बीएससी कितने साल का है 2022? - beeesasee kitane saal ka hai 2022?

हर बार की तरह आज हम फिर एक नए टॉपिक के बारे में जानने वाले हैं और वह टॉपिक BSc kitne saal ka hota hai यह है और इस टॉपिक के आलवा भी हम आपको BSc Kya Hai (What Is BSc) इस कोर्स को कौन-कौन कर सकता है बीएससी कोर्स करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? (Eligibility of BSc Course) इसके बारे में पूरी विस्तार से आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं।

और यदि आपको BSc कोर्स करनी है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें ताकि हमारे द्वारा बताई हुई हर छोटी से बड़ी जानकारी आपको अच्छे से विस्तार से समझ मे आए। आज के समय में काफी छात्र बीएससी करना पसंद करते हैं।

बीएससी कितने साल का है 2022? - beeesasee kitane saal ka hai 2022?

आपकी जानकारी के लिये हम आपको बताना चाहते हैं कि बीएससी एक डिग्री कोर्स है यदि साइंस के क्षेत्र में उच्च शिक्षा की बात की जाए तो साइंस 12वीं के बाद बीएससी कोर्स साइंस की उच्च शिक्षा का एक रूप है। और इस कोर्स को साइंस वाले स्टूडेंट ही कर पाते हैं और बीएससी कॉर्से करने के बाद छात्रों को कई फायदे भी होते हैं और उन फायदे के बारे मे हम आपको इसी आर्टिकल में बताने वाले हैं।

बीएससी क्या है (What is BSc)

BSc का Full From Bachelor of Science होता है। और यह एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स है। Bsc एक बैचलर डिग्री कोर्स है इस कोर्स को करने के बाद छात्र साइंस स्ट्रीम से ग्रेजुएट हो जाते हैं इस कोर्स को करने के बाद आप आगे एमएससी करके काफी बेहतर पद पर जा सकते हैं।

बीएससी अंडर ग्रेजुएट वही छात्र कर सकते हैं जिन्होंने अपनी 12वीं कक्षा में Science स्ट्रीम से पढ़ाई पूरी की हो। जो छात्र बीएससी कोर्स करते हैं वह साइंस यानी विज्ञान के फील्ड में अपनी स्नातक डिग्री पूरी करते हैं।

BSc kitne Saal ka hota hai

बीएससी कोर्स को पूरा करने में छात्रों को 3 वर्षो का समय लगता है। यानी इस कोर्स को पूरा करने में आपको तीन साल का समय लग जायेगा और इस कोर्स को करने के बाद छात्र Civil Service एग्जाम यानी UPSC एग्जाम को दे सकते हैं। BSc की अंडर ग्रेजुएट कोर्स को आप निम्न क्षेत्रों से कर सकते हैं

Course list for BSc – 

  • Bachelor of science in mathematics Hons.
  • Bachelor of science in Botany Hons.
  • Bachelor of science in Agriculture
  • BCA (Bachelor of Computer Application)
  • Bachelor of science in Zoology Hons.
  • Bachelor of Science in Food Technology
  • BSc Nursing
  • Bachelor Of Science in Animation
  • Bachelor of science in physics Hons.

इत्यादि क्षेत्रों से आप अपनी BSc की 3 ईयर की Under Graduate कोर्स को कर सकते हैं। और अलग अलग क्षेत्र से बीएससी किये हुए छात्र अलग-अलग पोस्ट पे नॉकरी कर सकते हैं या अपनी आगे की पढ़ाई उसी क्षेत्र से कर सकते हैं।

अब आपको बीएससी के बारे में काफी सारी जानकारियाँ मिली होगी और अब हम आपको बीएससी कोर्स करने के लिए योग्यता के बारे में आगे आपको बताने वाले हैं।

Must Read:- BSc ke baad Kya Kare 

Eligibility of BSc Course

बीएससी कोर्स करने के लिए आवश्यक योग्यता निम्न प्रकार से हैं जिसे पूरा करने के बाद ही वह बीएससी के लिए किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में Admission ले सकते हैं –

  • छात्रों को सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं उत्तीर्ण यानी पास करनी होती है। वह भी साइंस स्ट्रीम से
    12वीं कक्षा में न्यूनतम 50 % मार्क्स होने चाहिए इसीलिए आप ज्यादातर 50% से अधिक marks लाने का प्रयास करें जिससे कि आपको बीएससी कोर्स करने में आसानी होगी।
  • BSc कोर्स करने के लिए आपकी Age 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • BSc कोर्स को करने के लिए छात्रों को Entrance एग्जाम में पास होना पड़ता है।

अब आप सभी को बीएससी कोर्स को करने के लिए आवश्यक योग्यताओं के बारे में तो अच्छे से समझ में आ ही गया होगा। और अब हम आपको BSc Me Admission Kaise Le यह आगे बताने वाले हैं।

BSc Me Admission Kaise Le

बीएससी में Admission के लिए आपको सबसे पहले किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपनी 12वीं कक्षा की पढ़ाई साइंस स्ट्रीम से पूरी करनी होगी।

12वीं के बाद आप अपने किसी निजी College अथवा University में Admission ले सकते हैं और कोई कोई कॉलेज में Admission आपको 12वीं कक्षा के अंक के अनुसार मिलते हैं तो वहीं कुछ बड़े Colleges अथवा यूनिवर्सिटी में आपको Entrance Exam के माध्यम से BSc कोर्स के लिए Admission दिया जाता है।

इसीलिए आपको अपनी 12वीं कक्षा पूरी ध्यान से मन लगाकर पढ़ाई करनी चाहिए तभी आपको कॉलेजेस में अंक के माध्यम से आपका Admission हो सकता है और यदि आप एंट्रेंस एग्जाम भी देंगे तो भी आपको 12वीं कक्षा के आधार पर ही प्रश्न पूछे जाते हैं।

और ऐसे में यदि आप अपने 12वीं कक्षा में अच्छे से पढ़ाई किये होंगे तो इसका फायदा आपको बीएससी करने के समय जरूर मिलेगा। और यदि आप किसी College/University में Entrance Exam देते हैं तो इसमें आये अंक के अनुसार आपका Admission उस College में होता है

आगे हम आपको बीएससी कोर्स की Fees के बारे में बताने वाले हैं कि बीएससी कोर्स को पूरा करने में कितना फीस लग सकता है।

Must Read:- BSc me Kitne Subject Hote Hai 

BSc Ki Fees Kitni hai

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहते हैं कि इस कोर्स को अलग अलग क्षेत्रों से किया जा सकता है। और अलग अलग बीएससी Courses के लिए अलग अलग Admission Fees लगती है।

और बीएससी कोर्स की Fees आप किस College से इस कोर्स को करना चाहते हैं उस पे भी निर्भर करती है यदि आप गवर्नमेंट कॉलेज से इस कोर्स को करेंगे तो आपकी बीएससी की फीस प्राइवेट कॉलेज की अपेक्षा में काफी कम होगी और हम आपको आगे Government एवं Private दोनों Colleges के फीस Structure के बारे में बताने वाले हैं।

BSc Fees in Government College

सबसे पहले हम आपको गवर्नमेंट College की फीस के बारे में बताते हैं यदि कोई छात्र बीएससी की 3 साल की कोर्स को Government College से करता है तो उसे इस कोर्स को पूरा करने में Average Fees 6,000 से 50,000 रुपये तक लग सकता है।

और आपको हम बता दें कि ऊपर हमने जो फीस के बारे में बताया है वह एक Average फीस है और वह अलग अलग College के लिए अलग अलग हो सकता है। और ऊपर बताया हुआ फीस Course पूरा करने का Total Fees है।

BSc Fees in Private College

जैसा को शायद आपको यह मालूम होगा कि गवर्नमेंट कॉलेज की Fees की तुलना में Private College की फीस हमेशा ज्यादा होती है तो अब हम आपको Private College में बीएससी की 3 साल की अंडर Graduate कोर्स की फीस के बारे में बताते हैं यदि कोई छात्र Private College से इस कोर्स को करता है तो उसकी Average Fees ₹60,000 से 4 Lakhs तक हो सकती है कुछ प्राइवेट एवं बड़े Colleges की फीस और भी ज्यादा हो सकती है।

ऊपर हमने आपको जितना भी Fees के बारे में बताया है उन Fees में आपका बीएससी कोर्स पूरा कम्पलीट हो सकता है। BSc का कोर्स पूरे भारत देश मे किया जाता है और यह काफी प्रचिलित कोर्स है।

Must Read:- Agricultural Scientist ki Salary kitni hoti hai 

Conclusion

दोस्तों अभी हमने यह जान लिया है की BSc Kitne Saal ka Hota hai या (BSc Kitne Saal ka hai) और इसी के साथ बीएससी से जुडी कई तरह की जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने की कोसिस किया है और अभी हम आपको यह भी बताये है की BSc Kya hai और BSc Ki Fees kitni hai इसी लिए हम यह उम्मीद करते है की यह आर्टिकल आपको पसदं आई होगी

बीएससी में कितने साल का कोर्स होता है?

बीएससी 3 से 4 साल की अवधि का एक बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम है। यह 12th के बाद विज्ञान के छात्रों के बीच सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है। बीएससी का फुल फॉर्म bachelor of science है।

बीएससी में कुल कितने विषय होते हैं?

बीएससी कोर्स में मुख्यता 8 सब्जेक्ट होते हैं आपको 3 साल में पर अलग-अलग सब्जेक्ट सिखाई जाएगी. अगर आपको भी ऐसी करनी है तो आपको इस विषय के बारे में सीखना है.

बीएससी कब कर सकते हैं?

BSC का पुरा नाम Bachelor of Science होता है। यह एक graduation डिग्री होता है आप bsc 12 के बाद कर सकते है इस cousre को करने मे आपको 3 साल का समय लगता है। इसमे आपको 6 semester देखने को मिलते है। B.Sc एक Education Degree है जो विज्ञान के क्षेत्र में graduation करने वाले छात्रों को प्रदान की जाती है।

बीएससी से क्या होता है?

BSC (Bachelor of Science) एक तीन वर्षीय स्नातक कोर्स है जिसे करने के बाद छात्र स्नातक की श्रेणी में आ जाता है। BSC (Bachelor of Science) में छात्रों को विज्ञान विषयो में स्नातक की उपाधि प्रदान की जाती है।