अगस्त में फ्रेंडशिप डे कितनी तारीख को है? - agast mein phrendaship de kitanee taareekh ko hai?

Friendship Day 2021 Date भारत में इस साल 01 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा। भारत में हर साल इसे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। वहीं कुछ देश इसे 30 जुलाई को मनाते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Friendship Day 2021 Date: फ्रेंडशिप डे हर साल दुनियाभर के कई देशों में बड़े जज़्बे के साथ मनाया जाता है। इस दिन दोस्ती के जश्न को मनाया जाता है। दुनिया में दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो सबसे अनमोल होता है। यह भले ही खून का रिश्ता नहीं होता लेकिन दिल के सबसे करीब होता है। इसलिए अगर आपके पास ऐसा दोस्त है, जो हर वक्त और किसी भी स्थिति में आपके लिए हाज़िर होता है, तो अपने आपके खुशकिस्मत मानिएं।

भारत में कब है फ्रेंडशिप डे

भारत में इस साल 01 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा। भारत में हर साल इसे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। वहीं कुछ देश इसे 30 जुलाई को मनाते हैं। यह दिन खासतौर पर बच्चों के लिए खास होता है, वे बड़े उत्साह के साथ इस त्योहार को मनाने के लिए अपने दोस्तों को विश करते हैं। इस मौके पर दोस्त एक दूसरे को तोहफे देकर या फिर पार्टी करके सिलेब्रेट करते हैं। भारत में स्कूल के बच्चे एक दूसरे को फ्रेंडशिप बैंड्स गिफ्ट करके इस दिन को खास बनाते हैं।

कैसे हुई फ्रेंडशिप डे की शुरुआत

वैसे तो फ्रेंडशिप डे का जश्न दुनियाभर के कई देशों में मनता है, लेकिन असल में इसकी शुरुआत परागुआ में हुई। यहां पहली बार 1958 में अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाए जाने का प्रस्ताव पेश किया गया था। साथ ही यह भी माना जाता है कि 1930 में जॉयस हॉल ने हॉल्मार्क कार्ड्स से इसकी शुरुआत की थी। जिसके बाद ही संयुक्त राष्ट्र ने 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का ऐलान किया था। हालांकि, भारत में इसे अगस्त के पहले रविवार को ही मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे

अलग-अलग देशों में इस दिन को अलग तरह से मनाया जाता है। यूनाइटेड नेशन्स ने 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडिशप डे मनाने का ऐलान किया था। हालांकि, भारत सहित कई दक्षिण एशियाई देशों में अगस्त के पहले रविवार को ही फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। वहीं, ओहायो का ओर्बलिन इसे हर साल 8 अप्रैल को ही मना लेता है।

Edited By: Ruhee Parvez

हैप्पी फ्रेंडशिप डे 2022 में कब है?

आज, 07 अगस्त 2022 को भारत में दोस्ती का पर्व यानी फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट किया जा रहा है. इस दिन का उद्देश्य दोस्ती का जश्न मनाने के साथ-साथ नए लोगों से मिलने और दोस्त बनाने के विचार को बढ़ावा देना है. दरअसल, फ्रेंडशिप डे सबसे पहले 1958 में पैराग्वे में मनाया गया था.

फ्रेंडशिप डे कब है 2022 Image?

हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे यानी दोस्ती के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस साल फ्रेंडशिप डे 7 अगस्त 2022 को मनाया जा रहा है।

22 अगस्त को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1921- राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने विदेशी वस्त्रों की होली जलाई।

अगस्त में फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है?

भारत में हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार (First Sunday of August) को दोस्ती दिवस यानी फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन हर कोई चाहता है कि अपने खास दोस्त के साथ पूरे दिन को एन्जॉय किया जाए और अपने रिश्ते को और मजबूती दी जाए. फ्रेंडशिप डे इस साल 07 अगस्त (रविवार) को सेलिब्रेट किया जाएगा.