आधार कार्ड से बैंक अकाउंट नंबर कैसे पता करे? - aadhaar kaard se baink akaunt nambar kaise pata kare?

आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज के समय में हमारी पहचान का सबसे अहम डॉक्यूमेंट्स में से एक हो गया है. यह हमारे मोबाइल नंबर, बैंक खाते, पैन कार्ड और कई तरह के डॉक्यूमेंट्स से जुड़ा है. आधार कार्ड 12 अंकों के यूनिक नंबर के साथ आता, जिसे UIDAI द्वारा जारी किया जाता है. 12 अंकों का नंबर आधार कार्ड होल्डर के लिए बेहद जरूरी होता है. इसमें हमारी तमाम निजी जानकारियां छिपी होती हैं. क्या आप जानते हैं कि 12 अंकों के आधार कार्ड के नंबर का इस्तेमाल कर आप अपने बैंक अकाउंट का बैलैंस चेक कर सकते हैं. आधार की मदद से कुछ ऐसी सुविधाएं मिलती हैं, जिससे वरिष्ठ नागरिकों को बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

बिना इंटरनेट बैंकिंग के देख सकते हैं बैलेंस

आप बिना इंटरनेट बैंकिंग के भी अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. सिर्फ इस काम के लिए आपके पास मोबाइल फोन होना जरूरी है. आप अपने मोबाइल फोन से आसानी से आधार की मदद से अपने बैंक खाते में जमा राशि का विवरण जान सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप फॉलो करने होंगे.

सम्बंधित ख़बरें

घर बैठे मिलेगी अकाउंट की जानकारी

आपके बैंक अकाउंट से जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है, उससे  *99*99*1# डायल करें. इसके बाद अपना 12 अंकों वाला आधार नंबर दर्ज करें. फिर आपको अपना आधार नंबर वेरिफाई करना होगा. इसके बाद आपको UIDAI की ओर से स्क्रीन पर बैंक बैलैंस के साथ एक SMS प्राप्त होगा. इस तरह आप आसानी से अपने आधार नंबर की मदद से अपने खाते में जमा राशि की जानकारी हासिल कर सकते हैं.

खुलने वाले हैं आधार सेवा केंद्र

सरकारी योजनाओं का लाभ पाना हो, या फिर बैंक जुड़ा कोई काम हो लगभग सभी जगह ये मांगा जाता है. जिस तेजी से आधार की जरूरत हर क्षेत्र में बढ़ रही है. इसलिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने बड़ा प्लान बनाया है. इसके तहत देश के बड़े शहरों में सैकड़ों केंद्र खोले जाने हैं. UIDAI ने देश 53 बड़े शहरों में कुल 114 आधार सेवा केंद्र खोलने का प्लान तैयार किया है. ये आधार सेवा केंद्र देश के सभी मेट्रो सिटी, सभी राज्यों की राजधानी और केंद्र शासित प्रदेशों में खोले जाएंगे. 

यहां बनवा सकते हैं आधार कार्ड

नया आधार कार्ड (New Aadhar Card) बनवाना हो या फिर इसमें कोई बदलाव कराना, आप इन आधार सेवा केंद्रों के जरिए सप्ताह के सातों दिन सेवाएं ले सकते हैं. यानी सप्ताहिक अवकाश पर भी ये सुचारू रूप से सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक खुलते हैं. इन आधार सेवा केंद्रों पर बुजुर्गों और दिव्यांगजनों के लिए विशेष सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं. 

  • आधार कार्ड से बैंक अकाउंट नंबर कैसे पता करे? - aadhaar kaard se baink akaunt nambar kaise pata kare?

    आधार से बैंक खाता लिंक

    कोरोना संकट के इस दौर में लोग घर से बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं. अगर आप चाहते हैं कि घर बैठे ही आप अपने बैंक बैलेंस या पासबुक में दर्ज रकम चेक कर लें तो ऐसा आप आधार कार्ड की मदद से आसानी से कर सकते हैं. हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह आधार कार्ड की मदद से बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं.

  • आधार कार्ड से बैंक अकाउंट नंबर कैसे पता करे? - aadhaar kaard se baink akaunt nambar kaise pata kare?

    यूआईडीएआई की साईट से चेक करें

    आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से जुड़ा हो. आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप इसे चेक कर सकते हैं. अगर आपका आधार आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है तो आप आसानी से अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं.

  • आधार कार्ड से बैंक अकाउंट नंबर कैसे पता करे? - aadhaar kaard se baink akaunt nambar kaise pata kare?

    अपने मोबाइल से नंबर डायल करें

    आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपको बैंक अकाउंट में अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से *99# डायल करना है. कुछ सेकेंड के बाद आपको एक संदेश मिलेगा जिसमें वांछित भाषा चुनने के लिए कहा जाएगा. आप हिंदी या अंग्रेजी में से कोई एक भाषा चुन सकते हैं. इसके बाद आपके मोबाइल की स्क्रीन पर कई विकल्प दिखाई देंगे.

  • आधार कार्ड से बैंक अकाउंट नंबर कैसे पता करे? - aadhaar kaard se baink akaunt nambar kaise pata kare?

    आगे की प्रक्रिया

    इसके बाद स्क्रीन पर आपको अपने बैंक के नाम का शुरुआती तीन अक्षर लिखना है. आप चाहें तो आईएफएससी कोड में दिए गए शुरुआती तीन अक्षर भी लिख सकते हैं. इसे टाइप करने के बाद आपके सामने एक नया मेन्यु खुलेगा. इसमें आप बैलेंस इन्क्वायरी के लिए एक दबाकर अपने बैंक खाते से संबंधित जानकारी पा सकते हैं.

Web Title : how to check bank ac balance with the help of aadhaar
Hindi News from Economic Times, TIL Network

आधार कार्ड बैंक खाते से जुड़ने के साथ ही पैन कार्ड से भी जोड़ा जा रहा है। हालांकि आप 12 अंकों के आधार कार्ड नंबर की मदद से आप बिना किसी एटीएम काउंटर या बैंक शाखा जाए भी आप अपने बैंक खाते के बैलेंस की जांच कर सकते हैं।

आधार कार्ड एक प्रमुख दस्‍तावेज है, जिसका इस्‍तेमाल आधुनिक समय में कई कामों के लिए किया जाता है। आधार कार्ड केवल पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ के लिए ही नहीं, बल्कि सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है। वहीं बैंक में खाता खुलवाने और बैंकिंग सेवाओं का लाभ लेने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है।

आधार कार्ड बैंक खाते से जुड़ने के साथ ही पैन कार्ड से भी जोड़ा जा रहा है। हालांकि आप 12 अंकों के आधार कार्ड नंबर की मदद से आप बिना किसी एटीएम काउंटर या बैंक शाखा जाए भी आप अपने बैंक खाते के बैलेंस की जांच कर सकते हैं। यह सुविधा उन लोगों को लाभ देगी, जो स्‍मार्टफोन का उपयोग नहीं करते हैं या घर बैठे आधार से बैलेंस चेक करना चाहते हैं।

अगर आप आधार कार्ड से बैंक बैलेंस की जांच करना चाहते हैं तो यहां स्‍टेप बाय स्‍टेप जानकारी दी जाएगी कि कैसे आप आधार से बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड के साथ ही मोबाइल नंबर होना आवश्‍यक है।

आधार कार्ड से बैंक अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें

  • सबसे पहले बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से 9999*1# डायल करें।
  • अब 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद अपना आधार नंबर फिर से दर्ज करके वेरिफाई करें।
  • आपको स्क्रीन पर बैंक बैलेंस के साथ UIDAI की ओर से एक फ्लैश SMS भेजा जाएगा।

इन सुविधाओं का भी ले सकते हैं लाभ

आप 12 अंकों के आधार नंबर का उपयोग करके न सिर्फ बैंक बैलेंस की जांच कर सकते हैं, बल्कि यूजर्स अन्य कार्य भी कर सकते हैं। आधार से आप पैसा भेजना, सरकार की सब्सिडी के लिए आवेदन करना या आधार कार्ड की सहायता से पैन कार्ड के लिए आवेदन करना और आधार सेंटर पर जाकर आधार से पैसा निकालना आदि काम भी कर सकते हैं।

गौरतलब है कि यूआईडीएआई ने हाल ही में कहा कि वह आपके फोन नंबर को आधार से जोड़ने, अन्य जानकारी अपडेट करने आदि जैसी डोरस्टेप सेवाएं प्रदान करने की योजना बना रहा है और तैयारी कर रहा है। इस सेवा के साथ, लोगों को आधार सेवा पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए यूआईडीएआई इस समय 48,000 इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक पोस्टमैन को ट्रेनिंग दे रहा है। इसके बाद पोस्‍टमैन के माध्‍यम से आपके घर पर आधार सेवाएं पहुंचाई जाएंगी।

आधार नंबर से बैंक अकाउंट कैसे पता करें?

Aadhaar Bank Account Link ऑफलाइन स्टेटस कैसे चेक करे ?.
सबसे पहले आप अपने फोन के डायलर पर जाना होगा और *99*99# के नंबर को दबाये।.
इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आधार लिंक का स्टेटस का विकल्प आ जायेगा। ... .
उसके बाद आपको अपना 12 नंबर का आधार नंबर दर्ज करना होगा और सेंड पर क्लिक कर दे।.

बैंक खाता नंबर कैसे पता करें?

इस प्रकार बैंक पासबुक के द्वारा आप अपना बैंक अकाउंट नंबर आसानी से चेक कर सकते हैं।.
बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप द्वारा बैंक अकाउंट नंबर पता करना।.
इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से बैंक अकाउंट नंबर पता करना।.
अपने बैंक चेक बुक के माध्यम से बैंक अकाउंट नंबर पता करना।.
बैंक पासबुक के माध्यम से बैंक अकाउंट नंबर पता करना।.

मोबाइल से बैंक अकाउंट कैसे चेक करें?

बैंक यूएसएसडी कोड के द्वारा अपना bank balance check करना.
State Bank of India- *99*41#.
Bank of India- *99*47#.
Indian Bank- *99*58#.
India Overseas Bank- *99*52#.
State Bank of Bikaner and Jaipur- *99*70#.
Punjab National Bank- *99*42#.
Bank of Maharashtra- *99*61#.
United Bank of India- *99*63#.