary बढ़ती भी है।

बीएससी नर्सिंग के बाद प्राइवेट नौकरी में personal nurse, nursing helper या nursing school में nurse आदि भी अच्छी नौकरियां होती है, इस तरह के कामों में महीने की सैलरी 20-30 हज़ार तक भी हो सकती है।

बीएससी नर्सिंग के बाद हम क्या कर सकते हैं? - beeesasee narsing ke baad ham kya kar sakate hain?

Akash, Padhaipur के Writter है। इन्होंने 2020 में अपनी M.A (हिंदी) की पढ़ाई पूरी की।इनको किताबें पढ़ने का बहुत शौक़ है, इसके अलावा इन्हें लिखना भी बहुत पसंद है।

बीएससी नर्सिंग करने के बाद में क्या करना चाहिए?

नर्सिंग में स्नातक करने के बाद आप साइकोलॉजी, हॉस्पिटल मैनेजमेंट, पब्लिक हेल्थ और सोशल वर्क जैसे क्षेत्रों में अपना करियर निर्माण कर सकती हैं। साइकोलॉजी के क्षेत्र में आप काउंसलर, गाइडेंस ऑफिसर, क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट और इंडस्ट्रियल साइकोलॉजिस्ट के तौर पर अपना करियर बना सकती हैं।

नर्सिंग करने के बाद क्या होता है?

बीएससी नर्सिंग के बाद आप 2 साल का master of public health care, पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स भी कर सकते हैं। यह कोर्स आपको WHO, UN Children Fund, Bill & Melinda Gates Foundation आदि जैसे संस्थानों में नौकरी के योग्य बनाता है

बीएससी नर्सिंग कोर्स करने का क्या फायदा है?

बीएससी नर्सिंग कोर्स द्वारा मेडिकल के क्षेत्र में स्टूडेंट के लिए रोजगार के बहुत अवसर हैं। इस 4 वर्ष के नर्सिंग कोर्स के द्वारा आप गवर्नमेंट जॉब भी कर सकते हैं। सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में जाॅब कर सकते हैं। स्टूडेंट बीएससी नर्सिंग के बाद आगे की पढ़ाई जैसे कि एमएससी नर्सिंग भी कर सकते हैं

नर्सिंग में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

कंपेयर करें तो सबसे अच्छा कोर्स बीएससी नर्सिंग है और यह एक डिग्री कोर्स है जबकि बाकी दोनों कोर्स डिप्लोमा कोर्स हैं। यही इनमें अंतर भी है। बीएससी नर्सिंग के बाद जाॅब के आॅप्शन अधिक प्राप्त होते हैं। जबकि एएनम और जीएनएम में केवल नर्सिंग ही आॅप्शन होते हैं।