आईटीआई की लास्ट डेट क्या है? - aaeeteeaee kee laast det kya hai?

UP ITI 2022 में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया 07 जुलाई 2022 को शुरू हुई थी. इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को वेबसाइट- scvtup.in पर जाना होगा.

आईटीआई की लास्ट डेट क्या है? - aaeeteeaee kee laast det kya hai?

UP ITI एडमिशन के लिए जल्द करें आवेदन

Image Credit source: UP ITI website

यूपी आईटीआई में एडमिशन के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आगे बढ़ गई है. उत्तर प्रदेश के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन के लिए जो उम्मीदवार अब तक आवेदन नहीं कर पाए हैं, वो ऑफिशियल वेबसाइट scvtup.in पर जाकर जल्द से जल्द आवेदन कर लें. इस साल UP ITI 2022 में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया 07 जुलाई 2022 को शुरू हुई थी. इसमें आवेदन करने से पहले वेबसाइट पर जाकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर देख लें. बता दें कि पहले इसमें आवेदन की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 थी, अब उम्मीदवार 04 अगस्त 2022 तक आवेदन कर सकते है.

उत्तर प्रदेश इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट यानी UP ITI ने स्टूडेंट्स को सुनहरा मौका दिया है. 8वीं पास स्टूडेंट आईटीआई में एडमिशन ले सकते हैं. जान लें कि यूपी आईटीआई में एडमिशन के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा. हालांकि, अभी मेरिट लिस्ट जारी होने की तारीखों की घोषणा नहीं हुई है.

ऐसे करें अप्लाई

  1. इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट- scvtup.in पर जाना होगा.
  2. वेबसाइट की होम पेज पर Latest Notifications पर जाएं.
  3. यहां ‘राजकीय/निजी आई.टी.आई. के सत्र 2022-23 में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन’ के लिंक पर क्लिक करें.
  4. इसमें PROCEED TO REGISTER के लिंक पर क्लिक करें.
  5. यहां रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें.
  6. प्राप्त रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.
  7. एप्लीकेशन फॉर्म भरकर प्रिंट जरूर ले लें.

डायरेक्ट लिंक से आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें.

एप्लीकेशन फीस

इसमें ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. बता दें कि, आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी और ओबीसी उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस के तौर पर 250 रुपये का भुगतान करना होगा. इसके अलावा एससी/एसटी/दिव्यांग स्टूडेंट्स को ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए 150 रुपये फीस देना होगा. ध्यान रहे कि एप्लीकेशन फीस के भुगतान के बाद ही आवेदन प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी. करियर की खबरें यहां देखें.

हेल्प लाइन नंबर जारी

यूपी आईटीआई में प्रवेश संबधित किसी प्रकार की जानकारी लेने हेतु हेल्प डेस्क नं0 0522-4150500, 7897992063 और फोन नंबर- 0522-4047658, 9628372929 पर सम्पर्क किया जा सकता है. बता दें कि, उत्तर प्रदेश इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट यानी यूपी आईटीआई में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स की उम्र न्यूनतम 14 साल होनी चाहिए. स्टूडेंट की उम्र 1 अगस्त 2022 से जोड़ी जाएगी.

Lucknow: राजकीय आईटीआई (ITI Admission) में प्रवेश के लिये अभ्यर्थियों को 30 सितंबर तक मौका मिलेगा. वहीं निजी आईटीआई में 29 सितंबर की रात 12 बजे तक प्रवेश के लिये पंजीकरण कराना होगा. विशेष सचिव व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास व अधिशासी निदेशक एससीवीटी अभिषेक सिंह ने शनिवार को यह जानकारी दी.

आईटीआई में प्रवेश के लिये चौथा चरण

अधिशासी निदेशक ने बताया कि बताया कि राजकीय संस्थानों में प्रवेश के लिये अभ्यर्थियों को वेबसाइट पर चौथे चरण के लिएऑलाइन आवेदन करना होगा. जिलों में दिये गये संस्थानों एवं व्यवसायों के विकल्प के सापेक्ष उपलब्ध रिक्त सीट पर आवंटन के लिये जिले के नोडल प्रधानाचार्य ये संपर्क किया जा सकता है. राजकीय संस्थानों में पूर्व पंजीकृत गैर चयनित अभ्यर्थियों को सीट आवंटन की कार्यवाही की जाएगी.

जिलास्तर पर गठित समिति फाइनल करेगी प्रवेश सूची

इसके बाद उपलब्ध रिक्त सीटों के सापेक्ष नये आनलाइन आवेदनकर्ता की मेरिट सूची से व्यवसाय आवंटन किया जाएगा. निर्धारित प्रवेश प्रक्रिया 2022 के अनुसार चौथे चरण में राजकीय संस्थानों के लिये रिक्त सीटों पर चयन/ प्रवेश जनपद स्तर पर शासनादेश में गठित समिति करेगी. समिति से अनुमोदित आवंटित सूची संस्थान के सूचना पट पर प्रदर्शित करायी जायेगी. राजकीय संस्थानों में जनपद स्तरीय चयन के लिए अभ्यर्थी स्थायी (गृह जनपद) व अस्थायी पते से संबंधित जिले की सीटों में प्रवेश के लिए पात्र होंगे.

SCVT पोर्टल पर अपलोड करना होगा डाटा

प्रवेश प्रक्रिया के लिये राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य को निर्देशित किया गया है कि अभ्यर्थी के आनलाइन आवेदन में दी गयी सूचना के अनुसार, उसके शैक्षिक योग्यता, जाति प्रमाण-पत्रों के सही पाये जाने पर प्रवेश दिया जाए. राजकीय व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिये तिथि 30 सितंबर 2022 निर्धारित है. निर्धारित तिथि तक सभी राजकीय व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रवेशित अभ्यर्थियों का डाटा एससीवीटी पोर्टल पर अपलोड एवं सत्यापित करें.

तीसरे चरण की प्रकिया 22 सितंबर को हुई खत्म

निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के प्रवेश पंजीकरण के लिये आवेदन की अंतिम तिथि 29 सितंबर 2022 रात 12 बजे निर्धारित है. अधिशासी निदेशक अभिषेक सिंह ने बताया कि प्रदेश में स्थित राजकीय/निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में तीसरे चरण प्रवेश प्रक्रिया के बाद रिक्त सीटों के सापेक्ष पूर्व पंजीकृत राजकीय संस्थान के अभ्यर्थी से नवीन विकल्प पंजीकृत कराने, राजकीय एवं निजी संस्थानों के लिये नवीन आवेदनकर्ताओं से आनलाइन आवेदन 22 सितंबर 2022 तक आमंत्रित किये गये थे.

सभी आईटीआई को उपलब्ध करायी गयी है मेरिट सूची

सभी गैर चयनित अभ्यर्थियों (प्रवेश प्रक्रिया में पूर्व में पंजीकृत एवं नवीन आनलाइन आवेदनकर्ता) की ग्रुपवार मेरिट के क्रम में सूची संबंधित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान को उपलब्ध करा दी गयी है. निजी संस्थानों के लिए राजकीय व निजी संस्थान के अचयनित व अप्रवेशित सभी पंजीकृत अभ्यर्थियों की सूची उनके लॉगिन में उपलब्ध होगी. जिसके अनुसार वे नियमानुसार प्रवेश पूर्ण किया जायेगा.

Follow Us:

  • UP News
  • UP Latest News
  • iti admission

Share Via :

Published Date Sat, Sep 24, 2022, 4:17 PM IST

2022 में आईटीआई का एडमिशन कब होगा?

यूपी आईटीआई 2022 एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जिसके बाद उम्मीदवार UP ITI 2022 में एडमिशन ले सकते हैं। यूपी आईटीआई फॉर्म ऑनलाइन डेट 07 जुलाई से 04 अगस्त 2022 है। यूपी आईटीआई रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2022 (UP ITI Registration Form 2022) भरने के बाद यूपी आईटीआई मेरिट लिस्ट 2022 जारी की जाएगी।

ITI का फॉर्म कब निकलेगा 2022 MP?

उत्तर: mp आईटीआई के फॉर्म 13 मई से 30 जून 2022 के बीच भर सकते हैं। प्रश्न 2- एमपी आईटीआई की लिस्ट कब आएगी? उत्तर: एमपी आईटीआई की पहली लिस्ट अगस्त 2022 को जारी होगी और एडमिशन प्रक्रिया अगस्त 2022 होगी।

आईटीआई के फॉर्म कब भरे जायेंगे 2023 up?

यूपी आईटीआई प्रवेश 2023 (UP ITI Admission 2023) के लिए आवेदन संभावित रूप से मई या जून के महीने में शुरू होगा। यूपी आईटीआई प्रवेश 2023 (UP ITI Admission 2023) को लेकर आवेदकों को पात्रता मानदंड, महत्वपूर्ण तिथियां, विस्तृत आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया आदि के बारे में पता होना चाहिए।

आईटीआई एडमिशन की लास्ट डेट क्या है?

ITI Admission 2022: आईटीआई में प्रवेश के लिए 31 अगस्त तक करें आनलाइन आवेदन ITI Admission 2022 राजकीय व निजी औद्योगिक संस्थानों में अगस्त से प्रशिक्षण सत्र शुरू हो रहा है। अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन करना होगा। आवदेन की अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित की गई है।