UP Board Class 12 Hindi-अशोक के फूल(Ashok ke Phool)- अशोक के फूल – हजारी प्रसाद द्विवेदी Ashok Ke Phoolअशोक के फूल निबंध का सारांश – हजारी प्रसाद द्विवेदी:Class 12 Sahityik Hindi गद्य Chapter 4 अशोक के फूल. Ashok ke phool gadyansh adharit prashnottar. गद्यांश-1अशोक के फूल(Ashok ke Phool)- पुष्पित अशोक को देखकर मेरा मन उदास हो जाता है । इसलिए नहीं कि सुन्दर वस्तुओं को हतभाग्य समझने में मुझे कोई विशेष रस मिलता है । कुछ लोगों को मिलता है । वे बहुत दूरदर्शी होते हैं ! जो भी सामने पड़ गया उसके जीवन के अन्तिम मुहूर्त तक का हिसाब वे लगा लेते हैं । मेरी दृष्टि इतनी दूर तक नहीं जाती । फिर भी मेरा मन इस फूल को देखकर उदास हो जाता है । असली कारण तो मेरे अन्तर्यामी ही जानते होंगे , कुछ थोड़ा – सा मैं भी अनुमान कर सकता हूँ । उपर्युक्त
गद्यांश को पढ़कर निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए । ( ii ) रेखांकित अंश की व्याख्या कीजिए । ( iii ) प्रस्तुत गद्यांश में लेखक ने स्वयं के विषय में क्या कहा है ? ( v ) ‘ हतभाग्य ‘ तथा ‘ दूरदर्शी ‘ शब्दों के शब्दार्थ
लिखिए । गद्यांश-2अशोक को जो सम्मान कालिदास से मिला , वह अपूर्व था । सुन्दरियों के आसिंजनकारी नूपुरवाले चरणों के मृदु आघात से वह फूलता था , कोमल कपोलों पर कर्णावतंस के रूप में झूलता था और चंचल नील अलकों की अचंचल शोभा को सौ गुना बढ़ा देता था । वह महादेव के मन में क्षोभ पैदा करता था , मर्यादा पुरुषोत्तम के चित्त में सीता का भ्रम पैदा करता था और मनोजन्मा देवता के एक इशारे पर कन्धों पर से ही फूट उठता था । उपर्युक्त गद्यांश को पढ़कर निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए । ( iii ) प्रस्तुत गद्यांश में लेखक का उद्देश्य क्या है ? ( v ) निम्न
शब्दों का शब्दार्थ लिखिए – गद्यांश-3कहते हैं , दुनिया बड़ी भुलक्कड़ है ! केवल उतना ही याद रखती है , जितने से उसका स्वार्थ सधता है । बाकी को फेंककर आगे बढ़ जाती है । शायद अशोक से उसका स्वार्थ नहीं सधा । क्यों उसे वह याद रखती ? सारा संसार स्वार्थ का अखाड़ा ही तो है । उपर्युक्त गद्यांश को पढ़कर निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए । ( ii ) रेखांकित अंश की व्याख्या कीजिए । ( iv ) लेखक ने गद्यांश में किस प्रकार के लोगों को स्वार्थी कहा है ? गद्यांश-4मुझे मानव – जाति की दुर्दम – निर्मम धारा के हजारों वर्ष का रूप साफ दिखाई दे रहा है । मनुष्य की जीवनी – शक्ति बड़ी निर्मम है , वह सभ्यता और संस्कृति के वृथा मोहों को रौंदती चली आ रही है । न जाने कितने धर्माचारों , विश्वासों , उत्सवों और व्रतों को धोती – बहाती सी जीवन – धारा आगे बढ़ी है । संघर्षों से मनुष्य ने नई शक्ति पाई है । हमारे सामने समाज का आज जो रूप है , वह न जाने कितने ग्रहण और त्याग का रूप है । देश और जाति की विशुद्ध संस्कृति केवल बाद की बात है । सब कुछ में मिलावट है , सब कुछ अविशुद्ध है । शुद्ध केवल मनुष्य की दुर्दम जिजीविषा ( जीने की इच्छा ) है । वह गंगा की अबाधित – अनाहत धारा के समान सब कुछ को हजम करने के बाद भी पवित्र है । सभ्यता और संस्कृति का मोह क्षण – भर बाधा उपस्थित करता है , धर्माचार का संस्कार थोड़ी देर तक इस धारा से टक्कर लेता है , पर इस दुर्दम धारा में सब कुछ बह जाता है । उपर्युक्त गद्यांश को पढ़कर निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए । ( ii ) रेखांकित अंश की व्याख्या कीजिए । ( iii ) मानव जाति किस मोह को रौंदती चली आ रही है ? मुझे मानव जाति की दुर्दम – निर्मम धारा के हजारों वर्ष का रूप साफ दिखाई दे रहा है । मनुष्य की जीवनी शक्ति बड़ी निर्मम है , वह सभ्यता और संस्कृति के वृथा मोहों को रौंदती चली आ रही है । न आने कितने धर्माचारी विश्वासों , उत्सवों और व्रतों की धोती – बहाती या जीवन धारा आगे बढ़ी है । संघर्षों से मनुष्य ने नई शक्ति पाई है । हमारे सामने समाज का आज को रूप है , वह न जाने कितने ग्रहण और त्याग का रूप है । देश की जाति की विशुद्ध संस्कृति केवल बाद की बात कुछ मिलावट है , सब कुछ अविशुद्ध है । शुद्ध केवल मनुष्य जिजीविषा ( जीने की इच्छा ) । वह गंगा की अबाधित – अनाहत धारा के समान सब कुछ को हजम करने के बाद भी पवित्र है । उपर्युक्त गद्यांश को पढ़कर निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए । ( i ) मनुष्य की जीवन शक्ति कैसी है ? ( ii ) हमारे सामने आज समाज का स्वरूप कैसा है ? ( iii ) लेखक ने मनुष्य की जिजीविषा को किस रूप में प्रस्तुत किया है ? ( iv ) मनुष्य की जीवन – शक्ति कैसी है ? उत्तर -‘ धर्माचारों का अर्थ है – धार्मिक परम्परा तथा ‘ विश्वासों ‘ का अर्थ है – निश्चित धारणा । अशोक का वृक्ष जितना भी मनोहर हो , जितना भी रहस्यमय हो , जितना भी अलंकारमय हो , परन्तु है वह उस विशाल सामंत उसका अपने प्राणों के प्रति यही मोह उसकी सबसे बड़ी शक्ति है , जिसे जीवन शक्ति कहा जाता है । लेखक आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी जी कहते हैं कि आज व्यक्ति का जीवन छल – छद्म से परिपूर्ण हो गया है , इसलिए उसके अपने आचरण से लेकर दैनन्दिन के कार्यों में कोई पवित्रता अथवा शुद्धता नहीं रह गयी है । यही कारण है कि आज प्रत्येक वस्तुत में मिलावट मिलती है । व्यक्ति का चरित्र भी उससे अछूता नहीं रह गया है । लूट – पाट , रिश्वतखोरी , छेड़छाड़ , कदाचार आदि के दिनोदिन बढ़ते जाने का कारण भी यही है । हाँ , व्यक्ति के जीवन में यदि कहीं शुद्धता शेष है तो वह है उसकी दुर्दम जिजीविषा अर्थात् किसी भी परिस्थिति में उसकी जीने की लालसा । वह अपने जीने की रक्षा पूरी ईमानदारी , शुद्धता और पवित्रता से करता है । गद्यांश-6 ( i ) सामन्त सभ्यता की परिष्कृत रुचि का प्रतीक कौन है ? ( iii ) आज उस सामंती सभ्यता की क्या स्थिति है ? ( v ) पाठ का शीर्षक तथा लेखक का नामोल्लेख कीजिए । ( vii ) सामंत सभ्यता किसके आधार पर पली – बढ़ी ? ( ix ) यक्षों की प्रतिष्ठा किसने घटा दी ? ( xi ) सामन्त सभ्यता से क्या तात्पर्य है ? अशोक के फूल किसका प्रतीक है?सामन्तीय सभ्यता एवं परिष्कृत रुचि का प्रतीक : अशोक
श्वेत पुष्प तान्त्रिक क्रियाओं की सिद्धि के लिए उपयोगी हैं, जबकि लाल पुष्प स्मृतिवर्धक माना जाता है। द्विवेदी जी का मानना है कि मनोहर, हस्यमय एवं अलंकारमय दिखने वाला अशोक का वृक्ष विशाल सामन्ती सभ्यता की परिष्कृत रुचि का प्रतीक है।
अशोक के फूल के लेखक का नाम क्या है?आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदीअशोक के फूल / लेखकnull
अशोक के फूल का प्रकाशन कब हुआ?प्रयुक्त गद्यांश के अनुसार अशोक के फूल का प्रकाशन वर्ष 1948 ईस्वी है। अशोक के फूल के रचनाकार पंडित हजारी प्रसाद द्विवेदी हैं।
अशोक के फूल से क्या आशय है?अशोक कल्प में बताया गया है कि अशोक के फूल दो प्रकार के होते हैं - सफेद और लाल। सफेद तो तांत्रिक क्रियाओं में सिद्धिप्रद समझकर व्यवहृत होता है और लाल स्मरवर्धक होता है।
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