मुझे कौन सा बिजनेस करना चाहिए? - mujhe kaun sa bijanes karana chaahie?

दुनिया में महान लोग कह गए हैं कि अगर आपको अपनी आवश्यकता पूरी करनी है और सिर्फ अपना घर खर्चा चलाना है, तो आपको नौकरी करनी चाहिए परंतु अगर आपने अपनी जिंदगी में अमीर बनने का लक्ष्य तय किया है तो इसके लिए आपको बिजनेस करना ही पड़ेगा, क्यों? क्योंकि नौकरी से सिर्फ आप एक अच्छी लाइफस्टाइल जी सकते हैं, परंतु आप अमिर कहलाने लायक पैसे नौकरी करके नहीं कमा सकते।

मुझे कौन सा बिजनेस करना चाहिए? - mujhe kaun sa bijanes karana chaahie?

अमीर कहलाने लायक पैसे कमाने के लिए आपको बिजनेस करना ही पड़ेगा। इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस कौन से हैं अथवा सबसे ज्यादा कमाई कौन से बिजनेस में है।

कम पैसों में अच्छा बिजनेस कैसे करें

  • भारत में सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस आइडिया [सूची]
    • 1. रेस्टोरेंट्स का बिजनेस [Restaurant]
    • 2. कैटरिंग बिज़नेस (Catering)
    • 3. रेडीमेड नमकीन और नाश्ते की दुकान (Readymade Snacks)
    • 4. खेल और मनोरंजन पार्लर (Sports and Entertainment Parlor)
    • 5. चाय की दुकान (Tea Stall Business)

भारत में सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस आइडिया [सूची]

इंडिया में आज के टाइम मे तो यंगस्टर के बीच बिजनेस करने की होड़ मची हुई है, क्योंकि स्टार्टअप के इस जमाने में ऐसे कई यूनीक बिजनेस आइडिया आ रहे हैं, जिनमें भरपूर पैसा और नाम है। इंडिया की सेंट्रल और स्टेट गवर्नमेंट भी अब ऐसे लोगों को भरपूर सहायता प्रदान कर रही है, जो अपना खुद का रोजगार प्रारंभ करने के लिए कोई बिजनेस करना चाहते हैं। अगर किसी व्यक्ति के पास बिजनेस चालू करने के लिए फंड नहीं है, तो वह मुद्रा लोन या फिर अन्य लोनको ले करके अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकता है।

1. रेस्टोरेंट्स का बिजनेस [Restaurant]

  • यह बिजनेस सिर्फ आज से ही नहीं बल्कि कई सालों से लोगों का फेवरेट ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस है। रेस्टोरेंट के छोटे स्वरूप को ढाबा कहा जाता है परंतु ढाबा भी कमाई के मामले में रेस्टोरेंट्स से कम नहीं होता है। 
  • आजकल कि बिजी लाइफ स्टाइल के कारण और सुबह की नौकरी के कारण कई लोगों के पास ना तो खाना बनाने का समय होता है ना ही खाना खाने का समय होता है।
  • ऐसी अवस्था में वह अपने खाने की पूर्ति करने के लिए रेस्टोरेंट पर ही डिपेंड रहते हैं। ऐसी अवस्था में अगर आप यह बिजनेस स्टार्ट करते हैं, तो यह आपके लिए ज्यादा कमाई करवाने वाला बिजनेस साबित हो सकता है। रेस्टोरेंट का बिजनेस आमतौर पर ऐसी जगह पर चलता है,जहां पर हॉस्टल हो, कॉलेज हो या फिर भीड़भाड़ वाला इलाका हो।
  • अगर आपको स्वादिष्ट खाना बनाना आता है, तो आप रेस्टोरेंट का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। अगर आपको स्वादिष्ट खाना नहीं भी बनाना आता है, तो आप किसी अच्छे खाना बनाने वाले कारीगर को रखकर के रेस्टोरेंट का बिजनेस चालू कर सकते हैं। अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है,तो आप थोड़ा इन्वेस्ट करके भी रेस्टोरेंट का बिजनेस छोटे स्तर पर चालू कर सकते हैं और जब आपको फायदा प्राप्त होने लगे, तब आप अपने बिजनेस को बड़ा आकार दे सकते हैं।

2. कैटरिंग बिज़नेस (Catering)

  • ज्यादा कमाने वाले बिजनेस की लिस्ट में कैटरिंग का बिजनेस भी शामिल है। अक्सर जब किसी व्यक्ति के घर किसी का बर्थडे होता है या फिर शादी होती है या फिर कोई भी किटी पार्टी होती है, जहां पर उसके दोस्त और रिश्तेदार आते हैं, तो उस टाइम उस व्यक्ति को कैटरर की आवश्यकता होती है, क्योंकि किसी भी व्यक्ति के बस की बात नहीं होती है कि वह इतने सारे लोगों का खाना बना सके। 
  • हां पर उसके बस की यह बात अवश्य होती है कि वह इतने सारे लोगों के खाने का इंतजाम कर सके और इसीलिए व्यक्ति अपने आयोजन से पहले कैटरर से संपर्क करता है और उसे पार्टी में आने वाले लोगों के हिसाब से खाना बनाने का और उसे डिलीवर करने का ऑर्डर देता है। 
  • ऐसी अवस्था में अगर आप कैटरिंग का बिजनेस स्टार्ट करते हैं, तो यह आपके लिए अधिक कमाई कराने वाला बिजनेस साबित हो सकता है। कैटरिंग का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको एक दो ऐसे कारीगर की आवश्यकता होगी, जो टेस्टी खाना बनाना जानते हो, साथ ही आपको तीन-चार लेबर की भी आवश्यकता पड़ेगी, जो उनकी सहायता कर सकें।

3. रेडीमेड नमकीन और नाश्ते की दुकान (Readymade Snacks)

  • वर्तमान के टाइम में कई महिलाओं के पास घर पर नाश्ता बनाने के लिए टाइम नहीं होता है। ऐसी अवस्था में वह दुकान पर जाकर के टेस्टी नाश्ता करने की आदी हो जाती है। इसलिए अगर आप ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस चालू करना चाहते हैं, तो आप नमकीन और नाश्ते की रेडीमेड दुकान चालू कर सकते हैं।
  • इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको इन्वेस्टमेंट तो कम करना पड़ेगा, परंतु इसमें आपका फायदा अधिक होगा। अगर आप रेडीमेड नाश्ते की दुकान किसी स्कूल या फिर कॉलेज अथवा रेलवे स्टेशन के बाहर चालू करते हैं तो आप इस बिजनेस के द्वारा बहुत ही अच्छा फायदा प्राप्त कर सकते हैं।
  • क्योंकि इस बिजनेस में आप की लागत कम लगती है, परंतु आपका मार्जिन काफी अच्छा होता है। इस बिजनेस को करके आप 20% से लेकर 25% तक मार्जिन प्राप्त कर सकते हैं।

4. खेल और मनोरंजन पार्लर (Sports and Entertainment Parlor)

  • बिजी लाइफ स्टाइल के कारण लोगों को आजकल टेंशन सताने लगी है। ऐसी अवस्था में लोग अपने टेंशन को दूर करने के लिए मनोरंजन का रास्ता ढूंढते हैं और वह मनोरंजन प्राप्त करने के लिए पैसे भी खर्च करने के लिए तैयार हो जाते हैं और मनोरंजन करने के लिए बड़े और बच्चों को जो चीज सबसे ज्यादा अच्छी लगती है वह है गेम खेलना।
  • ऐसे में आप बड़े और बच्चों का मनोरंजन करने के लिए खेल और एंटरटेनमेंट पार्लर स्टार्ट कर सकते हैं,जिसके लिए आपको एक से दो कंप्यूटर और कुछ अन्य सामानों की आवश्यकता पड़ेगी।
  • गेम पार्लर भी स्टार्ट करके आप चाहे तो आसानी से महीने में ₹30,000 से लेकर ₹40,000 तक कमा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप बड़े स्तर पर गेम पार्लर स्टार्ट कर सकते हैं, तो आप की कमाई लाखों में पहुंच सकती है।
  • गेम पार्लर अगर आप पॉश यानी कि ऐसे इलाके में खोलते हैं जहां पर अमीर लोगों के बच्चे रहते हैं तो आपको इस बिजनेस में काफी सफलता प्राप्त हो सकती है, क्योंकि अमीर लोगों के बच्चों के पास पैसे की कोई कमी नहीं होती है।

5. चाय की दुकान (Tea Stall Business)

  • जी हां आपने सही सुना। यह भी कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा फायदा कमाने वाला बिजनेस है और इसीलिए अब तो इंडिया में पढ़े लिखे लोग भी चाय की दुकान खोल रहे हैं। आपने इंटरनेट पर एमबीए चायवाला की कहानी अवश्य सुनी होगी,जिसने चाय की दुकान चालू करके ही एक ही साल में एक करोड़ से भी अधिक रुपए कमा लिए।
  • इस प्रकार अगर आप कम इन्वेस्टमेंट करके अधिक फायदे वाला बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं, तो आप चाय की दुकान ओपन कर सकते हैं। चाय की दुकान आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी के सामने, कॉलेज अथवा स्कूल के सामने या फिर रेलवे स्टेशन अथवा बस स्टैंड के सामने चालू कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपको अधिक फायदा प्राप्त होगा।

लघु उद्योग के लिए लोन कैसे ले

सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

भारत में सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस आइडिया [सूची].
रेस्टोरेंट्स का बिजनेस [Restaurant] ... .
कैटरिंग बिज़नेस (Catering) ... .
रेडीमेड नमकीन और नाश्ते की दुकान (Readymade Snacks) ... .
खेल और मनोरंजन पार्लर (Sports and Entertainment Parlor) ... .
चाय की दुकान (Tea Stall Business).

₹ 10000 से कौन सा बिजनेस स्टार्ट करें?

10000 रुपये में कौन सा बिजनेस करें? ।.
1.1 किराने की दुकान.
1.2 दूध और नाश्तें के सामान की दुकान.
1.3 नाश्ते की दुकान – Small Business Ideas..
1.4 चाय की दुकान.
1.5 साइकिल रिपेयर की दुकान.
1.6 गाड़ी की धुलाई की दुकान (Small Business Ideas).
1.7 कोचिंग सेण्टर का बिज़नेस.
1.8 कपड़ों का बिज़नेस.

नया बिजनेस कौन सा करें 2022?

2022 की नई बिजनेस आइडियाज | Trending Business Ideas Hindi.
मास्क मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस.
गुड्स डिलीवरी सर्विस (Trending Business Ideas Hindi).
ऑनलाइन शॉपिंग बिजनेस.
एंड्राइड एप्स एंड गेम्स डेवलपिंग बिजनेस.
फर्नीचर मेकिंग बिजनेस (2022 की नई बिजनेस आइडियाज).
ऑर्गेनिक फार्मिंग का बिजनेस.

20000 में कौन सा बिजनेस चालू करें?

आज Livehindustan.com आपको कुछ ऐसे छोटे-छोटे बिन्जेस के बारे में बता रहा है जिन्हें शुरू करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा सिर्फ 20,000 रुपए खर्च करने होंगे...
ड्राइविंग स्कूल: ... .
ट्रांसलेशन सर्विसेज ... .
सोशल मीडिया सपोर्ट ... .
सेकेण्ड हैण्ड कार डीलरशिप ... .
आइस क्रीम पार्लर ... .
मेडिकल टूर सर्विसेज ... .
क्रेच सर्विस ... .
वर्चुअल असिस्टेंट.