1 मिनट में नाखून कैसे बढ़ाते हैं? - 1 minat mein naakhoon kaise badhaate hain?

लंबे नाखून हर महिला रखना चाहती है लेकिन अगर इन्हें टूटने से बचाए बिना लंबा करना इतना

आसान होता, तो सभी लड़कियों के नाखून आपको लंबे ही दिखते। कई लड़कियों के नाखून लंबे
होते ही टूटने लगते हैं। ऐसा अक्सर शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण होता है। आइए, हम आपको बताएं नाखूनों को जल्दी लंबा करने के 3 असरदार तरीके-

1. संतरे का जूस

संतरे के जूस को दस मिनट तक अपने नाखूनों पर लगाएं फिर हाथों को गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपके नाखून जल्द ही बढ़ने लगेंगे।

2. ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल से नाखूनों की मालिश करने से भी वे जल्दी बढ़ते है। ऑलिव ऑयल विटामिन ई से भरपूर होता है जो कि नाखूनों को पोषण प्रदान करता है और खून का फ्लो नाखूनों तक बढ़ाता है।

3. लहसुन

नाखूनों को बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल एक बेहतरीन उपाय है। लहसुन को दो टुकड़ों में काट कर उसे 10 मिनट तक अपने नाखूनों पर रगड़ें। ऐसा करने से आपके नाखून कुछ ही दिनों में अच्छे खासे बढ़ जाएंगे।

हर लड़की यह चाहती है कि उसके भी नाखून लंबे (Long Nails), खूबसूरत दिखें. लंबे नाखूनों पर नेल आर्ट (Nail Art) और नेल पेंट (Nail Paints) अच्‍छे लगते हैं और वे हाथों की खूबसूरती को भी बढ़ाते हैं. आप इन लम्बे नाखूनों के साथ एक्‍सपेरिमेंट भी ख़ूब कर सकती हैं. लेकिन कई महिलाएं ऐसी होती हैं, जिनके नाखून अधिक नहीं बढ़ते. इस वजह से वे दूसरी महिलाओं के खूबसूरत नाखूनों को देखकर मन मसोस कर रह जाती हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है जिसमें हम उन घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप भी अपने नाखून बड़े और खूबसूरत बना सकती हैं.

1.दूध (Milk) और अंडा (Egg) हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है. इसके सेवन से नाखूनों की मजबूती भी बढ़ती है. एक अंडे के सफेद भाग में दूध मिलाकर फेंटें और 5 मिनट के लिए अपने नाखूनों को इसमें डुबो कर रखें. हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से आपके नाखून मजबूत दिखेंगे और इनकी ग्रोथ भी बढ़ेगी.

2.एक चम्‍मच पिसे हुए लहसुन (Garlic) में एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर वेनिगर मिला लें. इसे अपने नाखूनों पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद हाथों को ठंडे पानी से साफ कर लें. इस पेस्ट को नाखूनों पर सप्ताह में दो बार लगाएं, नाखूनों को पर्याप्त पोषण मिलेगा.

3.नाखूनों को बढ़ाने के लिए विटामिन सी जरूरी होता है. इसके लिए आप ताजा संतरे (Orange) के रस में कम से कम 10 मिनट के लिए नाखूनों को डुबो कर रखें. इसके बाद नाखून को हल्के गर्म पानी से धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें.

4.एक चम्मच नींबू (Lemon) के रस में 3 चम्मच जैतून का तेल मिलकर थोड़ा गर्म करें. 10 मिनट तक नाखूनों को इसमें डुबाकर रखें. रोज ऐसा करने से नाखूनों पर इसका असर दिखेगा.

5.नाखूनों के लिए सरसों के तेल की मालिश भी असरदार होती है. हफ्ते में एक दिन 15-20 मिनट तक नाखूनों पर इस तेल से मालिश करें. नाखून की ग्रोथ बढ़ जाएगी.

ये भी पढ़ें – लाइफ में खुश रहने को रूटीन में लाएं ये बदलाव, खुशियां होंगी कदमों में

6. बादाम का तेल भी नाखूनों के लिए फायदेमंद है. इस तेल से नाखूनों की मसाज करनी चाहिए. ऐसा करने पर आसपास ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे नाखूनों की ग्रोथ में तेजी आ जाती है. रात के समय रोजाना बादाम तेल से नाखूनों की मसाज करने की आदत डालें.

7.आधा कप टमाटर के रस में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और इस मिश्रण में नाखूनों को 10 मिनट तक डुबो कर रखें.

8.टूथपेस्ट को नाखून पर लगाकर रगड़ें. टूथपेस्ट रगड़ने से आपके नाखूनों का पीलापन समाप्‍त हो जाएगा.

9.नारियल का तेल नाखूनों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. चार चम्‍मच नारियल तेल में उतनी ही मात्रा में शहद और 2 बूंद रोज़मेरी ऑयल मिलाएं. अब इस मिश्रण को हल्‍का सा गरम कर लें. इसे नाखूनों पर 15 से 20 मिनट तक लगा कर रखें. इसे हफ्ते में 2 बार लगाएं, असर दिखेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : February 01, 2021, 07:02 IST

How To Grow Nails Faster : खूबसूरत नाखून (Nails) हर किसी की ख्‍वाहिश होती है, खासतौर पर लड़कियों की लेकिन बचपन में नाखून चबाने की आदत की वजह से कई लड़किेयों के नाखून बहुत ही छोटे रह जाते हैं और लाख कोशिशों के बाद भी ये नहीं बढ़ते. ऐसे में वे चाह कर भी अपने पसंद का नेल आर्ट (Nail Art) और नेल पेंट प्रयोग नहीं कर पातीं जो इन दिनों खूब ट्रेंड में है, जिस वजह से वे दूसरी लड़कियों के खूबसूरत नाखूनों को देखकर मन मसोस कर रह जाती हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही काम की है. यहां हम उन घरेलू उपायों (Home Remedies) को बता रहे हैं जिनकी मदद से दादी नानी के जमाने से महिलाएं अपने नाखूनों को खूबसूरत बनाती आई हैं. तो आइए जानते हैं क्‍या हैं वे घरेलू उपाय.

1.लहसुन और एप्‍पल साइडर विनेगर पैक

एक चम्‍मच पिसे हुए लहसुन में एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर मिला लें. इसे अपने नाखूनों पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद हाथों को ठंडे पानी से साफ कर लें. इस पेस्ट को नाखूनों पर सप्ताह में दो बार लगाएं, नाखूनों को पर्याप्त पोषण मिलेगा.

2.दूध और अंडे का पैक

दूध और अंडा हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है. इसके सेवन से नाखूनों की मजबूती भी बढ़ती है. एक अंडे के सफेद भाग में दूध मिलाकर फेंटें और 5 मिनट के लिए अपने नाखूनों को इसमें डुबो कर रखें. हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से आपके नाखून मजबूत दिखेंगे और इनकी ग्रोथ भी बढ़ेगी.
इसे भी पढ़ें : गर्मियों में स्किन की परेशानियों से राहत पाने के लिए नमक का करें इस्तेमाल, ऐसे करें अप्लाई

3.संतरे का रस

नाखूनों को बढ़ाने के लिए विटामिन सी जरूरी होता है. इसके लिए आप ताजा संतरे (Orange) के रस में कम से कम 10 मिनट के लिए नाखूनों को डुबो कर रखें. इसके बाद नाखून को हल्के गर्म पानी से धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें.

4.नींबू और ऑलिव ऑयल पैक

एक चम्मच नींबू (Lemon) के रस में 3 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलकर थोड़ा गर्म करें. 10 मिनट तक नाखूनों को इसमें डुबाकर रखें. रोज ऐसा करने से नाखूनों पर इसका असर दिखेगा.

5.सरसों के तेल की मालिश

नाखूनों के लिए सरसों के तेल की मालिश भी असरदार होती है. हफ्ते में एक दिन 15-20 मिनट तक नाखूनों पर इस तेल से मालिश करें. नाखून की ग्रोथ बढ़ जाएगी.

6.बादाम तेल की मालिश

बादाम का तेल भी नाखूनों के लिए फायदेमंद है. इस तेल से नाखूनों की मसाज करनी चाहिए. ऐसा करने पर आसपास ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे नाखूनों की ग्रोथ में तेजी आ जाती है. रात के समय रोजाना बादाम तेल से नाखूनों की मसाज करने की आदत डालें.

इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

7.टमाटर और ऑलिव ऑयल

आधा कप टमाटर के रस में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और इस मिश्रण में नाखूनों को 10 मिनट तक डुबो कर रखें.

8.नारियल तेल और रोजमेरी ऑयल  

नारियल का तेल नाखूनों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. चार चम्‍मच नारियल तेल में उतनी ही मात्रा में शहद और 2 बूंद रोज़मेरी ऑयल मिलाएं. अब इस मिश्रण को हल्‍का सा गरम कर लें. इसे नाखूनों पर 15 से 20 मिनट तक लगा कर रखें. इसे हफ्ते में 2 बार लगाएं, असर दिखेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : June 09, 2021, 11:12 IST

5 मिनट में नाखून लंबे कैसे करें?

एक अंडे के सफेद भाग में दूध मिलाकर फेंटें और 5 मिनट के लिए अपने नाखूनों को इसमें डुबो कर रखें. हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से आपके नाखून मजबूत दिखेंगे और इनकी ग्रोथ भी बढ़ेगी.

जल्दी से जल्दी नाखून कैसे बढ़ाएं?

कई बार हॉर्मोनल कारणों की वजह से तो कई बार पोषण की कमी के चलते नाखून टूट जाते हैं..
लहसुन के इस्तेमाल से लहसुन की एक कली लें. ... .
संतरे का रस और अंडे की सफेदी अंडे के सफेद हिस्से को एक कटोरी में निकाल लें. ... .
ऑलिव ऑयल से करें मसाज अपने नाखूनों पर जैतून का तेल लगा कर मालिश करें. ... .
नारियल का तेल ... .
एप्‍पल साइडर वेनिगर.

1 रात में नाखून कैसे बढ़ाएं?

इसके लिए आप एक कटोरी में नारियल तेल को गर्म करें. अब इससे अपनी उंगलियों और नाखूनों की सर्कुलर मोशन में मालिश करें. इसके बाद इसे रात में सोने से पहले इस्तेमाल करके रातभर के लिए छोड़ दें. फिर सुबह गुनगुने पानी से उंगलियों और नाखूनों को धो लें.

5 मिनट में घर पर प्राकृतिक रूप से तेजी से नाखून कैसे बढ़ाएं?

हाथों की खूबसूरती में आपके नाखूनों का विशेष योगदान होता है।.
लहसुन की कली को लेकर उसे दो टुकड़ों में काट लें।.
फिर इसे अपने नाखूनों पर 5-10 मिनट तक रगड़ें।.
इससे आपके नाखून 10 दिनों में ही बढ़ने लगेगें।.
लेकिन ध्‍यान रहें कि जल्‍द फायदा पाने के लिए इस प्रक्रिया आपको रोजाना सुबह और शाम करना चाहिए।.