आशिर्वाद शब्द का शुद्ध रूप क्या है? - aashirvaad shabd ka shuddh roop kya hai?

उपर्युक्त विकल्पों में से शुद्ध वर्तनी वाला शब्द ‘आशीर्वाद’ है। अन्य विकल्पों की वर्तनी त्रुटिपूर्ण हैं। अतः सही विकल्प ‘आशीर्वाद’ है।

विशेष

- आशीर्वाद का अर्थ ‘आशीष देना या आशीर्वचन’ होता है।

वर्तनी शुद्ध अशुद्ध शब्द से संबंधित प्रश्न विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूंछे जाते हैं। उन्हीं को ध्यान में रखते हुए इस लेख में उन सभी महत्वपूर्ष शब्दों को संकलित किया गया है। जो प्रतियोगियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। वर्तनी संबंधी अशुद्धियों का अध्ययन हिंदी व्याकरण में किया जाता है।

प्रमुख शुद्ध अशुद्ध शब्द –

  • शुद्ध – अशुद्ध
  • हिरण्यकशिपु – हिरण्यकश्यप
  • अतिशयोक्ति – अतिश्योक्ति
  • उज्ज्वल – उज्जवल
  • कवयित्री – कवियित्री
  • याज्ञवल्क्य – याज्ञवल्कय
  • अन्तर्धान – अंतर्ध्यान
  • संन्यास – सन्यास
  • अध्ययन – अध्यन
  • तरुच्छाया – तरुछाया
  • आशीर्वाद – आर्शीवाद
  • ऐक्य – ऐक्यता
  • तत्त्व – तत्व
  • मुमूर्षु – मुमुर्षू
  • अर्थात् – अर्थात

शुद्ध अशुद्ध शब्द निम्नलिखित हैं

अशुद्धशुद्धअशुद्धशुद्धअगामीआगामीअत्याधिकअत्यधिकअनुसूयाअनसूयाअहिल्याअहल्याआयूआयुउन्नतीउन्नतिकवीकविकेन्द्रियकेन्द्रीय/केंद्रीयकृपालूकृपालुचहरदीवारीचहारदीवारीदयालूदयालुदावातदवातनदीयांनदियाँपूरवपूर्वपत्निपत्नीपशूपशुपूर्तीपूर्तिप्रदर्शिनीप्रदर्शनीबिमारबीमारमधूमधुशक्तीशक्तिसाधूसाधुहस्तछेपहस्तक्षेपअनुकुलअनुकूलअलोकिकअलौकिकअहारआहारआर्शीवादआशीर्वादएक्यऐक्यकवित्रीकवयित्रीक्षत्रीयक्षत्रियगुरूगुरुतत्कालिकतात्कालिकदिवालीदीवालीनिरिहनिरीहनराजनाराजपरिवारिकपारिवारिकपरिक्षापरीक्षापरिणीतपरिणतिपुर्णपूर्णपृश्नप्रश्नबुद्धीबुद्धिव्यक्तीव्यक्तिसून्यशून्यशूर्यसूर्यसंसारिकसांसारिकअद्वीतीयअद्वितीयआधीनअधीनअतिथीअतिथिआजकालआजकलईस्वरईश्वरओद्योगिकऔद्योगिकक्रतघ्नकृतघ्नचहियेचाहियेत्यौहारत्योहारदिक्षादीक्षानिरिक्षणनिरीक्षणपुरुशपुरुषपूज्यनीयपूजनीयपितांबरपीताम्बरपरलौकिकपारलौकिकप्राप्तीप्राप्तिप्रभूप्रभुमुनीमुनिश्रीमतिश्रीमतीशिशूशिशुसामिग्रीसामग्रीतदोपरांतकतदुपरान्तकदुरावस्थादुरवस्थामहिंदरमहेंद्रसन्हारसंहारउतपातउत्पातसम्मार्गसन्मार्गउपरोक्तउपर्युक्तजगतगुरुजगद्गुरुनिरसनीरसमनहरमनोहरमन्मुखसम्मुखअँगुलीअंगुलीऊंचाऊँचाकँगनाकंगनाअंधेराअँधेराऊंटऊँटकँगालकंगालआंखआँखकँसकंसकँचनकंचनकांचकाँचचांदचाँदठँडाठंडादूंगादूँगाबांसुरीबाँसुरीगवारगँवारजहांजहाँपांचवाँपाँचवाँरँगरंगशँकरशंकरसंवारनासँवारनाजँगजंगदांतदाँतपँखपंखरँकरंकहंसमुखहँसमुखअव्यायीभावअव्ययीभावआयेआएउठायेउठाएगयीगईजायेजाएनयीनईस्थाईस्थायीचाहियेचाहिएघनिष्टघनिष्ठधंदाधंधाकनिष्टकनिष्ठजिव्हाजिह्वाब्राम्हणब्राह्मणश्रेष्टश्रेष्ठझूटझूठपथ्थरपत्थरभूकभूखसीधा साधासीधा सादाइस्टेशनस्टेशनइस्त्रीस्त्रीपारकपार्कश्रापशापमहत्वतामहत्तासुरगस्वर्गअध्यनअध्ययनपरिछेदपरिच्छेदअनुछेदअनुच्छेदविछिन्नविच्छिन्नबिलासविलासबनस्पतिवनस्पतिबाणीवाणीपूर्बपूर्वबिषविषबनवनबैदेहीवैदेहीबरसावर्षाक्रपाकृपाग्रहस्तगृहस्थदृष्टीदृष्टिभृष्टभ्रष्टरिषि/ऋषीऋषिसृष्टीसृष्टिकृषीकृषिग्रहीतगृहीतपैत्रिकपैतृकमात्रिमातृरितु/ऋतूऋतुस्मृतीस्मृतिक्रतज्ञकृतज्ञघ्रणाघृणाप्रथकपृथकरिणऋणह्रिदयहृदयअरथअर्थकरमकर्मकरमधार्यकर्मधारयपरणामप्रणामबजृबज्रस्त्रोतस्रोतकार्यकर्मकार्यक्रमपरसादप्रसादप्रमात्मापरमात्मामरयादामर्यादासमुन्दरसमुद्रसार्मथ्यसामर्थ्यउत्तरीरणउत्तीर्णक्रमशक्रमशःतीवरतीव्रपरसिद्धप्रसिद्धपरीछापरीक्षामूरखमूर्खसौहार्दसौहार्द्रग्यापनज्ञापनआक्रमनआक्रमणगनेशगणेशतृनतृणप्रानप्राणरनभूमिरणभूमिशरनशरणचरनचरणगुनगुणनिरीक्षननिरीक्षणप्रनामप्रणामरामायनरामायणस्मरनस्मरणकारनकारणगड़ित/गनितगणितबेड़ीबेणीवनिकवणिकटिप्पनीटिप्पणीउजारनाउजाड़नाअसोकअशोकदेसदेशपुस्प/पुश्पपुष्पसक्ति/शक्तीशक्तिअमावश्याअमावस्याशंकटसंकटसासनशासनसामशामआदर्सआदर्शनमश्कारनमस्कारप्रसंशाप्रशंसाविशवासविश्वासशुशोभितसुशोभितसर्मशर्मअभीष्ठअभीष्टविशिष्ठविशिष्टघनिष्टघनिष्ठश्लिष्ठश्लिष्टनिष्टानिष्ठासंतुष्ठसन्तुष्टछमाक्षमानक्छत्रनक्षत्रछेमक्षेमलछमीलक्ष्मीछेत्रक्षेत्रलच्छनलक्षणअजोध्याअयोध्याजजमानयजमानजोनियोनिजोग्ययोग्यजमराजयमराजकुन्डलीकुंडलीमयन्कमयंकसन्कटसंकटकन्ठकंठघन्टाघण्टापन्खापंखाशन्खशंखसून्डसूँडमन्डलमण्डलसन्सारसंसारहिन्साहिंसाकाड़नाकाढ़नाटेड़ाटेढ़ाखिढ़कीखिड़कीबूढाबूढ़ाचढनाचढ़नापौढ़प्रौढ़मड़नामढ़नाअगनीअग्निउज्वलउज्ज्वलचिन्हचिह्नमध्यान्हमध्याह्नस्वास्थस्वास्थ्यउपलक्षउपलक्ष्यकृप्याकृपयाअरपनअर्पणअनभिग्यअनभिज्ञअपरान्हअपराह्नअभिशेकअभिषेकअनुग्रहीतअनुगृहीतअनुवादितअनूदितअन्तर्कथाअन्तःकथाअकृतिमअकृत्रिमअनाधिकारअनधिकारअनुशरणअनुसरणअपन्हुतिअपह्नुतिअसुद्धअशुद्धआर्दआर्द्रआल्हादआह्लादआतीथेयआतिथेयआकंक्षाआकांक्षाआट्टारिकाअट्टालिकाआधिक्यताआधिक्यअवश्यकीयआवश्यकअन्तराष्ट्रीयअन्तर्राष्ट्रीयअक्षादनआच्छादनअध्यात्मकआध्यात्मिकअजीवकाआजीविकाअदितीयअद्वितीयअमिसआमिषअराधनाआराधनाआसाआशाअसाढ़आषाढ़शमसानश्मशानउलंघनउल्लंघनउन्मिलितउन्मीलितउरिणउऋणउरमिलाउर्मिलाउदिग्नउद्विग्नउपरऊपरउदेश्यउद्देश्यऐकदन्तएकदन्तएश्वर्यऐश्वर्यऐतीहासिकऐतिहासिककुवलकुंअरकोशिल्याकौशल्याकृत्यकृत्यकृतकृत्यकरोणकरोड़केंद्रीयकरणकेंद्रीकरणकियारीक्यारीक्रिपाकृपाकीर्तकीर्तिकृयक्रयकंहइयाकन्हैयाकालीदासकालिदासकर्तव्यपालनकर्तव्य-पालनईर्षाईर्ष्याउपाशनाउपासनाउद्धरड़उद्धरणगायिकीगायकीगृहणीगृहिणीगौवेंगायेंगरुणगरुड़गरीष्ठगरिष्ठगोपनियगोपनीयचन्चलचंचलछुधाक्षुधाज्योत्सनाज्योत्स्नाजमाताजामाताजाग्रतिजागृतिजात्याभिमानजात्यभिमानजगत जननीजगज्जननीजगधात्रीजगद्धात्रीजगधात्रीजगद्धात्रीतलावतालाबत्यज्यत्याज्यतरुछायातरुच्छायातत्कालिकतात्कालिकतृकालत्रिकालतलासीतलाशीतृगुनत्रिगुणतिलांजलीतिलांजलिदारिद्रतादरिद्रतादेश-निकालादेशनिकालादृस्टव्यद्रष्टव्यद्रष्यदृश्यदोसदोषद्रिगदृगधनुशधनुषधिमान्धीमान्धराहरधरोहरनिलकंटनीलकंठनीवारड़निवारणनीरवाणनिर्वाणनिस्चेस्टनिश्चेष्टनरायननारायणनबाबनवाबनिःपराधनिरपराधनिर्दयीनिर्दयनिष्कपटीनिष्कपटनारिनारीनिरोग्यनिरोगपतीतपतितपुष्पवलिपुष्पावलीप्रेयसिप्रेयसीप्रतीज्ञाप्रतिज्ञाप्रत्यछप्रत्यक्षप्रशन्नप्रसन्नप्राशादप्रासादपुरष्कारपुरस्कारपोशाकपोषाकपदमिनीपद्मिनीपरीणामपरिणामपृष्टपृष्ठपयपानपयःपानपिताभक्तिपितृभक्तिअतिश्योक्तिअतिशयोक्तिपौरुसपौरुषउध्योगउद्योगपरेमप्रेमपुलिंगपुल्लिंगपिशाचिनीपिशाचीप्रदेसिकप्रादेशिकप्रमाणिकप्रामाणिकप्राज्वलितप्रज्वलितप्रतिछायाप्रतिच्छायाबृक्षवृक्षवीराजमानविराजमानवाल्मीकीवाल्मीकिवाहनीवाहिनीलम्वबतलम्बवतब्राम्हाब्रह्मावीधिविधिव्यापितव्याप्तबहुल्यताबहुलताविस्लेशणविश्लेषणबहिस्कारबहिष्कारविशेसविशेषभस्मिभूतभस्मीभूतभव-सागरभवसागरमहात्ममाहात्म्यमृत्युूजयमृत्युञ्जयमान्यनीयमाननीयमनोयोग्यमनोज्ञमेनहतमेहनतमन्त्रीमंडलमंत्रिमंडलमट्टीमिट्टीमहायग्यमहायज्ञयद्यापियद्यपियोधायोद्धायसयशयावतजीवनयावज्जीवनयशलाभयशोलाभयसस्वीयशस्वीराजनैतिकराजनीतिकराजागणराजगणराजऋषिराजर्षिविरहणीविरहिणीविसमृतविस्मृतवीदेहविदेहविकाशविकासविशमविषमवेषवेशव्यवहारिकव्यावहारिकशिरोपीड़ाशिरःपीड़ाशशीशशिशताब्दिशताब्दीशान्तमयशान्तिमयसाप्ताहीकसाप्ताहिकसन्याससंन्याससौख्यतासौख्यखण्डकाव्याखण्डकाव्यसाम्यतासाम्यसंग्रहितसंगृहीतसर्वससर्वस्वहतिबुद्धहतबुद्धिहिरण्यकश्यपहिरण्यकशिपुऋषीकेसऋषिकेशस्वछस्वच्छसन्चारसंचारस्थितीस्थितिसतीगुणसत्वगुणसमिक्षासमीक्षासंभवतहसम्भवतःसहिश्णुसहिष्णुसम्वादसंवादसौन्दर्यतासुंदरतासम्राज्यसाम्राज्यसौजन्यतासौजन्यसार्वजनीकसार्वजनिकस्वालम्बनस्वावलम्बनसहीत्यिकसाहित्यिकसन्मानसम्मानश्रृंगारऊपर इमेज में देखेंश्रंगारऊपर इमेज में देखेंगत्यावरोधगत्यवरोधबदामबादामस्वभाविकस्वाभाविकस्वध्यायस्वाध्यायव्यवसायिकव्यावसायिकनीतीनीतितिथीतिथिशान्तीशांतिप्रीतीप्रीतिप्रतिक्षाप्रतीक्षासूचि-पत्रसूची-पत्रभानूभानुहेतूहेतुबंधूबंधुसिंधूसिंधुवैश्यावेश्यायोवनयौवनपुजारनपुजारिनकुमुदनीकुमुदिनीरचयता
रचियतारचयितापहिननापहननावापिसवापसआंधीआँधीअंगीठीअँगीठीभंवराभँवराफांसीफाँसीगाँधीगांधीअँगाराअंगाराअँगुरिअंगुरिआँगूरअंगूरअँजुलीअंजुलिबिकारविकारबसिष्ठवसिष्ठबसंतवसंतविंदुबिंदुजोगयोगजमयमजशोदायशोदाजमुनायमुनाजजमानीयजमानीकलसकलशहमेसाहमेशाशोशकशोषकघोसघोषदुस्करदुष्करभास्यभाष्यभगवतभगवत्मूल्यवानमूल्यवान्इष्ठइष्टप्रविष्ठप्रविष्टवरिष्टवरिष्ठओष्टओष्ठवशिष्टवशिष्ठछतिक्षतिपरिषदपरिषद्पृथकपृथक्इक्षाइच्छामूर्क्षामूर्छाअकस्मातअकस्मात्भविष्यतभविष्यत्कंगाकंघाक्रपणकृपणबृजब्रजपरमर्थपरमार्थभानुदयभानूदयसदोपयोगसदुपयोगशुभिच्छाशभेच्छाअभ्यूदयअभ्युदयनिस्वार्थनिःस्वार्थनिशेषनिःशेषनिशंकनिःशंकअन्ताकरणअन्तःकरणनिशुल्कनिःशुल्कदुखदुःखदुशासनदुःशासनमूलतहमूलतःसंविदसंविद्संवतसंवत्ग्रहस्तीगृहस्थीमनूमनुवस्तूवस्तुवायूवायुमधूमधुमृत्यूमुत्युसेतूसेतुआंसुआँसूउल्लुउल्लूकाजुकाजूकुचकूचखुनखूनखुसटखूसटगुदागूदागुलरगूलरचुर्णचूर्णजाडूझाड़ूतुफानतूफानतुलतूलदुषणदूषणभुषणभूषणनिंबूनीबूबाबुबाबूबहुबहूमुत्रमूत्रमुलमूलमुलीमूलीलट्टुलट्टूसुफीसूफीसुबासूबाशूरसूरएनकऐनकअय्याशऐयाशचेनचैनवैभोवैभवजइसाजैसाबेठकबैठकमेलामैलाशौतसौतशोचशौचलोलौलोहलौहलोकिकलौकिकनोकरनौकरतोरतौरमोनमौनदरपनदर्पणपुरानपुराणभासनभाषणबानबाणमिसरणमिश्रणमरनमरणरावनरावणवीनावीणावियाकरनव्याकरणहरनहरणजवजबतवतबसंकाशंकासतशकसाकशाकसिक्षाशिक्षासिखरशिखरसाखाशाखासिवशिवसीतशीतसोधशोधसोभाशोभास्यामश्यामस्लेसश्लेषस्वेतश्वेतस्वासश्वाससायरशायरसिकनशिकनसरबतशरबतसिकारशिकारनिसादनिषादविसादविषादरास्ट्रराष्ट्रग्रिष्मग्रीष्ममनुस्यमनुष्यभाशाभाषापौसपौषअनुष्टानअनुष्ठानचसकचषकभीषमभीष्मउष्माऊष्माषटकोणषट्कोणकाष्टकाष्ठसन्तोससन्तोषकोसकोषदोशद्वेषभूसनभूषणसंथ्यासन्ध्यासंधीसन्धिसामाससमाससानातनसनातनसदश्यसदस्यशुंदरसुन्दरस्वामिस्वामीश्वरस्वरसत्गुरुसद्गुरुशुधारसुधारस्वधीनस्वाधीनश्यारसियारसूलिसूलीसामलासाँवलासवधानसावधानशुशोभितसुशोभितविअंजनव्यंजनभारतियभारतीयराष्ट्रियराष्ट्रीयअतरिक्षअंतरिक्षअनुशंधानअनुसंधानसमितीसमितिगाठनगठनविज्ञानिकवैज्ञानकिविकरमविक्रमअद्यक्षताअध्यक्षतापरमाणूपरमाणुउर्जाऊर्जावीभागविभागअंतरगतअंतर्गतकारियेकार्यप्रारन्भप्रारंभराजकियराजकीयपुनगर्ठनपुनर्गठननीर्माणनिर्माणसन्गठनसंगठनसंचालीतसंचालितवस्तुतावस्तुतःशुरुवातशुरुआतइस्थितस्थितदेसदेशएसियाएशियापरक्षेपणप्रक्षेपणपरीयोजनापरियोजनाक्रियानुअयनक्रियान्वयनअग्राणीअग्रणीभूमकाभूमिकायाथायथाबिकसितविकसितउपगृहउपग्रहअहमदावादअहमदाबादप्रमुख्यप्रमुखपरधानप्रधानपियाराप्यारापरेमप्रेममुकूटमुकुटप्रकृतिकप्राकृतिकपठशलापाठशालासंशाधनसंसाधनसरवेक्षणसर्वेक्षणपरबंधप्रबंधशंवेदनसंवेदनपरियावरणपर्यावरणपरिवेक्षणपर्यवेक्षणपूरबीपूर्वीइंधनईंधनप्रणालिप्रणालीबिकासविकासआपूर्तीआपूर्तिप्रथ्वीपृथ्वीपरथमप्रथमपृकाशप्रकाशसुवीधासुविधानियमीतनियमितईकाईइकाईजडत्वजड़त्वगतिविधीगतिविधिनियमीतनियमितस्थापीतस्थापितसुदेशीस्वदेशीव्रत्तीयवृत्तीयअभीयानअभियानभोतिकभौतिकरासायनरसायनबिजांडबीजांडव्रद्धवृद्धइस्त्रीस्त्रीबल्लभवल्लभबीवीबीबीअभ्यारण्यअभयारण्यविध्युतविद्युतविवार्तनिकविवर्तनिकभूगोलिकभौगोलिकछेत्रक्षेत्रनिम्नलिखीतनिम्नलिखितपर्यटानपर्यटनवाधितबाधितटंकसालटकसालआँकणेआँकड़ेअध्यमानअधिमानयूनिसेफयूनीसेफमहात्तममहत्तमसमापवर्त्यसमापवर्तकलघुत्तमलघुतमपूर्णतापूर्णतःविभाजीतविभाजितघंटियांघण्टियाँअनिलअनलअभियांत्रणअभियंत्रणआयतकारआयताकारत्रिभुजकारत्रिभुजाकारगोलकारगोलाकारलम्बावतलम्बवतविपरितविपरीतजानकरीजानकारीवर्गोमूलवर्गमूलअसोकअशोकसंसोधनसंशोधनपाठ्यक्रामपाठ्यक्रमपाठ्यापुस्तकपाठ्यपुस्तकभटनाकरभनटागरआचार्याआचार्यजयसंकरजयशंकरपदमलाल पुन्नालालपदुमलाल पुन्नालालसंस्कृतीसंस्कृतिसंस्क्रतसंस्कृतविहारीबिहारीपरियायवाचीपर्यायवाचीअनूरूपअनुरूपप्राणयनप्रणयनअनूवादअनुवादप्रकारणप्रकरणसंधीसन्धिधातूधातुरुपरूपपरियाप्तपर्याप्तसन्कलितसंकलितअंतरगतअन्तर्गतनीबंधनिबन्धसंस्कृतिकसांस्कृतिकसमाजिकसामाजिकअर्थिकआर्थिकसमास्यासमस्याअधारितआधारितविशयविषयजनतासंख्याजनसंख्यापूरनपूर्णमुक्तीमुक्तिमाहात्मामहात्माचारित्रचरित्रराहिराहीरचीतरचितज्योतीज्योतिजबाहरजवाहरमोतिमोतीभावप्राधारभावप्रधानराष्ट्रनयकराष्ट्रनायकघाटनाघटनाआग्रमपूजाअग्रपूजामाहभारतमहाभारतचित्रीतचित्रितमेवाणमेवाड़मुकूटमुकुटमाहराणामहाराणाप्रातापप्रतापबिनेदविनोदसुभाशसुभाषऊजागरउजागरत्रपाठीत्रिपाठीमात्रभूमिमातृभूमिलछमीलक्षमीप्रतिपाध्यप्रतिपाद्यमेगनादमेघनादनरशंसनृशंसअनूचितअनुचितसतभावनासद्भावनायूक्तयुक्तउत्कृष्ठताउत्कृष्टताप्रामाणितप्रमाणितआतरिकआन्तरिकमाहिकमासिकमूल्यअंकनमूल्यांकनआकार्षणआकर्षणविध्यार्थीविद्यार्थीकौशलताकुशलताविसेषज्ञविशेषज्ञसुजावसुझावभैसभैंसऋग्वेदिकऋग्वैदिकवेदकवैदिकसीसमहलशीशमहलक्रांतीक्रांतियुरोपयूरोपनागर्जुननागार्जुनवृद्धवस्थावृद्धावस्थाराष्ट्रीयक्रतराष्ट्रीयकृतस्वभिमानस्वाभिमानतत्कालिनतत्कालीनधराशायीधाराशायीसम्पत्तीसम्पत्तिपुर्ननिर्माणपुनर्निर्माणप्रवंधनप्रबंधनवजटबजटस्फीतीस्फीतिमुद्रास्फीतीमुद्रास्फीतिविसमताविषमतासांखिकीसांख्यिकीमंत्रीपरिषदमंत्रिपरिषद्समूहिकसामूहिकअमरतअमृतध्वजाध्वजअनुमतीअनुमतिराष्ट्रपतीराष्ट्रपतिप्रत्यलोचनप्रत्यालोचनगुरुत्वकर्षणगुरुत्वाकर्षणवायुमन्डलवायुमण्डलआवृत्तीआवृत्तिआर्वतकालआवर्तकालध्वनीध्वनिजीवश्मजीवाश्मउपकारणउपकरणअनूसारअनुसारकृत्रमकृत्रिमयुरेनियमयूरेनियमनगासाकीनागासाकीलोपनलेपनमधूमक्खीमधुमक्खीमहत्तपूर्णमहत्वपूर्णपेंसिलपैंसिलपरमर्शपरामर्शसलहासलाहआध्यापकअध्यापकप्रधानचार्यप्रधानाचार्यराजकुमरराजकुमारट्रेक्टरट्रैक्टरब्रहस्पतिबृहस्पतिभेडियाभेड़ियाअस्तवलअस्तबलप्रतियोग्यताप्रतियोगिताचोटिचोटीक्रमनुसारक्रमानुसारप्रतिएकप्रत्येकपरंपरिकपारम्परिकअसमंजस्यअसमंजसनीकेतननिकेतनवोधबोधअभिभाभकअभिभावकनगदीनकदीऔखादऔकातप्रादेशप्रदेशअर्थव्यावस्थाअर्थव्यवस्थाखादान्नखाद्यान्नउनपन्नउत्पन्नउतपत्तिउत्पत्तिसारदाशारदामरूभूमीमरुभूमिउतपादनउत्पादनपदाबलीपदावलीकाब्यकाव्यआदीकालआदिकालआशरयआश्रयचटुकारिताचाटुकारिताकालाखण्डकालखण्डभक्तीकालभक्तिकालसाहीत्यसाहित्यस्वर्णयूगस्वर्णयुगविसेसताविशेषतामीराबायीमीराबाईकसोटीकसौटीनस्वरनश्वरआत्मानियंणआत्मनियंत्रणप्रकासितप्रकाशितभक्तीरसभक्तिरसनिर्मग्ननिमग्नअस्वादनआस्वादनरेखंकितरेखांकितकवीवरकविवरनेतिकतानैतिकतारीतीकालरीतिकालभारतेंदूभारतेन्दुहरीशचन्द्रहरिश्चन्द्रसोन्दर्यसौंदर्यपंचवटिपंचवटीवोधबोधभ्रात्रभ्रातृपुर्नमिलनपुनर्मिलनद्वंदद्वंद्वनिराष्यनैराश्यमानबतामानवताद्ववेदीद्विवेदीवलिदानबलिदानदुबिधादुविधाश्रद्धांजलीश्रद्धांजलिसीतारसितारसंगितसंगीतप्रगतीप्रगतिवादलबादलयूगवाणीयुगवाणीसम्मलितसम्मिलितसंवर्धनसंवर्द्धनपलवनपल्लवनशुरक्षासुरक्षाआस्तित्वअस्तित्वअनूशीलनअनुशीलनअचरणआचरणमनवतामानवताताखताककदापीकदापिसांभवसंभवउच्यउच्चपरांपरापरम्परारीतीरीतिआग्रसारअग्रसरप्रेराकप्रेरकस्रजनसृजनउपदेयउपादेयपृकारप्रकारचरित्रिकचारित्रिककल्यानकल्याणसतपथसत्यपथबन्दनावन्दनाआवगतअवगतसादाचारसदाचारस्वरुपस्वरूपमहानपुरुषमहापुरुषपरचितपरिचितपुरषोत्तमपुरुषोत्तमसताचारसदाचारगौपालगोपालएकंकीएकांकीदसकदशकउपलब्धीअपलब्धिदृष्टगतदृष्टिगतसंवेगत्मकसंवेगात्मकप्रेरतप्रेरितभाबीभावीनीर्णायकनिर्णायकपरयासप्रयासतथापीतथापिअधिकधिकअधिकाधिकस्तरनुकूलस्तरानुकूलउपयोगिउपयोगीपरीमार्जनपरिमार्जनअनुभूतीअनुभूतिगद्धगद्यपद्धपद्यआवद्धआबद्धगंभीर्यगाम्भीर्यअभिव्यक्तीअभिव्यक्तिछन्दबद्दछन्दबद्धरागात्माकरागात्मकविचारत्मकविचारात्मकभावत्मकभावात्मकबौध्धिकबौद्धिकचेष्ठाचेष्टाचिन्तनशिलचिन्तनशीलअपेक्षाक्रतअपेक्षाकृत

इसे भी पढ़ें  शुद्ध हिन्दी कैसे बोलें

वर्तनी शुद्ध अशुद्ध शब्द से संबंधित प्रश्न उत्तर –

प्रश्न – अनुवादित का शुद्ध रूप क्या है ?

उत्तर – अनूदित

प्रश्न – आर्शीवाद का शुद्ध रूप क्या है ?

उत्तर – आशीर्वाद

प्रश्न – अध्यन का शुद्ध रूप क्या है ?

उत्तर – अध्ययन

प्रश्न – आधिक्यता का शुद्ध रूप कौनसा है ?

उत्तर – आधिक्य

प्रश्न – ऐक्यता का शुद्ध शब्द क्या है ?

उत्तर – ऐक्य

प्रश्न – कृत्यकृत्य का शुद्ध रूप कौनसा है ?

उत्तर – कृतकृत्य

प्रश्न – कार्यकर्म का शुद्ध रूप कौनसा है ?

उत्तर – कार्यक्रम

प्रश्न – केंद्रीयकरण का शुद्ध रूप कौनसा है ?

उत्तर – केंद्रीकरण

प्रश्न – कियारी का शुद्ध रूप क्या है ?

उत्तर – क्यारी

प्रश्न – कवियत्री का शुद्ध शब्द क्या है ?

उत्तर – कवयित्री

प्रश्न – ईर्षा का शुद्ध रूप क्या है ?

उत्तर – ईर्ष्या

प्रश्न – गायिका का शुद्ध रूप क्या है ?

उत्तर – गायकी

प्रश्न – सतत का शुद्ध रूप क्या है ?

उत्तर – सतत्

प्रश्न – दिवारात्रि का शुद्ध रूप क्या है ?

उत्तर – दिवारात्र

प्रश्न – दुरात्मागण का शुद्ध रूप क्या है ?

उत्तर – दुरात्मगण

प्रश्न – द्वैवार्षिक का शुद्ध रूप क्या है ?

उत्तर -द्विवार्षिक

प्रश्न – अग्नेय का शुद्ध रूप क्या है ?

उत्तर – अग्नेय

प्रश्न – अनुषांगिक का शुद्ध रूप क्या है ?

उत्तर – आनुषांगिक

इसे भी पढ़ें  संधि विच्छेद (Sandhi Viched)

प्रश्न – सुलोचनी का शुद्ध रूप क्या है ?

उत्तर – सुलोचना

प्रश्न – सशंकित का शुद्ध शब्द क्या है ?

उत्तर – सशंक

प्रश्न – सलज्जित शब्द का शुद्ध रूप क्या है ?

उत्तर – सलज्ज

प्रश्न – मंत्रीवर का शुद्ध रूप क्या है ?

उत्तर – मंत्रिवर

प्रश्न – भ्रातागण का शुद्ध रूप क्या है ?

उत्तर – भ्रातृगण

प्रश्न – निरोपम का शुद्ध रूप क्या है ?

उत्तर – निरुपम

प्रश्न – निष्छल का शुद्ध रूप क्या है ?

उत्तर – निश्छल

प्रश्न – महात्म का शुद्ध रूप क्या है ?

उत्तर – माहात्म्य

प्रश्न – अन्तर्ध्यान का शुद्ध रूप क्या है ?

उत्तर – अन्तर्धान

प्रश्न – तरुछाया का शुद्ध रूप क्या है ?

उत्तर – तरुच्छाया

शुद्ध शब्द –

शुद्ध, अशुद्ध, उज्ज्वल, आशीर्वाद, अतिशयोक्ति, कवयित्री, कुमुदिनी, हिरण्यकशिपु, अनभिज्ञ, अर्पण, अस्वीकार, अपराह्न, अभिषेक, अनुगृहीत, अधीन, अनूदित, अन्तःकथा, अनुसरण, अमावस्या, अध्ययन, आर्द्र, आतिथेय, आकांक्षा, अट्टालिका, आधिक्य, आवश्यक, अन्तर्राष्ट्रीय, आच्छादन, आध्यात्मिक, आजीविका, अद्वितीय, आमिष, आराधना, आशा, आषाढ़, श्मशान, उल्लंघन, उत्पात, उन्नति, उन्मीलित, उऋण, उर्मिला, उद्विग्न, उद्देश्य, उपलक्ष्य, ऐक्य, ऐश्वर्य, ऐतिहासिक, कौशल्या, कृतकृत्य, कार्यक्रम, कृतघ्न, करोड़, केंद्रीकरण, क्यारी, कृपा, कीर्ति, क्रय, कृपया, कालिदास, गायकी, गृहिणी, गाँधी, गरुड़, गरिष्ठ, गृहस्थ, गाँव, चिह्न, क्षमा, क्षुधा, क्षेम, ज्योत्स्ना, जामाता, जागृति, जगज्जननी, त्याज्य, तरुच्छाया, तात्कालिक, त्रिकाल, तिलांजलि, दरिद्रता, दुरवस्था, द्रष्टव्य, दृश्य, दोष, दृग, धनुष, धरोहर, नीलकंठ, निवारण, विर्वाण, नारायण, नवाब, नीरसता, निष्कपट, नाराज, पतित, पुष्पावली, प्रेयसी, प्रदर्शनी, प्रतिज्ञा, प्रत्यक्ष, प्रसन्न, पुरस्कार, पोषाक, पद्मिनी, परिच्छेद, पुष्प, परिणाम, पृष्ठ, पयःपान, पितृभक्ति, परीक्षा, पौरुष, प्रेम, पुल्लिंग, स्त्रीलिंग, पिशाची, प्रादेशिक, पूर्ण, प्राप्ति, प्रामाणिक, प्रज्वलित, प्रतिच्छाया, प्रशंसा, वृक्ष, विराजमान, विरहिणी, वाहिनी, ब्रह्मा, विधि, व्याप्त।

इसे भी पढ़ें  रहीम के दोहे

बहुलता, विश्लेषण, बहिष्कार, विशेष, भस्मीभूत, भवसागर, माहात्म्य, मृत्युञ्जय, मनोज्ञ, मंत्रिमण्डल, मिट्टी, यद्यपि, योद्धा, यश, यशोलाभ, यशस्वी, राजनीतिक, राजगण, ऋतु, राजऋषि, विस्मृत, विदेह, विदेह, विकास, विषम, वेश, व्यावहारिक, शशि, शताब्दी, शान्तिमय, शूर्पणखा, साप्ताहिक, संन्यास, स्वास्थ्य, साम्य, सम्मुख, संगृहीत, सर्वस्व, हतबुद्धि, हस्तक्षेप, ऋषिकेश, स्वच्छ, संचार, स्थिति, सहस्त्र, सत्वगुण, समीक्षा, सम्भवतः, स्थायी, सहिष्णु, संवाद, सुन्दरता, साम्राज्य, सौजन्य, सार्वजनिक, स्वावलम्बन, साहित्यिक, सम्मान, युधिष्ठिर, द्वारका, निरपराध, ब्रज, विशिष्ट, निष्कपट, ऊर्ध्व, गृहीत, प्रथा, द्रष्टा, जाग्रत, अनूदित, शुश्रूषा, पैतृक, वृक्ष, एषणा, ऐकान्तिक, अन्त्याक्षरी, पारलौकिक, मालिन, अहल्या, नीरसता, संग्रहीत, निर्दय, अनुग्रहीत, अनधिकृत, भागीरथी, स्थायित्व, आजीविका, प्रवर्तनीय, पटाक्षेप, सौन्दर्य, पारंगत, आह्वान, आह्लाद, उच्छृंखला, यथेष्ट, बहिरंग, सृजन, गरिष्ठ, अन्तर्धान, विद्युत्लता, तन्मय, परमौषधि, षड्ऋतु, मनःकामना, यशोलाभ, उद्विग्न, अधोगति, विद्युच्चालक, नदीश, दिग्जाल, सद्वंश, पुनरभिनय, मनःकष्ट, अन्तःप्रांतीय, निरुपम, अक्षौहिणी, वाङ्गमय, मतैक्य, पुष्पावली, सद्गति, उपर्युक्त, स्वयंवर, अत्युक्ति, जगन्नाथ, निरुपाय, मनोहर, निश्छल, निस्तार, दुस्तर, भ्रातृगण, प्राणिवृन्द, कृतघ्न, लब्धप्रतिष्ठ, भुजंगी, कृषांगी, प्रेयसी, प्रफुल्ल।

अशुद्ध शब्द –

आर्शीवाद, श्रंगार, श्रृंगार, अतिश्योक्ति, उज्जवल, प्रज्ज्वलित, हिरणाकश्यप, युधिष्ठर, अध्यन, द्वारिका, कवित्री, कवियित्री, बृज, कुमुदनी, सुश्रूसा, अन्ताक्षरी, अहिल्या, मैथलीशरण, याज्ञवलक्य, शूपणखां।

अनुशरण, अभ्यस्थ, अनुकुल, अर्थात, अपन्हुति, अनिष्ठ, अगामी, अन्तर्ध्यान, अतिथेय, अल्हाद, आद्र, आधीन, आहवान, आमिश, इकठ्ठा, ईर्षा, उन्नती, उपरोक्त, उपलक्ष, ऐक्यता, औद्योगीकरण, कृप्या, कृत्यकृत्य, कलस, कनिष्ट, कालीदास, कियारी, कुशाशन, केंद्रीयकरण, कोतुहल, गरिष्ट, गृहीता, घनिष्ट, चारदीवारी, चर्मोत्कर्ष, चिन्ह, छमा, जमाता, ज्योत्सना, जेष्ठ, तत्व, तरुछाया, दिपिका, दुरावस्था, द्वन्द, निरपराधी, तड़ित, तत्कालिक, दधीची, नबाब, निरपराधी, नुपुर, नछत्र, पत्नि, पुरुस्कार, प्रनाम, प्रदर्शिनी, परिणती, पदमिनी, परिस्थिती, पुज्य, परिक्षण, पक्क, प्रतिकुल, प्रमाणिक, ब्रम्ह, ब्रत, भष्म, भुधर, भेष, महात्म्य, मुमुर्षू, मूर्धण्य, महत्व, मृत्युंजय, मंत्रीमंडल, मट्टी, यथेष्ठ, रसायण, राजनैतिक, लक्षन, लच्छन, व्योहार, वानी, वीना, वांगमय, वास्प, व्यवहारिक, विकाश, विरहणी, वाल्मीकि, वनिक, वांक्षनीय, शशी, शिवी, शुद्धिकरण, शाशन, सिन्दुर, साधूवाद, सदृश्य, सूचिपत्र, स्थाई, सुसमा, स्वास्थ, सुसुप्ति, सम्वाद, सस्यस्यामला, सौहार्द्र, हितैशी, श्राप, श्रीमति, श्रोत।

आशीर्वाद शब्द की शुद्ध वर्तनी क्या है?

आशीर्वाद' (ashirwad) शुद्ध है 'आर्शीवाद' (Arshiwad) अशुद्ध.

अशुद्ध शब्दों को शुद्ध कैसे करें?

अशुद्ध शब्द – शुद्ध शब्द.
इश्वर – ईश्वर.
इसाई – ईसाई.
इस्कूल – स्कूल.
ईच्छा – इच्छा.
ईमारत – इमारत.
ईसलिए – इसलिए.
उंगली – ऊँगली.
उंतीस – उनतीस.

शुद्ध शब्द क्या होते हैं?

जो शब्द हिंदी व्याकरण के नियमों को पूरा करते हुए वर्तनी की दृष्टि से सटीक हो, शुद्ध शब्द कहलाते है।

आशीर्वाद कितने प्रकार के होते हैं?

पहला आशीर्वाद सिर पर दिया जाता है. यह रोगी व्यक्ति के लिए सबसे उत्तम आशीर्वाद है.
दूसरा आशीर्वाद पीठ के ऊपर थाप देकर दिया जाता है.
तीसरा आशीर्वाद होता है कमर पर.