बच्चों को कैंसर कैसे होता है? - bachchon ko kainsar kaise hota hai?

बच्चों को कैंसर कैसे होता है? - bachchon ko kainsar kaise hota hai?

Early Signs of Cancer in Child: कैंसर सबसे गंभीर बीमारियों में से एक है। यह किसी भी उम्र और लिंग के लोगों को प्रभावित कर सकती है। लेकिन बच्चों में कैंसर के मामले वयस्कों और बुजुर्गों की तुलना में कम देखने को मिलते हैं। यहीं वजह है कि जब बच्चों में कैंसर के कुछ शुरुआती लक्षण नजर आते हैं, तो माता-पिता अकसर इन्हें सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। जब दिक्कत बढ़ती है, तो यह कैंसर का रूप ले लेता है। ऐसे में अगर आपको भी अपने बच्चों में ये लक्षण नजर आए, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

बच्चों में कैंसर के लक्षण-Cancer Symptoms in Children

सिर्फ वयस्कों और बुजुर्गों को ही नहीं, बल्कि बच्चों को भी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। अधिकतर मामलों में यह जानलेवा हो सकती है, लेकिन अगर शुरुआती लक्षणों पर गौर किया जाए तो इसे हराया भी जा सकता है। 

1. गांठ या सूजन

अगर बच्चे के शरीर में असामान्य गांठ या सूजन महसूस होती है, तो इस लक्षण को बिल्कुल भी इग्नोर न करें। गांठ या सूजन बच्चों में होने वाले कैंसर का भी एक लक्षण हो सकता है। यह गांठ दर्द रहित भी हो सकता है।

2. एनर्जी कम होना

बच्चे काफी फुर्तीले होते हैं और खेलना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आपका बच्चा थकान और कमजोर महसूस कर रहा है। वह खेल नहीं रहा है और दिनभर आराम करता है, तो इस स्थिति को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। शरीर में एनर्जी की कमी कैंसर का भी एक लक्षण हो सकता है, लेकिन हर बार यह कैंसर हो, जरूरी नहीं है। अन्य कारणों की वजह से भी बच्चे कमजोरी और थकान महसूस कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- बच्चों में कैंसर का खतरा बढ़ाते हैं ये 5 जोखिम कारक, जानें कैंसर के शुरुआती लक्षण और बचाव के उपाय

बच्चों को कैंसर कैसे होता है? - bachchon ko kainsar kaise hota hai?

(images source: docwirenews.com)

3. आसानी से चोट लग जाना

अगर आपके बच्चे अचानक से चोट लग जाती है और खून बहने लगता है, तो यह एक गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। इस स्थिति में डॉक्टर से मिलना जरूरी होता है। 

4. एक हिस्से में दर्द

बच्चे दर्द की शिकायत कम ही करते हैं। अगर बच्चों को शरीर के किसी हिस्से पर दर्द होता भी है, तो जल्दी ही ठीक हो जाता है। लेकिन अगर किसी बच्चे को शरीर के एक हिस्से में लंबे समय से दर्द हो रहा है, तो यह कैंसर का लक्षण हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें- बच्चों को ज्यादा होता है इन 3 तरह के कैंसर का खतरा, जानें इनके शुरुआती लक्षण

4. बुखार और सिरदर्द

बच्चों को बुखार होना आम है। लेकिन अगर बुखार ठीक होने का नाम ही नहीं ले रहा है, तो ऐसे में आपको सर्तक होने की जरूरत है। बार-बार होने वाला सिरदर्द भी बच्चों में कैंसर का एक लक्षण हो सकता है। 

इन सभी लक्षणों के अलावा बच्चों में उल्टी, दृष्टि कम होना और लगातार वजन कम होना भी कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में आपको इन सभी शुरुआती लक्षणों पर गौर करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।

अगर आपके बच्चे में भी इनमें से कोई लक्षण नजर आता है, तो इसे बिल्कुल भी अनदेखा न करें। क्योंकि ये सभी बच्चों में होने वाले कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। इन लक्षणों के नजर आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और कैंसर की जांच करवाएं।

(Main Image Source: BBC)

कैंसर कितने दिन में पता चलता है?

स्टेज तीन में कैंसर के आस-पास के ऊतकों में फैल जाने की बात सामने आती है. 4. स्टेज चार में कैंसर शरीर के अन्य भागों में फैल जाता है जिसे उन्नत कैंसर भी कहते हैं.

बच्चों में ब्लड कैंसर कैसे होता है?

संक्रमण- ल्यूकेमिया से पीड़ित बच्चों में व्हाइट ब्लड सेल्स की मात्रा असमान्य रूप से बढ़ती है लेकिन प्रभावकारी ढ़ंग से काम करना बंद कर देती हैं। जिससे शरीर किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ नहीं पाता है। ब्लीडिंग- बच्चों के नाक या मसूड़ों से ब्लीडिंग होना ब्लड कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

कैंसर की गांठ में दर्द होता है क्या?

कारण कि कैंसर की जो गांठ होती है जरूरी नहीं कि वो हमेशा दर्द करती हो, काफी कैंसर की गांठ में दर्द ही नहीं करती है. अगर ऐसी स्थिति हो तो हम उसे इग्नोर ना करें. इस तरह से हमारे पेशाब और शौच के अंदर खून आ रहा है तो वह भी यह दर्शाता है कि इसकी जांच होनी आवश्यक है.

कैंसर में बुखार आता है क्या?

ल्यूकेमिया और लिम्फोमा जैसे रक्त कैंसर शुरुआती चरण में तेज बुखार के जरिए संकेत देते हैं। बता दें कि तेज बुखार गुर्दे या पेट के कैंसर का शुरूआती संकेत भी हो सकता है। हम कही घूमने जाते हैं या लंबे व्यस्त सप्ताह के बाद थकान होना आम बात है। आप थोड़ा आराम कर लें तो आपकी थकान खत्म हो जाएगी।