अगर किसी देश का भुगतान संतुलन प्रतिकूल है तो कौन सी संस्था उस देश की मदद करेगी? - agar kisee desh ka bhugataan santulan pratikool hai to kaun see sanstha us desh kee madad karegee?

विषयसूची

  • 1 अगर किसी देश का भुगतान संतुलन प्रतिकूल है तो कौन सी संस्था उस देश की मदद करेगी?
  • 2 NRI जमा का भुगतान शेष के पूंजी खाते में शामिल किया जाता हैं क्यों *?
  • 3 भुगतान संतुलन की मुख्य विशेषताएं क्या है?
  • 4 भुगतान शेष में असंतुलन के क्या कारण है?
  • 5 अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की स्थापना कब की गई थी?
  • 6 अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के वर्तमान अध्यक्ष कौन है?

अगर किसी देश का भुगतान संतुलन प्रतिकूल है तो कौन सी संस्था उस देश की मदद करेगी?

इसे सुनेंरोकेंमौद्रिक नीति से अभिप्रायः केंद्रीय बैंक के नियंत्रण में लिखतों के उपयोग से है जिससे कि मुद्रा और ऋण की उपलब्धता, लागत और उपयोग को नियंत्रित किया जा सके। इसका उद्देश्य कम और स्थिर मुद्रास्फीति तथा विकास को बढ़ावा देने जैसे विशिष्ट आर्थिक लक्ष्यों को हासिल करना है।

NRI जमा का भुगतान शेष के पूंजी खाते में शामिल किया जाता हैं क्यों *?

इसे सुनेंरोकेंकिसी देश का अनुकूल तथा प्रतिकुल भुगतान शेष उस देश की आंतरिक आर्थिक स्थिति का परिचायक माना जाता है। यदि भुगतान शेष अनुकूल रहा तो इसका अर्थ होगा उस देश द्वारा निर्यात का बाहुल्य, उत्पादन की प्रचुरता, उद्योग व्यापार की सबलता, विदेशी मुद्रा की कमाई और राष्ट्र के स्वर्णकोश में वृद्धि।

वेब आधारित ई कॉमर्स की आवश्यकता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंई-कॉमर्स या इ-व्यवसाय इंटरनेट के माध्यम से व्यापार का संचालन है; न केवल खरीदना और बेचना, बल्कि ग्राहकों के लिये सेवाएं और व्यापार के भागीदारों के साथ सहयोग भी इसमें शामिल है। बुनियादी ढांचे, उपभोक्ता और मूल्य वर्धित प्रकार के व्यापारों के लिए इंटरनेट कई अवसर प्रस्तुत करता है।

भुगतान संतुलन क्या है इसकी विशेषताएं बताइए?

इसे सुनेंरोकेंभुगतान संतुलन किसी देश की आर्थिक स्थिति का मापक होता है क्योंकि इसमे उच्चावचनों के आधार पर किसी भी देश की आर्थिक स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है। 2. भुगतान संतुलन से देश की समृद्धता तथा असमृद्धता का स्पष्ट आभास मिल जाता है। इसी के आधार पर किसी राष्ट्र को संपन्न अथवा विपन्न माना जा सकता है।

भुगतान संतुलन की मुख्य विशेषताएं क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभुगतान संतुलन यह दर्शाता है कि कोई देश अपने आयात का भुगतान करने के लिए पर्याप्त बचत कर रहा है या नहीं। इससे यह भी पता चलता है कि यदि राष्ट्र अपने विकास के लिए पर्याप्त आर्थिक उत्पादन करता है. इसलिए, उसे अपने आयात का भुगतान करने के लिए दूसरे देशों से उधार लेना चाहिए। अल्पावधि में, यह देश की आर्थिक वृद्धि को कम करता है।

भुगतान शेष में असंतुलन के क्या कारण है?

इसे सुनेंरोकेंभुगतान शेष में असंतुलन के कई कारण हैं जिन्हें सामान्यतः तीन वर्गों में बांटा जाता है- आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक। सरकार द्वारा विकास पर अत्यधिक खर्च करने से बड़े पैमाने पर आयात किये जाते हैं, जिससे भुगतान शेष में ‘घाटे’ का असंतुलन उत्पन्न हो जाता है।

इनमें से कौन सा एक ई कॉमर्स E Commerce वेबसाइट का उदाहरण है?

इसे सुनेंरोकेंशॉपक्‍लूज शॉपक्‍लूज भी भारत की प्रमुख ई-कॉमर्स वेबसाइट में से एक है।

इसे सुनेंरोकेंभारतीय रिज़र्व बैंक – भाषण

किसी देश के भुगतान संतुलन में निम्न में से किसका अभिलेख किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंDetailed Solution. सही उत्तर किसी देश की सामान्य तौर पर एक वर्ष के सभी आयात और निर्यात लेनदेन है। किसी देश के भुगतानों का संतुलन (BOP) एक देश के निवासियों और शेष विश्व के बीच एक विशेष अवधि में (एक वर्ष के एक चौथाई से अधिक या एक वर्ष से अधिक सामान्यतः) सभी आर्थिक लेनदेन का रिकॉर्ड है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की स्थापना कब की गई थी?

जुलाई 1944, ब्रेटन वुड्स, न्यू हैम्पशायर, संयुक्त राज्य अमेरिकाअन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष / स्थापना की तारीख और जगह

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के वर्तमान अध्यक्ष कौन है?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय मूल की गीता गोपीनाथ अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की मौजूदा प्रबंधक निदेशक क्रिस्टालिना जोर्जिएवा के अधीन सेवा करने वाली पहले उप प्रबंध निदेशक के रूप में ज्यॉफ्री ओकामोतो की जगह लेंगी.

भुगतान संतुलन में असंतुलन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभुगतान शेष में असंतुलन तब होता है जब चालू खाता शेष तथा पूंजी खाता शेष का कुल जोड़ शून्य नहीं होता है, इसके स्थान पर कुल जोड़ या तो धनात्मक होगा या ऋणात्मक होगा।

अनुकूलतम भुगतान संतुलन से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंbhuktan santulan arth paribhasha mahatva;भुगतान संतुलन से आशय एक देश के समस्त आयातों एवं निर्यातों व अन्य अन्य सेवाओं के मूल्यों के सम्पूर्ण विवरण से होता है। इसका विवरण तैयार करते समय दोहरी प्रविष्टि प्रणाली अपनायी जाती है, जिसमे शेष विश्व के साथ किसी देश के लेखे का विवरण होता है।

किसी देश का भुगतान संतुलन किसका व्यवस्थित अभिलेख है?

1. निर्यात वृद्धि - बीओपी ( ) 2. आयात वृद्धि - बीओपी ( ) 3.

भुगतान संतुलन के समाधान हेतु सरकार द्वारा उठाये गए कौन कौन से कदम है?

पर आयातों पर प्रतिबन्ध लगाये गये हैं जिससे कि आयात कम हो और अवमूल्यन को ठीक किया जा सके। पदार्थों के आयात में कमी हो सके। (3) आयात प्रतिस्थापन को और अधिक बढ़ावा दिया जाना चाहिए। (4) निर्यात सम्वर्द्धन प्रयासों को भी प्रभावी बनाया जाना चाहिए।

किसी देश में प्रतिकूल भुगतान संतुलन के क्या कारण हो सकते हैं?

व्यापार चक्रीय उच्चावचनों के फलस्वरूप भुगतान संतुलन में असंतुलन देखे जाते है। जब देश में मंदी होती है तो दूसरे देशों के साथ आयातों और निर्यातों की मात्रा में तीव्र गिरावट आती है। परन्तु घरेलु उत्पादनों में कमी से आयात की तुलना में निर्यात में बहुत ज्यादा कमी आ जाती है। इससे भुगतान संतुलन प्रतिकूल हो जाता है।

भुगतान संतुलन से संबंधित समिति कौन सी है?

भारत में विदेशी मुद्रा लेन देन के प्रबंध के लिए विधिक ढांचा विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम, 1999 द्वारा प्रदान किया गया है। विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम, 1999 (फेमा) जो कि 1 जून 2000 से लागू हुआ, के अंतर्गत विदेशी मुद्रा से संबंधित सभी लेन देन को या तो पूंजीगत अथवा चालू खाता लेन देन के रूप में वर्गीकृत किया गया है।