अंतर्राष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस के कौन से दिवस की थीम विकास शांति और संधि में देशज भाषाओं के मायने थी? - antarraashtreey maatr bhaasha divas ke kaun se divas kee theem vikaas shaanti aur sandhi mein deshaj bhaashaon ke maayane thee?

आज का दिन यानी 21 फरवरी को पूरे विश्व में 'अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस' (International Mother Language Day) के रूप में मनाया जा रहा है। दुनिया में भाषाई और सांस्कृतिक विविधता व बहुभाषिता को बढ़ावा देने के लिए, साथ ही साथ, मातृभाषाओं से जुड़ी जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से यह दिन मनाया जाता है। लेकिन इस दिवस के पीछे का इतिहास क्या है? आख़िर क्यों इस दिन को यूनेस्को ने अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया?

दरअसल, इस दिन 1952 में ढाका विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों और कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने अपनी मातृभाषा का अस्तित्व बनाए रखने के लिए एक विरोध प्रदर्शन किया था। यह विरोध प्रदर्शन बहुत जल्द एक नरसंहार में बदल गया जब तत्कालीन पाकिस्तान सरकार की पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर गोलियां बरसा दी। इस घटना में 16 लोगों की जान गई थी। भाषा के इस बड़े आंदोलन में शहीद हुए लोगों की याद में 1999 में यूनेस्को (United Nation) ने पहली बार अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाने की घोषणा की थी। कह सकते हैं कि बांग्ला भाषा बोलने वालों के मातृभाषा के लिए प्यार की वजह से ही आज विश्व में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जाता है।

हर साल इस दिवस की अलग थीम होती है।। यूनेस्को के मुताबिक दुनियाभर में 6000 भाषाएं बोली जाती हैं। भारत की बात करें तो, साल 1961 की जनगणना के मुताबिक, यहां 1652 भाषाएं बोली जाती हैं। इनमें से 42.2 करोड़ लोगों की मातृभाषा हिंदी है। भारत में 29 भाषाएं ऐसी हैं उनको बोलने वालों की संख्या 10 लाख से ज्यादा है। भारत में 7 भाषाएं सी बोली जाती है, जिनको बोलने वालों की संख्या एक लाख से ज्यादा है। भारत में 122 ऐसी भाषाएं हैं, जिनको बोलने वालों की संख्या अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस 2019: जानिए किसकी याद में मनाया जाता है यह दिन?10 हज़ार से ज्यादा है।

हमने यहाँ पर अन्तर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस (International Mother Language Day) से सम्बंधित जीके (सामान्य ज्ञान) प्रश्‍न और उत्तर प्रकाशित किये है. भारत और पुरे विश्व भर में “अन्तर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस” मनाया जाता है.

प्रश्‍न 1. अन्तर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पुरे विश्व में किस दिन मनाया जाता है?
क. 19 फरवरी
ख. 20 फरवरी
ग. 21 फरवरी
घ. 23 फरवरी

सही उत्तर देखे

उत्तर: ग. 21 फरवरी

प्रश्‍न 2. यूनेस्को ने 17 नवंबर को किस वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस को स्वीकृति दी थी?
क. 1997
ख. 1998
ग. 1999
घ. 2000

सही उत्तर देखे

उत्तर: ग. 1999

प्रश्‍न 3. विश्वभर में अन्तर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस को मनाने का उद्देश्य क्या है?
क. विश्व में भाषाई को बढ़ावा देना
ख. विश्व में सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देना
ग. विश्व में बहुभाषिता को बढ़ावा देना
घ. सभी

सही उत्तर देखे

उत्तर: घ. सभी

प्रश्‍न 4. यूनेस्को के अन्तर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस की घोषणा से किस देश में भाषा आन्दोलन दिवस को अन्तर्राष्ट्रीय स्वीकृति मिली?
क. जापान
ख. श्रीलंका
ग. बांग्लादेश
घ. भूटान

सही उत्तर देखे

उत्तर: ग. बांग्लादेश

प्रश्‍न 5. बांग्लादेश में किस वर्ष से ” भाषा आन्दोलन दिवस” मनाया जाता है?
क. 1940
ख. 1945
ग. 1952
घ. 1958

सही उत्तर देखे

उत्तर: ग. 1952

प्रश्‍न 6. निम्न में से किस वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस का उद्घाटन उत्सव मनाया गया?
क. 2000
ख. 2001
ग. 2002
घ. 2003

सही उत्तर देखे

उत्तर: क. 2000

प्रश्‍न 7. अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के अवसर पर किस पुरस्कार को प्रस्तुत किया जाता है?
क. पदम्श्री
ख. पदम् विभूषण
ग. लिन्ग्गुआपाक्स पुरस्कार
घ. खेल रतन

सही उत्तर देखे

उत्तर: लिन्ग्गुआपाक्स पुरस्कार

प्रश्‍न 8. अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के कौन से दिवस की थीम “विकास, शांति और संधि में देशज भाषाओं के मायने” थी?
क. 7वे
ख. 9वे
ग. 12वे
घ. 19वे

सही उत्तर देखे

उत्तर: घ. 19वे

प्रश्‍न 9. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व भर में लगभग कुल कितनी भाषाएं बोली जाती है?
क. 4900
ख. 5900
ग. 6900
घ. 7900

सही उत्तर देखे

उत्तर: ग. 6900

प्रश्‍न 10. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार पूरी दुनिया में तकरीबन 60 फीसद लोग कितनी प्रमुख भाषाएं बोलते हैं?
क. 10
ख. 20
ग. 30
घ. 40

सही उत्तर देखे

उत्तर: ग. 30

प्रश्‍न 11. हालिया रिपोर्ट के अनुसार भारत में वर्तमान में कितनी मातृभाषाएं हैं?
क. 1265 मातृभाषाएं
ख. 1365 मातृभाषाएं
ग. 1465 मातृभाषाएं
घ. 1565 मातृभाषाएं

सही उत्तर देखे

उत्तर: ख. 1365 मातृभाषाएं

प्रश्‍न 12. वर्ष 1961 की जनगणना के अनुसार भारत में कितनी भाषाएं बोली जाती हैं?
क. 1622 भाषाएं
ख. 1632 भाषाएं
ग. 1652 भाषाएं
घ. 1692 भाषाएं

सही उत्तर देखे

उत्तर: ग. 1652 भाषाएं

फीचर डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रशांत राय Updated Thu, 21 Feb 2019 11:45 AM IST

सार

अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस आज भारत में 29 भाषाएं ऐसी हैं उनको बोलने वालों की संख्या 1000000 (दस लाख) से ज्यादा है। भारत में 7 भाषाएं सी बोली जाती है जिनको बोलने वालों की संख्या 1 लाख से ज्यादा है। भारत में 122 ऐसी भाषाएं हैं जिनको बोलने वालों की संख्या 10000 (दस हजार)से ज्यादा है।  

अंतर्राष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस के कौन से दिवस की थीम विकास शांति और संधि में देशज भाषाओं के मायने थी? - antarraashtreey maatr bhaasha divas ke kaun se divas kee theem vikaas shaanti aur sandhi mein deshaj bhaashaon ke maayane thee?

21 february 2019 matrubhasha divas

विस्तार

आज 21 फरवरी के दिन दुनिया भर में इंटरनेशनल मदर लैंग्वेज डे यानी अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मानाया जाता है। विश्व में भाषाई व सांस्कृतिक विविधता व बहुभाषिता को बढ़ावा देने और विभिन्न मातृभाषाओं के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से हर साल 21 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जाता है। इस साल उन्नीसवें मातृभाषा दिवस की थीम- विकास, शांति और संधि में देशज भाषाओं के मायने है।

इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में भाषायी और सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषिता का प्रसार करना है। भाषा की मनुष्य के जीवन में अहम भूमिका है। भाषा के माध्यम से ही देश ही नहीं बल्कि विदेशों के साथ संवाद स्थापित किया जा सकता है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, विश्व में बोली जाने वाली कुल भाषाएं लगभग 6900 है। इनमें से 90 फीसद भाषाएं बोलने वालों की संख्या एक लाख से कम है। दुनिया की कुल आबादी में तकरीबन 60 फीसद लोग 30 प्रमुख भाषाएं बोलते हैं, जिनमें से दस सर्वाधिक बोले जानी वाली भाषाओं में जापानी, अंग्रेजी, रूसी, बांग्ला, पुर्तगाली, अरबी, पंजाबी, मंदारिन, हिंदी और स्पैनिश है।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Bizarre News in Hindi related to Weird News - Bizarre, Strange Stories, Odd and funny stories in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Bizarre and more news in Hindi.

अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस 2022 की थीम क्या है?

सांस्कृतिक और बौद्धिक विरासत को बचाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस 2022 की थीम 'बहुभाषी शिक्षा के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग: चुनौतियां और अवसर' पर रखी गई है।

अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के कौन से दिवस की थीम विकास शांति और संधि में देशज भाषाओं के मायने थी *?

आज का दिन यानी 21 फरवरी को पूरे विश्व में 'अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस' (International Mother Language Day) के रूप में मनाया जा रहा है। दुनिया में भाषाई और सांस्कृतिक विविधता व बहुभाषिता को बढ़ावा देने के लिए, साथ ही साथ, मातृभाषाओं से जुड़ी जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से यह दिन मनाया जाता है।

21 फरवरी को मातृभाषा दिवस क्यों मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाने के पीछे का मकसद है कि दुनियाभर की भाषाओं और सांस्कृतिक का सम्मान हो. विश्व भर में 21 फरवरी को “अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवसमनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुनिया भर में अपनी भाषा-संस्कृति (Language culture) के प्रति लोगों में रुझान पैदा करना और जागरुकता फैलाना है.

पहला अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस कब मनाया गया?

युनेस्को ने सन् 1999 में प्रतिवर्ष 21 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाए जाने की घोषणा की थी।